ekterya.com

एक मछलीघर की सजावट को उजागर कैसे करें

क्या आपने कभी सोचा है कि एक आकर्षक और परिचालन मछलीघर वास्तव में ध्यान देने योग्य है? मछलियों के टैंक रहते हैं कला और किसी भी कमरे में ध्यान का एक सुंदर बिंदु प्रदान करते हैं। थोड़ा नियोजन के साथ, एक पेशेवर सौंदर्य के साथ एक जलीय परिदृश्य बनाना सरल है और केवल आपकी कल्पना सीमित है!

चरणों

Video: घर sajane ka tarika | घर की sajawat | घर की sajawat kaise करे

एक्वैरियम सेट अप स्टेंड आउट स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
एक थीम चुनें अपने मछली और कमरे जहां टैंक स्थित है निरीक्षण करें। अपने टैंक के पहलू में सबसे महत्वपूर्ण क्या है, इस बारे में सोचें। क्या आप अपनी मछली का रंग उजागर करना चाहते हैं? शायद आप चाहते हैं कि टैंक कमरे में एक निश्चित वातावरण लाए या आप इसे कमरे में मौजूदा सजावट के साथ जोड़ना पसंद करें।
  • एक्वैरियम सेट अप स्टेंड आउट स्टेप 2, शीर्षक वाली छवि
    2
    कुछ मछली चुनें यदि आपके पास अभी भी मछली नहीं है, तो अब समय है कि आप उन लोगों को चुनने का समय दें जो आप अपनी सजावट में खत्म करना चाहते हैं। अपने अनुभव के स्तर को ध्यान में रखें, टैंक का आकार और जिस समय आप खर्च करेंगे यदि यह आपका पहला मछलीघर है, तो लचीला समुदाय की मछली चुनें, जो आपकी सीखने की प्रक्रिया से बच सकती है। एक बार आपके मन में कुछ प्रजातियां हों, तो कुछ मछली की दुकानों पर जाएं और अपने मछलीघर में आप किस रंग और नस्लों को पसंद करेंगे, यह सुनिश्चित करें कि वे एक-दूसरे के साथ संगत हैं। जब तक मछलीघर सजाया और परिचालन नहीं किया जाता है तब तक उन्हें खरीदने से बचना चाहिए। टैंक के अन्य तत्वों का चयन करते समय आप चाहते हैं कि नस्लों पर विचार करना याद रखें।
  • एक्वैरियम सेट अप स्टेंड आउट स्टेप 3
    3
    बजरी प्राप्त करें एक बार फैसला करने के बाद, अपनी मछली लाने के लिए उपयुक्त रंग में बजरी या रेत प्राप्त करें, या उस रंग में जो आपके लिए तलाश रहे वातावरण को दर्शाता है। टैंक में प्रत्येक 4 एल (गैलन) पानी के लिए लगभग 450 ग्राम (1 पाउंड) खरीदें, आप इसे कम या ज्यादा जोड़ सकते हैं जब तक कि यह आपके लिए बिल्कुल सही न हो। यदि आप जीवित पौधों की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास कम से कम 2.50 सेमी (1 ") की बजरी है, अपने मछली के लिए सही बजरी (या रेत) चुनने के लिए मत भूलना।
  • एक्वैरियम सेट अप स्टेंड आउट स्टेप 4 नामक छवि

    Video: छोटे कमरे की सजावट के लिये 5 सिंपल टिप्स मीनू वर्ल्ड द्वारा

    4
    पौधे चुनें विभिन्न आकारों और आकारों के आपके एक्वैरियम के लिए कई अलग-अलग प्रकार के पौधों को खरीदें। एक किस्म की दृष्टि से अच्छा टैंक रखने के लिए योगदान देता है और आपके मछली के लिए विभिन्न प्रदेश प्रदान करता है। यदि आप एक्वैरियम के लिए नए हैं, तो झूठी पौधों को बेहतर देखभाल और एक बेहतर विकल्प का प्रतिनिधित्व करना आसान है। इसके विपरीत, जीवित जलीय पौधों को अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है, लेकिन साथ ही टैंक क्लीनर भी रहते हैं और यहां तक ​​कि मछलियों को भोजन और ऑक्सीजन भी प्रदान करते हैं।
  • एक्वैरियम सेट अप स्टैन्ड आउट चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र



    5
    डेकोरा। किसी भी चीज़ की तुलना में एक बड़ा मुख्य सजावट रखने से अच्छी देखभाल की सुविधा मिल सकती है, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि टैंक संतृप्त नहीं हो। कुटिल अस्थायी लकड़ी से टैंक को एक रोचक और प्राकृतिक रूप देता है या आप एशियाई विषय के लिए जापानी शैली की प्रतिमा भी देख सकते हैं। विभिन्न राज्यों को प्रदान करने के लिए विभिन्न आकारों के कुछ सजावट की तलाश करें। बुलबुला सजावट आपके टैंक को ऑक्सीजन प्रदान करती है, जो कि महत्वपूर्ण है अगर आपके पास ऑक्सीजन का दूसरा स्रोत नहीं है।
  • एक्वैरियम सेट अप स्टैन्ड आउट स्टेप 6 के शीर्षक वाला इमेज
    6
    एक पृष्ठभूमि जोड़ें यदि आपके मछलीघर के एक ओर दीवार का सामना करना पड़ता है, तो नीचे तल पर विचार करें। आप किसी भी पालतू जानवरों की दुकान में इन सरल प्लास्टिक की चादरें खरीद सकते हैं - ये खूबसूरत चित्र (पानी के नीचे के पौधों से रेगिस्तान तक) के साथ भी मुद्रित होते हैं। एक साधारण काली पृष्ठभूमि एक बहुत ही पेशेवर देखो लाएगा, केबलों और ट्यूबों को छिपाएगा और अपने मछलीघर के रंगों को बनायेगा, खासकर अगर आपके पास कई पौधे हैं यदि आपका एक्वैरियम थोड़ी विरल दिखता है, पौधों या प्रवाल भित्तियों के साथ मुद्रित पृष्ठभूमि पृष्ठभूमि से अधिक रसीला वातावरण का छाप दे सकती है। दुकान पर जाने से पहले अपने टैंक का आकलन करें और शीट का एक टुकड़ा कम से कम 2.50 सेमी (1 ") बड़ा खरीदने के अपने टैंक से प्रचंड किनारों ठीक करने के लिए। जब ​​आप तक पहुँचने के सही आकार घर काटकर बाहर पेस्ट करें वापस अपने मछलीघर की
  • Video: घर sajane ka tarika | घर की sajawat keise करे | Purane समन से घर sajaye

    ऐक्वेरियम सेट अप स्टैण्ड आउट करें शीर्षक से छवि चरण 7
    7
    मछली दर्ज करें एक बार जब आप अपने टैंक को सजा कर लेते हैं और यह चालू है, तो आप अपनी मछली खरीदने के लिए तैयार हैं और उन्हें टैंक में डालते हैं। पहले केवल कुछ खरीदते हैं और फिर दूसरी मछली जोड़ते हैं, एक समय में कुछ, हर दो सप्ताह। आराम से जाओ और दृश्य का आनंद लें। परिवर्तन और अपडेट करने के लिए डरो मत
  • एक्वैरियम सेट अप स्टैन्ड आउट पहचान से शीर्षक वाली छवि
    8
    अब आपका एक्वैरियम तैयार है।
  • युक्तियाँ

    • यदि यह पहली बार है कि आप जीवित पौधों का प्रभार लेने जा रहे हैं, तो अपना समय लेने के लिए उन पर उचित ख्याल रखें और आप जितना भी संभाल लेंगे उससे अधिक कवर करने की कोशिश न करें। यदि आपने पहले जीवित मछलीघर के पौधों से कभी भी निपटाया नहीं है, तो एक प्रतिरोधी संयंत्र जैसे एपोनोगेटन बल्ब या सेंडरियन ड्रैसेना (भाग्यशाली बांस) के साथ शुरू करें। एक अच्छा विचार है कि उन्हें अपने टैंक में जोड़ने से पहले जीवित पौधों को संगरोध रखना है। यह अवांछनीय घोंघे और हाइड्रा की उपस्थिति को रोकता है।
    • रंगों के साथ खेलते हैं! बस यह सुनिश्चित करें कि आप चुनते हुए रंग आपके मछली को तनाव नहीं देते हैं। उदाहरण के लिए, बहुत उज्ज्वल लाल रंग कुछ मछलियों को तनाव दे सकता है।
    • सजावट और विभिन्न आकार, ऊंचाइयों और प्रकार के पौधों आपके मछली के लिए विभिन्न प्रकार के क्षेत्र प्रदान करते हैं। तुम हमेशा मछली, उभयचर या अकशेरुकी अपने टैंक के प्रत्येक प्रकार के लिए कम से कम एक या दो क्षेत्रों है साथ ही साथ भागने और अन्य प्रजातियों टैंक से सुरक्षित महसूस करने के लिए स्थानों होनी चाहिए।
    • टैंक के नीचे जाने वाली रेत और बजरी को सब्सट्रेट कहा जाता है। कुछ टैंक मछली दूसरों की तुलना में कुछ प्रकार के सबस्ट्रेट्स को पसंद करते हैं। उदाहरण के लिए, गोल्डफ़िश को बजरी की आवश्यकता होती है क्योंकि यह नीचे के खाने के लिए पसंद करती है - इसके अलावा, यह ठीक रेत को निगल सकती है और इस प्रकार इसकी पाचन तंत्र को अवरुद्ध कर सकता है। कुछ मछली (जैसे ओलोमिन) को किसी भी सब्सट्रेट की ज़रूरत नहीं है, लेकिन वे बजरी या रेत के साथ बहुत अच्छी तरह से विकसित कर सकते हैं। अपने मछलीघर के लिए सर्वोत्तम सब्सट्रेट निर्धारित करने के लिए मछली के बारे में जानें या मछलीघर विशेषज्ञ से बात करें।
    • मछलीघर में उन्हें जोड़ने से पहले बजरी, सजावट और नकली पौधों को धोने के लिए मत भूलना। यह धूल और गंदगी को हटा देगा, साथ ही साथ किसी भी प्रकार के दूषित पदार्थ या ढीले पेंट जो बनी हो सकती हैं। एक शुद्ध छलनी या जाली के कुछ परत बजरी के लिए अच्छे हैं। बारिश के रूप में बजरी फैलाने और गर्म पानी से सावधानी से कुल्ला। यह एक ही समय में सभी को धोने के बजाय छोटे बैचों में धोना आसान है।
    • आज आपके टैंक को सजाने के लिए कई विकल्प हैं। कभी-कभी प्रेरणा प्राप्त करने के लिए सबसे आसान स्थान आपके स्थानीय पालतू जानवरों की दुकान का मछली अनुभाग है यह देखने के लिए कि किस प्रकार के सजावट और पौधे हड़ताली हैं, उनकी शैली पर एक नज़र डालें। एक या दो का चयन करें, फिर बजरी और अन्य सजावट चुनें जो आपके द्वारा चुने गए या पूरक हैं या मैच करें।

    चेतावनी

    • तेज, मोटे किनारों से सावधान रहें जो टैंक की सजावट अक्सर होती है, खासकर नकली पौधे। यह बहुत महत्वपूर्ण है अगर आपकी किसी भी मछली के लंबे और ढीले पंख हैं, क्योंकि यह आसानी से फाड़ा जा सकता है। अगर कुछ बहुत मोटा है तो जांचने का सबसे अच्छा तरीका सस्ता नायलॉन मोज़ा की एक जोड़ी के साथ है उन्हें किनारों और सभी दिशाओं में अपनी सजावट की युक्तियों के पास रखें। यदि मोज़े किनारों में पकड़े जाते हैं या यदि वे फटे होते हैं, तो इसका मतलब है कि वे आपके मछली के नाजुक पंखों के लिए बहुत मोटे हैं।
    • कभी भी मछलीघर में मौजूद चीजों पर साबुन या डिटर्जेंट का उपयोग न करें, जब तक कि वे विशेष रूप से एक्वैरियम में उपयोग के लिए डिज़ाइन न किए जाएं यहां तक ​​कि अगर यह मामला है, तो लेबल को सावधानी से पढ़ें ताकि वे सुनिश्चित कर सकें कि वे आपके टैंक में मछली, अकशेरुक और उभयचर के प्रकार के लिए उपयुक्त हैं। साबुन जलीय जानवरों के लिए बेहद जहरीला हो सकता है। इसके अलावा, कचरे को पूरी तरह से खत्म करने के लिए लगभग असंभव है यही कारण है कि केवल गर्म पानी के साथ पूरी तरह से धोने के लिए चुनना सबसे अच्छा है। छोटी वस्तुओं को उबला जा सकता है, हालांकि, प्लास्टिक या पेंट की गई वस्तुओं को नुकसान पहुंचाने के लिए सावधान रहें।
    • कुछ मछलियों में विशेष आवश्यकताएं हैं उदाहरण के लिए, बबल आँखों की मछली में टैंक में तेज ऑब्जेक्ट नहीं हो सकते। सजावट का चयन करते समय इन सभी आवश्यकताओं को ध्यान में रखें। सिर्फ एक अच्छी सजावट के लिए अपनी मछली को खतरे में डालना न करें।
    • यदि पहली बार आपके पास टैंक है, तो इसे भरने के लिए सावधान रहें कई मछली होने पर आपके टैंक को और ज़्यादा ज़्यादा ज़ोर लगाना पड़ सकता है, लेकिन अधिक जनसंख्या के कारण वे जल्दी से मर जाएंगे। अंगूठे का एक अच्छा नियम टैंक में हर 2.5 सेमी (एक इंच) मछली के लिए पानी की 4 एल (एक गैलन) है, प्रत्येक मछली के वयस्क आकार को ध्यान में रखते हुए। गोल्डन कार्प मछली को और भी अधिक स्थान की आवश्यकता है, क्योंकि वे बड़े पैमाने पर अमोनिया का उत्पादन करते हैं जो टैंक को जहर कर सकते हैं। एक सिंगल गोल्डफ़िश कार्प में कम से कम 76 एल (20 गैलन) पानी होना चाहिए और प्रत्येक अतिरिक्त गोल्डफ़िश को कम से कम 38 एल (10 गैलन) की आवश्यकता होती है। याद रखें कि बेदखल होने के अलावा, ये मछली 15 सेंटिमीटर (6 इंच) या उससे अधिक तक बढ़ सकती हैं अपने टैंक को आगे बढ़ाने से आपकी मछली के विकास में बाधा उत्पन्न हो सकती है और आपके जीवन को काफी कम कर सकता है।
    • यदि आप जीवित पौधों का उपयोग करने जा रहे हैं, तो तुरंत टूटे हुए पत्तों को हटा दें। पत्तियां और अन्य बड़े मलबे फ़िल्टर को रोक और नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • छेद या छोटे रिक्त स्थान के साथ सजावट खरीदते समय बहुत सावधान रहें हालांकि ये छोटी मछलियों के लिए आदर्श छिपने वाले स्थान हो सकते हैं, बड़ी मछली अटक या घायल हो सकती है या फिर बाहर निकलने की कोशिश में मर सकती है। सत्यापित करें कि किसी भी अंतर या उद्घाटन आपकी बड़ी मछली की तुलना में काफी बड़ा है। यदि आपके पास युवा मछली है, तो सजावट चुनने पर अपने वयस्क आकार को ध्यान में रखना मत भूलना।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com