ekterya.com

मछली की देखभाल कैसे करें

मछली सुंदर और मनोरंजक जाते हैं भले ही आप एक शुरुआती या एक विशेषज्ञ हैं, वहाँ कुछ महत्वपूर्ण बुनियादी नियम हैं जो आपको पालन करना चाहिए। उन लोगों को चुनें जिन्हें आप न केवल उनकी उपस्थिति के कारण बल्कि उनके व्यक्तित्व की वजह से भी पसंद करते हैं। सही आकार के एक एक्वैरियम प्राप्त करें और उपयुक्त पौधों और गहने जोड़ने के लिए सुनिश्चित करें कि उन्हें सहज और स्वस्थ लगता है। मछली लंबे समय तक रह सकती है - इसलिए, यदि आप सफाई और भोजन की नियमितता को लागू करते हैं, तो यह उन्हें पालतू जानवर के रूप में मज़ेदार और कम तनावपूर्ण बना देगा।

चरणों

भाग 1
मछली चुनें

लेज़र केयर ऑफ द फिश स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
मीठे पानी या उष्णकटिबंधीय मछली चुनें ताजे पानी की मछली शुरुआती के लिए सबसे अच्छा विकल्प है, क्योंकि आपके एक्वैरियम को कम रखरखाव की आवश्यकता होगी। सामान्य तौर पर, घर के एक्वैरियम में उनकी स्वास्थ्य समस्याओं में भी कम कमी होगी। उष्णकटिबंधीय मछलियों को नमक के पानी के साथ एक्वैरियम की आवश्यकता होगी और उनकी देखभाल करने में और अधिक कठिन होगा, लेकिन वे बहुत सुंदर हैं।
  • लेज़र केयर ऑफ योर फिश स्टेप 2
    2
    छोटे नस्ल मछली चुनें कई मामलों में, छोटी मछली शांत नस्ल के हैं। उन्हें कम जगह की आवश्यकता होगी, जो उन्हें शुरुआती मालिकों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाती है। नीयन टेट्रा, ज़ेबराफिश और बौना गुरामी बहुत अच्छे विकल्प हैं। ध्यान रखें कि कुछ मछलियों को आमतौर पर बच्चों के लिए उत्कृष्ट माना जाता है (जैसे कि सुनहरी) वास्तव में बहुत बढ़ सकता है
  • यदि आप एक ऐसी प्रजाति चुनते हैं जो स्कूलों (जैसे टेट्रा) में रहने के लिए पसंद करती है, तो आपको कम से कम 5 उनमें से एक बार खरीदना होगा।
  • लेज़र केयर ऑफ योर फिश स्टेप 3
    3
    देखभाल के साथ एक साथी चुनें मछली का चयन करके कि आप मछलीघर में रखेंगे, आपको न केवल रंग और उपस्थिति पर ध्यान देना होगा - इसके बजाय, आपको व्यवहार पर विचार करना चाहिए। सामान्य तौर पर, आपको दूसरों के साथ आक्रामक या गैर-आक्रामक मछली रखना होगा जो समान व्यवहार करते हैं। यदि आप प्रकारों को संयोजित करते हैं, तो आक्रामक लोग आम तौर पर दूसरों पर हमला करते हैं (उदाहरण के तौर पर मस्ती और एंगफिश को दूर नहीं किया जाता है)।
  • उदाहरण के लिए, दैनियो मछली, गुप्पी और पल्प बाघ दोस्ताना मछली हैं जो सद्भाव में एक साथ रह सकते हैं।
  • एन्जिल फिश और चिचिइड दो आक्रामक प्रजातियां हैं जो आम तौर पर एक दूसरे को चोट पहुंचाने के बिना एक मछलीघर में रह सकते हैं।
  • लेज़र केयर ऑफ द फिश स्टेप 4 नामक छवि
    4
    एक सम्मानित डीलर या स्टोर से खरीदें यदि आप उन्हें पालतू जानवरों की दुकान में खरीदते हैं, तो आपको मछली खरीदने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा मिलेगी। इसके अलावा, इनमें से अधिकतर पैसा वापस लौटाते हैं यदि मछली एक निश्चित तारीख से पहले मर जाती है। यदि आप ऑनलाइन खरीदते हैं, तो आप मछली को व्यक्तिगत रूप से चुनने में सक्षम नहीं होंगे, लेकिन आप चुनने के लिए अधिक नस्लों पाएंगे।
  • यदि आप ऑनलाइन खरीदने का फैसला करते हैं, तो आपको एक वितरक चुनना होगा जो ईमेल या फ़ोन के माध्यम से ग्राहक सेवा के साथ स्पष्ट संचार प्रदान करता है। आपको यह भी सत्यापित करना चाहिए कि इंटरनेट पर आपके पास सकारात्मक समीक्षा है। आमतौर पर, आप मछली मालिक मंचों में यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि पशु आपको स्वस्थ रूप में जल्द ही प्राप्त करते हैं यदि आप इसे ऑनलाइन खरीदते हैं या इसे खरीदने से पहले आप इसे भौतिक स्टोर में प्राप्त करने जा रहे हैं। यह सक्रिय होना चाहिए और एक स्थिर गति से तैरना होगा। सत्यापित करें कि आपकी आंखों या गलियों में कोई अवशेष या बलगम नहीं है, और यह कि उनके तराजू अक्षुण्ण हैं और खरोंच के बिना।
  • भाग 2
    मछलीघर स्थापित करें

    Video: मछलीघर मछली रोग | Apni मछलियों की देखभाल Kese कैरिन | एक्वेरियम स्टोर

    लेज़र केयर ऑफ द फिश 5 कदम
    1
    सही आकार में से एक प्राप्त करें अधिक मछली बढ़ती है या बड़ी संख्या में, बड़ा आकार मछलीघर के लिए होगा एक सामान्य नियम के रूप में, 2.5 सेमी (1 इंच) की लंबाई वाले मीठे पानी की मछली में मछलीघर में 4.5 एल पानी होना चाहिए। एक ही उपाय के नमक का पानी 2.5 एल पानी होना चाहिए। मछलियों की कुल राशि से ये आंकड़े गुणा करें कि आप कौन सी मछलीघर खरीदना चाहते हैं।
    • अगर आपको संदेह है, तो थोड़ा अधिक बड़ा खरीदना सबसे अच्छा है, क्योंकि अधिक से अधिक मछलियों के लिए विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं। इससे उनकी मृत्यु भी हो सकती है क्योंकि पानी में खराब गुणवत्ता होगी।
    • सुनिश्चित करें कि आप अपनी गणना को वयस्क के रूप में मछली के कुल आकार पर आधार मानते हैं, न कि आपकी वर्तमान माप।
  • लेज़र केयर ऑफ योर फिश, चरण 6
    2
    एक अच्छी जगह में मछलीघर रखें मछली के लिए एक्वैरियम बहुत भारी हो सकता है, इसलिए आपको एक अच्छी गुणवत्ता का समर्थन प्राप्त करना होगा और उन्हें एक बार आप उन्हें अंतिम स्थिति में ले जाने के बाद अक्सर उन्हें आगे बढ़ाना होगा। इसे सीधे धूप से दूर रखें इसके अलावा, आपको इसे टिपिंग की संभावना से बचने के लिए जमीनी स्तर पर रखना चाहिए। सामान्य तौर पर, यदि आप उन्हें एक शांत कमरे में टीवी और छोटे यातायात के बिना जगह में रखते हैं, तो आपके मछली का शांत वातावरण होगा।
  • इस कमरे में धूम्रपान न करने का भी एक अच्छा विचार है, क्योंकि यह हवा की गुणवत्ता को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • लेज़र केयर ऑफ द फिश स्टेप 7 नामक छवि
    3
    एक हीटर स्थापित करें अधिकांश मछलियों को जरूरी है कि मछलीघर पानी को एक विशिष्ट तापमान पर रखा जाए - आमतौर पर 22 और 28 डिग्री सेल्सियस (72 और 84 डिग्री फारेनहाइट) के बीच। तापमान नियंत्रित और स्थिर रखने के लिए आपको पानी में हीटर रखना होगा। इन उपकरणों में से कुछ बजरी या किसी अन्य सब्सट्रेट के नीचे रखे गए हैं, लेकिन दूसरों को मछलीघर के एक तरफ लटका दिया गया है। पैकेज पर दिए गए इंस्टॉलेशन निर्देशों का पालन करें।
  • एक कामकाजी दुकान के पास मछलीघर लगाने के लिए महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि आपको हीटर और फिल्टर जैसे उपकरणों से कनेक्ट करने की आवश्यकता होगी।
  • लेज़र केयर ऑफ द फिश स्टेप 8 नामक छवि
    4
    फ़िल्टरिंग सिस्टम स्थापित करें फिल्टर पानी को साफ रखेगा और सभी दूषित पदार्थों को खत्म करेगा, जैसे कि फसल पदार्थ ऐसे मैकेनिकल फिल्टर हैं जो कचरे में फंसे जाल हैं जो आप खाली कर सकते हैं। रासायनिक फिल्टर भी हैं जो कि सक्रिय कार्बन के साथ प्रदूषकों को अवशोषित करेंगे। अंत में, आपको जैविक फिल्टर मिलेंगे जो पानी में रसायनों को संतुलित करने के लिए सक्रिय बैक्टीरिया का उपयोग करेंगे।
  • मैकेनिकल फिल्टर आमतौर पर शुरुआती के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं, क्योंकि वे बेहद बुनियादी हैं और लगातार सफाई कार्यक्रम की आवश्यकता होती है।
  • कुछ फिल्टर को मछलीघर की बजरी के नीचे रखा जाना है, जबकि अन्य मछलीघर के पीछे से लटकाएंगे।
  • लेज़र केयर ऑफ योर फिश स्टेप 9
    5
    सब्सट्रेट रखें। अंगूठे का एक अच्छा नियम मछलीघर में हर 4 एल (1 गैलन) पानी के लिए 450 ग्राम (1 एलबी) रेत, पत्थर या बजरी का उपयोग करना है। इसे रखने से पहले, आपको सभी धूल को खत्म करने के लिए इसे टैप पानी से अच्छी तरह से कुल्ला करना होगा। फिर मोर्चे पर थोड़ी झुकाव के साथ इसे ध्यान से डालें।
  • लेज़र केयर ऑफ द फिश स्टेप 10 नामक छवि
    6
    गहने चुनें और उन्हें मछलीघर में रखें। उन लोगों का चयन करें, जो एक सुरक्षित छुपा स्थान प्रदान करते हैं, जैसे कि एक्वैरियम के लिए सुरक्षित समुद्री डाकू जहाज। सबसे पहले, यह सिर्फ एक बड़े आभूषण का उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा होगा, ताकि आप अधिक से अधिक बचा सकें। मछलीघर में इसे रखने से पहले सभी वस्तु नल का पानी के साथ कुल्ला।
  • मछलीघर के पीछे सबसे लंबे या सबसे बड़ा रखकर गहने में संतुलन प्राप्त करने का प्रयास करें। यह आपको मछली को अधिक आसानी से देखने की अनुमति देगा।
  • गहने खरीदना खतरनाक हो सकता है, जैसे कि अस्थायी लकड़ी या प्राकृतिक प्रवाल। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि उनके पास तेज किनारों, प्लास्टिक या रंग के टुकड़े नहीं हैं जो आ सकते हैं।
  • लेज़र केयर ऑफ आपकी मछली चरण 11



    7
    पौधों को चुनें और उन्हें मछलीघर में रखें। कई लोग प्लास्टिक के पौधों का उपयोग करना पसंद करते हैं, क्योंकि वे साफ करने में आसान होते हैं और विभिन्न प्रकार के उज्ज्वल रंगों में आते हैं। हालांकि, जीवित पौधे मछलीघर में ऑक्सीजन के स्तर में वृद्धि के लाभ की पेशकश करते हैं। ये एक अधिक प्राकृतिक उपस्थिति भी प्रदान कर सकते हैं। मछलीघर में उन्हें रखने से पहले नल का पानी के साथ प्लास्टिक या प्राकृतिक पौधों को कुल्ला। आपको सब्सट्रेट के कुछ अंश के साथ आंशिक रूप से बेस में उन्हें सुरक्षित करना होगा ताकि उन्हें बहुत अधिक स्थानांतरित करने से रोका जा सके।
  • यदि आप लाइव पौधों का उपयोग करना चुनते हैं, तो आपको उनकी रोशनी की जरूरतों पर विचार करना चाहिए। उनमें से ज्यादातर को प्राकृतिक या कृत्रिम प्रकाश के कम से कम 12 घंटे की आवश्यकता होगी।
  • अमेज़ॅन की तलवार, शाही नकली और जावा फ़र्न शुरुआती एक्वैरियम के लिए कुछ शानदार हार्डी पौधों हैं।
  • छवि का शीर्षक ले लो अपना मछली कदम 12
    8
    पानी की हालत और मछलीघर भरें। मछलीघर भरने के लिए आवश्यक बाल्टी में पानी डालो। एक dechlorinating एजेंट के साथ पानी का इलाज करें और इसे पूरी तरह से प्रभावी होने की प्रतीक्षा करें आप पैकेज पर निर्देश पा सकते हैं। एक बार पानी तैयार हो जाने के बाद, आपको इसे मछलीघर में डालना होगा
  • सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे आराम करते हैं और 1 से 6 सप्ताह के बीच "साइकिल चलाना" करते हैं। यह मछलीघर बैक्टीरिया के लिए पर्याप्त समय तक सुरक्षित और प्राकृतिक स्तर तक पहुंचने की अनुमति देगा।
  • लेज़र केयर ऑफ योर फिश स्टेप 13
    9
    बैग के अंदर मछलीघर में सभी नई मछलियों को रखें, जिसमें उन्होंने इसे आपको बेचा। जब आप घर जाते हैं, तो आपको इसे अपने बैग में रखना होगा और इसे मछलीघर में 10 से 15 मिनट तक छोड़ देना होगा। बैग में एक्वायरियम पानी का ¼ कप जोड़ें, इसे फिर से बंद करें और इसे एक और 5 मिनट के लिए फ्लोट करें। फिर पानी में इसे ध्यान से डालना और मछली को तैरना देखना
  • इस कदम को मत छोड़ें, क्योंकि यह मछली को नए जल के तापमान के अनुकूल बनाने और सदमे के जोखिम को कम करने में मदद करेगा।
  • भाग 3
    मछलीघर और मछली रखें

    लेज़र केयर ऑफ द फिश स्टेप 14 नामक छवि
    1
    उन्हें बहुत ज्यादा फ़ीड न करें सामान्य तौर पर, दिन में दो बार उन्हें खाने के लिए पर्याप्त होता है। जानवरों के प्रति भोजन की मात्रा के बारे में पशुचिकित्सा या पालतू जानवरों की दुकान के कर्मचारियों के बारे में जांचें, लेकिन आप उन्हें मछली खाने के लिए खाते में ले जाने के लिए भी अनुकूलन कर सकते हैं। आदर्श रूप से, दिन के अंत में थोड़ा या कुछ भी नहीं छोड़ा जाना चाहिए
    • छिड़कने वाले सभी प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें फ़िल्टर क्लॉजिंग और शैवाल विकास शामिल हैं।
    • यह भी महत्वपूर्ण होगा कि आप उन्हें सही तरह का भोजन दें अधिकांश मछली समस्या के बिना गुच्छे का सेवन करने में सक्षम होंगे, लेकिन जो कुछ पानी के नीचे खाएंगे उन्हें ग्रैन्यूल्स को सिंक करना होगा।
  • Video: Care of fish aquarium मछलियों की देखभाल कैसे करें कि क्वेरिया में क्या खाना दे क्या ना दे अब पानी

    लेज़र केयर ऑफ द फिश स्टेप 15 नामक छवि
    2
    एक सप्ताह में एक बार पीएच स्तर उपाय पानी की माप किट प्राप्त करें और मछलीघर के पानी को इकट्ठा करने के लिए निर्देशों का पालन करें और इसके पीएच को मापें, जो स्वीकार्य सीमा में होना चाहिए। मीठे पानी की मछली के मामले में, यह सीमा आमतौर पर 6.6 और 7.8 के बीच होती है। यदि पीएच इन मूल्यों के बीच नहीं है, तो आप आंशिक या पूर्ण पानी के परिवर्तन के साथ समस्या का समाधान कर सकते हैं।
  • लेज़र केयर ऑफ द फिश स्टेप 16
    3
    मछलीघर के साफ गंदा क्षेत्रों सप्ताह में एक बार एक शैवाल स्पंज या ब्रश प्राप्त करें, और मछलीघर के अंदर की ओर साफ़ करें। जब तक आप हरे या सफेद अपारदर्शी परतों को खत्म नहीं करते, तब तक ऐसा करें और गिलास को फिर से पारदर्शी बनाएं। फिर मछलीघर के पानी का 10 से 20% निकालने के लिए एक बजरी सिफ़न का उपयोग करें। नीचे के सभी अवशेषों या मल निकालने का प्रयास करें जब आप समाप्त होते हैं तब इलाज किए गए पानी के साथ फिर से भरना
  • लेज़र केयर ऑफ आपकी मछली चरण 17
    4
    फ़िल्टर हर महीने बदलें। यदि आप पानी में बहुत लंबा छोड़ दें तो फिल्टर कचरे के साथ फंस सकता है। उनमें से ज्यादातर को पूरी तरह से हटा दिया जाना चाहिए और उन्हें एक नए के साथ बदल दिया जाएगा। हालांकि, कुछ मामलों में आप इसे इलाज वाले पानी से कुल्ला कर सकते हैं। आपको फ़िल्टर निर्देशों की समीक्षा करना होगा।
  • लेज़र केयर ऑफ द फिश स्टेप 18
    5
    एक महीने में आंशिक पानी परिवर्तन करें। मीठे पानी के एक्वैरियम के मामले में, आपको पानी का लगभग 15 से 20% बदलना होगा। नमक पानी में, आपको यह प्रतिशत 20 से 25% तक बढ़ाया जाना चाहिए। सब्सट्रेट से एक ही समय में पानी और मलबे को हटाने के लिए एक सक्शन रॉड का उपयोग करें। ताजे, इलाज किए गए पानी के पास कुछ अतिरिक्त बाल्टी रखें और उन्हें डालना
  • लेज़र केयर ऑफ योर फिश स्टेप 19 नामक छवि
    6
    मछली में सभी स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे सक्रिय रूप से तैर रहे हैं और एक स्वस्थ रंगाना बनाए रखने का निरीक्षण करें। उन्हें बिना आज़ादी और बिना पोंछना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनके पास स्पॉट नहीं हैं और वे नहीं आते हैं, बहुत सावधानी से उनके तराजू का निरीक्षण करें। अगर आप देखते हैं कि आपकी मछली में से एक बीमार दिखता है, तो आपको इसकी निगरानी के लिए किसी अन्य मछलीघर या मछली टैंक में इसे अलग करना होगा।
  • आपको तुरंत सभी मृत मछलियों को दूर करना होगा।
  • युक्तियाँ

    • जैसे ही आप मछली खरीदना तय करते हैं, आपके क्षेत्र में एक मछली पशुचिकित्सा ढूंढें अगर आपकी मछली में से एक बीमार हो जाता है तो वह आपकी मदद कर सकता है
    • सुनिश्चित करें कि मछलीघर को दिन में अधिकतम 12 घंटे प्रकाश मिलता है। ग्रेटर एक्सपोजर मोल्ड और फफूंदी के विकास को प्रोत्साहित कर सकता है।
    • यदि आप किसी यात्रा के दौरान अपनी मछली का ध्यान रखना चाहते हैं, तो कृपया बताएं कि आपको उन्हें कितना खाना देना चाहिए और बीमारी के लक्षणों की पहचान करने का तरीका बताएं।
    • यदि एक मछली के बच्चे होने जा रहे हैं, तो आप इसे किसी अन्य मछली टैंक में पीस कर सकते हैं क्योंकि दूसरे लोग उन्हें खा सकते हैं

    चेतावनी

    • मजबूत रसायनों के साथ मछलीघर को साफ न करें, क्योंकि वे अवशेष छोड़ सकते हैं जो मछली को नुकसान पहुंचाएगी।
    • अपनी मछली पर नज़र रखें, क्योंकि वे रोगों और कवक जैसे इची (सफेद स्थान) को विकसित कर सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मछली
    • मछलीघर
    • मछली के लिए भोजन
    • सब्सट्रेट (रेत या बजरी)
    • फिल्टर
    • हीटर
    • प्रकाश और आवरण
    • पानी के लिए कंडीशनर
    • पानी की माप किट
    • पानी थर्मामीटर
    • cuvettes
    • बजरी सिफ़न
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com