ekterya.com

कैसे कृत्रिम गहने साफ करने के लिए

काल्पनिक गहने बहुत ही अच्छा हो सकता है, भले ही यह बहुमूल्य रत्नों का नहीं बना। हालांकि, उन्हें इस तरह रखते हुए एक अलग नौकरी हो सकती है काल्पनिक गहने पहनने और आंसू का विरोध नहीं करता है क्योंकि यह ठीक गहने के साथ होता है पानी, वायु और यहां तक ​​कि क्रीम और लोशन के संपर्क में होने के कारण ये गहने अपने चमक को खो देते हैं। इसलिए, कुछ टुकड़ों की देखभाल करने के लिए सीखना जरूरी है ताकि वे लंबे समय तक एक-दूसरे को देख सकें, खासकर यदि आप लंबे समय तक अपने गहने का उपयोग करना चाहते हैं

चरणों

भाग 1
पहला कदम उठाओ

स्वच्छ नकली गहने चरण 1 नाम वाली छवि
1
उन जवाहरात को इकट्ठा करो जिन्हें आपको साफ करना है जब उनको साफ करने का समय सही है, तब कोई नियम नहीं है। आमतौर पर, सामान्य नियम यह है कि जितना अधिक आप उनका उपयोग करते हैं, उतनी बार आपको उन्हें साफ करना होगा। गहने को हर बार साफ करें या जब यह अपारदर्शी दिखने लग जाए
  • याद रखें कि काल्पनिक गहने नहीं हैं सोना शुद्ध या ठीक चांदी और कोई कीमती पत्थरों नहीं है यद्यपि चांदी ठीक अपनी चमक खो देता है, आपको इसे साफ नहीं करना चाहिए क्योंकि आप कृत्रिम गहने या काल्पनिक गहने साफ करेंगे। सोना "विश्वसनीय" यह अपनी चमक को बिल्कुल भी नहीं खोता है
  • यदि आपको यह तय करने में परेशानी होती है कि कृत्रिम गहने के रूप में वर्गीकृत क्या है और प्रामाणिक क्या है, तो ध्यान रखें कि मढ़वाया गहने को एक गहना माना जाता है "वास्तविक"। चूंकि धातु के ऊपरी हिस्से में वास्तविक सोने या चांदी होती है, ये गहने हैं "विश्वसनीय", हालांकि यह ठोस सोने या चांदी पूरी तरह से नहीं है। इसके बाद, आप पारंपरिक गहने क्लीनर का उपयोग करके प्रदान की गई विधियों के बजाय सोने या चांदी चढ़ाया गहने को साफ कर सकते हैं।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि एक गहना प्रामाणिक या कृत्रिम है, तो यह निर्धारित करने के लिए एक जौहरी के साथ ले लें कि धातु और रत्न असली हैं या नहीं।
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ नकली आभूषण चरण 2
    2
    गहने का निरीक्षण करें नोट करें कि उनके पास रत्न हैं यदि हां, तो आपको उस क्षेत्र में लागू होने वाले तरल पदार्थ से बहुत सावधान रहना होगा।
  • तरल जवाहरात के नीचे हो सकता है और गोंद जो उन्हें रखती है, जो उन्हें समय के साथ गिरने के कारण हो सकता है रिलीज। इसके अलावा, बहुत अधिक पानी का उपयोग एल्यूमीनियम शीट्स को नष्ट कर सकता है जो जवाहरात चमकते हैं।
  • जल को जवाहरात के तहत इकट्ठा करने और प्राप्त करने की अनुमति न दें, जिससे कि उन्हें धारण किया गया गोंद रिहा नहीं हो।
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ नकली गहने चरण 3
    3
    गहने को साफ करने के लिए एक स्वाब या टूथब्रश का उपयोग करें। ये सामान्य उत्पाद जो ज्यादातर घरों में अपने घरों में होते हैं मुश्किल दरारें तक पहुंचने के लिए और रत्नों के आसपास के क्षेत्र को साफ करने के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं। आप एक जादू इरेज़र की भी कोशिश कर सकते हैं।
  • लंगोई को गंदगी और झींगा हटाने के संकेत मिलना चाहिए। युक्तियाँ गंदे होने लगें।
  • सुनिश्चित करें कि ब्रश नया है और इससे पहले उपयोग नहीं किया गया है आप गहने के लिए पुराने टूथब्रश में निहित सामग्री को स्थानांतरित नहीं करना चाहते। जाहिर है, गहने को साफ करने के लिए इसका उपयोग करने के बाद आपको टूथब्रश का उपयोग नहीं करना चाहिए
  • दायां ब्रश या नरम, सूखे झाड़ू को गहने पर रगड़ें, जिससे वेद्रिडिस हटा दें। वेरिड्रिज हरी गंदगी है जो कुछ कल्पना गहने में एकत्रित होती है। स्वाब और नरम टूथब्रश थोड़ी अधिक अपघर्षक होते हैं जब वे सूखे होते हैं, इसलिए वे गंदगी को हटाने के लिए बेहतर काम कर सकते हैं। यदि आप अभी भी इसे खत्म नहीं कर सकते हैं, तो एक छड़ी का प्रयास करें
  • भाग 2
    घरेलू उपचार से साफ करें

    छवि का शीर्षक साफ नकली आभूषण चरण 4
    1
    नींबू के साथ कृत्रिम गहने की सफाई करने का प्रयास करें नींबू का उपयोग ऑक्साइड परत से गहनों को हटाने के लिए लंबे समय तक किया गया है जो समय के साथ धातुओं में बने होते हैं। यह सिफारिश की जाती है कि आप नींबू के लिए थोड़ा सा बेकिंग सोडा जोड़ें।
    • नींबू एक प्राकृतिक एसिड है, और गहनों पर आधा नींबू रगड़ना सफाई की प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं आप चांदी का गहने एक कप नींबू पानी में रख सकते हैं, जिसमें रात भर थोड़ा सा नमक होता है। नींबू चांदी के साथ विशेष रूप से अच्छी तरह से काम करता है
    • आप एक छोटी कटोरी में नींबू का रस जोड़ सकते हैं, तो गहने आप साफ करने के लिए चाहते हैं पर रस डालना, और फिर एक मोटा कपड़ा (या एक स्कॉच-उज्ज्वल स्पंज) का उपयोग तेजी से गहने रगड़ना।
  • स्वच्छ नकली गहने कदम 5 शीर्षक छवि
    2
    सफेद सिरका और पानी का समाधान करें इस समाधान में गहने को विसर्जित करें और फिर कोनों और छेद तक पहुंचने के लिए एक नरम टूथब्रश का उपयोग करें।
  • सिरका के साथ कृत्रिम गहने साफ करना चेन चमक कर सकती है। दरारें साफ करते समय गहने के जवाहरात के मामले में सॉफ्ट ब्रशल टूथब्रश मदद कर सकता है। आप बस एक स्पंज में सिरका जोड़ सकते हैं और गहने को साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • गहने साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है एक और प्राकृतिक उत्पाद जैतून का तेल है जैतून का तेल गहने चमक रहा है, लेकिन यह अच्छी तरह से हटाने के लिए सुनिश्चित करें आप एक दांत की गोली भी जोड़ सकते हैं और पानी में भंग कर सकते हैं। फिर, कुछ समय के लिए गहने को विसर्जित कर दें और एक टूथब्रश के साथ ध्यान से रगड़ें।
  • स्वच्छ नकली आभूषण चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    हाथ साबुन और गर्म पानी के साथ प्रयास करें इससे न केवल संभावना बढ़ जाती है कि गहने अच्छे लगती हैं, लेकिन इससे भी अच्छा लग रहा है हालांकि, जवाहरात पर जितना संभव हो उतना पानी डालें और पानी में जवाहरात के जोखिम को सीमित करें। जल में फैंसी गहने अपनी चकाचौंध और जंग नष्ट कर सकती हैं यदि वे लंबे समय तक पानी में रहते हैं।
  • गहने को साफ करने के लिए एक नम कपड़े का उपयोग करें। आमतौर पर यह एक अच्छा विचार नहीं है कि लंबे समय तक पानी में आभूषणों को विसर्जित कर दिया जाए, क्योंकि यह गहने की उपस्थिति या समाप्त हो सकता है। यह दृष्टिकोण सोने के गहने में अच्छा काम कर सकता है, जिसमें जवाहें हैं
  • एक अन्य विकल्प एक कटोरे में गर्म पानी डालना है व्यंजन धोने के लिए नमक, सोडा और तरल जोड़ें। एल्यूमीनियम पन्नी पर गहने रखें और उन्हें 5 से 10 मिनट तक आराम दें। ठंडे पानी में गहने को कुल्ला और उन्हें नरम कपड़े से पूरी तरह से सूखा।
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ नकली आभूषण चरण 7
    4
    गहने को साफ करने के लिए शिशु शैम्पू का उपयोग करें बेबी शैम्पू नरम है, इसलिए यह कृत्रिम गहने के लिए एक अच्छा सफाई एजेंट हो सकता है। शैम्पू विशेष रूप से मोती साफ करने के लिए एक अच्छा तरीका हो सकता है
  • बच्चे के तेल की एक बूंद और पानी की एक बूंद मिलाएं कठोर टूथब्रश स्थानों को साफ करने के लिए एक नरम टूथब्रश या स्वाब का उपयोग करें। जब तक यह एक मोटी साबुन की स्थिरता प्राप्त नहीं करे तब तक मिक्स करें। यदि मिश्रण बहुत मोटी है, तो पानी की अन्य बूँदें जोड़ें।
  • ठंडे पानी में जल्दी से बच्चे के शैंपू को कुल्ला और इसे हाथ से तौलिया या एक साफ, शुष्क सूक्ष्म कपड़ा कपड़ा के साथ सूखा।
  • स्वच्छ नकली आभूषण चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    5



    लेंस क्लीनर या टूथपेस्ट का उपयोग करें घर पर कई सफाई उत्पादों हैं जो लोग अक्सर कृत्रिम गहने साफ करने के लिए उपयोग करते हैं कुछ कल्पना गहने में लेंस क्लीनर और टूथपेस्ट प्रभावी हो सकती है।
  • लेकिन बहुत सावधान रहें! निर्देश और चेतावनियां पढ़ें कीमती धातुओं में लेंस क्लीनर का उपयोग न करें, और ध्यान रखें कि रंग या खत्म हो सकता है। इसके अलावा, अगर आपको संवेदनशील त्वचा है या मुहरों को साफ करने के लिए आपको उनका उपयोग नहीं करना चाहिए
  • गहने की सफाई करने के लिए यह टूथपेस्ट कम समस्याग्रस्त है बस टूथपेस्ट को ब्रश पर लागू करें, और गहने रगड़ें। इस पद्धति का उपयोग विभिन्न प्रकार के कृत्रिम गहने में किया जा सकता है, जैसे कि कंगन।
  • भाग 3
    मजबूत उत्पादों के साथ स्वच्छ

    इमेज का शीर्षक स्वच्छ नकली गहने चरण 9
    1
    एक प्राप्त करें गहने क्लीनर गहने के लिए विशेष रूप से बनाया सही क्लीनर का उपयोग नहीं किया जाता है, तो कृत्रिम या अशुद्ध धातुओं में तेजी से बिगड़ जाएगी।
    • आप कई गहने के स्टोर या डिपार्टमेंट स्टोर में सोने या चांदी के सामान के लिए क्लीनर खरीद सकते हैं। ध्यान रखें कि कुछ सामान्य गहने क्लीनर, जो आम तौर पर वास्तविक वस्तुओं के लिए बनाए जाते हैं, फैंसी टुकड़ों में इस्तेमाल होने के लिए बहुत मजबूत हैं।
    • बस गहनों को क्लीनर में 30 से अधिक सेकंड के लिए विसर्जित करें - फिर इसे हटा दें और गहने को साफ़ करें ताकि गहने को खरोंच या चोट पहुंचाई न जाए। यह सलाह दी जाती है कि आप समाधान में विसर्जन के बाद टूथब्रश का उपयोग करें।
  • स्वच्छ नकली आभूषण चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    की एक बोतल खरीदें मदिरा शराब एक फार्मेसी या खुदरा बिक्री विभाग में फिर, एक छोटा कटोरा लें और कुछ शराब डालें। आधे घंटे के लिए शराब में गहने डुबकी।
  • फिर, गहने निकालें और अधिक शराब निकाल दें। उन्हें 15 मिनट तक सूखा दें
  • यदि ऐसे भाग हैं जो अभी तक साफ नहीं हैं, तो उन्हें कपड़े से पोंछ दें या प्रक्रिया को दोहराएं। आप अपनी झुमके पेरोक्साइड में रख सकते हैं और उन्हें 2 से 3 मिनट के लिए विसर्जित कर सकते हैं। पेरोक्साइड बुलबुले या उबाल कर सकता है, जिसका अर्थ है कि आपकी झुमके बहुत गंदे हैं, और संभवतः आपको उन्हें लंबे समय तक छोड़ना होगा।
  • अगर ऐसा लगता है कि आप गंदगी से ज्यादा खत्म कर रहे हैं तो रुकिए। आप बहुत मुश्किल से रगड़ हो सकता है इसे सावधानी से करो ताकि आप समाप्त न करें।
  • स्वच्छ नकली गहने कदम 11 शीर्षक छवि
    3
    अच्छी तरह कुल्ला मिश्रण और गहने सफाई करने के बाद, तुरंत ठंडा पानी में टुकड़े कुल्ला गहनों से बाहर आने के लिए साबुन पानी के समाधान के लिए पर्याप्त कुल्ला।
  • एक ड्रायर के साथ उन्हें सूखी अपने गहने को कुल्ला करने के तुरंत बाद, उन्हें तौलिया पर रखें ताकि वे अतिरिक्त पानी अवशोषित कर सकें। तौलिया के साथ अतिरिक्त सूखी फिर, अपने ड्रायर को समायोजित करें ताकि ठंडी हवा बाहर आ जाए और जल्दी से गहने सूख सकें
  • हवा को वितरित करने के लिए टुकड़े के आसपास अपने ड्रायर को स्थानांतरित करें यदि आप इसे जल्दी से सूखते हैं, तो जंग और पानी के दाग को दिखाने की संभावना कम होगी। प्रक्रिया का पालन करें जब तक कि गहने पूरी तरह से सूख न हो।
  • उन ड्रायर पर सीधे ड्रायर को इंगित करने की कोशिश न करें, जहां समय की विस्तारित अवधि के लिए रत्न हैं, खासकर यदि आप ड्रायर का उपयोग गर्म हवा के साथ करने का फैसला करते हैं आप ड्रायर से गर्मी नहीं चाहते हैं कि उन्हें गोंद पिघला देता है जो उन्हें धारण करता है।
  • भाग 4
    रखरखाव दें

    स्वच्छ नकली आभूषण चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    गहने पर लगाने से पहले इत्र, हेयर स्प्रे और लोशन लागू करें। क्योंकि जो कुछ भी पानी आधारित है वह फैंसी गहने से चमक ले सकता है, यहां तक ​​कि इत्र और लोशन भी खत्म हो सकते हैं।
    • यदि आप पहले इत्र और लोशन को लागू करते हैं, तो इन उत्पादों को गहने कवर करने की संभावना कम होगी जब तक आपका शरीर सूखा न हो जाए फिर, अपने फैंसी गहने पर डाल दिया
    • इससे कृत्रिम गहने में संचय के भाग को रोका जा सकता है जो उन्हें अपारदर्शी दिखता है और आपको उन्हें अधिक बार साफ़ करना पड़ता है।
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ नकली गहने चरण 13
    2
    हर दिन गहने के लिए एक कपड़ा पास करें यदि आप प्रत्येक प्रयोग के बाद अपने गहनों को साफ माइक्रोफ़ीबर कपड़े से साफ करते हैं, तो आपको उन्हें इतनी बार साफ नहीं करना पड़ेगा
  • आपके गहने अब लंबी अवधि के लिए नए रूप में दिखेंगे।
  • दरिद्र पास होने पर हर दिन आपके गहनों के पानी या किसी और चीज को भी सीमित करता है जो कि उस दिन के इस्तेमाल से सामने आ सकता है।
  • स्वच्छ डाग गहने कदम 14 शीर्षक छवि

    Video: राजकोट में नकली गहनों के कारोबार पर भी GST की मार

    3
    अपने गहने को ठीक से स्टोर करें। आप अपने गहने को एक ज़िप-लॉक बैग में स्टोर कर सकते हैं। प्रति बैग एक टुकड़ा निर्दिष्ट करें इसे बचाओ बैग से सभी हवा निकालें - फिर इसे बंद करें
  • एक बार हवा बाहर आ जाती है, धातु हवा के संपर्क के कारण हरे रंग का ऑक्सीकरण नहीं कर सकता या नहीं कर सकता। इस प्रकार, गहने अब तक के लिए क्लीनर और नए देखेंगे।
  • अपने गहने को एक गहने बॉक्स में रखते हुए एक मखमल अस्तर और ढक्कन के साथ हवा में आपके गहनों के जोखिम को सीमित करता है और खरोंच को रोकता है।
  • युक्तियाँ

    • खत्म करने के लिए कृत्रिम गहने के बाहर पारदर्शी नाखून पॉलिश लागू करें ताकि यह हरे रंग का न हो।
    • गहने निकालें यदि आप पानी से संपर्क करने जा रहे हैं व्यंजन न धोएं, कार धोकर न धोएं, अगर आपके पास कृत्रिम गहने हों उन्हें सब बाहर ले लो

    चेतावनी

    Video: पैरों की पायल/पाजेब या चांदी के पुराने आभूषण को मिनटों में नये जैसा चमकाये-How To Clean Our Ornament

    • ज़िम्मेदारियों को समय की एक विस्तारित अवधि के लिए पानी में रहने न दें या वे अपनी चमक खो सकते हैं।
    • तुरंत गहने सूखा या पानी या जंग के निशान दिखाई दे सकते हैं
    • अपने गहने को क्षतिग्रस्त होने से रोकने के लिए नरम बाल खड़े ब्रश का प्रयोग करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com