ekterya.com

कैसे परी मछली को बढ़ाने के लिए

एन्जिल फिश ताजा पानी के एक्वैरियम के प्रशंसकों की पसंदीदा वजह है क्योंकि उनकी अद्वितीय उपस्थिति है। त्रिकोणीय निकायों, हड़ताली धारियों और लंबी पंखों के साथ, ये सुरुचिपूर्ण और आसान देखभाल उष्णकटिबंधीय मछली किसी भी ताजे पानी के टैंक को सुशोभित करेंगे। दक्षिण अमेरिका से मूल और अमेज़ॅन में खोज की गई, इन आकर्षक मछलियों ने उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए अनुकूलित एक्वैरियम के पालतू जानवरों की देखभाल के लिए अच्छी तरह से अनुकूलित किया है। इन सभी सकारात्मक विशेषताओं के अलावा, कैंसर में भी प्रजनन करना आसान है। उपयुक्त परिस्थितियों के साथ एक टैंक में, जो स्वर्गदूत मछली का आनंद लेते हैं, उन्हें देख सकते हैं जन्म और वयस्कों तक पहुंचें। एक बार जब आप परी मछली इकट्ठा करना सीखते हैं, तो आप इसे करने के लिए तैयार हैं।

चरणों

भाग 1

प्रजनन के लिए सही परिस्थितियां व्यवस्थित करें
बर्ड एंग्फ़िश चरण 1 नामक छवि

Video: मछली पालकों के लिए खास है यह वीडियो, जरूर क्‍लिक करें

1
एंजेलिश की स्थापना को तैयार करने के लिए पर्याप्त ताजे पानी का एक मछलीघर रखें। एक टैंक की तलाश करें जो कम से कम 20 गैलन (75.7 एल) हो और यदि संभव हो तो 29 गैलन से अधिक हो। डेनिम मछली का आपका साथी अच्छी तरह से जीवित रहेगा यदि उनके पास बहुत अधिक स्थान है। छोटी जगहों में आपके एंजलेश सुरक्षित नहीं लगेगा और पुन: उत्पन्न करने में सक्षम नहीं होगा।
  • एक लंबा टैंक में परी मछली जगह करने के लिए भी प्रयास करें वयस्क परी मछली आपकी रीढ़ से अपने गुदा फ़िन तक एक फुट लंबा (30 सेंटीमीटर) तक बढ़ सकती है, इसलिए आप अपने असामान्य आकार को समायोजित करना चाहते हैं।
  • बर्ड एंग्फ़िश चरण 2 नामक छवि
    2
    यह पानी के पीएच को मापता है। अपने प्राकृतिक आवास में, ताजे पानी की परी मछली थोड़ा अम्लीय ताजे पानी में रहते हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके एक्वैरियम में पानी की दर 4.7 और 4.8 के बीच है, जिसमें 6.5 और 6.9 की एक आदर्श श्रेणी है। एन्जिल फिश प्रतिरोधी होते हैं जब पीएच को विभिन्न प्रकार की पानी की स्थितियों का इलाज और सहन किया जाता है, लेकिन जो भी आप चाहते हैं वह यह है कि यह एक संतोषजनक प्रजनन जोड़ी का निर्माण करने का सर्वोत्तम साधन है।
  • अगर पानी में उचित पीएच श्रेणी नहीं है, तो आप डीओनाइजिंग फ़िल्टर या रिवर्स ऑस्मोसिस फ़िल्टर का उपयोग कर सकते हैं। वे आम तौर पर मुख्य जल आपूर्ति के साथ आते हैं और उचित मूल्य भी हो सकते हैं, क्योंकि वे बेहद महंगा हो सकते हैं। हालांकि, वे प्रभावी हैं
  • पीएच को बदलने के लिए रसायनों का उपयोग न करें। रासायनिक पीएच समाधान पानी की क्षारीयता या अम्लीयता को काफी हद तक बदलते हैं, कुछ चीज आपके एंजेलिस के प्रति संवेदनशील हैं। एन्जिल मछली पुनरुत्पादित या बदतर करने में सक्षम नहीं हो सकता है, यदि पीएच नाटकीय रूप से एक छोर से दूसरे तक ओएससीलेट करता है
  • छवि का शीर्षक ब्रेड एंजलीश चरण 3
    3
    पानी के तापमान को संशोधित करें एक बार फिर, क्योंकि परी मछली बहुत ही मछली की स्थापना की जाती है, वे तापमान की एक विस्तृत विविधता बर्दाश्त करते हैं लेकिन जब 72 डिग्री और 82 डिग्री फारेनहाइट (22 डिग्री और 27 डिग्री सेल्सियस) के बीच पानी का तापमान आपके लाभ के लिए सही है, तो 80 डिग्री फारेनहाइट एक अच्छी संख्या के रूप में है।
  • विभिन्न जल तापमान के ऑफसेट को ध्यान में रखें गर्म पानी निस्संदेह angelfish के प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए सबसे अच्छा है, जबकि ठंडे पानी इसके जीवन काल बढ़ता है।
  • बर्ड एंग्फ़िश चरण 4 नामक छवि
    4
    अपने मछलीघर में एक अच्छा फिल्टर रखें एन्जिल मछली बहुत अच्छी तरह से मजबूत धाराओं के लिए अनुकूलित कर रहे हैं, इसलिए एक उच्च प्रवाह फिल्टर का उपयोग करते समय सावधान रहें, जो उन्हें अनावश्यक निकास सकता है बेहतर स्पंज, बजरी या दोनों का एक फिल्टर का उपयोग करें, ताकि आपकी परी मछली को प्यार करने के लिए ऊर्जा मिलेगी और जब वे पैदा होते हैं तो उनके खनिजों को फिल्टर में अवशोषित नहीं किया जाएगा।
  • एक नियमित सफाई गतिविधि के भाग के रूप में प्रत्येक सप्ताह में कम से कम 20% पानी का परिवर्तन करें।
  • बर्ड एंग्फ़िश चरण 5 नामक छवि
    5
    अपनी परी मछली ठीक से फ़ीड एन्जिल फिश आम तौर पर अपने आहार से ज्यादा मांग नहीं कर रहे हैं, लेकिन वे अपने ताजी भोजन का आनंद लेते हैं और आम तौर पर अच्छी भूख होती है अपने मछली को कम से कम दो या तीन बार खाने के लिए प्रयास करें, सावधान रहना, उन्हें अधिक मात्रा में न खाएं।
  • अपने किसी भी भोजन को 3 से 5 मिनट के लिए भोजन दें, जो आप उन्हें देते हैं। जो पानी 5 मिनट के बाद नहीं लिया गया है वह पानी को साफ रखने के लिए टैंक से हटा दिया जाना चाहिए।
  • यदि आप अपनी परी मछली में एक नया प्रकार का खाना पेश करते हैं, तो उन्हें एक या दो दिनों तक खाना न दें। फिर, जब आप उन्हें नए भोजन देते हैं, उन्हें एक या दो काटने के लिए पर्याप्त मात्रा में भोजन दें, जो कि नियमित भोजन से पूरक होता है। नए प्रकार के भोजन के बारे में उत्साहित होने के लिए यह पर्याप्त होना चाहिए।
  • एक नियमित आहार मुख्य रूप से सूखे परत के भोजन से मिलकर बनता है, आर्टेमिया और रक्त कीड़े के साथ पूरक। जीवित खाद्य पदार्थ, आर्टेमिया के अलावा, एंगफिश के लिए अनुशंसित नहीं हैं क्योंकि वे बीमार हो सकते हैं।
  • भाग 2

    प्रजनन शुरू करें
    बर्ड एंग्फ़िश चरण 6 नाम की छवि
    1

    Video: मछली पालन कैसे शुरू करेें || How to start fish farming in india

    प्रजनन जोड़ी को अलग करने के लिए अपनी परी मछली के लिंग का निर्धारण करें। युवा आक्रामक (लिंग का आकार 25 प्रतिशत सिक्का से कम है) लगभग असंभव है, इसलिए इस बारे में चिंता न करें। अधिक परिपक्व परी मछली के साथ जीनस को सांस ट्यूबों को देखकर अलग किया जा सकता है। ट्यूब पुरुषों में छोटा है, लगभग त्रिकोणीय, इंगित पेंसिल रबड़ की तरह मादा ट्यूब बड़े और अधिक वर्ग होते हैं।
  • बेंड एंग्लिश चरण 7 नाम की छवि
    2
    अपने परी मछली के लिंग का निर्धारण करने के लिए अन्य सामान्य विशेषताओं का उपयोग करें मछली की नलियों को देखकर जीनस को भेद करने का एकमात्र विश्वसनीय तरीका है लेकिन इसके साथ, अन्य विशेषताओं से आपको एंजफिश का लिंग निर्धारित करने में मदद मिल सकती है। अपने आप को एक आधार पर न रखें लिंग का निर्धारण करने के दौरान अद्वितीय विवरण, सभी विवरणों का पालन करें।
  • मादा अधिक घुमावदार होते हैं जबकि पुरुष अधिक कोणीय होते हैं।
  • मादाओं की पीठ थोड़ा पीछे रहती है, जबकि पुरूषों की पीठ पूरी तरह ऊपरी होती है, सिर के ढेर से करीब 9 0 डिग्री हो जाती है।
  • महिलाओं में शरीर के करीब ऊतक होते हैं, पुरुषों में अधिक ईमानदार वेंट्रल वाले होते हैं।
  • मादाओं का एक छोटा झुका हुआ सिर है, जबकि पुरुष आमतौर पर उनके सिर पर एक विशिष्ट उभार है।
  • बर्ड एंग्फ़िश चरण 8 नामक छवि
    3
    परवरिश की एक जोड़ी खरीदें। अगर आपको यकीन नहीं है कि आपके पास पुरुष या महिला मछली है, तो प्रजनन के एक जोड़े को खरीदना बहुत उपयोगी हो सकता है। जब आप ऐसा करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे युवा हैं और पहले से ही अच्छी छोटी मछलियां हैं। यह आपके मछली की शैलियों की जांच करने से ज्यादा महंगा है, लेकिन यह आमतौर पर तेजी से प्रजनन का एक अधिक विश्वसनीय और कुशल तरीका है।
  • बर्ड एंग्फ़िश चरण 9 शीर्षक वाली छवि



    4
    यदि आपके पास दो से अधिक कोण हैं, तो उन्हें मैच के लिए पुरुषों और महिलाओं को बढ़ाने के लिए प्रतीक्षा करें। यह जंगली या कमजोर परी मछलियों के मामले में 6 से 7 महीने या इससे अधिक के बीच ले सकता है एक बड़े टैंक में, आप मूल रूप से जोड़ी जाने वाली पुरुष और एक महिला को देखेंगे, जो नाराज तीसरे पक्षों से दूर हो जाएगा। यह सुनिश्चित करने के लिए कि एक दंपति वास्तव में एक दंपति है, एक या दो दिन रुको।
  • बर्ड एंग्फ़िश चरण 10 नाम की छवि
    5
    किसी अलग प्रजनन टैंक में किसी भी प्रजनन जोड़ी को अलग करें। सुनिश्चित करें कि जल रसायन उस टैंक के समान है, जिसमें वे थे। एन्जिल मछली को अधिक सुरक्षित और अकेला छोड़ दिया जब पैदा करने के लिए प्रोत्साहित किया उन्हें कम से कम 20 गैलन के एक टैंक में रखें जो कि ऊपर उठाया गया है ताकि यह आपकी छाती या आपकी आंखों की ऊंचाई पर हो। यह कम विकर्षण पैदा करेगा, और अंत में, एक खुश जोड़े
  • स्पॉन्गिंग टैंक में, यह एंगलफिश के लिए एक सतह प्रदान करता है जहां वे अपने अंडे रख सकते हैं। एक स्पैनिंग शंकु, स्पॉन्गिंग एमओपी या स्लेट का सिर्फ एक टुकड़ा है, ब्रीडर आमतौर पर चुनता है। यह ज्ञात है कि angelfish अपने अंडों को सीधे पानी फिल्टर में छोड़ देता है, उदाहरण के लिए।
  • भाग 3

    परी मछली को अंडे की प्रतीक्षा करें
    बर्ड एन्ग्लेफ़ीश चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने प्रजनन साथी के अंडे तक इंतजार करें। कभी-कभी प्रजनन जोड़े स्पॉलिंग टैंक में स्थानांतरित होने के कुछ दिनों बाद पैदा होते हैं। अन्य मामलों में, यह कई हफ्तों की प्रतीक्षा कर सकता है और थोड़ा अधिक आग्रह करता है जिससे उन्हें न्यूनतम उत्पादन करने के लिए पर्याप्त महसूस हो। यहां कुछ चीजें हैं जो आप कर सकते हैं parenting को प्रेरित करने के लिए:
    • अगर तापमान वर्तमान में 80 डिग्री सेल्सियस पर है तो कुछ डिग्री के लिए तापमान बढ़ाएं।
    • पानी का 75% का एक परिवर्तन करें, पानी की स्थिति को ध्यान में रखकर और यह सुनिश्चित करने के लिए कि पीएच और पानी की कोमलता करीब हैं, जिसके पास स्वर्गदूत मछलियों का आदी है।
    • अच्छी गुणवत्ता के लैओफिलाइज्ड खाद्य पदार्थों के साथ उन्हें सामान्य से थोड़ा अधिक भोजन करें।
    • अधिक पौधों, स्पॉन्गिंग मॉप्स या अन्य डिसीटेन्टिनेटेड फाइबर्स सहायक उपकरण डालकर उन्हें अधिक सुरक्षा दें।
    • यदि आपका टैंक 20 गैलन चिह्न के नीचे या नीचे है तो एक बड़ा एक्वैरियम आज़माएं
    • आस पास एक और एंगफिश या अन्य प्रजनन जोड़ी रखें, लेकिन फिर भी मछलीघर से अलग हो गए हैं। कभी-कभी किसी अन्य चीज की दृष्टि से उन्हें नस्ल के कारण पैदा होगा।
  • बर्ड एंजलीफ स्टेप 12 नाम की छवि
    2

    Video: The House Of Wind | World Folk Tales in Hindi | MagicBox Hindi

    यदि ये काम नहीं करता है, तो अलग-अलग जोड़े के साथ परी मछली से मेल खाते हैं। यदि आप अपने साथी साथी के लिए कार्रवाई करने के लिए व्यर्थ में इंतजार कर रहे हैं और उपरोक्त सभी की कोशिश की है, तो यह तिथियों को फिर से खेलने का समय हो सकता है। यह बहुत संभावना है कि प्रजनन जोड़ी संगत नहीं है, और आप प्रत्येक मछली के लिए एक अलग जोड़ी खोजना चाहते हैं। उन्हें एक बड़े मछलीघर में वापस लाने की कोशिश करें और उन्हें अन्य मछलियों के साथ मिलना पड़े।
  • बर्ड एंग्फिश चरण 13 नामक छवि

    Video: जादुई घड़ा [The Magic Pot] | World Folk Tales in Hindi | MagicBox Hindi

    3
    यदि आप चाहें तो अपना खुद का खनन बढ़ा दें। एन्जिल फिश अपने स्वयं के अंडे का ध्यान रखता है, इसलिए उन्हें जन्म लेने के लिए उन्हें छोड़ दें और उन्हें यथासंभव कम परेशान करने का प्रयास करें। अनुचित तनाव या अप्रत्याशित रूटीन के किसी भी रूप से देवता की मछली अपने स्वयं के युवा खाने शुरू कर सकती है
  • जैसा कि प्रजनन साथी अपने युवा को उठाता है, यह प्रजनन जोड़ी हमेशा की तरह खिलता रहता है, यह ध्यान में रखते हुए कि वे बहुत भूख नहीं हो सकते। पानी की गुणवत्ता अच्छी है और प्रदूषित नहीं है यह सुनिश्चित करने के लिए भोजन और भोजन के तुरंत बाद किसी भी अवांछित भोजन या भोजन को निकालें।
  • कभी-कभी आपको अपनी जोड़ी खाने वाले एंजेलिश की जोड़ी मिलती है जब ऐसा होता है, तो आपके पास कोई अन्य विकल्प नहीं होगा, लेकिन अंडे के साथ शंकु या स्लेट को दूसरे टैंक में निकालना होगा, जिसमें समान पानी होता है और उन्हें कृत्रिम रूप से बढ़ाया जाता है।
  • बर्ड एंग्लिश चरण 14 नाम की छवि
    4
    यदि आवश्यक हो तो कृत्रिम रूप से बच्चे को मछली बढ़ाएं पानी में मध्यम बुलबुले वाले हवा की ट्यूब के साथ एक साफ 1 गैलन टैंक को मिनेनो को स्थानांतरित करें। पूरी तरह से कवकनाशक के साथ फ़िल्टर्ड पानी की देखभाल करें, फिर एक्रिफ्लैविविन के साथ, जो एक जीवाणुरोधी है स्पोनिंग एमओपी या स्लेट पर एंजेलिश को स्थानांतरित करें ताकि वे टैंक के नीचे और हवा के वाहिनी के निकट झुकाए जाएं। बैक्टीरिया की खतरनाक वृद्धि से बचने के लिए टैंक को अंधेरे में रखने के बारे में सोचें।
  • बर्ड एंगफिश चरण 15 नाम की छवि
    5
    शिशु मछली को लगभग 60 घंटे 80 डिग्री फारेनहाइट के बाद आने की प्रतीक्षा करें। इस क्षण के लिए वे छोटे लार्वा होंगे और कुछ भी खाने की आवश्यकता नहीं होगी। इस चरण में 5 दिनों के बाद वे स्वतंत्र रूप से तैरना शुरू कर देंगे और भोजन की आवश्यकता होगी (नमकीन चिंराट सेवा देगी) उन्हें थोड़ा भोजन के साथ अक्सर खिलाया सबसे अच्छा होगा। एक बार छोटी मछली समूह में तैरना शुरू कर देती है, उन्हें एक माध्यम टैंक (2.5 गैलन टू 10 गैलन) में स्थानांतरित किया जाना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • चूंकि एंगफिश रासायनिक पदार्थों के प्रति संवेदनशील हैं, यदि संभव हो तो स्वाभाविक रूप से अपने टैंक को संतुलित करने का प्रयास करना सबसे अच्छा है। एक पानी कंडीशनर अधिकांश रसायनों से अधिक सुरक्षित है और खतरनाक धातुओं और क्लोरीन को निष्क्रिय करके आप एक्वैरियम पानी में संतुलन कर सकते हैं।
    • परी मछली प्रजनन की एक जोड़ी खरीदने का विकल्प 10 से 12 युवा परी मछली खरीदने के लिए है वे जोड़ा और खेला जाएगा। जोड़े एक साथ रहेंगे और कुछ हफ्तों के लिए नए अंडों को पुनरुत्पादित और छोड़ देंगे।
    • एन्जिल मछली को बढ़ाने के लिए स्पंज फ़िल्टर सर्वश्रेष्ठ हैं वे पानी को बेहतर फिल्टर करते हैं और पानी में आंशिक परिवर्तन करने के लिए आवश्यक होने पर कुल्ला और साफ करना आसान होता है। बेबी स्वर्गदूत स्पंज फ़िल्टरों में नहीं पकड़े जाते
    • जब आप सीखते हैं कि कैसे परी मछली को बढ़ाने के लिए, विभिन्न तकनीकों का प्रयास करें यदि वे पुन: उत्पन्न करने के लिए अनिच्छुक हैं पानी का तापमान कुछ डिग्री बढ़ाएं, आंशिक सफाई के दौरान पानी का कम से कम 70% परिवर्तन करें और उन्हें लाइफिलाइज्ड भोजन के साथ खिलाने का प्रयास करें।

    चेतावनी

    • परी मछली की स्थापना के दौरान अपने टैंक में बजरी का उपयोग न करें। यदि महिला ने अंडे को बजरी में डाल दिया है, तो टैंक की सफाई के दौरान क्षतिग्रस्त हो सकता है या ड्रैग किया जा सकता है।
    • अपने परी मछली टैंक में लगातार आंशिक सफाई करना मत भूलना दंपति गंदगी और मलबे के प्रति बहुत संवेदनशील है जब वे पैदा होते हैं और गंदे पानी में पैदा नहीं करना चाहते हैं।
    • अपने परी मछली के पानी में अचानक तापमान में परिवर्तन नहीं होने का कारण यह आपके मछली को झटका कर सकता है यदि आप प्रजनन को प्रेरित करने के लिए तापमान में वृद्धि करना चाहते हैं, तो इसे धीरे-धीरे करो और केवल कुछ डिग्री करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मछलीघर और फिल्टर प्रणाली
    • मछलीघर पौधे
    • अस्थायी लकड़ी
    • अच्छी गुणवत्ता वाले मछली के लिए भोजन
    • जल कंडीशनर
    • बड़े गिलास फूलदान या देवता मछली अंडे के लिए अलग मछलीघर
    • लाइव या लैओफिलाइज्ड फिश फीड को उत्तेजना को उत्तेजित करने के लिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com