ekterya.com

एक उष्णकटिबंधीय मीठे पानी के मछलीघर को कैसे स्थापित करें

एक्वैरियम किसी भी स्थान के लिए एक अच्छा पूरक हैं - वे एक हर्षित रोशनी और रंग और मनोरंजन का एक स्रोत बनाते हैं। एक उष्णकटिबंधीय ताजे पानी के मछलीघर स्थापित करने में शामिल कदम जानने के लिए पढ़ने रखें। आप इस प्रक्रिया से खुश होंगे, साथ ही अंतिम परिणाम के साथ, और आप अपने खुद के साथ समाप्त होगा "जलीय दुनिया"।

चरणों

एक उष्णकटिबंधीय मीठे पानी एक्वैरियम चरण 1 को सेट करें
1
मछलीघर लेने से पहले, इसे लगाने के लिए एक जगह चुनें। याद रखें कि जिस जगह पर आप जगह लेते हैं उसे मछलीघर के वजन का समर्थन करने में सक्षम होना चाहिए।
  • एक उष्णकटिबंधीय ताजे पानी एक्वैरियम चरण 2 सेट करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    स्थान के तापमान को ध्यान में रखें।
  • एक उष्णकटिबंधीय ताजे पानी एक्वैरियम चरण 3 सेट करें

    Video: एक उष्णकटिबंधीय मीठे पानी मछलीघर की स्थापना

    3
    मछलीघर स्थापित करें इसे अपने नए घर में सुरक्षित रूप से रखें और यदि संभव हो, तो यह सुनिश्चित करने के लिए जांचें कि वह यहां तक ​​की भी है। याद रखें, जब तक कि यह एक बहुत ही छोटा टैंक नहीं है, तब तक इसे पूर्ण करने के बाद आपको इसे स्थानांतरित करने की कभी कोशिश नहीं करनी चाहिए। पानी के साथ एक टैंक चलाना एक आपदा पैदा कर सकता है।
  • एक उष्णकटिबंधीय मीठे पानी एक्वैरियम चरण 4 सेट करें
    4
    बजरी या सब्सट्रेट कुल्ला यदि आप जीवित पौधों का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो शोध पर विचार करें कि सब्सट्रेट बेहतर है याद रखें कि कुछ मछलियों के पास बजरी या सब्सट्रेट की ज़रूरत पर विशेष आवश्यकताओं की आवश्यकता होती है। टैंक के प्रत्येक लिटर (0.25 गैलन) के लिए आपको 250 ग्राम (9 औंस) बजरी की आवश्यकता होगी (आपके पास व्यवस्था के अनुसार)। पर्याप्त बजरी होना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह वह जगह है जहां सौम्य जीवाणु बढ़ता है (आप बाद में उनके बारे में अधिक जानेंगे)। धूल और परिवहन मलबे को हटाने के लिए टैंक में रखने से पहले आपको बजरी अच्छी तरह से कुल्ला करना चाहिए। यदि आप बजरी के तहत एक निस्पंदन सिस्टम का उपयोग करने जा रहे हैं, तो अब जब आप इसे स्थापित करना होगा। टैंक में एक फावड़ा के साथ धीरे धीरे बजरी रखें ताकि आप ग्लास को नुकसान या खरोंच न करें। आम तौर पर, थोड़ी बजरी ढलान बनाने के लिए बेहतर है: पीछे की गहराई और मोर्चे पर और अधिक सतही रहें।
  • एक उष्णकटिबंधीय ताजे पानी एक्वैरियम चरण 5 सेट करें
    5
    जल समय! मछलीघर की बजरीय मंजिल पर एक छोटा सा साफ डिश रखें और अगर आप बजरी चलने से बचना चाहते हैं तो इस पकवान पर पानी डाल दें। यदि आप एक्वैरियम में शुरुआत करते हैं, तो आपके लिए नल का पानी इस्तेमाल करना आसान होगा।
  • एक उष्णकटिबंधीय मीठे पानी एक्वैरियम चरण 6 सेट करें
    6
    एक डिस्कोलोनरेटर जोड़ें (एक तरल जो क्लोरीन को हटा देगा और नल का पानी सुरक्षित रखे ताकि मछली उसमें रह सकें। अच्छे अंक अमोनिया और नाइट्राइट को भी समाप्त करेंगे)। सुनिश्चित करें कि आप पैकेज निर्देशों का पालन करते हैं।
  • एक उष्णकटिबंधीय ताजे पानी एक्वैरियम चरण 7 सेट करें
    7
    सजावट जोड़ें मीठे पानी के मछलीघर के लिए केवल सुरक्षित सजावट का उपयोग करना याद रखें। ताजे पानी के एक्वैरियम के लिए सभी प्रकार की चट्टानें सुरक्षित नहीं हैं - स्थानीय मछलियों की दुकान पर पूछें या पूछें जो वे सुझाते हैं। जिन प्रजातियों पर आप नस्ल जा रहे हैं, उन पर गौर करें - उदाहरण के लिए, अफ्रीकी चिचिड से भरा मछलीघर के लिए सजावट सोने की मछली के लिए सजावट से बहुत अलग होगी।
  • एक उष्णकटिबंधीय मीठे पानी एक्वैरियम चरण 8 सेट करें
    8
    फ़िल्टर का पालन करें प्रत्येक फ़िल्टर अलग है, इसलिए निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें। इसे ठीक से संलग्न होने के बाद, आप इसे कनेक्ट कर सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह अच्छी तरह से काम करता है। यदि आप एक कारतूस फिल्टर का उपयोग करने जा रहे हैं, तो स्प्रे बार का पालन करने पर विचार करें ताकि यह पानी की सतह को हिलाकर रखे (यानी लहरों की रूपरेखा)। इससे आपके मछली के लिए ऑक्सीजन भंग करने में मदद मिलेगी। अन्य सभी प्रकार के फिल्टर को आम तौर पर पानी को हल करना चाहिए।
  • एक उष्णकटिबंधीय ताजे पानी एक्वैरियम चरण 9 सेट करें

    Video: ⟹ PLANTED TANK | 55 gallon fish tank | Walstad, dirted fish tank

    9



    टैटर के अंदर हीटर रखें। सावधानी से निर्देशों का पालन करें! कुछ हीटर पूरी तरह से पनपने योग्य हैं और कुछ नहीं हैं। हीटर को जोड़ने से पहले कम से कम 30 मिनट प्रतीक्षा करें! यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप थर्मल उलटा होने के कारण हीटर को नष्ट करने का जोखिम चलाते हैं। एक उपयुक्त तापमान के लिए हीटर कार्यक्रम। हीटर के मॉडल के आधार पर इसके कुछ प्रयोग की आवश्यकता हो सकती है
  • एक उष्णकटिबंधीय ताजे पानी एक्वैरियम चरण 10 सेट करें
    10
    टैंक में थर्मामीटर रखें। आदर्श रूप से, सबसे मीठे पानी में उष्णकटिबंधीय मछली का तापमान 24 से 28 डिग्री सेल्सियस (75 से 80 डिग्री फ़ारेनहाइट) की निरंतर तापमान का आनंद लेता है। उन प्रजातियों की जांच करें जिन्हें आप तापमान के बारे में उनकी विशिष्ट आवश्यकताओं के बारे में जानने के लिए नस्ल चाहते हैं।
  • एक उष्णकटिबंधीय मीठे पानी एक्वैरियम चरण 11 सेट करें
    11
    टैंक में ढक्कन और मछलीघर प्रकाश रखें। ध्यान दें कि अधिकांश प्रकाश व्यवस्था किसी भी प्रजाति के लिए काम करती हैं - हालांकि, यदि आप जीवित पौधे चाहते हैं तो आपको अतिरिक्त शोध करना चाहिए। लाइव पौधों को अक्सर मानक की तुलना में अधिक प्रकाश की आवश्यकता होती है। कुछ शौकीनों ने यह लाभदायक पाया है कि वे एक क्रोनोमीटर के साथ प्रकाश संलग्न करें।
  • एक उष्णकटिबंधीय मीठे पानी एक्वैरियम चरण 12 सेट करें
    12
    पुष्टि करें कि सभी केबलों में एक ड्रिप लूप है। ड्रिप लूप एक यू-आकार की केबल है, जिससे कि एक छोटा सा पानी केबल के नीचे भरे हो, यह एक प्लग तक पहुंचने के बजाय जमीन पर गिर जाएगा।
  • 13
    पानी की जांच करें पीएच, कार्बोनेट कठोरता (केएच), सामान्य कठोरता (जीएच), नाइट्राइट्स, नाइट्रेट्स और अमोनिया का परीक्षण करें। अभी तक कोई अमोनिया, नाइट्रेट्स या नाइट्रेट नहीं होना चाहिए, जब तक नल का पानी इसमें शामिल न हो। कैल्शियम कार्बोनेट (कठोरता) पीएच के लिए बाध्य है। यदि आपके पास बहुत नरम पानी है, तो टैंक का पीएच अस्थिर हो सकता है। यदि पानी नरम है, तो मछलीघर के लिए टैंक नमक में जोड़ें और पीएच में गिरावट से बचने के लिए केएच को बढ़ाने के लिए धूल को जोड़ें। अधिकांश मीठे पानी की मछली 6.5 से 8.0 की पीएच पर रह सकती है। 7.0 तटस्थ है, और अधिकांश मछली इसे पसंद करते हैं। अपने स्थानीय एक्वैरियम स्टोर को अपने नल में पानी के पीएच स्तर का परीक्षण करने के लिए कहें। यदि पीएच पर्वतमाला इन स्तरों से ऊपर या नीचे हैं, तो मदद के लिए अपने स्थानीय एक्वैरियम स्टोर में अपने कर्मचारियों से पूछें।
  • याद रखें कि मछली बहुत अनुकूल हैं। वे एक स्थिर एक की तुलना में अस्थिर पीएच से बीमार होने की अधिक संभावना रखते हैं, भले ही वह सही न हो।
    एक उष्णकटिबंधीय ताजे पानी एक्वैरियम चरण 13 सेट करें
  • महीने में कम से कम एक बार पीएच का परीक्षण करें और इसे 6.0 से नीचे न दें।
  • एक उष्णकटिबंधीय मीठे पानी एक्वैरियम चरण 14 सेट करें
    14
    बैठो और आराम करो एक किताब लें या ऑनलाइन जाएं और तय करें कि आप किस प्रकार की मछली चाहेंगे आपको पहली मछली को शामिल करने से पहले कम से कम 48 घंटे इंतजार करना होगा। बहुत ज्यादा मछली को बहुत जल्दी से शामिल करना सबसे खराब शुरुआत की गलती है और आम तौर पर टैंक में कुल विफलता की ओर जाता है।
  • एक उष्णकटिबंधीय ताजे पानी एक्वैरियम चरण 15 सेट करें
    15
    मछली को शामिल करें और अपने नए टैंक को समझें। टैंक लगाने के लिए मछली को शामिल करना सबसे रोमांचक हिस्सा है! दुर्भाग्य से, यह अक्सर सबसे खराब गलती है जब तक यह सही ढंग से नहीं किया जाता है। इन चरणों का पालन करके, आप अपनी सारी मछली को मरने के दर्द से बचने में मदद करेंगे:
  • कम से कम 48 घंटों के अंदर अंदर कुछ भी नहीं के साथ टैंक छोड़ दें। यह तापमान को स्थिर करने में मदद करता है, इससे आपको यह सुनिश्चित करने की अनुमति मिलती है कि आपका पानी के मापदंड सुरक्षित हैं, और धूल और अन्य सभी भागों को व्यवस्थित करने के लिए समय देता है।
  • यदि आप रहने वाले पौधों की योजना बनाते हैं, तो उन्हें जोड़ें। वे आपके टैंक में जीवित मछली रखने के लिए आवश्यक जैविक प्रक्रिया शुरू करने में आपकी मदद करेंगे।
  • समय जानने के लिए कि टैंक आपके मछली के लिए सिर्फ एक परिष्कृत पिंजरे नहीं है। यह एक पूर्ण पारिस्थितिक तंत्र है मछली बहुत अमोनिया का उत्पादन करती हैं, जो वे जब वे स्राव करते हैं और जब वे सांस लेते हैं तब उत्पादन करते हैं। यही फिल्टर है, सही है? अच्छा, हाँ और नहीं फ़िल्टर केवल सही ढंग से काम करता है जब यह बैक्टीरिया नाइट्रिंग करने से भरा होता है ये आपके मछली को जिंदा रखने के लिए आवश्यक सौम्य बैक्टीरिया हैं। इन बैक्टीरिया के बिना, अमोनिया कि मछली का उत्पादन पानी में रहता है और उन्हें जहर। आपकी नई टैंक, साफ और नव स्थापित होने के साथ, इनमें से किसी भी सौम्य बैक्टीरिया को शामिल नहीं किया गया है यदि आप टैंक में इन जीवाणुओं के बढ़ने के बिना मछली के एक समूह को शामिल करते हैं, तो आप उन्हें निंदा करेंगे। टैंक को आबाद करने के लिए इन बैक्टीरिया लगभग 2 से 6 सप्ताह लगते हैं। तो, आप क्या कर रहे हैं? इसके लिए कई तरीके हैं "ढालना" या "cyclizing" एक मछलीघर, तो मछलीघर के लिए साइकिल.
  • यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसकी दो महीने से अधिक समय तक टैंक है और स्वस्थ मछली है, तो आप कुछ फ़िल्टरिंग मीडिया ले सकते हैं इन फिल्टर मीडिया को जब तक आप उन्हें टैंक में जोड़ने तक नहीं रख दें (आपको इन सौम्य जीवाणुओं को जीवित रखना होगा!)। सौम्य बैक्टीरिया को एक टैंक प्राप्त करने में मदद करने के लिए एक धक्का मिलेगा। यदि आपको मछली की कोई भी जानकारी नहीं है, तो आप अपने स्थानीय एक्वैरियम दुकान से अलग-अलग तरीकों से जीवित जीवाणु खरीद सकते हैं।
  • एक उष्णकटिबंधीय मीठे पानी एक्वैरियम चरण 16 सेट करें
    16
    धीरे धीरे मछली को शामिल करें यदि संभव हो तो, 1 से 2 छोटी मछली प्रति 40 लीटर (10.5 गैलन) पानी में शामिल नहीं करें। पहले सप्ताह के दौरान उन्हें एक मामूली (एक बहुत ही छोटी राशि) एक दिन हाँ और एक दिन का कोई भी भोजन करें। यह क्रूर नहीं है - याद रखें, अगर आप इस समय ज़्यादा ज़्यादा भर गए, तो आप उन्हें मार सकते हैं। यदि आपके पास अपना परीक्षण किट है, तो आप अमोनिया और नाइट्राइट स्तरों पर विशेष ध्यान देने के लिए रोजाना पानी की जांच कर सकते हैं। यदि किसी भी समय अमोनिया या नाइट्राइट एक खतरनाक स्तर तक पहुंच जाते हैं, तो पानी का 20 से 30% तक परिवर्तन करें। कभी भी इस चरण में 30% से अधिक पानी निकालना या सौम्य बैक्टीरिया को मारने का खतरा नहीं चला, और हमेशा इसे डीक्लोरीनेटेड पानी से बदलते हैं। एक हफ्ते के बाद, पानी को कुछ और मछली जोड़ने और प्रक्रिया को दोहराया जाना चाहिए। जब तक आपको कोई समस्या न हो, आपको 4 से 6 सप्ताह के भीतर एक स्थिर टैंक होना चाहिए। टैंक स्थिर होने के बाद, आप एक नियमित समय पर मछली को खिला सकते हैं और जिस गति से आप चाहते हैं उसमें मछली शामिल कर सकते हैं। याद रखें: एक बार में बड़ी संख्या में मछलियों को शामिल करना कभी-कभी कभी अस्थायी रूप से असंतुलित होने के कारण टैंक का कारण बनता है, इसलिए सावधान रहें यह भी याद रखें कि टैंक केवल प्रति लीटर की सीमित मात्रा में मछली पकड़ सकता है। यह संख्या इस बात पर निर्भर करती है कि मछली कितनी बड़ी है और उनकी आदतें
  • युक्तियाँ

    • मछली खरीदने से पहले आप जो प्रजाति चाहते हैं उसका निरीक्षण करें। बाध्यकारी खरीद कभी नहीं करें - हमेशा घर पर मछली की खोज करें ताकि आप एक जानवर नहीं खरीद सकें जो आपके लिए उपयुक्त नहीं है।
    • जब आप मछली खरीदते हैं, तो आपको उनको एक टैंक दिया जाना चाहिए जो कि वयस्क होने पर उनके लिए काफी बड़ा होता है।
    • बड़े टैंक छोटे टैंकों की तुलना में स्थिर रखना आसान है। आप पाएंगे कि एक बड़े टैंक में पानी के रसायन को बनाए रखना एक छोटे से टैंक की तुलना में ज्यादा आसान है। शुरुआती के लिए 40 लीटर (10.5 गैलन) से कम टैंक अक्सर कठिन होते हैं अगर आप शुरुआत कर रहे हैं, तो कम से कम 20 लीटर (5 गैलन) के एक टैंक पर विचार करें जब तक कि आप एक सियाम से लड़ने वाली मछली को बढ़ाने का इरादा नहीं करते।
    • मछलीघर साप्ताहिक को सौम्य बैक्टीरिया जोड़ने जारी रखने के लिए मत भूलना।
    • एक्वैरियम में बजरी और लकड़ी जैसे गहने रखने से पहले, उन्हें अच्छी तरह से कुल्ला करना सुनिश्चित करें
    • याद रखें कि आप जीवित जानवरों को अपने घर और आपकी देखभाल के लिए ला रहे हैं, और उनकी जरूरतों के लिए उन्हें उचित नहीं है सुनिश्चित करें कि आपके पास मछलीघर में समर्पित करने के लिए धन और समय है।
    • बीटा मछली को सामुदायिक मछली के रूप में बनाए रखा जा सकता है, लेकिन उपयुक्त टँकमाट्स पर अनुसंधान।
    • स्वर्ण मछली के लिए मछली के टैंक को क्रूर माना जा सकता है। स्वर्ण मछली 20 सेमी (8 इंच) की अधिकतम लंबाई तक पहुंचती है, 15 साल या इससे अधिक रह सकती है और फ़िल्टर्ड टैंक की आवश्यकता है। स्वर्ण मछली शुरुआती के लिए उपयुक्त नहीं हैं! एक एकल स्वर्ण मछली के लिए, आपको 20-गैलन (5-गैलन) टैंक की जरूरत है और आपको प्रत्येक अतिरिक्त गोल्डफ़िश के लिए 40 लीटर (10 गैलन) जोड़ना होगा।
    • सियाम के लड़ाकों की तरह मछली जोड़कर (Betta splendens), उन्हें समुदाय में न रखें, क्योंकि वे चिड़ियों और अन्य लेबिरिल्स और मछलियों के कुत्ते के स्कूलों से अपने पंखों पर लड़ते हैं।

    चेतावनी

    • विश्वास न करें कि जो व्यक्ति मछली बेचता है वह आपको बताता है उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, आप भाग्यशाली होंगे यदि आपको पास की दुकान मिल जाए जो आप जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं, क्योंकि सबसे ज्यादा पता नहीं है यूके में, स्थिति थोड़ी बेहतर है, लेकिन जब तक कि आप ऐसे स्टोर में न हों जो अन्य एक्वालिस्टों के बीच सम्मानित हो, आपको अब भी सावधान रहना चाहिए। हमेशा अपनी खुद की शोध करो!

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    Video: स्थापना एक उष्णकटिबंधीय लगाए मछली टैंक

    • कुंभ राशि
    • हीटर (या एक से अधिक, टैंक के आकार के आधार पर)
    • फ़िल्टर (या एक से अधिक, टैंक के आकार पर भी निर्भर करता है)
    • प्रति लीटर (0.25 गैलन) पानी की लगभग 250 ग्राम (9 औंस) सब्सट्रेट (बजरी) का
    • टैंक लगाने के लिए फर्नीचर का एक टुकड़ा
    • टैंक के लिए थर्मामीटर
    • टेस्ट किट (अमोनिया, पीएच, कठोरता, नाइट्राइट्स, नाइट्रेट्स)
    • टैंक के लिए कवर और प्रकाश
    • पानी के लिए डिकॉलिकरेटर या कंडीशनर
    • धैर्य
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com