ekterya.com

झूठ बोलने के लिए घोड़े को कैसे सिखाना

सामान्य रूप से घोड़े को प्रशिक्षित करने के लिए धैर्य की आवश्यकता है। नीचे बैठने के लिए एक घोड़े को प्रशिक्षण देने के लिए आत्मविश्वास की आवश्यकता होती है। आपके घोड़े पर भरोसा करना पड़ता है क्योंकि वह खुद को बहुत कमजोर स्थिति में डालता है, जब वह तुम्हारे सामने झूठ आता है। ऐतिहासिक रूप से, एक घोड़े को बिछाने का इस्तेमाल असुरक्षित घोड़ों को प्रशिक्षित करने के लिए किया जाता है, जिन्हें जानबूझकर उन्हें कमजोर स्थिति में डालकर उन्हें पढ़ाने के लिए कहा जाता है जो प्रभारी हैं। हालांकि यह संभव है कि कुछ घोड़े और चरवाहे प्रशिक्षकों ने अब भी इस विवादास्पद विधि का उपयोग किया है, इसे यहां समझाया नहीं जाएगा। इसके बजाय, इस लेख में एक घोड़े को झूठ बोलने के लिए दो सुरक्षित और दयालु तरीकों का सारांश दिया जाएगा। दोनों तरीकों से घोड़े तैयार हो जाते हैं जब तैयार हो जाते हैं और तैयार होते हैं।

चरणों

विधि 1
एक क्लिकर के साथ व्यवहार को प्रशिक्षित करें

छवि को शीर्षक बताओ आपका हॉर्स टू लेट डाउन चरण 1
1
अपने साथ आवश्यक उपकरण लें एक क्लिकर का प्रयोग करके घोड़े को प्रशिक्षित करने के लिए, आपको घोड़े और क्लिकर रखने के लिए (जाहिर है) की आवश्यकता होगी, लेकिन आपको अपने घोड़े के पसंदीदा व्यवहार की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, सुरक्षा उद्देश्यों के लिए, आपको उचित उपकरण का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि घोड़े डरे हुए हों, आपको चोट न पड़े।
  • एक हेलमेट हमेशा विशेष रूप से बच्चों के लिए, घोड़ों की उपस्थिति में हाथ पर रखने के लिए सुरक्षा उपकरणों का एक उत्कृष्ट टुकड़ा है।
  • प्रशिक्षण सत्र शुरू न करें यदि आपके पास समय और इसे पूरा करने के लिए धैर्य न हो। जानवरों के किसी भी प्रकार के प्रशिक्षण में समय और पुनरावृत्ति होती है।
  • छवि को शीर्षक बताओ आपका हॉर्स टू लेट डाउन चरण 2
    2
    अपने घोड़े गीले जब एक घोड़ा गीला होता है, तो स्वाभाविक रूप से वह झूठ बोलना चाहता है ताकि वह भिगोना कर सके। अपने घोड़े को गीला करने से उसे बिना किसी क्रम के सटीक व्यवहार के लिए उत्तेजित किया जाएगा।
  • सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने घोड़े को गीला करने के लिए उपयोग कर सकते हैं एक नली के साथ है अगर आप एक लंबे समय के लिए आप जहां आप कर सकते हैं पाने के लिए पर्याप्त मिल सकता है
  • एक अन्य विकल्प के रूप में, यदि नली का उपयोग करना संभव नहीं है, तो पानी से भरा कुछ बाल्टी का उपयोग करें आप बाल्टी भरने या फिर भरने के लिए घोड़े की कुंड का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • छवि को सिखाओ आपका हॉर्स टू लेट डाउन चरण 3
    3

    Video: लर्न इंग्लिश वोकाबुलारी

    घोड़े को देखने के लिए देखें कि क्या यह सही आंदोलन करता है। अपने घोड़े को गीला करने के बाद, एक कदम पीछे ले जाएं और उसे देखें। जब घोड़े स्वाभाविक रूप से प्रतिस्थापित करते हैं, क्लिकर के साथ क्लिक करें और इसे इलाज दें। इससे यह स्पष्ट होता है कि झूठ बोलने का व्यवहार क्या होता है, जो आपको इलाज करता है।
  • यह बहुत समय ले सकता है, इसलिए आपको धैर्य रखना होगा। आपको ध्यान देना भी है। यदि आप अपने घोड़े के बाद बहुत लंबे समय पर क्लिक करते हैं, तो आप इनाम के साथ व्यवहार को संबद्ध नहीं कर सकते।
  • यदि आपके घोड़े को अन्य प्रकार के व्यवहारों के लिए क्लिकर के साथ पहले ही प्रशिक्षित किया गया है, तो आप क्लिकर की आवाज को पहचान सकते हैं और जानते हैं कि आप इसे इलाज देंगे। यह प्रक्रिया को गति दे सकता है क्योंकि आपका घोड़ा पहले से ही जानता है कि क्लिकर को सुनने के लिए उसे विशिष्ट व्यवहार करना चाहिए क्योंकि एक क्लिक कैंडी का मतलब है
  • छवि को सिखाओ आपका हॉर्स टू लेट डाउन चरण 4
    4

    Video: हनुमान जी को कैसे प्रसन्न करे कुछ सरल व आसन उपाय

    प्रक्रिया को दोहराएं "गीला और निरीक्षण"। झूठ बोलने के व्यवहार के लिए अपने घोड़े को देखने, क्लिक करना और पुरस्कृत करना जारी रखें। यदि आपके घोड़े को क्लिकर प्रशिक्षण के लिए उपयोग नहीं किया जाता है और व्यवहार को संयोजित करने में कुछ समय लगता है, क्लिकर और कैंडी, तो आपको अपना घोड़ा फिर से गीला करना पड़ सकता है ताकि वह स्वाभाविक रूप से इस व्यवहार को जारी रखे।
  • छवि को सिखाओ आपका हॉर्स टू लेट डाउन चरण 5
    5
    एक सुराग जोड़ें एक बार जब आपका घोड़ा एक क्लिक और एक इलाज के साथ झूठ बोल रहा हो, तो आपको एक सुराग जोड़ना होगा या प्रक्रिया को संकेत देना होगा। यह ट्रैक एक सिग्नल है जो आप अपने घोड़े को लेट जाने के लिए चाहते हैं। अब आपको अपना घोड़ा झूठ बोल, क्लिक और कैंडी के संयोजन से ट्रैक को जोड़ना होगा।
  • इस चरण की कुंजी केवल क्लिक करने के लिए है और जब आपके घोड़े झूठ बोलते हैं तब उपचार करें जब आपने सही संकेत या संकेत दिया है।
  • यदि आपका घोड़ा अपने आप पर, सुराग या संकेत के बिना देता है, तो उसे क्लिक या इनाम न दें।
  • इस कदम का एक संकेत कुछ भी हो सकता है जो आपके और आपके घोड़े के लिए काम करता है, जिसमें शब्द या मौखिक कमान, एक हाथ इशारा, एक सीटी या अन्य ध्वनि शामिल है। आपको एक ऐसे ट्रैक का चयन करना होगा जो किसी इशारा या शब्द से संबंधित नहीं है जिसे आप नियमित रूप से कह सकते हैं या अन्यथा, आपका घोड़ा भ्रमित हो सकता है
  • अन्य सभी चरणों की तरह, इसमें कुछ समय लग सकता है, इसलिए धीरज रखो।
  • छवि को शीर्षक बताओ आपका हॉर्स टू लेट डाउन चरण 6
    6
    व्यवहार और क्लिक के बीच का समय बढ़ाएं अपने घोड़े को लेटने के लिए प्रशिक्षण का उद्देश्य तुरंत कूदना नहीं है आप शायद उसे लेटने के लिए प्रशिक्षित करेंगे क्योंकि आप चाहते हैं कि वह उस स्थिति में कम से कम समय के लिए रहें (संभवत: पशु चिकित्सक के साथ नियुक्ति के दौरान)। अपने घोड़े को झूठ बोलने के लिए प्रशिक्षित करने के लिए, जब आप झूठ बोलते हैं और जब आप क्लिकर के साथ क्लिक करते हैं तो बीच में विराम को बढ़ाएं।
  • थोड़ी देर से शुरू करो और धीरे-धीरे काम करें जब तक आप एक लंबे समय तक ब्रेक तक नहीं पहुंच जाते।
  • यदि आपका घोड़ा जब तक आप क्लिकर का इस्तेमाल नहीं करते तब तक झूठ नहीं होता है, उसे कोई कैंडी न दें
  • छवि शीर्षक वाला आपका हॉर्स टू टाई लेट डाउन चरण 7
    7
    प्रशिक्षण के माध्यम से नम्र प्रशंसा और प्रोत्साहन प्रदान करें भले ही आपका क्यू या सिग्नल एक मौखिक कमांड समाप्त हो जाए, आप अपने घोड़े से एक सौम्य तरीके से बात करते रहें, जबकि आप ट्रेन करते हैं। उस समय की सराहना करें जब आप क्लिक करेंगे और उसे इलाज देंगे।
  • छवि को शीर्षक बताओ आपका हॉर्स टू लेट डाउन चरण 8
    8
    चाल बदलें यदि आप अपने घोड़े को बिस्तर पर जाने के लिए प्रशिक्षित करने जा रहे हैं, क्योंकि आप चाहते हैं कि उसे लंबे समय तक चलना चाहिए, तो उसे सही ढंग से झूठ बोलना सीखने के बाद उसे प्रशिक्षण में शामिल करना होगा।
  • उदाहरण के लिए, शायद आप झूठ नहीं बोलना चाहते अंतिम चरण है, बल्कि इसके बजाय, अपने घोड़े वास्तव में अपने पैरों पर बैठे हैं, लेकिन जमीन पर सामने हेलमेट के साथ। यह स्थिति स्वाभाविक रूप से आपके घोड़े पर आती है जब वह खड़ा होता था (क्योंकि वह आम तौर पर अपने सामने हेलमेट के साथ खड़े होना शुरू कर देगा)। फिर आपको क्लिक और कैंडी को सटीक स्थिति के साथ समय की जरूरत है।
  • इसे एक चाल में बदलने की कोई ज़रूरत नहीं है बस अपने घोड़े के नीचे झूठ बनाने की जरूरत है या आप चाहते हैं कि केवल एक चीज हो सकती है
  • विधि 2
    अपने घोड़े के प्राकृतिक व्यवहार का उपयोग करें

    इमेज का शीर्षक सिखाओ आपका हार्स टू लेट डाउन, चरण 9



    1
    अपने घोड़े को सहज और सुरक्षित महसूस करें जबकि घोड़े स्वाभाविक रूप से लेट जाते हैं, वे केवल तभी करते हैं जब वे सुरक्षित और आरामदायक महसूस करते हैं। अपने घोड़े को बिस्तर पर जाने के लिए प्रशिक्षण केवल तभी काम करेगा जब आप एक ऐसी जगह पर हों जहां आपको सहज महसूस हो और आप उन चीजों की उपस्थिति में हों जो आपको सुरक्षित महसूस करते हैं यदि आप ऐसी जगह में नहीं हैं, तो आप प्रशिक्षण को दूसरे स्थान पर ले जा सकते हैं।
    • यह संभव है कि आप पहले से ही उन जगहों को जानते हैं जहां आपके घोड़े आरामदायक और सुरक्षित महसूस करते हैं, लेकिन अगर नहीं, तो यह निर्धारित करने के लिए कि यह कहाँ आराम और सोता है ऐसा लगता है कि यह वह जगह है जहां आप सबसे ज्यादा सुरक्षित महसूस करते हैं।
    • घोड़ों को निश्चित समय पर गंदगी या मिट्टी में लाना पसंद है। यदि कोई ऐसा स्थान है जहां आप इसे करना पसंद करते हैं, तो यह वह जगह है जहां आपको उसे झूठ बोलना चाहिए।
    • यदि आप कभी भी प्रशिक्षण शुरू करते हैं और आपके घोड़े को भाग लेने में कोई दिलचस्पी नहीं है, तो रोकें यहां तक ​​कि अगर आपके घोड़े का आपके साथ संबंध है और आप अपनी उपस्थिति में सहज महसूस करते हैं, तो हो सकता है कि आपका अच्छा दिन न हो।
  • छवि को शीर्षक बताओ आपका हॉर्स टू लेट डाउन चरण 10
    2

    Video: उत्तर कोरिया की आई शामत...

    अपने घोड़े के साथ एक कनेक्शन का विकास करना जिसमें सवारी करना शामिल नहीं है। जबकि अपने घोड़े की सवारी निश्चित रूप से मजेदार है और उन दोनों के बीच एक संबंध विकसित करेगा, जब आप सवारी नहीं करते हैं तो आपको अपने घोड़े के साथ समय बिताना चाहिए। जब आप एक साथ साझा करेंगे तो यह और अधिक शांतिपूर्ण समय आपके और आपके घोड़े के बीच एक अलग कनेक्शन विकसित करेगा जो कि आपके प्रशिक्षण में अनमोल होगा।
  • पहाड़ से बाहर अपने घोड़े के साथ अकेले अधिक समय बिताने का एक शानदार तरीका है सवारी के बाद दोहन को हटाने के बाद उसे चलना।
  • जब अपना घोड़ा चलते हैं, तो उसे अपने उत्कृष्ट व्यवहार के लिए इनाम दिलाते हैं।
  • अपने शरीर की भाषा पर ध्यान दें अगर आपका तनाव या असुविधाजनक है तो आपका घोड़ा ध्यान देगा। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप आराम से और शांत रहें
  • इमेज का शीर्षक सिखाओ आपका हॉर्स टू लेट डाउन, चरण 11
    3
    अपने आंदोलनों की नकल करने के लिए अपने घोड़े को पुरस्कृत करें। बिस्तर पर जाने के लिए अपने घोड़े को प्रशिक्षित करने की कोशिश करने से पहले, आपको उसे दोहराने के लिए उसे प्रशिक्षित करना चाहिए या उसकी नकल करना। एक बार जब आपका घोड़ा सीख लेता है कि वह आपके लिए जो काम करता है तो उसे पुरस्कृत किया जाएगा, वह आपको हर समय नकल करना चाहता है।
  • यह कदम केवल तब किया जा सकता है जब आप अपने घोड़े पर सवार नहीं होते हैं। आपको उसके समान स्तर पर होना चाहिए।
  • आपको गाइड रस्सी भी जारी करनी चाहिए क्योंकि आप घोड़ों को यह निर्णय लेना चाहते हैं कि यह कौन से आंदोलन करेगा और कब होगा।
  • पैडॉक के चारों ओर घूमने जैसे कुछ सरल करें। यदि आपका घोड़ा आपके अनुसरण करता है, तो उसे इनाम दें
  • मेढक के चारों ओर चलो और फिर बंद करो। यदि आपका घोड़ा ऐसा करता है, तो उसे इनाम दें
  • इमेज का शीर्षक सिखाओ आपका हॉर्स टू लेट डाउन चरण 12
    4
    झूठ बोलते हुए अपने घोड़े की तलाश करें यदि आप कर सकते हैं, अपना घोड़ा पहले से ही झूठ बोल रहा है, तो मेडा दर्ज करें उसे अपनाना और झूठ बोलने के लिए प्रोत्साहित करें जब आप उसकी तरफ जाते हैं, तो उस स्थिति में रहने के लिए उसे इनाम दें
  • अपने घोड़े को चुपचाप, चुपचाप और धीरे-धीरे आगे बढ़ाना सुनिश्चित करें धीरे-धीरे बोलो, जैसा कि आप देखते हैं, उससे कहो वह कितना बढ़िया है
  • यदि आप उसके पास जाते हैं तो आपका घोड़ा झूठ नहीं करना चाहता है तो आपको बार-बार कोशिश करनी पड़ सकती है
  • याद रखें कि आपके घोड़े को पूरी तरह से झूठ बोलने पर विश्वास करना है यदि आप इस कदम से पहले अपने घोड़े की भरोसा करते हैं, तो आप सफल नहीं हो सकते। यदि आवश्यक हो, तो इस चरण को पुनः प्रयास करने से पहले अपने घोड़ों के विश्वास को हासिल करने के लिए पिछले चरणों का पुन: प्रयास करें।
  • छवि को सिखाओ आपका हॉर्स टू लेट डाउन चरण 13
    5
    बहकाओ आप झूठ बोल रहे हैं एक बार जब आप अपने घोड़े के साथ एक अच्छे संबंध विकसित कर लेते हैं और अपने आप को नकल करने में रुचि रखते हैं, तो झूठ बोलने के लिए आवश्यक आंदोलनों को बनाएं। अभी भी एक जगह पर खड़े हो जाओ और अपनी कमर पर दुबला। अपना सिर आगे झुकाएं ताकि आप जमीन को देख सकें। अपने हाथों और हथियारों को जमीन पर बढ़ाएं
  • यदि आप देखते हैं कि आपके घोड़े झूठ बोलते समय कुछ ध्वनियों का उत्पादन करते हैं, तो आप अपने आंदोलन करते समय उनकी नकल कर सकते हैं। यह आपके घोड़े को सिग्नल करने में मदद कर सकता है कि आप क्या करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • यह केवल तभी काम करता है जब आपका घोड़े वास्तव में आपकी ओर ध्यान रखता है और आप क्या कर रहे हैं में रुचि रखते हैं। यदि आपका घोड़ा आपको नजरअंदाज कर देता है और आगे बढ़ता है, तो उसके पीछे जाने और अपना ध्यान आकर्षित करने की कोशिश करें।
  • अपने व्यवहार की नकल करते समय हमेशा अपने घोड़े का इनाम और प्रशंसा करें यदि आप वास्तव में इस बिंदु पर झूठ बोलते हैं, तो उसे बहुत प्रशंसा और व्यवहार करें
  • छवि को सिखाओ आपका हॉर्स टू लेट डाउन चरण 14
    6
    बैठो या झूठ बोलें यह भी उपयोगी हो सकता है यदि आप वास्तव में अपने घोड़े के सामने बैठते हैं या झूठ होते हैं। यदि आपका घोड़ा ध्यान दे रहा है और आप की नकल करना चाहता है, तो वह भी झूठ होगा। उसे इनाम और सही व्यवहार की प्रशंसा।
  • छवि को शीर्षक बताओ आपका हॉर्स टू लेट डाउन चरण 15

    Video: रेलवे टिकट कैसे बुक करें मोबाईल फोन से

    7
    किसी भी प्रशिक्षण सत्र में इसे ज़्यादा मत करो। अगर चीजें अच्छी तरह से नहीं जा रही हैं या अगर आपके घोड़े को कोई दिलचस्पी नहीं है, तो करीब 15 मिनट बाद कोशिश करना बंद करो इस से अधिक और आपके घोड़े (और आप) बस उलझन, निराश या दोनों को समाप्त कर सकते हैं।
  • छवि को शीर्षक बताओ आपका हॉर्स टू लेट डाउन चरण 16
    8
    फिर से प्रक्रिया दोहराएँ प्रशिक्षण एक से अधिक सत्र या दिन लेता है चाहे किसी खास दिन सफल हो या न हो, अगले दिन फिर से प्रयास करें। यहां तक ​​कि अगर आपके घोड़े ने सभी सुराग उठाए हैं, तो आगे बढ़ें।
  • फिर, घोड़े को प्रशिक्षण देने के बारे में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि धीरज होना चाहिए।
  • यह भी याद रखें कि आपका घोड़ा कुछ भी गलत नहीं होगा - इसलिए प्रशिक्षण में सज़ा शामिल नहीं है। आप केवल उस व्यवहार का ब्योरा देते हैं जिसे आप अपने घोड़े को दोहराना चाहते हैं, लेकिन अन्य व्यवहार समान स्वीकार्य हैं (भले ही उन्हें पुरस्कृत नहीं किया गया हो)।
  • यह विधि आपके घोड़ों पर आधारित है, नकल या आपके व्यवहार की नकल। यद्यपि यह संभव है कि आपको अपने घोड़े तक झूठ बोलने की प्रक्रिया का कार्य करना है, लंबे समय में आपके घोड़े झूठ करने में सक्षम होंगे, जब आप देखते हैं कि आप आंदोलन शुरू करते हैं "झूठ बोलना"। दूसरे शब्दों में, लंबे समय में आपको शारीरिक रूप से हर बार झूठ नहीं बोलना पड़ेगा, जब आप अपना घोड़ा झूठ चाहते हैं।
  • युक्तियाँ

    • क्लिकर प्रशिक्षण सशर्त सुदृढीकरण का उपयोग करके प्रशिक्षण का एक बहुत लोकप्रिय तरीका है। क्लिकर का उपयोग पशु को संकेत करने के लिए किया जाता है जब उसने कुछ ठीक किया है। इस व्यवहार के तुरंत बाद क्लिक करना होगा ताकि पशु इसे व्यवहार के साथ जोड़ सके। क्लिकर का उपयोग सही व्यवहार और कैंडी के बीच की खाई को पुल करने के लिए भी किया जाता है

    चेतावनी

    • घोड़े को आप पर डाल देने की कोशिश न करें (उदाहरण के लिए, अपने शरीर पर अपना सिर रखो) या आपके पास बहुत करीब है जब तक कि यह एक घोड़ा नहीं है जो आप बहुत अच्छी तरह जानते हैं। घोड़े बहुत भारी और मजबूत जानवर हैं और इससे आपको चोट लगने के लिए लंबे समय तक नहीं लगता (गलती से)।
    • आपको डरने के लिए हमेशा अपने घोड़े के लिए तैयार रहना चाहिए और बहुत तेज़ी से खड़े रहना चाहिए। जब वे खड़े हो जाते हैं, तो वे अपने सामने के पैर उनके सामने खींचकर शुरू करते हैं। यदि आप इस क्षेत्र में हैं, तो आप खुद को नुकसान पहुंचा सकते हैं सामान्य तौर पर, झूठ बोलते समय आपके घोड़े के आगे या पीछे बहुत करीब नहीं होना बेहतर होता है एक तरफ जहां आपके पैर संभवतः सबसे सुरक्षित हैं
    • हालांकि, घोड़े, किसी भी जानवर की तरह, अप्रत्याशित हो सकते हैं। इसलिए, चाहे आप क्या करते हैं या आप कहाँ स्थित हैं, आपको हमेशा अपने घोड़ों के शरीर के आंदोलनों पर ध्यान देना चाहिए। अगर ऐसा लगता है कि यह खड़े हो या रोल करने जा रहा है, तो जल्दी से भागने के लिए तैयार हो जाओ
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com