ekterya.com

दाढ़ी वाले ड्रेगन की देखभाल कैसे करें

दाढ़ी वाले ड्रेगन सहानुभूति वाले साथी होते हैं जिनके प्राकृतिक जिज्ञासा और मानव साहचर्य की स्पष्ट खुशी उन्हें एक लोकप्रिय पालतू बनाती है वे ऑस्ट्रेलिया के रेगिस्तान में उत्पन्न हुए हैं और अब पालतू जानवरों और हैचरी में व्यापक रूप से उपलब्ध हैं। दाढ़ी वाले अजगर पाने से पहले, अपने विशिष्ट वातावरण और पोषण संबंधी आवश्यकताओं के बारे में जानने के लिए कुछ समय लें, क्योंकि इन्हें विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है (यही कारण है कि वे बच्चों के लिए पालतू जानवर के रूप में अनुशंसित नहीं हैं)। सही जानकारी के साथ, आप अपने अजगर के आगमन के लिए तैयार रह सकते हैं और अपने नए दोस्त को स्वस्थ और खुश रखने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

एक दाढ़ी वाले अजगर चुनें
देखभाल के लिए दाढ़ी वाले ड्रेगन चरण 1
1
एक खरीदने से पहले दाढ़ी वाले ड्रेगन के बारे में जांच करें दाढ़ी वाले ड्रेगन की विशिष्ट जरूरतों को पूरा किया जाना चाहिए, इसलिए होने से पूर्व ज्ञान की आवश्यकता होती है इस स्तर पर, आपको यह तय करना होगा कि दाढ़ी वाले अजगर आपके लिए सही पालतू है या नहीं, यह सुनिश्चित करें कि आपको घर ले जाने से पहले आपको वह चीज चाहिए जो आपकी ज़रूरत है।
  • ध्यान रखें कि दाढ़ी वाले ड्रेगन, आकर्षक पालतू जानवर, बच्चों के लिए आदर्श नहीं हैं। उन्हें विस्तार पर बहुत अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है, जैसे कि सही तापमान और यूवीबी बल्बों के नियमित प्रतिस्थापन।
  • देखभाल शीर्षक के लिए दाढ़ी वाले ड्रेगन चरण 2
    2
    एक दाढ़ी वाले अजगर चुनें जो 15 सेमी (6 इंच) से अधिक लंबा है बेबी ड्रेगन बहुत नाजुक और अधिक बीमार या अधिक जोर से ग्रस्त हो सकता है। अधिक विकसित दाढ़ी वाले अजगर की देखभाल के लिए यह बहुत आसान है
  • केयर फॉर बोर्डड ड्रेगन स्टेप 3

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    3
    एक दाढ़ी वाले अजगर जाग खोजें जब आप बाड़े की तरफ चलते हैं, तो ड्रेगन को आपकी रुचि के साथ दिखना चाहिए और आँखों को जीवित और जागना चाहिए। आप एक अजगर नहीं चाहते हैं जो उसके सिर को उठा नहीं सकता है या सुस्त लगता है।
  • केयर फॉर बोर्डड ड्रेगन स्टेप 4
    4
    देखें कि क्या ड्रैगन में कोई व्यंग है आपको घाव, जलन, मवाद, बाहरी परजीवी या विकृति नहीं होना चाहिए।
  • ध्यान रखें, हालांकि, कई ड्रेगन पैरों या पूंछ के टुकड़े पर उंगलियां गायब हो सकते हैं, लेकिन जब तक घाव ठीक हो जाता है और संक्रमण का कोई संकेत नहीं दिखाता है, तब तक इससे उन्हें कोई परेशानी नहीं होगी।
  • केयर फॉर बोर्डड ड्रेगन चरण 5
    5
    पशु चिकित्सक को अपना नया दाढ़ी वाला ड्रैगन लें। जल्द ही अजगर खरीदने के बाद, पशु चिकित्सक की यात्रा के लिए एक नियुक्ति करें, जो परजीवी के लिए इसे देख सकते हैं और अजगर के सामान्य स्वास्थ्य का मूल्यांकन कर सकते हैं।
  • यह आपकी पहली यात्रा पर मल नमूना लेने में मदद कर सकता है। इस बारे में पूछें जब आप नियुक्ति का समय निर्धारित करते हैं
  • दाढ़ी वाले ड्रेगन के लिए कोई अनुशंसित शॉट नहीं है।
  • भाग 2

    दाढ़ी वाले अजगर के लिए सही आवास प्रदान करें
    केयर फॉर बोर्डड ड्रेगन चरण 6
    1
    ध्यान रखें कि सबसे दाढ़ी वाले ड्रेगन अकेले रहते हैं बड़ा ड्रेगन छोटे लोगों के साथ आक्रामक हो सकते हैं और नर क्षेत्रिक होते हैं। यह इस तथ्य से भी जटिल है कि दाढ़ी वाले ड्रेगन के लिंग को जब वे जवान हैं, तो यह निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है, इसलिए आपको नहीं पता कि क्या आपके पास शुरुआत में पुरुष या महिला ड्रैगन है
  • देखभाल के लिए दाढ़ी वाले ड्रेगन चरण 7
    2
    एक टेरारियम या मछलीघर की बजाय एक नर्सरी खरीदें कांच के चारों ओर एक टेरारियम या एक्वैरियम के विपरीत, एक नर्सरी के पास तीन पक्षों पर एक गिलास मुखौटा वाला ठोस दीवार है। एक टेरैरियम पर्याप्त रूप से गर्म रखने के लिए मुश्किल है, इसलिए या तो ड्रैगन ठंडा हो जाएगा या आपका हीटिंग बिल छत के माध्यम से होगा
  • यदि कोई नर्सरी उपलब्ध नहीं है, तो शीर्ष पर एक स्क्रीन के साथ एक ग्लास एक्वैरियम का चयन करें।
  • यदि आप खुद को बाड़े के निर्माण के लिए जा रहे हैं, तो ध्यान रखें कि यह अच्छी तरह हवादार होना चाहिए, निर्जलीकरण करना आसान और उच्च तापमान बनाए रखने में सक्षम होना चाहिए (नीचे देखें)।
  • लकड़ी के पक्षों के साथ पिंजरों को पॉलिरुरेथेन या एक समान जलरोधी एजेंट के साथ बंद किया जाना चाहिए और उचित सफाई और कीटाणुशोधन के लिए जोड़ों को फेंक दिया जाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि ताजा polyurethane सूखा कई दिनों के लिए और पिंजरे पूरी तरह से अजगर में डालने से पहले - अन्यथा, यह विषाक्त हो सकता है।
  • केयर फॉर बीयरर्ड ड्रेगन चरण 8
    3
    सुनिश्चित करें कि निवास एक पर्याप्त आकार का है। ड्रेगन 61 सेंटीमीटर (2 फीट) तक बढ़ सकते हैं, तेज़ बढ़ो और चढ़ना चाहते हैं, इसलिए उन्हें उनके घर में बहुत अधिक स्थान की आवश्यकता होती है। युवा ड्रेगन के लिए, एक 39-गैलन (10-गैलन) टैंक पर्याप्त है, लेकिन यह केवल कुछ महीनों तक चलेगा, क्योंकि वे तेजी से बढ़ते हैं। एक वयस्क ड्रैगन को अधिक स्थान की आवश्यकता होती है: न्यूनतम 208 से 227 लीटर (55-60 गैलन) आवश्यक है, लेकिन यह 284 से 454 लीटर (75 से 120 गैलन) के लिए बेहतर है।
  • यदि आप बाड़े का निर्माण करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह कम से कम 122 सेमी (48 इंच) लंबा, 61 सेमी (24 इंच) चौड़ा और 48 सेमी (18 इंच) ऊंचा है।
  • पैसे बचाने के लिए, आप तुरंत बड़े वयस्क निवास खरीद सकते हैं अपने ड्रैगन के रूप में अंतरिक्ष बढ़ाने के लिए समायोज्य विभाजन की दीवारों का उपयोग करने पर विचार करें।
  • देखभाल शीर्षक के लिए दाढ़ी वाले ड्रेगन चरण 9
    4
    बाड़े के ऊपरी हिस्से के लिए एक कवर के रूप में एक स्क्रीन का उपयोग करें। पिंजरे को कवर करने के लिए ग्लास, पीलेक्सलास या लकड़ी का उपयोग न करें। यह पर्याप्त हवा परिसंचरण की अनुमति नहीं देगा और पिंजरे में भी नमी जाल करेगा। स्क्रीन सुनिश्चित करते हैं कि पर्याप्त हवा का प्रवाह है, प्रकाश और गर्मी स्रोतों को ठीक से काम करने की अनुमति दें और नमी से बचने की अनुमति दें
  • सुनिश्चित करें कि ढक्कन को चुस्त हो गया।
  • केयर फॉर बोर्डड ड्रेगन चरण 10
    5
    एक मंजिल प्रदान करें बाड़े के नीचे एक सब्सट्रेट के साथ खड़ा होना चाहिए जो आपके ड्रैगन और साफ करने में आसान है। ऐसी सामग्री का चयन करना बहुत महत्वपूर्ण है जो आपके ड्रैगन को खतरे में नहीं डालती। वे अक्सर छोटे-छोटे कणों से बचे हुए बिस्तर खाते हैं, जो आंत्र (रुकावट का रुकावट) और मौत का कारण बन सकता है। अख़बारों, तौलिया पत्रों, भूरे रंग के पेपर या कांच के लिए कांच का प्रयोग करें। ये विकल्प सस्ता, साफ करने में आसान है और पशु के लिए कोई स्वास्थ्य जोखिम नहीं है।
  • यदि आप टेरेरिअम के लिए कालीन का उपयोग करने जा रहे हैं, तो वे लोग जो घास की तरह दिखते हैं और महसूस करते हैं (एस्ट्रो टूरफ़) सर्वोत्तम हैं। महसूस किए जाने वाले छोटे हलकों में ड्रैगन की नाखियां फंस सकती हैं और चोट लग सकती हैं।
  • कभी भी रेत, छीलन, मकई सीस, फाइबर छर्रों, सेनेटरी रेत, वर्मीकिलिट, उर्वरक, गीला एजेंट या दाढ़ी वाले ड्रेगन के लिए किसी भी अन्य ढीला सब्सट्रेट के साथ मिट्टी का इस्तेमाल न करें।
  • देखभाल के लिए दाढ़ी वाले ड्रेगन चरण 11

    Video: सेक्स सीडी के बाद अजय देवगन के नाम पर ठगी करती पकड़ी गई ये एक्ट्रेस

    6
    घर में थोड़ा "फर्नीचर" शामिल है एक ऐसा वातावरण बनाएं जहां ड्रैगन चढ़ाई, छिपाने और झूठ कर सकता है - आपको अपने कल्याण के लिए आवश्यक सभी व्यवहार
  • चढ़ाई करने के लिए कुछ शाखाएं जोड़ें और झूठ बोलें उन्हें माध्यमिक गर्मी स्रोत के तहत सुरक्षित रूप से स्थित होना चाहिए (विधि 3 पढ़ें)। सुनिश्चित करें कि वे अजगर के समान हैं ओक एक अच्छा विकल्प है, साथ ही कालीन कवर टेबल भी हैं। सैप या चिपचिपा राल के साथ लकड़ी से बचें
  • यह कुछ चिकनी चट्टानों पर झूठ और नाखून पहनने के लिए प्रदान करता है।
  • ड्रैगन को खुद को अलग करने का स्थान दो। आप एक खाली कार्डबोर्ड बॉक्स, एक कार्डबोर्ड ट्यूब या बर्तन जोड़ सकते हैं छुपा स्थान आरामदायक होना चाहिए और बाड़े में उच्च स्थित होना चाहिए। यदि ड्रैगन छुपा स्थान का उपयोग नहीं करता है, तो इसे किसी नए स्थान पर ले जाने या एक अलग ऑब्जेक्ट का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • छाया, नमी और सुरक्षा की भावना प्रदान करने के लिए कुछ पौधों को रखें। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुनी गई पौधे दाढ़ी वाले ड्रेगन के लिए विषाक्त नहीं हैं (जैसे कि जीनस में ड्रेसेना, बॉक्सवुड और हिबिस्कस)। यह महत्वपूर्ण है कि पौधों और उनकी मिट्टी को कीटनाशकों, वर्मीकुलित, उर्वरक या गीला एजेंटों के साथ इलाज नहीं किया गया है। पिंजरे में संयंत्र को रखने से पहले, इसे पानी के स्प्रेयर के साथ धो लें और मिट्टी में पर्याप्त पानी डालें ताकि यह नीचे से निकल सके। यह किसी भी जहरीले रसायनों को हटाने में मदद करता है आप नए खरीदे गए पौधों को घर के एक अलग हिस्से में कुछ समय के लिए ड्रैगन के बाड़े के सामने पेश करने से पहले रखना चाहते हैं।
  • भाग 3

    नियंत्रण तापमान और प्रकाश व्यवस्था
    देखभाल शीर्षक के लिए दाढ़ी वाले ड्रेगन चरण 12
    1
    यह गर्मी का एक प्राथमिक स्रोत प्रदान करता है आपको गर्मी के स्रोत की आवश्यकता होगी जो कि कमरे में तापमान को अजगर के लिए एक आरामदायक स्तर पर रखता है। ड्रेगन के तापमान में 25 से 31 डिग्री सेल्सियस (78 से 88 डिग्री फ़ारेनहाइट) दिन और रात तापमान 21 से 26 डिग्री सेल्सियस (70 से 79 डिग्री फ़ारेनहाइट) के दौरान होता है।
    • पिंजरे के शीर्ष पर तापदीप्त बल्बों की एक श्रृंखला का उपयोग करें। ध्यान रखें कि रात के दौरान उन्हें बंद करना होगा, जब कमरे के तापमान के आधार पर गर्मी के दूसरे स्रोत की आवश्यकता होगी
    • पिंजरे या एक सिरेमिक इन्फ्रारेड हीटर के नीचे एक ताप पैड का परीक्षण करें जो रात की गर्मी स्रोत के रूप में है।
    • सरीसृप के लिए विशिष्ट तापदीप्त बल्ब हैं, जो गर्मी का उत्सर्जन करते हैं, लेकिन बहुत कम दृश्यमान प्रकाश हैं - हालांकि, वे महंगे हैं।
    • बड़े बाड़ों के लिए, एक पोर्टेबल थर्मोस्टेट या हीटर के साथ कमरे के तापमान को समायोजित करें
    • इसमें हमेशा एक कमरे में आग अलार्म शामिल होता है, जहां ऑपरेशन में प्रकाश या गर्मी के स्रोत होते हैं।
  • देखभाल के लिए दाढ़ी वाले ड्रेगन चरण 13
    2
    गर्मी का एक द्वितीयक स्रोत शामिल है दाढ़ी वाले ड्रेगन, उनके आवास में तापमान में ढाल की तरह, उन्हें गर्म और कूलर स्थान के बीच स्थानांतरित करने की इजाजत देता है। गर्मी का माध्यमिक स्रोत उन्हें एक जगह देता है जहां वे झूठ बोल सकते हैं। इस क्षेत्र में लगभग 35 से 38 डिग्री सेल्सियस (95 से 100 डिग्री फ़ारेनहाइट) के तापमान के साथ, संलग्नक के कुल क्षेत्रफल का लगभग 25 से 30% कवर होना चाहिए। जब आप अजगर उतरना चाहते हैं या सिरेमिक बेस में 30 से 75 वाट की साधारण गरमागरम बल्ब के लिए चुनते हैं, तो आप विशेष रोशनी का उपयोग कर सकते हैं। स्रोत को सुरक्षित रूप से रखा जाना चाहिए जहां पशु इसे छू नहीं सकता।
  • गर्मी के स्रोत के रूप में कभी भी गर्म चट्टानों का उपयोग न करें!
  • ध्यान दें कि दाढ़ी वाले बच्चे के ड्रेगन को एक छोटे अंतरिक्ष में कम बिजली की आवश्यकता होगी - अन्यथा, बाड़े बहुत गर्म हो सकते हैं
  • 43 डिग्री सेल्सियस (110 डिग्री फ़ारेनहाइट) से ऊपर का कोई भी तापमान अनुशंसित नहीं है, लेकिन उस तापमान के भीतर कुछ डिग्री पर्याप्त होगा।
  • "गर्म पक्ष" पर एक थर्मामीटर और एक दीवार के "शांत साइड" पर यह सुनिश्चित करेगा कि तापमान सही सीमा में है।
  • केयर फॉर बीयरर्ड ड्रेगन चरण 14
    3
    यूवीबी रोशनी प्रदान करता है दाढ़ी वाले ड्रेगन को विटामिन डी का उत्पादन करने के लिए पराबैंगनी प्रकाश की आवश्यकता होती है, जो बदले में, कैल्शियम के अवशोषण में सहायता करता है। इसकी अपरेशन मेटाबोलिक ओस्टियोपैथी पैदा कर सकता है आप या तो फ्लोरोसेंट बल्ब या पारा वाष्प के बल्ब का उपयोग कर सकते हैं - पूर्व की आवश्यकता लगभग हर छह महीने में बदल दी जाएगी, क्योंकि यूवीबी आउटपुट समय के साथ घटता है। यूवीबी प्रकाश के लिए ड्रेगन का दिन लगभग 12 से 14 घंटे का होना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि फ्लोरोसेंट बल्ब में कम से कम 5% यूवीबी (ये विनिर्देश देखने के लिए पैकेज की जांच करें) है।
  • प्रकाश की सलाखों के लिए देखें जो बाड़े की लंबाई को कवर करते हैं।
  • 290 से 320 नैनोमीटर की सीमा में सरीसृप के लिए विशिष्ट पराबैंगनी रोशनी पर विचार करें। (ध्यान रखें कि ये पौधों या साइकेडेलिक पराबैंगनी रोशनी के लिए रोशनी के समान नहीं हैं, जिनमें से कोई भी यूवीबी किरण पैदा नहीं करता है)। आप प्रकाश बल्ब चुन सकते हैं जो सफेद प्रकाश और यूवीबी, या केवल यूवीबी दोनों का उत्सर्जन करता है।
  • आदर्श रूप से, यूवीबी प्रकाश स्रोत लगभग 25 से 30 सेंटीमीटर (10 से 12 इंच) होना चाहिए जहां दाढ़ी वाले ड्रैगन अपने ज्यादातर समय (नीचे झूठ बोलने की जगह) के लिए पर्याप्त जोखिम सुनिश्चित करने के लिए खर्च करता है। यह 45 सेमी (18 इंच) से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि यूवीबी किरण काँच से गुजरते हैं। यूवीबी स्रोत बाड़े के ऊपर जाली पर होना चाहिए और यह जाल बहुत पतली नहीं होना चाहिए।
  • सूर्य यूवीबी किरणों का सबसे अच्छा स्रोत है धूप के दिनों में, जब तापमान उचित सीमा में होते हैं (ऊपर विधि 3 का चरण 1 पढ़ें), एक सुरक्षित स्क्रीन पर एक सुरक्षित स्क्रीन या तार के पिंजरे पर बाहर ड्रैगन रखें। कुछ छाया और छुपा स्थानों को भी याद रखना याद रखें।
  • भाग 4

    दाढ़ी वाले अजगर फ़ीड
    देखभाल शीर्षक के लिए दाढ़ी वाले ड्रेगन चरण 15
    1
    इसे सही आकार के उत्पादों के साथ फ़ीड करें। दाढ़ी वाले ड्रेगन को खिलाने के दौरान सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक यह है कि आप जो भी उत्पाद खाते हैं वह आपकी आँखों के बीच की जगह से बड़ा नहीं होना चाहिए। अगर उत्पादों की तुलना में यह बड़ा है, वे हिंड पैरों के घुटन, छिद्र और पक्षाघात का कारण बन सकते हैं।
  • देखभाल शीर्षक के लिए दाढ़ी वाले ड्रेगन चरण 16



    2
    युवा दाढ़ी वाले ड्रेगन को एक आहार दें, जिसमें मुख्य रूप से कीड़े होते हैं। ड्रेगन सबमॉइवर हैं, जिसका मतलब है कि वे दोनों जानवरों और पौधों को खाते हैं। हालांकि, युवा और किशोरों के ड्रेगन में विशिष्ट आहार की जरूरत है उन्हें कई छोटे कीड़े बताएं क्योंकि वे 5 से 10 मिनट की अवधि में खा सकते हैं। जब वे खाना बंद कर देते हैं, भोजन की पेशकश बंद करो युवा दाढ़ी वाले ड्रेगन प्रति दिन 20 से 60 करोड़ के बीच खा सकते हैं।
  • छोटे कीड़े के आहार के साथ युवा को प्रदान करें यदि आप एक बहुत ही युवा दाढ़ी वाले अजगर का ख्याल रखते हैं, तो आपको उसे बहुत ही छोटे से शिकार करना होगा, जैसे कि कर्कट और छोटे कीड़े जो अपनी त्वचा बदल गए हैं। जब आप ड्रैगन तैयार होते हैं तो आप धीरे-धीरे एक-दिवसीय चूहों को पेश कर सकते हैं।
  • 80% छोटे कीड़े और 20% पत्तेदार सब्जियां (कुछ सिफारिशों के लिए नीचे देखें) के मिश्रण के साथ किशोर ड्रेगन (दो से चार महीने पुरानी) फ़ीड करें।
  • युवा ड्रेगन को 2 से 3 बार एक दिन में खिलाया जाना चाहिए।
  • देखभाल के लिए दाढ़ी वाले ड्रेगन चरण 17
    3
    वयस्क अजगर को पर्याप्त पत्तेदार सब्जियां दें प्रौढ़ आहार में लगभग 60 से 65% पौधे आधारित खाद्य पदार्थ और 30 से 45% शिकार होते हैं। कैल्शियम और अन्य सब्जियों से समृद्ध पत्तेदार सब्जियों को बड़े पैमाने पर भोजन करना चाहिए।
  • इसे "सलाद" के साथ गोभी, डंडेल्स और फूलों, एस्केरोल, अनैच्छिक, अंगूर के पत्ते, पत्ती सरसों, शलजम और पानी के झरने पर आधारित करें।
  • आप इसे संतुलित करने के लिए सलाद के लिए निम्न जोड़ सकते हैं: बलूत का फल स्क्वैश, लाल और हरे रंग शिमला मिर्च, butternut स्क्वैश, हरी बीन्स, दाल, मटर, कद्दू विशाल कद्दू और अन्य शीतकालीन bisaltos, मीठे आलू और शलजम। कुक या माइक्रोवेव में कद्दू को उन्हें नरम करने के लिए उन्हें ड्रेगन देने से पहले रखें।
  • व्यवहार करता है के रूप में किफ़ायत से निम्नलिखित संयंत्र दें: गोभी, पालक और गोभी (जो कैल्शियम ऑक्ज़ेलेट में अधिक होती है और चयापचय अस्थिरोगविज्ञानी पैदा कर सकता है) - गाजर (विटामिन ए में उच्च है, जो उच्च स्तर पर विषाक्त हो सकता है) - पालक, ब्रोकोली और अजमोद (goitrogens, जो थाइरोइड समारोह में कमी में उच्च) - और मकई, खीरा, मूली, Brussel अंकुरित और स्क्वैश (इन पोषक तत्वों में कम कर रहे हैं)।
  • पानी के साथ सब्जियां छिड़कने से उन्हें लंबे समय तक मदद मिलेगी और ड्रैगन हाइड्रेटेड रखने में भी मदद मिलेगी।
  • सब्जियां भट्ठी और उन्हें सलाद में मिलाकर ड्रैगन को अपने पसंदीदा चुनने के बजाय विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • देखभाल शीर्षक के लिए दाढ़ी वाले ड्रेगन चरण 18
    4
    एक सामयिक उपचार के रूप में फल और कुछ पौधों को दे दो। सेब, खुबानी, केले, जामुन, खरबूजे, अंजीर, अंगूर, आम, संतरा, पपीता, आड़ू, नाशपाती, बेर, टमाटर, बोकसवुद (: आप इनमें से अपनी दाढ़ी अजगर के काटने दे सकते हैंफ़िकस बेंजामिना), गेरियनिअम, फूल और पत्तियां हिबिस्कुस, पेंसिज़, पेटूनियास, पेटोस, पंखुड़ी और गुलाब के पत्ते, घोंघे दाखलताओं और वायलेट्स के हैं।
  • केयर फॉर बीयरर्ड ड्रेगन चरण 19
    5
    यह वयस्कों और लगभग वयस्क ड्रेगन के लिए दिन में एक बार, ताजा सब्जियों के साथ शिकार करता है। आप उन्हें क्रिकट्स, किंग वर्म्स, माइन मोम मॉथ लार्वा, आटा कीड़े, चूहों और मेडागास्कर से विशाल तिलचट्टा के साथ भोजन करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • ड्रैगन को देने से पहले एक या दो दिन पहले पोषक तत्वों में समृद्ध आहार के शिकार का शिकार करें। उदाहरण के लिए, आप इसे जमीन सेम, cornmeal, गाजर, मीठे आलू, collards, सरसों की पत्ती, ब्रोकोली, पालक, सेब, संतरा, अनाज के साथ फ़ीड और लुढ़का जई कर सकते हैं।
  • ड्रैगन खाया नहीं है कि किसी भी शिकार बाड़े से हटा दिया जाना चाहिए
  • यह बांधों खरीदने के लिए सलाह दी जाती है क्योंकि बांधों जंगली में कब्जा (जैसे कुछ आप अपने पिछवाड़े में पकड़) जहरीले रसायनों के संपर्क में किया गया हो सकता या परजीवी अपने अजगर को प्रेषित किया जा सकता है है।
  • लैंपिरिड कीड़े ड्रैगन के लिए विषाक्त हैं
  • रेशम कीड़े एक अच्छी बुनियादी आहार हैं यदि आपके पास बीमार अजगर या एक गर्भवती महिला है।
  • देखभाल शीर्षक के लिए दाढ़ी वाले ड्रेगन चरण 20
    6
    सब्जियों और कीड़ों पर एक फॉस्फेट मुक्त कैल्शियम पूरक छिड़क कैल्शियम पाउडर के पूरक (बिना फॉस्फेट किए गए फॉस्फेट) खरीदें और इसे सलाद पर छिड़क दें और भक्षण से पहले शिकार करें। वयस्क ड्रेगन के लिए एक दिन में एक बार किशोर ड्रेगन (कम से कम दो साल का) और सप्ताह में एक या दो बार करें।
  • आप उसे विटामिन डी 3 पूरक भी दे सकते हैं।
  • उत्पाद या आपके पशुचिकित्सक के निर्देशों की सहायता से आपको ड्रैगन देनी चाहिए, क्योंकि अतिरिक्त मात्रा देने से जहरीले स्तर हो सकते हैं।
  • देखभाल शीर्षक के लिए दाढ़ी वाले ड्रेगन चरण 21
    7
    यदि ड्रेगन नहीं खाए, तो चिंतित न हो। जब त्वचा का समय लगता है, तो संभव है कि दाढ़ी वाले अजगर नहीं खाएंगे। हालांकि, यदि आप तीन दिनों से अधिक समय तक नहीं खाते हैं और त्वचा शेडिंग के कोई संकेत नहीं हैं, तो अजगर बीमार हो सकता है उस स्थिति में, एक नियुक्ति का समय निर्धारित करने के लिए पशुचिकित्सा को बुलाओ।
  • देखभाल के लिए दाढ़ी वाले ड्रेगन चरण 22
    8
    उसे रोजाना ताजे पानी दें उथले कटोरे में पानी की पेशकश करें पानी में अपनी उंगली आगे बढ़ने पर आपका ध्यान भी मिल सकता है दाढ़ी वाले ड्रेगन, जो कदम उठते हैं, इसलिए पानी में तरंगों को बनाने से उनकी जिज्ञासा पैदा हो सकती है। हालांकि, कई ड्रेगन पानी की एक कटोरी से नहीं पीते हैं, इसलिए आपको ड्रैगर के थूथन पर धीरे धीरे पानी ड्रॉप करना पड़ सकता है।
  • दाढ़ी वाले ड्रेगन अक्सर पानी के कटोरे में मलजल करते हैं, इसलिए दिन में एक बार पानी बदल दें (या तत्काल, अगर आप फसल पदार्थ का नोटिस करते हैं) इसी कारण से आपको बैक्टीरिया को संचित करने से रोकने के लिए 1 से 10 के अनुपात में ब्लीच और पानी के समाधान के साथ सप्ताह में एक बार कटोरा कीटाणुरचना पड़ेगी।
  • अगर ड्रैगन पीने में दिलचस्पी नहीं है, तो इसे हल्के ढंग से पानी से स्प्रे करें - यह अपनी त्वचा की बूंदें चाटना चाहेंगे
  • भाग 5

    स्वच्छता बनाए रखें
    केयर फॉर बोअरडड ड्रेगन स्टेप 23
    1
    उसे बाथरूम दे दो एक हफ्ते में एक बार ड्रैगन को स्नान करने से इसे हाइड्रेटेड रखने में मदद मिलेगी और त्वचा की बहाली में भी मदद मिलेगी।
    • नहाने के पानी को आपकी कलाई के संपर्क में गर्म होना चाहिए, न कि एक छोटे बच्चे के लिए स्नान के समान पानी।
    • पानी को ड्रैगन की छाती की गहराई पर या उसके सामने पैर के आधा होने दें। टब को भरें जब तक वयस्क वयस्क ड्रैगन के लिए आपकी तर्जनी की दूसरी कंबल तक पहुंच न हो और यहां तक ​​कि किशोर ड्रेगन के लिए पहला अंगुली हो।
    • बाथरूम में अनजान ड्रैगन कभी नहीं छोड़ें। यह केवल एक दुर्घटना होने के लिए दूसरा लेता है
    • जब स्नान समाप्त हो रहा है तब टब को जंतुनाशक करने का एक अच्छा विचार है क्योंकि ड्रेगन अक्सर पानी में शौच करते हैं। 1 से 10 के अनुपात में ब्लीच और पानी के समाधान का उपयोग करें
  • देखभाल के लिए दाढ़ी वाले ड्रेगन चरण 24
    2
    पर्यावरण को साफ रखें आपको एक सप्ताह में एक बार कमरे और साथ ही भोजन और पानी के कटोरे को साफ करना होगा।
  • एक स्प्रेयर में 1 से 10 के अनुपात में ब्लीच और पानी का समाधान मिलाएं।
  • पिंजरे से अजगर निकालें किसी को इसे पकड़ने या किसी सुरक्षित जगह पर रखें।
  • किसी भी मल या गंदगी को साफ करने के लिए गर्म, साबुन का पानी और एक साफ कपड़े का प्रयोग करें।
  • फिर, ब्लीच समाधान को उस सतह की सतह पर स्प्रे करें, जो आप सफाई के लिए नहीं कर रहे हैं जब तक कि वह भिगो नहीं है और इसे 15 मिनट तक खड़ा कर दें। 15 मिनट के बाद, एक कपड़ा या कागज तौलिया के साथ सतह को साफ़ करें, मल या किसी भी पुराने भोजन को हटाने के लिए सुनिश्चित करें।
  • जब तक आप ब्लीच की गंध नहीं कर सकते तब तक पानी के साथ बार-बार सभी सतहों को कुल्ला। यदि आप अभी भी ब्लीच की गंध, फिर से कुल्ला।
  • देखभाल शीर्षक के लिए दाढ़ी वाले ड्रेगन चरण 25
    3
    साफ रहें हाथ धोना बहुत महत्वपूर्ण है जब आपके पास एक सरीसृप है अजगर को संभालने से पहले और बाद में अपने हाथों को धोना आपको और आपके नए पालतू स्वस्थ को बनाए रखने में मदद करेगा। यदि आप इसे संभालने से पहले अपने हाथ धोते हैं, तो आप कुछ को अपने ड्रैगन को प्रेषित करने का जोखिम कम करते हैं संभालने के बाद अपने हाथ धोने से साल्मोनेला करार करने का जोखिम बहुत कम हो जाता है इस घटना का जोखिम बहुत कम है, लेकिन अपने हाथ धोने से इसे और भी कम हो जाएगा अपने भोजन से साल्मोनेला करार करने की संभावना ड्रैगन से अनुबंध करने की संभावना से अधिक है
  • क्योंकि दाढ़ी वाले ड्रेगन साल्मोनेला संचारित कर सकते हैं, भोजन और पानी की एक अलग साफ कटोरा उपयोग करते हैं, बच्चों की निगरानी जब अजगर हैंडलिंग और न दें अजगर रसोई स्पंज के माध्यम से चलते हैं। अजगर को चूमने से बचें, चाहे आप कितना चाहे
  • भाग 6

    दाढ़ी वाले अजगर को हेरफेर करना
    देखभाल के लिए दाढ़ी वाले ड्रेगन के चरण 26
    1
    दिन में कम से कम एक बार ड्रैगन का उपयोग करें। दाढ़ी वाली ड्रेगन उत्सुक और मीठी जीव हैं जो मनुष्य की कंपनी का आनंद लेते हैं। नियमित रूप से उन्हें विनियमित करने से उन्हें लोगों के लिए उपयोग करने में मदद मिलती है और घटनाओं के दौरान परिसर की सफाई और पशु चिकित्सक के दौरे के रूप में तनाव कम करता है।
    • अपने पेट के नीचे अपना हाथ रखकर और धीरे से उठाने से अजगर उठाओ। ड्रैगन को अपनी हथेली पर आराम दें और अपनी उंगलियों को अपने पेट के चारों ओर हल्के ढंग से कर्ल करें।
  • देखभाल शीर्षक के लिए दाढ़ी वाले ड्रेगन चरण 27
    2
    दस्ताने और लंबी आस्तीन पहनने पर विचार करें दाढ़ी वाले ड्रेगन में बहुत ही खराश त्वचा है, इसलिए ये आपको छोटे खरोंच से बचा सकता है।
  • देखभाल शीर्षक के लिए दाढ़ी वाले ड्रेगन चरण 28
    3
    ड्रैगन के नाखूनों को हर हफ्तों की निश्चित संख्या में कटौती करें अजगर के नाखूनों को बहुत तेज हो जाएगा, इसलिए उन्हें रखरखाव देना सुनिश्चित करें।
  • एक तौलिया में ड्रैगन को लपेटें, जिसमें से एक पैर उजागर हो गया।
  • अजगर को पकड़ने के लिए एक सहायक से पूछें
  • नाखूनों की नोक काटने के लिए मनुष्यों के लिए एक कील क्लिपर का उपयोग करें यह थोड़ा सा करें, चूंकि छिपकलियों की शिरा होती है, जिसे हाइपोनीचियान कहा जाता है, जो उनकी उंगलियों से फैली हुई है।
  • यदि आप हाइपोनीकियम को काटते हैं, तो एक कपास झाड़ू के साथ कील पर थोड़ा सा कॉर्नस्टार्च लगाने से रक्तस्राव को रोकें।
  • वैकल्पिक रूप से, आप ड्रैगन की नाखियां दर्ज कर सकते हैं या कम से कम लागत के लिए उन्हें काटने के लिए पशुचिकित्सा से पूछ सकते हैं
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए दाढ़ी वाले ड्रेगन चरण 2 9
    4
    ड्रैगन की शरीर की भाषा को पढ़ना सीखें आप अपने अजगर को कुछ इशारों को पहचानकर बेहतर समझेंगे।
  • फुलाए हुए दाढ़ी: जब कोई छिपकली प्रभुत्व दिखाने या आश्चर्य या धमकी महसूस करना चाहता है (यह विशेष रूप से संभोग के मौसम के दौरान होता है), यह गले फूलता है।
  • मुंह खुला: फुलाया दाढ़ी के रूप में, यह इशारा एक नमूना डोमेन के रूप में अजगर की धमकी दिखाई दे, या एक संभावित हमलावर को डराने के लिए बनाया गया है।
  • सिर जो ऊपर से नीचे तक चलता है: पुरुष इस भाव के साथ प्रभुत्व दिखाते हैं।
  • हाथ हिलाएं: कभी-कभी एक ड्रैगन सामने के पैर को उठा सकते हैं और धीरे-धीरे हिला सकते हैं, जो सबमिशन का संकेत है।
  • टेल उठाया: यह सामान्यतः संभोग के मौसम के दौरान देखा जाता है। यह एक चेतावनी और गतिविधि संकेत भी हो सकता है। किशोर ड्रेगन उनकी पूंछ बढ़ाते हैं जब वे शिकार शिकार करते हैं।
  • केयर फॉर बोर्डड ड्रेगन स्टेप 30
    5
    साल में एक बार अपने दाढ़ी वाले ड्रेगन को डॉक्टर के पास ले लें पशु चिकित्सक के लिए अपनी प्रारंभिक यात्रा के बाद, यह एक वार्षिक जांच करने के लिए अजगर लेना महत्वपूर्ण है। यह किसी भी संभावित समस्याओं का पता लगाने में मदद करता है और अपने मित्र को यथासंभव स्वस्थ रखता है।
  • युक्तियाँ

    • सर्दियों के महीनों में पानी के साथ अपने ड्रैगन स्प्रे करें जब आर्द्रता कम हो जाती है, तो अपने ड्रैगन को एक दिन में कई बार पूरे स्प्रेयर से पानी देकर हाइड्रेट बनाए रखें।
    और पढ़ें ... (39)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com