ekterya.com

अपनी फंताल्ट मछली की देखभाल कैसे करें

फैंटेल मछली

शुरुआती लोगों की देखभाल करने के लिए यह आसान सोना मछली में से एक है यदि आप अपनी पहली स्वर्ण मछली रखने में रुचि रखते हैं, तो फैंटेल मछली को ध्यान से ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होगी। आपको पर्याप्त फिल्टरिंग सिस्टम के साथ एक बड़ा मछलीघर प्रदान करना होगा और उसे अच्छी गुणवत्ता वाले मछली के लिए भोजन के साथ खिलाना होगा। आपको मछलीघर में अक्सर रखरखाव करना चाहिए और विभिन्न सुनहरी मछलियों के बीच के संघर्षों से निपटना चाहिए। थोड़ी सी कोशिश के साथ, आप अपनी पूंछ की मछली स्वस्थ और खुश रख सकते हैं

चरणों

भाग 1
सही वातावरण बनाएं

एक फ़ैंटेल गोल्डफिश चरण 1 के लिए देखभाल के लिए शीर्षक छवि
1
सही आकार मछलीघर चुनें यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपके फनटेबल में बड़े पर्याप्त मछलीघर है आपको एक कटोरे के बजाय एक एक्वैरियम मिलना चाहिए, क्योंकि उत्तरार्द्ध बहुत जल्दी गंदा हो जाएगा। इससे बीमारी और मृत्यु भी हो सकती है आपको अपने स्थानीय पालतू जानवरों की दुकान में एक बड़ा मछलीघर मिलना चाहिए। सुनहरी मछली की देखभाल बहुत सरल हो सकती है, लेकिन उन्हें सही परिस्थितियों के साथ प्रदान करने के लिए पर्याप्त मात्रा में धन की आवश्यकता होती है
  • आपको मछली प्रति कम से कम 38 से 75 एल (10 से 20 गैलन) की क्षमता की आवश्यकता होगी। एक बड़ा आकार आमतौर पर बेहतर होता है, यदि आपके पास आवश्यक स्थान और पैसा है बड़े एक्वैरियम के साथ मछली अधिक खुश हैं और लंबे समय तक रहते हैं सबसे बड़ा मछलीघर चुनें, जिसे आप खरीद सकते हैं और इसे अपने घर में रख सकते हैं।
  • कैंटर फॉर ए फैंटेल गोल्डफिश चरण 2
    2
    तापमान 21 और 26 डिग्री सेल्सियस (70 और 80 डिग्री फारेनहाइट) के बीच रखें। फैनटेल मछली, इसलिए resistentes- रहे हैं पानी का तापमान है एक छोटे से उचित सीमा से बाहर, आम तौर पर अच्छा होगा। हालांकि, पानी को 21 और 26 डिग्री सेल्सियस (70 और 80 डिग्री फारेनहाइट) के बीच रखने की कोशिश करें। यह आपके मछली के स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा तापमान रेंज है
  • आप थर्मामीटर के साथ पानी के तापमान की निगरानी कर सकते हैं आमतौर पर, परिवेश के तापमान 21 और 26 सी (और 80 एफ 70 डिग्री) के बीच ° होना चाहिए, लेकिन गर्म या कूलर क्षेत्र के अनुसार हो सकता है।
  • सामान्य तौर पर, तापमान आदर्श से थोड़ी अधिक गर्म या ठंडा हो सकता है, लेकिन सबसे अधिक फैंटेल मछली इसे जीवित रह सकती है। बस यह सुनिश्चित करें कि आप पानी को 15 डिग्री सेल्सियस (60 डिग्री फारेनहाइट) से कम न हो या यह बहुत अधिक है।
  • हालांकि, यदि आप उस क्षेत्र में रहते हैं जिसका तापमान रात में गिरा रहता है, तो एक हीटर का उपयोग करना एक अच्छा विचार होगा यदि परिवेश का तापमान 15 डिग्री सेल्सियस (60 डिग्री फारेनहाइट) से कम और 10 डिग्री सेल्सियस (50 डिग्री फ़ारेनहाइट) से भी कम हो सकता है, तो अपने स्थानीय पालतू जानवरों की दुकान पर एक हीटर खरीदें और इसे अपने एक्वैरियम में स्थापित करें। 21 और 26 डिग्री सेल्सियस (70 से 80 ° F) के बीच तापमान पर कार्यक्रम हीटर।
  • केयर फॉर ए फैंटेल गोल्डफिश चरण 3
    3
    एक फिल्टर स्थापित करें एक फिल्टरिंग सिस्टम मछली के लिए किसी मछलीघर का एक महत्वपूर्ण घटक है, जिसमें आपकी फंताल्ट मछली के लिए मछलीघर भी शामिल है। अपने स्थानीय पालतू जानवरों की दुकान में एक फैंटेल मछली मछलीघर के लिए डिज़ाइन किए गए फ़िल्टर खरीदें। ऐसे फिल्टर का उपयोग न करें जो मछलीघर में बहुत अधिक वर्तमान हो, क्योंकि यह आपके मछली के लिए खराब होगा गोल्डन फिश एक्वैरियम में काफी अच्छा प्रदर्शन नहीं करते हैं।
  • कैरियर फॉर अ फैंटेल गोल्डफ़िश चरण 4 नामक छवि
    4
    हर हफ्ते मछलीघर को साफ करें प्रति सप्ताह एक बार में मछलीघर के 10 से 15% की जगह। इस पानी के परिवर्तन के दौरान मछली को हटाने के लिए आवश्यक नहीं है। मछलीघर की सफाई करते समय, केवल 10 से 15% पानी निकाल कर इसे डीक्लोरीनयुक्त नल का पानी के साथ बदलें।
  • पानी की जगह के अलावा, यह थोड़ा बुनियादी सफाई करता है मछलीघर के निचले भाग में आप पाए जाने वाले किसी शैवाल से स्क्रैच करें। आप अपने क्षेत्र में पालतू जानवरों की दुकान पर एक शैवाल खुरचनी प्राप्त कर सकते हैं।
  • जब मछलीघर का पानी बदलते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि मछलीघर के रूप में पानी लगभग एक ही तापमान है। ताजा पानी जोड़ने का सबसे आसान तरीका है एक बाल्टी में dechlorinated नल का पानी डालना और थोड़ा मछलीघर में थोड़ा सा डालना आप एक ट्यूब के साथ पानी डाल सकते हैं, जिसे आप पालतू जानवरों की दुकान या इंटरनेट पर प्राप्त कर सकते हैं।
  • dechlorination पानी के लिए, रासायनिक neutralizers ऑनलाइन या एक पालतू जानवर की दुकान पर खरीदने के लिए किया है। आप आम तौर पर प्रति पानी की 4 एल (1 गैलन) dechlorinator की एक या दो बूँदें जोड़ने के लिए लेबल की जाँच करने के specific- dechlorinator निर्देश हालांकि पता करने के लिए है, करेंगे। अधिकांश डीक्लोरीनेटर्स 1 या 2 मिनट में प्रभावी होते हैं।
  • भाग 2
    अपने मछली फ़ीड

    केयर फॉर एक फ़ैंटेल गोल्डफिश चरण 5
    1
    एक अच्छी गुणवत्ता वाले भोजन चुनें आप अपने क्षेत्र में एक पालतू जानवरों की दुकान में अपनी फंताल्ट मछली के लिए भोजन प्राप्त कर सकते हैं। Granules या गुच्छे आमतौर पर सुनहरी के लिए एक आहार के बुनियादी घटक है, और पोषक तत्वों अपने पालतू जानवरों को विकसित करने की जरूरत है शामिल होना चाहिए।
    • सामान्य तौर पर, ग्रेन्युल गोल्डफ़िश के लिए फ्लेक्स से बेहतर हो सकता है। पत्रक आम तौर पर पानी में उखड़ जाती हैं, जिससे उन्हें खाने में मुश्किल हो सकती है। दाना अधिक महंगा हो सकता है, लेकिन वे आपके मछली के समग्र स्वास्थ्य के लिए अधिक उपयुक्त भी हो सकते हैं।
    • मछली की फीस चुनने के दौरान लेबल की जांच करें सुनिश्चित करें कि भोजन में प्रोटीन और वसा है सामान्य रूप से, प्रोटीन और वसा के उच्च प्रतिशत होने का सबसे अच्छा होना चाहिए।
  • कैंटर फॉर ए फैंटेल गोल्डफिश चरण 6
    2
    फाइबर युक्त सब्जियों के साथ अपने मछली के भोजन को पूरक करें। स्वर्ण मछली सर्वव्यापी हैं, जिसका मतलब है कि उन्हें मांस और सब्जियां की आवश्यकता होती है। अपनी पूंछ मछली को अच्छी गुणवत्ता के मछली खाने के साथ खिलाने के अलावा, आपको उन्हें फाइबर से भरपूर सब्जियां देना होगा। यह आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए उपयोगी होगा
  • अपने मछली के मछलीघर के लिए कुछ मछलीघर पौधे निविदाएं लें। अपने मछलीघर में इन पौधों को रखें ताकि आपकी मछली उन्हें समय-समय पर खा सकें।
  • योनस सोने की मछली के लिए सैंडविच के रूप में उपयुक्त हैं। स्वर्ण मछली जल्दी से कणिकाओं और गुच्छे खाएंगे, लेकिन वे अपनी सब्जियों का सेवन करने में अधिक समय लेंगे। यह सामान्य है चिंता मत करो अगर आप पौधे पूरी तरह से एक सप्ताह में नहीं खाते।
  • कैंटर फॉर ए फैंटेल गोल्डफिश चरण 7
    3
    इसे बहुत ज्यादा फ़ीड न करें स्वर्ण मछली जल्दी से खाती है - इसलिए, लोग उन्हें दुर्घटना से अधिक मात्रा में भोजन देते हैं। आपकी मछली को ग्रैन्यूल या फ्लेक्स के एक हिस्से को खाने के लिए 2 मिनट से ज्यादा नहीं लेना चाहिए। यदि आपकी मछली अपने भोजन को खत्म करने में अधिक समय लेती है, तो इसका मतलब है कि आप इसे बहुत अधिक खिला रहे हैं।
  • आप प्रत्येक दिन की आवश्यकता होगी अपने भोजन की मात्रा का एक विचार प्राप्त करने के लिए granules या फ्लेक्स के कंटेनर की जांच कर सकते हैं आवश्यकतानुसार स्तर समायोजित करें, जो आपकी भूख पर निर्भर करता है
  • अगर 2 मिनट के बाद भोजन के बचे हुए होते हैं, तो आप जो मछली अपने मछली को दे देते हैं वह कम हो जाती है। स्वर्ण मछली खाने के बाद खाने के लिए पूछ सकते हैं, लेकिन यह आमतौर पर छोटे भागों खाने के लिए उचित है।
  • यदि आप एक्वैरियम में पौध लगाते हैं, तो यह प्रत्येक भोजन के बीच मछली नियंत्रण भूख को मदद कर सकता है।



  • कैरियर फॉर अ फेंटाइल गोल्डफिश चरण 8
    4
    एक खिला कार्यक्रम निर्धारित करें अपने मछली को हर दिन लगभग एक ही समय पर फ़ीड करें इससे आपको हर दिन याद रखने में मदद मिलेगी कि आपको इसे खिलाना चाहिए। जब आपकी मछली खिलाती है, तो याद रखें कि उसे केवल थोड़ी मात्रा में ग्रैन्यूल या फ्लेक्स की आवश्यकता होगी। यदि मछली अभी भी अपने granules खत्म करने के बाद भोजन की तलाश में है, तो आप मछलीघर में कुछ पौधे रख सकते हैं। अपनी मछलियों को बहुत से ग्रैन्यूल या फ्लेक्स न दें।
  • भाग 3
    आम खतरों से बचें

    कैंटर फॉर ए फैंटेल गोल्डफिश चरण 9
    1
    मछलीघर मत करो ध्यान रखें कि प्रत्येक मछली के लिए आपको 38 से 75 एल (10 से 20 गैलन) पानी की आवश्यकता होगी। यदि आप अपने मछलीघर में एक नई फंताल्ट मछली डालते हैं, तो आपको तदनुसार इसके आकार में वृद्धि करना होगा। यदि आपका मछली तंग महसूस करता है, तो वे आक्रामक हो सकते हैं और एक दूसरे के साथ लड़ सकते हैं
  • केयर फॉर ए फैंटेल गोल्डफिश चरण 10
    2
    अगर मछली क्षेत्रीय बन जाती है, तो विभाजक को रखने पर विचार करें। कुछ सुनहरी मछली दूसरों की तुलना में ज्यादा क्षेत्रीय हैं, भले ही उनके पास सही आकार का मछलीघर हो। यदि एक मछली किसी दूसरे समय का पीछा करते हुए लगता है, तो संघर्ष से निपटने के लिए एक एक्वैरियम स्पेसर प्राप्त करें।
  • आप एक पालतू जानवर की दुकान में एक मछलीघर फाड़नेवाला मिल सकता है इसे अपने एक्वैरियम में स्थापित करें ताकि आपकी मछली एक-दूसरे तक पहुंच सकें।
  • इसके अलावा, आप इस समस्या को दूर करने के लिए एक नया मछलीघर खरीद सकते हैं।
  • कैंटर फॉर ए फैंटेल गोल्डफिश चरण 11
    3
    देखें कि क्या मछलीघर के नीचे अतिरिक्त भोजन है। मछलीघर के नीचे अतिरिक्त भोजन एक समस्या हो सकती है। यह न केवल इंगित करता है कि आप अपने मछली को अत्यधिक भोजन करते हैं, यह मछलीघर को भी दूषित कर सकता है यदि आप सामान्य पानी के परिवर्तन के दौरान बचे हुए भोजन का ध्यान रखते हैं, तो इसे मछलीघर के नीचे से हटा दें। भविष्य में, आपके द्वारा अपने मछली देने वाले भोजन की मात्रा कम करें
  • कैंटर फॉर ए फैंटेल गोल्डफ़िश चरण 12
    4
    एक स्थिर तापमान पर मछलीघर रखें फैंटेल मछली विभिन्न तापमानों पर जीवित रह सकती है। हालांकि, मछलीघर के तापमान में अचानक बढ़ जाती है या घट जाती है जिससे आपके मछली का जीव एक सदमे से ग्रस्त हो सकता है। यह सुनिश्चित करने के उपायों को अपनाना है कि मछलीघर का तापमान अपेक्षाकृत स्थिर रहता है।
  • एक खिड़की के पास एक स्वर्ण मछली मछलीघर न रखें। बाहरी हवा में मछलीघर का तापमान तेजी से बढ़ने या घटने के कारण हो सकता है।
  • अपने घर के उस क्षेत्र में मछलीघर रखें जहां तापमान स्थिर है। घर के क्षेत्रों को पहचानें जो कि हवा के धाराओं के संपर्क में आते हैं या दिन के कुछ समय के दौरान गर्म या ठंडा हो जाते हैं।
  • कैरियर फॉर अ फैंटेल गोल्डफिश चरण 13
    5
    बीमारी के लक्षण पहचानें आपको बीमार होने वाली किसी भी मछली को भी संगरोध करना चाहिए। यह न केवल बीमारी के प्रसार को रोकेगा, यह आपको बीमार मछली की बारीकी से नजर रखेगी और दवाओं और रसायनों के साथ अपने मछलीघर में अन्य मछली, पौधों और अकशेरुकीय चोटों के बिना रोग का इलाज करने की अनुमति देगा। ये बीमारी के कुछ लक्षण हो सकते हैं:
  • फूला हुआ शरीर
  • शिथिलता
  • शरीर पर सफेद धब्बे
  • तेजी से श्वास
  • फैलाने वाली आँखें
  • एक कोने में छुपाएं
  • युक्तियाँ

    • धूमकेतु मछली आमतौर पर छोटे फंतासी का पीछा करते हैं उन्हें एक साथ रखने के लिए अनुशंसित नहीं किया जाता है, केवल एक ही प्रजाति के अन्य लोगों के साथ फनटेल को जगह दें।

    चेतावनी

    • अपने हाथों को धो लें मछलीघर को साफ करने से पहले और बाद में, और किसी भी शेष को नहीं छोड़ें साबुन या किसी अन्य रसायनज्ञ पानी में प्रवेश करते हैं! कभी भी किसी प्रकार के साबुन का उपयोग मछलीघर या उस वस्तु को धोने के लिए न करें जो आप उस पर रखें।
    • हमेशा किसी भी गलत आभूषण या संयंत्र की जांच करें कि आप एक्वैरियम में जगह ले रहे हैं, यह निर्धारित करने के लिए कि क्या तेज या अनियमित किनारों हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com