ekterya.com

कैसे एक बिल्ली को लाड़ प्यार करने के लिए

एक बिल्ली को पेट करना सरल लग सकता है, लेकिन बच्चों के लिए या उन लोगों के लिए जो एक के पास ज्यादा समय नहीं बिताया है, यह जानना महत्वपूर्ण है कि क्या करना है और इस बिल्लीली से संपर्क करने और छूने के लिए क्या नहीं है गलत जगह में या बहुत बल या गति का उपयोग करके कुछ बिल्लियों को परेशान कर सकते हैं, जिससे उन्हें काटने या खरोंच करना पड़ सकता है। विशेषज्ञों ने यह सुझाव दिया है कि यह बिल्ली की वरीयताओं के अनुसार हो: इसे छूने की अनुमति तलाशें और बातचीत पर इसका नियंत्रण रखें। ऐसे कुछ जगहें हैं जहां कोई हार नहीं होती है: जहां बिल्लियों में सुगंधी ग्रंथियां होती हैं, उनको उनको सुला देने के लिए एकदम सही है। अपनी सुगंध फैलाने से परिचित गंध के साथ अपने वातावरण में व्याप्त है, जो इसे खुश और आरामदायक महसूस करता है। यह जानने के लिए कि उसे कहाँ छूना है और कब चले जाते हैं, यह सुनिश्चित करने में आपकी सहायता कर सकती है कि आप दोनों का आनंद लें।

चरणों

भाग 1
बिल्ली आपके पास चलो

पेट एक बिल्ली चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
बिल्ली उसे पेट करने से पहले आपको सूंघ दें ताकि वह आपके साथ सहज महसूस कर सकें। हाथ या उंगली बढ़ाएं और इसे नाक को छूने का मौका दें।
  • यदि आप अपने हाथ में दिलचस्पी नहीं दिखाते हैं या बस इसे संदेहपूर्वक देखते हैं, तो अपनी आशंका के बारे में सोचें कि आपको स्ट्रोक क्या है। एक और समय में ऐसा करने की कोशिश करें जब बिल्ली मूड में हो।
  • हालांकि, अगर बिल्ली आपके हाथ को सांस लेती है और उसके बाद आपकी ठोड़ी या अपने सिर के पक्ष में, या आपके शरीर की ओर भी सब्ज़ कर लेता है, तो आप अपने आप को छुआ जाने की संभावना रखते हैं। अपने हाथ की हथेली खोलें और धीरे से अपने शरीर को स्पर्श करें।
  • पेट एक बिल्ली चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    तब तक रुको जब तक कि बिल्ली आपके सिर पर नहीं गिरता है जब एक बिल्ली अपने हाथ में अपने सिर को मारता है, इसका मतलब है कि वह आपका ध्यान चाहता है। यदि आप उस पल में व्यस्त हैं, तो कम से कम एक बार या दो बार उसे यह बताना है कि आप इसे अनदेखा नहीं करते हैं।
  • छवि शीर्षक पेट एक बिल्ली चरण 3
    3
    बिल्ली एक बार अगर वह अपनी गोद में कूदता है और वापस leans पेट। देखो अगर वह घबराहट के साथ चलता है यदि आप करते हैं, तो यह हो सकता है क्योंकि आप झूठ बोलना और आराम करना चाहते हैं, क्योंकि मनुष्य मनुष्य शरीर की ऊष्मा का एक बड़ा स्रोत है। यदि आप कदम नहीं उठाते हैं, तो आप अपनी रीढ़ या इस आलेख के भाग 2 में वर्णित स्थानों को स्ट्रोक जारी रख सकते हैं।
  • पेट एक बिल्ली चरण 4 शीर्षक वाली छवि

    Video: बिल्ली कैसे रहने आई आदमी के संग | Class 2 Hindi | NCERT/CBSE | From Kids Be Smart Eguides

    4
    एक बिल्ली जब उसके पक्ष में है लाड़। बिल्लियों को जब वे एक तरफ झूठ बोल रहे हैं तो उन्हें प्यार करना पसंद है। इंगित करने वाले पक्ष को टैप करें यदि यह म्यौज़ या पूरब हो, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आप इसका आनंद उठा सकते हैं।
  • अपने पेट को छूने से बचें (भाग 3, चरण 1 पढ़ें)
  • पेट एक बिल्ली चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    चलो बिल्ली कुछ कम श्रव्य ध्वनियों (के रूप में जाना जाता है purrs) उत्पन्न करते हैं। शुद्ध एक तरीका है जिसमें एक बिल्ली इंगित करती है कि यह मिलनसार लगता है और यह ध्यान देना चाहता है। अगर यह कूल्हे, टखनों या सिर पर चल रही है, तो इसका मतलब है कि बिल्ली चाहती है कि आप उस पल में दुखी हों। कभी-कभी, एक बिल्ली सब कुछ एक बिल्ली चाहता है, जैसे कि एक हाथी या ग्रीटिंग के बजाय एक लंबे गले या एक cuddle सत्र
  • एक बिल्ली की purr की loudness अपने स्तर की खुशी से अर्थ है ज़्यादा जोर से, बिल्ली खुश है एक नरम धार का मतलब है कि वह खुश है, जबकि एक मजबूत व्यक्ति यह इंगित करता है कि वह बहुत खुश है। एक ज़ोर से जोर से अत्यधिक खुशी का अर्थ है, जो कभी-कभी परेशान हो सकता है, इसलिए सावधान रहें।
  • छवि शीर्षक पेट एक बिल्ली चरण 6
    6

    Video: ये बिल्ली किया बोल रही है जरूर सुने what cat saying listen 2017

    संकेत है कि बिल्ली को सहलाया जाना नहीं चाहता है के लिए देखो। कभी-कभी, यह भी दुखी होता है कि अच्छा महसूस करने से परेशान हो सकते हैं, खासकर यदि वे दोहरावदार हैं यदि आप ध्यान नहीं देते हैं, तो स्टॉप साइन एक काटने या एक नरम और बाधित स्क्रैच के रूप में आ सकता है। हालांकि, अक्सर बिल्ली कई सूक्ष्म संकेत देता है काटने से पहले, यह इंगित करता है कि वह लापरवाह द्वारा पीछा नहीं करना चाहता। इन अग्रिम चेतावनियों को देखो और, यदि आप उन्हें देखते हैं, तो ऐसा करना बंद करें:
  • कान सिर के खिलाफ चपटा
  • मुड़ पूंछ
  • बेचैन आंदोलनों
  • ग्रोल्स या सीरिज
  • भाग 2
    गंध ग्रंथियों वाले क्षेत्रों पर ध्यान दें

    पेट एक बिल्ली चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    ठोड़ी पर कोमल गालियां शुरू करें आपकी अंगुलियों या नाखूनों को धीरे से अपनी ठोड़ी को रगड़ने के लिए उपयोग करें, खासकर जब जबड़े खोपड़ी से मिलता है। यह संभव है कि बिल्ली आपके प्रति अपना चेहरा धकेलती है या यह केवल उसकी ठोड़ी तक पहुंचती है, जो कि difrute के संकेत हैं।
  • पेट एक बिल्ली चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    कानों के बीच या पीछे क्षेत्र पर फ़ोकस करें उंगलियों का उपयोग करें और कोमल दबाव डालें। कानों का आधार बिल्लियों में गंध को चिह्नित करने के लिए एक और स्थान है। यदि आपकी बिल्ली आपके खिलाफ अपना सिर साफ करती है, तो इसका मतलब है कि यह आपको अपना स्वयं के रूप में चिह्नित करता है



  • पेट एक बिल्ली चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    वह अपने मूंछों के पीछे अपने गाल को दबाते हैं। यदि बिल्ली इसे पसंद करती है, तो वह अपनी मूंछें आगे बढ़ा सकते हैं, और अधिक चाहते हैं।
  • पेट एक बिल्ली चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    धीरे से अपने हाथ के पीछे उसके चेहरे के किनारे पर ब्रश करें एक बार बिल्ली का आदी हो जाने के बाद, बीच की अंगुली का उपयोग बिल्ली के "मूंछें" (ऊपरी होंठों के ऊपर) के ऊपर करते हैं, जब आप अपने पूरे चेहरे को घेरते हैं और अंगूठे के साथ सिर के ऊपर की तरफ मुड़ते हैं। बिल्ली तुम्हारा है
  • पेट एक बिल्ली चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    बिल्ली को माथे से पूंछ तक लाओ। वह अपने माथे को दुलारा देता है, फिर से अपना हाथ पूंछ के आधार तक गुजरता है, सिर से पूंछ पर बार-बार जा रहा है। धीरे से निचोड़ कर अपनी गर्दन की मांसपेशियों को मालिश करें सौम्य दबाव को लागू करें और निरंतर और धीमी गति से आंदोलन करें। क्या यह केवल एक दिशा में (सिर से पूंछ तक), क्योंकि बिल्लियों को पीछे से सामने लाकर पसंद नहीं है
  • पूंछ को स्पर्श न करें या अपने हाथ को अपने किनारे पर ले जाएं।
  • अगर बिल्ली को आप क्या पसंद करते हैं, तो यह आपके हाथ में और अधिक दबाव जोड़ने के लिए अपनी पीठ को चाप देगा। जब आप अपनी कमान वापस लेते हैं, तो आप अपने सिर को अपने हाथ के खिलाफ खड़ी कर सकते हैं ताकि आप इसे फिर से करने के लिए प्रेरित कर सकें। यदि बिल्ली अपने कान को वापस डालती है, तो यह सिकुड़ जाएगी या बस आपके हाथ से हट जाएगी।
  • आप धीरे से खरोंच कर सकते हैं जब आप बिल्ली के पीछे अपने हाथ लाते हैं, लेकिन एक बिंदु पर रोक नहीं है। अपना हाथ चलते रहो
  • पूंछ के आधार पर थोड़ा दबाव डालें, लेकिन सावधान रहें। यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां सुगंध ग्रंथियां पाई जाती हैं और बिल्लियों को खरोंच करना पसंद है। हालांकि, ऐसे अन्य लोग हैं जो अचानक अपने हाथ को काटने की आदत रखते हैं जब वे दुखी होते हैं
  • भाग 3
    उन चीज़ों को पहचानना सीखें जिन्हें आप से बचना चाहिए

    इमेज का शीर्षक पेट ए कैट स्टेप 12
    1
    अपनी बिल्ली को सिर से पूंछ पर रखकर रखें और दिशा बदलना न करें। कुछ बिल्लियों को पूंछ से सिर तक ले जाना पसंद नहीं है।
  • छवि शीर्षक पेट एक बिल्ली चरण 13
    2
    बिल्ली पॅट मत करो कुछ बिल्लियों की तरह, लेकिन दूसरों को नहीं, और यदि आप इन जानवरों के आसपास नहीं होने के लिए उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आप बेहतर प्रयोग नहीं करेंगे जब तक कि आप को खांदा या खरोंच होने का खतरा नहीं करना चाहिए।
  • पेट एक बिल्ली चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    उसके पेट को छूने से बचें जब बिल्लियों को आराम दिया जाता है, तो वे उनकी पीठ को चालू कर सकते हैं और उनके पेट को उजागर कर सकते हैं। हालांकि, इसे अपने पेट को छूने के लिए निमंत्रण के रूप में नहीं लेना, क्योंकि कई बिल्लियों को बिल्कुल पसंद नहीं है। इसका कारण यह है कि उनकी प्रकृति संभावित शिकारियों से स्वयं को बचाने के लिए सावधान रहना है (कुत्तों के विपरीत जो इस पहलू पर अधिक आत्मविश्वास और प्यार को खरोंच कर रहे हैं)। पेट एक कमजोर क्षेत्र है जहां सभी महत्वपूर्ण अंग हैं, यदि वे इस क्षेत्र में छुआए जाते हैं तो बहुत सी बिल्लियों ने उनके दांतों और पंजों को सहज रूप से हटा दिया होगा।
  • कुछ बिल्लियों की तरह, लेकिन इसे लगभग खेलने के लिए या पंजे और खरोंच से लड़ने के लिए निमंत्रण के रूप में व्याख्या करना। वे अपने पंजों को अपने हाथ के चारों ओर लपेटेंगे और अपना हाथ, मोटाई और पीछे के पैरों के साथ जोर से काटने और खरोंचते हुए। यह हमेशा एक हमला नहीं होता है, लेकिन कुछ "बिल्लियों" समय का उपयोग करते हैं।
  • यदि कोई बिल्ली आपको अपने पैरों से पकड़ लेता है, तो भी स्थिर रहें और उसे ढीली छोड़ दें। यदि आवश्यक हो, तो अपना दूसरा हाथ बढ़ाएं और धीरे से अपने पंजे से छुटकारा पाने के लिए पैर वापस लें। बिल्लियां अक्सर ऐसा करने के इरादे के बिना कड़ी मेहनत कर देती हैं ताकि हर बार अपने पंजे फंस जाएं। वे उनको पकड़ने और चीजों को पकड़ने के लिए उपयोग करते हैं, इसलिए जब वे अपना हाथ बंद करने के लिए करते हैं, तो वे आप को रोकते हुए रोकते हैं।
  • पेट एक बिल्ली चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: इक बिल्ली Hamari | हिंदी नर्सरी की कविता

    अपने पैरों को सावधानी से टच करें एक बिल्ली के पैरों के साथ खेलना न करें जब तक आप इसे अच्छी तरह से नहीं जानते और पता है कि आपको यह पसंद है। इसे आराम करने के लिए बिल्ली को सहलाकर शुरू करें, फिर अपनी उंगली से एक को छूकर पैरों को छूने की अनुमति पूछिए।
  • यदि बिल्ली का विरोध नहीं करता है, तो पैर की वृद्धि (कलाई से आधार तक) की दिशा में एक उंगली से पैर को हल्के स्ट्रोक करें। कुछ बिंदु पर, बिल्ली अपने पंजा वापस ले जाएगा, उसकी, कान समतल या दूर चले।
  • कई बिल्लियों को अपने पैरों में हेरफेर करना पसंद नहीं है, लेकिन उन्हें धीमी और लगातार पुरस्कार की व्यवस्था के माध्यम से अपने पंजे काटने जैसी गतिविधियों को प्रशिक्षित करना संभव है।
  • युक्तियाँ

    • शुद्ध हमेशा एक संकेत नहीं है कि बिल्ली खुश है, इसलिए सोचने की गलती मत कीजिए कि यह आप काट नहीं करेगा। कई लोग सोचते हैं कि पुर्निंग इंगित करता है कि एक बिल्ली "ध्यान देना" की इच्छा व्यक्त करता है, जो हो सकता है क्योंकि वह खुश है, लेकिन यह भी झुंझलाहट को इंगित कर सकता है
    • कई बिल्लियों को पूंछ के पास लाला जाना पसंद नहीं है। यह जानने के लिए कि तुम्हारा क्या पसंद है, वहां उसे लाड़ करना और अगर यह हिलाता है, या अपने काम से असहजता से या झुंझलाहट के साथ, यह एक संकेत है जो संकेत करता है कि आपको रोकना होगा। इस क्षेत्र के पास छूने से बचें और अपने मेहमानों को ऐसा करने के लिए चेतावनी दें
    • यदि बिल्ली आपको नहीं जानता, तो धीरज रखो। कुछ चीजें जो बिल्लियां उनके मालिकों से बर्दाश्त करती हैं, जिनके साथ वे परिचित हैं, नए लोगों के साथ ऐसा आसानी से नहीं कर सकते हैं
    • कुछ बिल्लियां म्याऊ जब वे चाहते हैं कि आप रुकें और दूसरों को जब वे चाहते हैं कि आप उन्हें अधिक मजबूती से दुखी महसूस करें कम खड़ी म्याऊ गुस्से से संकेत कर सकता है सामान्य तौर पर, इसे रोकने के लिए एक अच्छा विचार है, बस स्थिति में।
    • यदि आपके लिए बिल्ली का ख़याल तुम्हारा है, तो यह आपके लिए एक अच्छा विचार है कि आपने अपनी स्थापित लाड़-भाव की प्रतिक्रिया में परिवर्तन के प्रति संवेदनशील होना चाहिए। एक क्षेत्र जो आमतौर पर अच्छी तरह से लाया जाता है कुछ नई चोटों या अन्य बीमारियों के कारण बिल्ली के लिए दर्दनाक हो सकता है। यदि आप एक संवेदनशील क्षेत्र में इसे लाड़ते हैं तो आपकी बिल्ली मयूस या दूर चलेगी (या फिर से खरोंच या काटने भी)। अन्य बिल्लियों के साथ अपने झगड़े के कारण भयानक बिल्लियां विशेष रूप से फोड़े की संभावना होती हैं। यदि आप एक दर्दनाक क्षेत्र या फोड़ा खोजते हैं, तो अपनी बिल्ली को चिकित्सक के पास ले जाएं।
    • कुछ बिल्लियों को लोड किया जा रहा है, जबकि अन्य नहीं करते हैं। यदि कोई बिल्ली आपके हाथों से बाहर निकलने की कोशिश करता है, तो इसका मतलब है कि वह यह नहीं चाहता कि आप इसे अब तक ले जाए।
    • यदि बिल्ली अपनी पूंछ को ऊपर से नीचे तक या किनारे से सटे मजबूती से शुरू कर देती है, तो इससे पेट को रोकना बेहतर होता है, क्योंकि यह चिढ़ जाने की संभावना है।
    • बिल्ली को पट्टा करना आराम से हार्मोन को छोड़ सकता है जो तनाव कम कर सकता है, आपके रक्तचाप को कम कर सकता है और दिल के दौरे या स्ट्रोक से पीड़ित होने की संभावना कम कर सकता है।

    चेतावनी

    • यदि आप एलर्जी से पीड़ित हो तो बिल्ली को पालतू न करें
    • जब वे एक बिल्ली पालतू करते हैं तो बच्चों की बारीकी से निगरानी करना आवश्यक होता है वे आसानी से उन्हें बदल सकते हैं, जिससे उन्हें काटने या उन्हें खरोंच कर सकते हैं। वयस्कों के लिए मैत्रीपूर्ण बिल्लियां हमेशा बच्चों के लिए अनुकूल नहीं होती हैं विशेष देखभाल करें कि बच्चे अपने चेहरे को एक बिल्ली के करीब नहीं रखते हैं
    • यदि लवण एक काटने या विचार की खरोंच से घायल हो गए, अच्छी तरह से एक जीवाणुरोधी साबुन से प्रभावित क्षेत्र धोया और एक एंटीसेप्टिक लागू होते हैं। फिर, चिकित्सा की तलाश करें। एक गंभीर संक्रमण से पीड़ित होने के खतरे के कारण पेंच घावों को चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होगी।
    • यदि बिल्ली आक्रामक दिखती है, तो दूर रहें क्योंकि यह काटने या खरोंच से चोट लग सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com