ekterya.com

गिनी सूअरों में पॉडर्मार्माटाइटी का इलाज कैसे करें

पॉडोरर्माेटाइटिस एक गिनी पिग के पैर और उंगलियों के संक्रमण और संक्रमण है जो घातक हो सकता है। अधिकतर, लंबे नाखून, स्वच्छता या तार पिंजरों के फर्श सहित कई कारकों के कारण यह हो सकता है। एक बार जब आपका गिनी पिग निकल जाए, तो आपको पशु चिकित्सक से मिलना चाहिए। हालांकि, आप घर पर इसे प्रबंधित करने के लिए भी चरणों का पालन कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

पिंजरे की देखभाल के माध्यम से पॉडर्मार्मासाइटिस का इलाज करें
गिनी पिग्स चरण 1 में ट्रेंट बबलफुट नाम वाला छवि
1
एक चिकनी मंजिल बनाएं क्योंकि किसी न किसी मिट्टी में घावों का उत्पादन हो सकता है, चिकनी मिट्टी का निर्माण करने से आपकी गिनी पिग को पॉडर्मार्माटिसिस से बचा सकता है। तार के पिंजरों के फर्श, प्लास्टिक फर्श जो चक्कर और अन्य नुकीले फर्श फैले हुए हैं, आपके गिनी पिग के पैरों के लिए हानिकारक हैं। तार पिंजरों के फर्श मुख्य अपराधियों हैं।
  • एक ठोस मंजिल बेहतर काम करता है आप एक नए पिंजरे की तलाश कर सकते हैं जिसमें उचित मंजिल है या आपके पास पहले से ही पिंजरे के लिए अनुलग्नक खोजने का प्रयास करें।
  • ठोस फ़्लोर के लिए कैनवास, प्लास्टिक या यहां तक ​​कि लेपित धातु उपयुक्त विकल्प हैं आप विशेष रूप से आपके गिनी पिग के पिंजरे के लिए डिज़ाइन किए गए अनुलग्नक ढूंढने में सक्षम होना चाहिए।
  • गिनी पिग्स चरण 2 में ट्रेंट बॉंबफुट नाम वाला छवि
    2
    अधिक बार पिंजरे को साफ करें बैक्टीरिया में वृद्धि से संक्रमण की एक बड़ी संख्या हो सकती है। इसलिए, पिंजरे को अधिक बार सफाई करने से आपके गिनी पिग को पॉडोडर्माटिसिस की संभावना को कम करने में मदद मिल सकती है, साथ ही साथ आपकी वसूली में मदद मिल सकती है अगर आपका पालतू पहले से ही इस समस्या में है। सप्ताह में कम से कम एक बार पिंजरे को साफ करने की कोशिश करें। आप पिंजरे को बाहर निकालने के लिए इसे अच्छी तरह से साफ कर सकते हैं।
  • पिंजरे से बाहर गिनी सूअरों को ले जाओ और पुरानी बिस्तर सामग्री इकट्ठा। छोटे जंतुओं के लिए सुरक्षित है कि एक निस्संक्रामक तैयार करें। आप पालतू जानवरों की दुकानों में इन डिस्नेटाफ्टरकों को पा सकते हैं। एक अन्य विकल्प के रूप में, आप सफेद सिरका और पानी का मिश्रण (प्रत्येक का आधा) का उपयोग कर सकते हैं।
  • पिंजरे को साबुन और पानी से अच्छी तरह धो लें आप इस प्रयोजन के लिए डिशवैशिंग डिटर्जेंट का उपयोग कर सकते हैं लेकिन आपको डिटर्जेंट के लिए एक विशेष बोतल रखना चाहिए। आप सिरका में किसी भी मुश्किल जगह को सोख सकते हैं और इसे टूथब्रश से साफ़ कर सकते हैं।
  • Disinfects। निस्संक्रामक स्प्रे करें, पूरे पिंजरे तक पहुंचने के लिए सुनिश्चित करें। आप इसे प्रभावी होने में सहायता के लिए थोड़ी देर के लिए छोड़ सकते हैं। इसे तैयार होने पर कुल्ला, यह सुनिश्चित कर लें कि आप सब कुछ खत्म कर दें।
  • महीने में एक बार, एक निस्संक्रामक (एक भाग ब्लीच और बीस भागों पानी) के रूप में बहुत पतले ब्लीच का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि आप पिंजरे को पूरी तरह से कुल्ला करते हैं ताकि सुनिश्चित हो जाए कि आप ब्लीच के निशान नहीं छोड़ते हैं
  • गिनी पिग्स चरण 3 में ट्रेट बबलफुट नाम वाला छवि
    3

    Video: सौरोन का मुँह

    Video: Sauron की गदा (लोर्ड ऑफ द रिंग्स) - शस्त्रधारी आदमी: reforged

    एक नरम बिस्तर सामग्री चुनें कभी-कभी, कठिन बिस्तर सामग्री पॉडर्मार्माटाइटीस पैदा कर सकती है आपको कम से कम नरम बिस्तर सामग्री तक पहुंच प्रदान करनी चाहिए। एक विकल्प vetBed है
  • कभी-कभी, गिनी सुअर नरमतम बिस्तर सामग्री का उपयोग नहीं करना चाहेगा, ताकि आप इसे शुरुआत में पिंजरे के एक भाग में रख सकते हैं यह देखने के लिए कि उसे पसंद है या नहीं।
  • इसे सामान्य रूप से आप की तुलना में थोड़ा मोटा बनाने की कोशिश करें
  • गिनी पिग्स चरण 4 में ट्रेट बबलफुट नामक छवि का शीर्षक
    4
    मिट्टी की सूखी रखें यदि बिस्तर सामग्री गीली हो जाती है, तो यह गिनी पिग के पैर गीली रखता है। इस वजह से, पैर नरम रहेंगे, जिससे उन्हें दरारें आ सकती हैं। टूट पांव अधिक संक्रमण को जन्म देते हैं
  • अधिक बार बिस्तर सामग्री को बदलने की कोशिश करें, खासकर जहां गिनी पिग बाथरूम में जाती है और कटोरा या पानी की बोतल के नीचे।
  • दिन में एक बार, यह देखने के लिए जांचें कि क्या गीली जगह है। उन्हें निकालें, एक कागज तौलिया के साथ उनके नीचे साफ करें और फिर सूखा बिस्तर सामग्री की जगह।
  • भाग 2

    घर पर उपचार के माध्यम से पॉडर्मार्माटाइटी का उपचार करें
    गिनी पिग्स चरण 5 में ट्रेट बबलफुट नाम वाला छवि
    1
    गिनी पिग के नाखूनों को काट लें यद्यपि आप अपने नाखूनों को एक महीने में कम से कम एक बार करना चाहिए, ऐसा करते समय गिनी पिग में पॉडर्मार्माटाइस विशेष रूप से महत्वपूर्ण होता है लंबे नाखून कभी कभी पॉडर्मार्माटाइटीस पैदा कर सकता है
    • आप इस प्रक्रिया के लिए मनुष्यों के लिए कील कतरनी का उपयोग कर सकते हैं, हालांकि आपके पास केवल आपके पालतू जानवरों के लिए ही होगा आप पालतू जानवरों के लिए गिलोटिन प्रकार कील कतरनी का भी उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, चूंकि ये बिल्लियों और कुत्तों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, इसलिए कभी-कभी गिनी सुअर के साथ मानव नाखून कतरनी आसानी से उपयोग हो सकते हैं।
    • किसी को अपनी नौकरी काटने के लिए गिनिया की सुअर पकड़ने के लिए कहो, ताकि अपना काम आसान बना सके। यदि आपके पास कोई नहीं है, तो आप गाइरी की सुअर को गाजर या कुछ अन्य इलाज के साथ विचलित कर सकते हैं जब आप नाखूनों को काटते हैं।
    • एक अन्य विकल्प अपने पेट के साथ अपनी छाती के ऊपर गिनी सुअर को पकड़ने के लिए है। एक समय में एक पैर को स्थिर करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हुए अपने पेट के नीचे एक हाथ रखें।
    • किनारे के बजाय ऊपर से नीचे तक की ओर कट करें हाइपोनीचियम के लिए पहले देखो, जो कि कील को खून ले जाती है। आप इसे आसानी से देखने में सक्षम होना चाहिए अगर गिनी पिग के नाखून हल्के रंग हैं यदि वे अंधेरे हैं, तो किसी को एक प्रकाश स्रोत के साथ रोशन करने के लिए कहें सुनिश्चित करें कि आप हाइपोनीचियम काट नहीं करते हैं यदि आप गिनी पिग खून बहाना करते हैं, खून बहना को रोकने के लिए एक कसैले पेंसिल का उपयोग करें। खून बहने को रोकने के लिए आप मकई स्टार्च, आटा या तालक पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • गिनी पिग्स चरण 6 में ट्रेट बबलफुट नामक छवि का शीर्षक
    2
    विटामिन सी बढ़ाएं कभी कभी, गिनी सूअरों को अपने आहार में पर्याप्त विटामिन सी नहीं मिलता है इस वजह से, उनके शरीर पर्याप्त कोलेजन उत्पन्न नहीं करते हैं, जो पॉडर्मार्माटिसिस की समस्याओं को बढ़ा सकते हैं। अपने आहार में अधिक विटामिन सी जोड़ने से इसे हल करने में मदद मिल सकती है।
  • अपने गिनी पिग के भोजन की जांच करें। आपको प्रति दिन कम से कम 10 मिलीग्राम विटामिन सी प्रदान करना होगा।
  • ताजा फल और सब्जियों के साथ इसे पूरक। आप अपने गिनी पिग के आहार में कुछ ताजी सब्जियां जोड़ सकते हैं, जिसमें हरी मिर्च, ब्रोकोली और गोभी जैसी बारीक साग जैसे सैंडिप ग्रीन्स, अजमोद और काले के साथ-साथ अन्य सब्जियां भी शामिल हैं। आप विटामिन सी में समृद्ध फल, जैसे संतरे या स्ट्रॉबेरी का उपयोग कर सकते हैं।
  • जब आपके गिनी पिग की कमी हो जाती है, तो आप इसे स्वादिष्ट विटामिन सी च्युबल वाले गोलियों के साथ क्वार्टरों में कटौती कर सकते हैं। 100 मिलीग्राम का विकल्प चुनें, जो चार में कट जाता है, 25 मिलीग्राम की गोलियां हो जाती है। आप इन गोलियों को एक सप्ताह के लिए दिन में दो बार दे सकते हैं।
  • गिनी पिग्स चरण 7 में ट्रेट बबलफुट नाम वाला छवि
    3
    एक आहार पर अपने गिनी पिग डालें अधिक वजन होने से पॉडर्मार्माटाइटी पैदा हो सकती है या इससे भी बदतर हो सकता है यदि आपका गिनी पिग अधिक वजन है, तो आपका भोजन थोड़ा कम हो जाता है कैलोरी को कम करने से आपका गिनी पिग खपत कम करने में मदद करनी चाहिए वजन।
  • गिनी पिग्स चरण 8 में ट्रेट बबलफुट नामक छवि का शीर्षक
    4



    गिनी पिग के पैरों को सोखने के लिए कुछ घर का समाधान देखें कुछ लोग पॉडोडर्माटिसिस के साथ मदद करने के लिए कुछ समाधानों में गिनी पिग के पैर भिगोते हैं। आपको गिनिया की सुअर की निगरानी करना पड़ता है, जबकि यह भिगोने वाला है क्योंकि यह आँखों में कुछ दवा ले सकता है एक सुरक्षात्मक आंख क्रीम के लिए अपने पशुचिकित्सा से पूछें
  • एक पैर को सोखने के लिए, एक छोटी सी टोपी में समाधान डालें और समाधान में पैर के साथ गिनी पिग को दें।
  • आधा कप गर्म पानी के एक उपाय और 1/2 चम्मच एप्सम लवण की कोशिश करो। इस समाधान का एक छोटा सा हिस्सा ढक्कन में एक दिन में दो बार और तीन गुना तक का उपयोग करें।
  • पोविदोन और आयोडीन का एक समाधान, बीटाडिन की कोशिश करें। आप इसे अपने पशुचिकित्सा के कार्यालय में प्राप्त कर सकते हैं और वह आपको बता सकता है कि आपको अपने पालतू जानवरों के लिए कितना पतला होना चाहिए।
  • भाग 3

    पशुचिकित्सा पर जाएँ
    गिनी पिग्स चरण 9 में ट्रेंट बाम्बूटफुट शीर्षक वाला इमेज
    1
    पशु चिकित्सक के लिए अपने गिनी पिग ले लो। आपका पशुचिकित्सा ऐसा है जो इस समस्या का सबसे अच्छा निदान कर सकता है। यह आपको उपचार के सर्वोत्तम पाठ्यक्रम का निर्णय लेने में भी मदद कर सकता है।
    • एक पशुचिकित्सा चुनें जो गिनी सूअर जैसे छोटे जानवरों में माहिर हैं।
  • गिनी पिग्स चरण 10 में ट्रेट बबलफुट नाम वाला छवि
    2
    जांच के लिए तैयार करें आपका पशुचिकित्सा आपके पालतू जानवरों की अच्छी तरह से जांच करेगा, जिसमें उनके कोट काटने जैसी चीजें शामिल हो सकती हैं यह भी किसी भी पीड़ा को साफ करने की संभावना है, साथ ही साथ अपने नाखूनों को काटने के लिए।
  • आप संक्रमण के प्रकार को निर्धारित करने के लिए प्रयोगशाला परीक्षण भी कर सकते हैं।
  • गिनी पिग्स चरण 11 में ट्रेट बबलफुट नाम वाला छवि
    3
    एंटीबायोटिक उपचार के बारे में अपने पशुचिकित्सा से पूछें आपका पशुचिकित्सा कई उपचारों में से एक का प्रदर्शन कर सकता है। उदाहरण के लिए, आप एक एंटीबायोटिक समाधान के साथ घावों को कुल्ला कर सकते हैं। आप संक्रमित साइट में एंटीबायोटिक दवाओं को भी इंजेक्ट कर सकते हैं।
  • आप एंटीबायोटिक दवाओं के साथ एक विरोधी भड़काऊ दवा भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • गिनी पिग्स चरण 12 में ट्रेंट बबलफुट नाम वाला छवि
    4
    अपने गिनी पिग के पैरों को सोखने के लिए एंटीबायोटिक समाधान का उपयोग करें एक अन्य सामान्य समाधान है कि पैरों को सोखने के लिए एंटीबायोटिक्स युक्त समाधान का उपयोग करना है जबकि आपके पशुचिकित्सक इस बारे में अच्छी तरह से जानते हैं, गोलियों की एक बोतल के ऊपर एक छोटा कंटेनर, आमतौर पर एक दिन में कई बार समाधान में आपके गिनी पिग के पैर को भिगोते हैं।
  • हमेशा अपने गिनी पिग की निगरानी करें, जबकि आपका पैर उचित उपचार सुनिश्चित करने के लिए भिगोकर, साथ ही साथ यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप यह उपाय आपकी आंखों या मुंह में नहीं लेते हैं
  • अपने पैरों को भिगोने के बारे में सलाह के लिए अपने पशुचिकित्सा से पूछना सुनिश्चित करें
  • गिनी पिग्स चरण 13 में ट्रेट बबलफुट नामक छवि का शीर्षक
    5
    एंटीबायोटिक और सामयिक पट्टियाँ लागू करें आपको एंटीबायोटिक दवाएं भी लागू करनी पड़ सकती हैं, जैसे कि आपके पास एक कटौती करने के लिए एंटीबायोटिक मरहम लगाने के लिए। आपका पशुचिकित्सक आपको यह करने का सबसे अच्छा तरीका दिखा सकता है।
  • ध्यान रखें कि आपके गिनी पिग इन क्रीम को निगलना नहीं चाहिए इसलिए, घाव को कवर करने के लिए आपको यथासंभव कम उपयोग करना चाहिए। अतिरिक्त को साफ करें
  • आपका पशुचिकित्सा भी वसूली में मदद के लिए अपने गिनी पिग के पैरों को पट्टीदार करने की सलाह दे सकता है सुनिश्चित करें कि मैं आपको दिखाता हूं कि यह कैसे करना है
  • Video: क्यों अंगूठी सौरोन अदृश्य बारी नहीं किया? - छल्ले विद्या के भगवान

    गिनी पिग्स चरण 14 में टेट बंब फूट नामक छवि
    6
    अपने गिनी पिग को एंटीबायोटिक दवाओं या मौखिक दर्दनाशक दवाओं का प्रशासन करना। आपके पालतू को मौखिक एंटीबायोटिक दवाएं, साथ ही दर्द दवाओं की आवश्यकता हो सकती है आमतौर पर, आप केवल इन औषधिओं के बारे में बताएंगे यदि पॉडर्मार्माटिसिस विशेष रूप से उन्नत हो। आपको एंटीबायोटिक के साथ संयोजन में एक प्रोबायोटिक उपचार भी दिया जा सकता है। मौखिक दवाओं का संचालन करने का सबसे आसान तरीका है तरल दवाओं के संचालन के लिए एक सिरिंज का उपयोग करना। हालांकि, मौखिक दवाओं का प्रशासन कभी आसान नहीं होता है।
  • अपने पेट के चारों ओर अपना हाथ लपेटकर अपनी गोद में गिनी पिग को पकड़ने का प्रयास करें आपको अपने हाथों से और पर्याप्त शक्ति के साथ अपने जबड़े को पकड़ना होगा। आपका हाथ आपकी आंखों के नीचे होना चाहिए
  • सामने वाले दांतों के आसपास सिरिंज को दबाएं। आपको मुंह के किनारे से प्रवेश करना होगा अपने मुँह में सिरिंज डालना जारी रखें
  • आपको पता चल जाएगा कि कब बंद होना चाहिए क्योंकि सिरिंज पर गिनी पिग को कुतरने शुरू हो जाएगा। उस समय, आप सिरिंज को निचोड़ सकते हैं, इसकी सामग्री को धीरे-धीरे दे सकते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि गिनी पिग नाचने के लिए जारी है। यदि ऐसा नहीं है, तो इसे फिर से कुतरने बनाने के लिए सिरिंज थोड़ी चालें। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह दर्शाता है कि आप निगल रहे हैं।
  • आप इस तकनीक को एक गोली से भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, एक सिरिंज के बजाय, एक हेमोस्टेट का उपयोग करें, जो मेडिकल सप्लाई स्टोर पर आसानी से उपलब्ध है। हेमोस्टेट पर गोली रखें और फिर इसे गिनी पिग के गले में गोली रखने के लिए उपयोग करें, जैसा कि आप सिरिंज डालें।
  • गिनी पिग्स चरण 15 में ट्रेट बबलफुट नाम वाला छवि
    7
    अंतिम उपचार को समझें अगर पॉडर्मार्माटाइस बहुत खराब हो जाता है, तो आपका पशुचिकित्सा पैर को अम्ल करने की सिफारिश कर सकता है हालांकि उपचार चरम है, यह आपके गिनी पिग के जीवन को बचा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • रोकथाम उपचार से बेहतर है अपने गिनी पिग के पिंजरे को साफ रखें और चिकनी मंजिल बनाएं। अपने नाखून को नियमित रूप से काटें और सुनिश्चित करें कि आप अपने वजन को बनाए रखने के लिए पर्याप्त खाएं। यह भी सुनिश्चित करें कि आप व्यायाम करते हैं, खासकर पिंजरे के पर्यवेक्षण के साथ।
    और दिखाएँ ... (40)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com