ekterya.com

नींबू से अधिक रस कैसे प्राप्त करें

हौसले से निचोड़ा हुआ नींबू का रस कई खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त है, लेकिन नींबू से जितना संभव हो उतना रस प्राप्त करना एक आदर्श कौशल है। सामान्य रूप से, एक गर्म नींबू और दबाव लागू होते हैं जो कि रस की मात्रा को अधिकतम करने के लिए दो मुख्य घटक हैं। दोनों चीजें नींबू के रस वाले झिल्ली को कमजोर करने के लिए बहुत अच्छी तरह से काम करती हैं

चरणों

Video: नींबू से गोरी त्वचा पाने कि चमत्कारी उपाय | Whiten Skin with Lemon in 2 days | home remedies

एक नींबू चरण 1 से अधिक रस प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
1
कमरे के तापमान पर नींबू छोड़ दें ठंड नींबू के साथ कमरे के तापमान पर नींबू के साथ काम करना आसान है, इसलिए आपको अधिक रस प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए। ठंड के कारण नींबू के अंदर झिल्ली को कसने और मजबूती के लिए बनाता है जिससे फल अधिक कठोर हो जाता है। कमरे के तापमान पर एक नींबू, इसके विपरीत, एक नरम बनावट है, यह निचोड़ करने के लिए आसान बना रही है
  • एक नींबू चरण 2 से अधिक रस प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    पानी की कटोरी में नींबू गरम करें। गर्म नींबू भी नरम होते हैं और कमरे के तापमान पर नींबू की तुलना में अधिक नींबू का उत्पादन करते हैं। गर्म पानी के साथ एक छोटे या मध्यम कटोरा भरें पानी गर्म होना चाहिए ताकि आप कटोरे के माध्यम से गर्मी महसूस कर सकें, लेकिन उबलते या भाप का उत्पादन नहीं कर सकते। पानी में नींबू रखें और इसे 30 सेकंड तक कुछ मिनटों तक छोड़ दें। त्वचा को गर्म महसूस होने और पानी के ठंडा होने से पहले आपको नींबू निकालना होगा।
  • एक नींबू चरण 3 से अधिक रस प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    इसे काटने से पहले नींबू को रोल करें पूरी नींबू लो और एक फर्म की सतह पर रोल करें। नींबू को कुचलने के लिए पर्याप्त बल लागू करें, जिससे उसके आकार में कम से कम विरूपण हो सकता है, लेकिन इसे इतना कुचलने के बिना कि यह टूट जाता है नींबू को इस तरह से रोलिंग, नींबू की त्वचा में झिल्ली को तोड़ता है, जिससे रस आसानी से फैल सकता है।
  • एक नींबू चरण 4 से अधिक रस प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    माइक्रोवेव में नींबू गरम करें यह विधि 30% से 40% अधिक रस का उत्पादन कर सकती है। आप पूरे फलों को छोड़ सकते हैं या इसके आधे से अधिक हिस्से को उजागर करने के लिए इसे छमाही में काट सकते हैं, लेकिन यह पूरी तरह से छोड़कर नमी को माइक्रोवेव से अवशोषित होने से रोकता है। 10 से 20 सेकंड के लिए नींबू को गरम करें, त्वचा को गर्म महसूस होने के बाद इसे हटा दें नींबू इतना गर्म नहीं होना चाहिए कि आप उसे पकड़ नहीं सकते। उत्साहित पानी के अणु झिल्ली नरम और कमजोर बनाते हैं, जिससे झिल्ली को तोड़ना और नींबू को निचोड़ना आसान हो जाता है।
  • एक नींबू चरण 5 से अधिक रस प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    5



    माइक्रोवेव में इसे गर्म करने से पहले नींबू को फ्रीज करें। बेहद ठंडे तापमान से पानी का विस्तार और बर्फ की ओर बढ़ जाता है। यह विस्तार नींबू के रस वाले झिल्ली को कमजोर और तोड़ सकता है। लेकिन क्योंकि एक ठोस नींबू निचोड़ करना असंभव है, बाद में इसे गर्मी करना आवश्यक है जमे हुए नींबू को माइक्रोवेव में 20 से 60 सेकंड तक रखें, जब तक कि इसे काटने के लिए पर्याप्त नरम न हो। अणुओं को अब उन्हें गर्म करने के बाद उत्साहित किया गया, झिल्ली को लगभग अनायास छोड़ दिया।
  • Video: जानिए नींबू के चमत्कारी फायदे || नींबू के फायदे -

    एक नींबू चरण 6 से अधिक रस प्राप्त करें
    6
    बीच में की बजाय लंबाई में नींबू को काटें। अंत से अंत तक नींबू काटने से तीन गुना अधिक रस पैदा हो सकता है। जब आप एक मध्यम नींबू को बीच में या किनारे से अलग कर देते हैं, तो आप आम तौर पर लगभग 2 या 3 चम्मच रस के रस (30 से 45 मिलीलीटर) तक निचोड़ कर सकते हैं। यदि आप नींबू को लंबाई में कटौती करते हैं, तो आप 1/3 कप (83 मिलीलीटर) नींबू के रस का उत्पादन कर सकते हैं। बड़ी सतह में लुगदी से अधिक का पता चलता है रस लुगदी की एक मोटी परत के अंदर फंस सकता है, लेकिन अधिक लुगदी के साथ उजागर हो जाता है, रस फंसने की संभावना कम है।
  • एक नींबू चरण 7 से अधिक रस प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र

    Video: क्या आप जानते है ? उबले हुए नींबू का पानी पिने से क्या होता है Benefits of Drink Boiled Lemon Water

    7
    एक कांटा की मदद से नींबू को दबाएं। आधे में नींबू काटने के बाद, एक कांटा के दांतों को एक आधा के पल्प में डालें और सामान्य रूप से नींबू को निचोड़ लें। एक बार रस बाहर आना बंद हो जाता है, कांटा बारी बारी से और निचोड़ जारी है। घुमाओ और निचोड़ जब तक कोई रस बाहर आता है, फिर दूसरे आधे के साथ दोहराएँ यह प्रक्रिया नींबू निचोड़ने वाला एक ही सिद्धांत का उपयोग करती है। दबाव और कांटा के दांत झिल्ली को छिद्रित करने में मदद करते हैं, जिससे तरल को स्वतंत्र रूप से प्रवाह की अनुमति मिलती है।
  • एक नींबू चरण 8 से अधिक रस प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र

    Video: / नींबू के पैदवार कैसे बढाए / ज्यादा नीबू पाने का सीक्रेट - Nimboo hi Nimboo Ugane ka Secret

    8
    एक juicer का उपयोग करें आपको कुछ फैंसी की ज़रूरत नहीं है, एक साधारण हाथ juicer कार्य पूरा करने के लिए पर्याप्त होगा। फल को आधा में काटें और कटनी के साथ एक तरफ जुआसीर में रखें। नींबू को जितनी मुश्किल हो उतनी मुश्किल में दबाकर रख सकते हैं। दबाव को अधिकतर झिल्ली को फटाने के लिए और आपके द्वारा हाथ से निकालने की उम्मीद से अधिक रस प्राप्त करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास बहुत कम समय है और बहुत नींबू का रस है, तो आप स्थानीय दुकान से पूर्व निचोड़ा हुआ जूस की बोतल खरीदने पर विचार कर सकते हैं। ये आम तौर पर फल और सब्जी अनुभाग या रस के गलियारे में होते हैं।

    चेतावनी

    • नींबू का रस जला सकता है अगर यह आपकी आंखों पर पड़ता है, तो नींबू को संभालने के बाद हाथ धो लें। आपको यह भी जानना चाहिए कि निचोड़ा जाने पर नींबू थोड़ा अप्रत्याशित होता है, इसलिए नींबू का रस आपकी आंखों में छलांग का जोखिम है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • गर्म पानी का कटोरा
    • सतह
    • माइक्रोवेव ओवन
    • फ्रीज़र
    • चाकू
    • कांटा
    • नींबू निचोड़ने वाला
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com