ekterya.com

अपने बालों और त्वचा में नारियल के तेल का उपयोग कैसे करें

नारियल के तेल का उपयोग करना आपके बाल और त्वचा नरम, उज्ज्वल और स्वस्थ बनाने का एक शानदार प्राकृतिक तरीका है। अपने कंडीशनर, नेत्र बैग और लोशन के लिए क्रीम दूर फेंको, आपको उनकी ज़रूरत नहीं होगी! नारियल के तेल की एक बोतल सभी त्वचा और बालों के प्रकारों के लिए एक शानदार बहुउद्देशीय मॉइस्चराइज़र है। यदि आप अपने बालों और त्वचा में नारियल के तेल का उपयोग करना सीखना चाहते हैं, तो इसे पढ़ें।

चरणों

विधि 1

दशा आपके बाल
आपकी बाल और त्वचा चरण 1 पर नारियल तेल का उपयोग करें शीर्षक वाली छवि
1
पुराने कपड़े रखो नारियल का तेल थोड़ा छोटा हो सकता है, इसलिए अपने कंधों पर एक पुरानी शर्ट या तौलिया रखो ताकि वह अपने अच्छे कपड़े पर गिरने से बचा सके। अपने बाथरूम में कंडीशनर उपचार शुरू करने के लिए बेहतर है, लेकिन फिर आप इसे अपने घंटों को गीला करते समय घंटों के लिए बाहर निकाल सकते हैं।
  • आपकी बाल और त्वचा चरण 2 पर नारियल तेल का उपयोग करें शीर्षक वाली छवि
    2
    चुनें कि आप अपने बालों को कैसे कवर करेंगे। आप अपने बालों को कवर करने के लिए एक प्लास्टिक की बौछार टोपी, प्लास्टिक की एक बड़ी शीट या दूसरी पुरानी शर्ट का उपयोग कर सकते हैं। आप कुछ घंटे या यहां तक ​​कि रात के लिए पहन सकते हैं कुछ चुनें
  • आपकी बाल और त्वचा चरण 3 पर नारियल तेल का उपयोग करें शीर्षक वाली छवि
    3
    प्लास्टिक के कंटेनर में नारियल के तेल के 3 से 5 चम्मच के बीच रखें। आपके द्वारा आवश्यक नारियल तेल की मात्रा आपके बाल की लंबाई और मोटाई पर निर्भर करेगी। यदि आपके पास लंबे, मोटे बाल हैं, तो 5 का उपयोग करें- यदि आपके बाल छोटा और पतले हैं, तो आपको केवल 3 या 4 की आवश्यकता होगी
  • शुद्ध नारियल का तेल और ठंड दबाकर उपयोग करें (सॉल्वैंट्स के साथ परिष्कृत या निकाले नहीं)। रिफाइंड नारियल तेल में additives है और प्रक्रियाओं है कि कुछ प्राकृतिक घटक है कि यह अपने बालों और त्वचा के लिए इतना स्वस्थ बनाने को खत्म करने के माध्यम से चला गया है शुद्ध नारियल तेल अपने अच्छे स्वास्थ्य और प्राकृतिक गुणों के साथ परिपूर्ण है दूसरी ओर, सॉल्वैंट्स के साथ निकाले जाने वाले तेल में आमतौर पर खतरनाक हेक्सेन विलायक का निशान होता है
  • बहुत अधिक उपयोग न करें - मध्य भाग में तेल और अपने बालों का आधार ध्यान केंद्रित करें। यदि आप बहुत अधिक तेल का उपयोग करते हैं, विशेष रूप से खोपड़ी के पास, यह बालों को चिकनाई बना सकता है भले ही वह अच्छी तरह से धोया हो। आपके बाल खोपड़ी से आने वाले अपने प्राकृतिक तेलों का उत्पादन करते हैं
  • बनाओ एक नारियल तेल लोशन बार चरण 3
    4
    नारियल का तेल गरम करें। माइक्रोवेव का उपयोग न करें, क्योंकि यह बायोएक्टिव यौगिकों को खत्म कर सकता है।
  • आप अपने हाथों से नारियल का तेल पिघल कर सकते हैं एक समय में एक बड़ा चमचा इसे अपने हथेलियों में पकड़े हुए और उन्हें धीरे से फैलाने से पिघलाएं। नारियल का तेल बहुत कम गर्मी से पिघला देता है।
  • चूल्हे पर एक छोटी सी कंकड़ या कटोरा गरम करें इसे गर्मी से निकालें और तेल को कटोरे में डालें। इसे पिघलाना और गर्म करना
  • आप एक स्टोव में नारियल का तेल भी गरम कर सकते हैं। इसे एक छोटे से पैन में रख दें और इसे गर्मी तक कम गर्मी तक गरम कर दें।
  • आप नारियल के तेल को एक जार में रखकर और सिंक में गर्म नल के पानी के नीचे रखकर इसे पिघल कर सकते हैं, जब तक कि यह पिघला नहीं जाता है, जिसमें कुछ सेकंड लगते हैं।
  • आपकी बाल और त्वचा चरण 5 पर नारियल तेल का उपयोग करें
    5
    अपने बालों पर नारियल का तेल घिसना। इसे कुछ मिनट के लिए ठंडा करने दें ताकि यह बहुत गर्म न हो और तेल को अपने सिर के ऊपर गिरने दें, इसे अपने सिर पर समान रूप से बांटना अपनी उंगलियों का उपयोग करके उसे अपने सभी बालों के माध्यम से धीरे-धीरे समाप्त करें। जब तक यह नारियल के तेल में पूरी तरह से भिगो नहीं है, तब तक अपने बालों को मालिश करना जारी रखें।
  • आप तेल को समान रूप से वितरित करने में मदद करने के लिए एक कंघी का उपयोग कर सकते हैं। इसे अपने जड़ों से युक्तियों तक ले जाएं
  • आप केवल अपने बालों की युक्तियों को सख्त करना चाहेंगे, न कि जड़ें। यदि यह मामला है, तो नारियल के तेल को अपने सिर पर रखने के बदले अपने बालों की युक्तियों पर लागू करें। अपने हाथों से मालिश करें
  • आपकी बाल और त्वचा चरण 6 पर नारियल तेल का उपयोग करें
    6
    अपने सिर पर अपने बाल रोल करें और इसे अपने कवर के साथ कवर करें। अपने शावर टोपी, प्लास्टिक के पेपर या पुराने शर्ट को अपने सिर पर रखें और इसे लपेटो ताकि आपके बालों को पूरी तरह से कवर किया जा सके।
  • आप बालों के ढीले गम के साथ अपने बालों को ठीक कर सकते हैं ताकि आपके सिर के शीर्ष पर जुड़ा रह सके।
  • रैपिंग प्रक्रिया के दौरान आपके चेहरे पर गिरने वाले किसी भी बूंदों को हटाने के लिए एक तौलिया का प्रयोग करें।
  • आपकी बाल और त्वचा चरण 7 पर नारियल तेल का उपयोग करें
    7
    कम से कम दो घंटों तक प्रतीक्षा करें या रात को पास करें, ताकि तेल का सील हो जाए। अब आप इसे अपने बालों में रखेंगे, अधिक वातानुकूलित होगा। सबसे अच्छा प्रभाव प्राप्त करने के लिए जितना हो सके उतना रुको।
  • आपकी बाल और त्वचा चरण 8 पर नारियल तेल का उपयोग करें
    8
    अपने बालों से आवरण निकालें और इसे धो लें। नारियल का तेल धोने के लिए अपने पसंदीदा शैम्पू का प्रयोग करें (प्राथमिक रूप से प्राकृतिक तत्वों के साथ अपने बाल स्वस्थ रखने के लिए) इसे दो या तीन बार धो लें, जब तक कि आप अपने तेल के बाल नहीं देखते।
  • आपकी बाल और त्वचा चरण 9 पर नारियल तेल का उपयोग करें
    9
    अपने बालों को सूखा दें कंडीशनिंग उपचार के प्रभाव को देखने के लिए इसे ड्रायर या सूखे या शुष्क करें। नारियल तेल के इस विशेष आवेदन के बाद यह नरम, चमकदार और चमकदार होना चाहिए।
  • विधि 2

    अपना चेहरा हाइड्रेट करें
    आपकी बाल और त्वचा पर 10 नारियल तेल का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 10
    1
    अपने सामान्य चेहरा सफाई दिनचर्या बाहर ले। चाहे आप पानी के साथ हल्के ढंग से अपना चेहरा छील कर दें, उसे ब्रश से छीन लें या सफाई विधि का उपयोग करें, जाओ और अपना चेहरा धो लें एक नरम तौलिया के साथ सूखी, अपनी त्वचा को खींचने के लिए सुनिश्चित न करें, आपके चेहरे की त्वचा नाजुक है, और बहुत अधिक खींच और खींचकर इसे नुकसान पहुंचा सकता है
  • आपकी बाल और त्वचा पर नारियल तेल का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 11
    2
    अपनी आँखों के आसपास कुछ नारियल के तेल को प्रतिबंधित करें। नारियल तेल नेत्र बैग और पलकें के लिए शानदार क्रीम है I यह त्वचा को ठीक से हाइड्रेट करने में मदद करता है, अंधेरे घेरे में सुधार और बे पर झुर्रों को रखने में मदद करता है। झुर्रियों वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, आपकी आंखों के आस-पास एक छोटी सी राशि रगड़ें
  • आपको संभवतः केवल प्रत्येक आँख के लिए मटर की बराबर मात्रा की आवश्यकता होगी बहुत ज्यादा उपयोग नहीं करने के लिए सावधान रहें
  • आपकी आँखों में होने से नारियल के तेल को रोकें यह आपकी आंखों पर एक पतली परत पैदा करेगा, जिससे आप थोड़ी देर तक धूसर हो जाएंगे!
  • आपकी बालों और त्वचा पर 12 नारियल तेल का उपयोग करें शीर्षक वाली छवि चरण 12

    Video: नारियल तेल के फायदे सुंदर त्वचा पाने के लिए | Benefits of Coconut Oil to Get Beautiful Skin | Hindi

    3
    नारियल का तेल अन्य सूखी क्षेत्रों से मामूली लागू करें। यदि आप अपने भौहें, मंदिरों, या कहीं और के बीच बहुत शुष्क क्षेत्र रखते हैं, तो वहां नारियल के तेल की एक छोटी राशि लागू होते हैं। इसे बारीकी से परिपत्र गति का उपयोग करें।
  • आपकी बालों और त्वचा पर नारियल तेल का प्रयोग करें चित्र 13
    4
    नारियल का तेल के साथ अपने होंठ रगड़ें शुद्ध नारियल तेल नरम हो जाएगा और ठंडा होंठ moisturize। यह पूरी तरह से खाद्य है, इसलिए यदि आप थोड़ी सी खा लें तो कोई समस्या नहीं है वास्तव में, नारियल का तेल लेने से आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।
  • आपकी बाल और त्वचा चरण 14 पर नारियल तेल का उपयोग करें
    5
    चेहरे क्रीम के रूप में नारियल तेल का उपयोग करें इसे स्नान के बाद या अपना चेहरा धोने के बाद रखें। मेकअप लागू करने से 10 मिनट के लिए त्वचा में इसे अवशोषित करने की अनुमति दें। आपके पूरे चेहरे को कवर करने के लिए केवल एक सिक्का के एक आकार की आवश्यकता है
  • कुछ लोग मुँहासे के ब्रेकआउट का अनुभव करते हैं, जब वे पूरे शरीर में नारियल के तेल का उपयोग करते हैं। कुछ दिनों के लिए एक त्वचा पैच में नारियल के तेल का प्रयोग करना। यदि आप प्रभाव को पसंद करते हैं और विच्छेदन के संकेत न होने पर, पूरे शरीर में इसका इस्तेमाल करते हैं
  • यदि आप सफाई पद्धति का उपयोग करते हैं, तो नारियल तेल का उपयोग न करें। फिर, यह आपके छिद्र को रोक सकता है आपकी त्वचा को साफ करने के लिए चटनी चीनी और argan तेल या अन्य प्रकाश तेल का मिश्रण का उपयोग करना सबसे अच्छा है।
  • विधि 3

    अपने शरीर को हाइड्रेट करें
    आपकी बाल और त्वचा चरण 15 पर नारियल तेल का उपयोग करें
    1



    शावर या नहाने के बाद नारियल के तेल को लागू करें। जबकि आपकी त्वचा स्नान या शॉवर से गर्म और लोचदार है, नारियल का तेल लगभग तुरंत अवशोषित होता है।
  • आपकी बाल और त्वचा पर नारियल तेल का उपयोग करें शीर्षक चित्र 16
    2
    अपने हथियारों को हाइड्रेट करने के लिए नारियल के तेल का एक बड़ा चमचा का उपयोग करें। सूप के चम्मच के साथ एक गेंद बनाएं और इसे अपने हाथ पर रखें। जब तक नारियल का तेल आपकी त्वचा पर पिघला न जाए तब तक रगड़ने के लिए अपने विपरीत हाथ का उपयोग करें। इसे समान रूप से फैलाएं और जब तक यह अवशोषित न हो जाए तब तक रगड़ना रखें। इसे दूसरे हाथ में दोहराएं।
  • आपकी बाल और त्वचा चरण 17 पर नारियल तेल का उपयोग करें
    3
    अपने पैरों को हाइड्रेट करने के लिए नारियल के तेल के दो बड़े चम्मच का प्रयोग करें। दो गेंदों को चम्मच के साथ फार्म और अपने कूल्हे, घुटने, घुटने और पैरों के नीचे नीचे रगड़ें। जब तक गेंद आपकी त्वचा पर पिघल नहीं हो जाती रगड़ें रखें। दूसरे चरण पर दोहराएं।
  • आपकी बाल और त्वचा चरण 18 पर नारियल तेल का उपयोग करें शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: Coconut Oil Benefits In Hindi - नारियल तेल के सौंदर्य लाभ

    अपने धड़ को हाइड्रेट करने के लिए एक और सूप के चम्मच का प्रयोग करें। अपनी पीठ, नितंब, पेट, स्तन और अन्य साइटों को रगड़ें, जिन्हें आप मॉइस्चराइज़ करना चाहते हैं आप नारियल का तेल उसी तरह इस्तेमाल कर सकते हैं, जिस तरह आप एक और लोशन का उपयोग करेंगे।
  • स्नान में दूध का शीर्षक चरण 6
    5
    नारियल के तेल को अवशोषित करने दें आपकी त्वचा को पूरी तरह से इसे अवशोषित करने के लिए तेल को लगभग 15 मिनट की आवश्यकता हो सकती है इस बीच, अपने बाथरूम में लटका या बाथरूम में डाल दिया ताकि तेल आपके कपड़े या फर्नीचर पर गिर न जाए।
  • मेक अ हनी स्किन सॉफ्टनिंग बाथ चरण 1 नामक छवि
    6
    अपने आप को खाने के लिए स्नान के पानी का उपयोग करें एक औंस (एक शॉट ग्लास) के बारे में नारियल के तेल से भरा हुआ गर्म गर्म स्नान में भरें और टब के चारों ओर भंग करने के लिए इसे हिलाएं। फिर, थोड़ी देर के लिए आराम करो। सप्ताह या एक हफ्ते में कुछ हफ़्ते के लिए करो, जब तक आप ध्यान न दें कि आपकी त्वचा अब इतनी सूखी नहीं है
  • विधि 4

    नारियल तेल का उपयोग करने के अन्य तरीके
    आपकी बाल और त्वचा चरण 21 पर नारियल तेल का उपयोग करें
    1
    इसे एक के रूप में प्रयोग करें मालिश के लिए तेल. आप लैवेंडर या गुलाब जैसे आवश्यक तेलों की कुछ बूंदों के साथ नारियल के तेल को व्यवस्थित कर सकते हैं, और फिर घर पर कामुक मालिश के लिए अपने या अपने साथी पर रगड़ सकते हैं।
  • आपकी बाल और त्वचा पर नारियल तेल का उपयोग करें शीर्षक स्टेज 22
    2
    फ्रिज को नियंत्रित करने के लिए इसका उपयोग करें नारियल के तेल की मात्रा को अपने हाथों में मटर के आकार की रगड़ें और असुविधाजनक और विद्रोही बाल से छुटकारा पाने के लिए इसे अपने बाल के माध्यम से पास करें।
  • आपकी बाल और त्वचा चरण 23 पर नारियल तेल का उपयोग करें शीर्षक वाली छवि
    3
    इसके लिए उपयोग करें निशान की उपस्थिति को कम करें. अपने निशान पर एक नारियल के तेल की एक प्रचुर मात्रा में धनुष। दिन में दो बार दोहराएं। समय के साथ आप देखेंगे कि निशान छोटा हो जाता है और आपकी त्वचा के साथ भंग होता है
  • आपकी बालों और त्वचा पर 24 नारियल तेल का उपयोग करें शीर्षक वाली छवि चरण 24
    4
    इसके लिए उपयोग करें एक्जिमा का इलाज. शुष्क और सूखा त्वचा वाले क्षेत्रों पर नारियल के तेल को रगड़ें जिससे कि खुजली और इलाके को मृदुयुक्त कर दें।
  • आपकी बाल और त्वचा चरण 25 पर नारियल तेल का उपयोग करें
    5
    अपने बाल चमक बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करें एक कटोरी में कुछ नारियल का तेल डालें इसे गुस्सा करने के लिए गर्मी और फिर इसे शांत करें
  • अपने हाथ में एक छोटी राशि रखो
  • इसे अपने सिर पर लागू करें मालिश करें और अपने बालों को इकट्ठा करें
  • इस प्रक्रिया को रात में करो और सुबह अपने बाल धो लें। आपके बाल उज्ज्वल और मजबूत होंगे
  • आपकी बाल और त्वचा पर नारियल तेल का प्रयोग करें शीर्षक स्टेप 26
    6
    छिद्र तेल के रूप में नारियल तेल का उपयोग करें। साबुन और पानी के साथ अपना हाथ अच्छी तरह धो लें कटियन के लिए नारियल के तेल को लागू करें एक मटर के आकार की मात्रा प्रति हाथ पर्याप्त है। जब तक यह पूरी तरह से अवशोषित नहीं हो जाता तब तक इसे कटेक्शन में डाल दें।
  • आपकी बाल और त्वचा चरण 27 पर नारियल तेल का उपयोग करें शीर्षक वाली छवि
    7
    नारियल का तेल, सूखे करी पत्ते, नीम के पत्ते और हिबिस्कस फूल मिलाएं। हीट नारियल तेल और सामग्री इसे कमरे के तापमान पर शांत कर दें, फिर कपास की गेंदों का उपयोग करके इसे खोपड़ी पर लागू करें। इसे एक हल्का मालिश दें और इसे रात में छोड़ दें। अगली सुबह, इसे धो लें आपके बाल शानदार चमकदार और नरम होंगे
  • इमेइलर निकालें शीर्षक चित्र 10
    8
    नारियल तेल के साथ श्रृंगार निकालें यह एक क्रीम क्रीम की तरह कार्य करता है - बस इसे अपने चेहरे पर लागू करें, उसे कुछ मिनटों तक आराम दें, उसे कपड़े या रूमाल से साफ़ करें, और अपना चेहरा धो लें, जैसा आप सामान्य रूप से करेंगे। कभी-कभी, यह मेक-अप को हटाने के लिए पोंछे की तुलना में शेष आईलिनर या मस्करा को प्रभावी ढंग से निकाल देगा।
  • युक्तियाँ

    • नारियल तेल बाल स्वस्थ बनाता है और जब आप इसे और अधिक लागू करते हैं तो इसे तेज़ी से बढ़ने में सहायता कर सकते हैं।
    • यदि आप अपने बालों को घर पर डाई करते हैं, तो नारियल के तेल का प्रयोग हाइड्रेशन जोड़कर रासायनिक एजेंटों के होने वाले नुकसान को कम करने के लिए किया जा सकता है। डाई बोतल में दो बूंदें जोड़ें और उपयोग करने से पहले अच्छी तरह मिलाएं।
    • जब यह खोपड़ी पर रगड़ता है, तो कोयले को खत्म करने में नारियल का तेल लगभग 90% प्रभावी होता है
    • एक दिन से भी ज्यादा समय तक तेल न छोड़ें। यह आपके बालों को गंध खराब कर देगा और तेल से उकसाना होगा।
    • इस तेल की थोड़ी मात्रा में बहुत कुछ रहता है बहुत ज्यादा उपयोग नहीं करने के लिए सावधान रहें
    • बालों के रोम के मेलेनिन को बनाए रखने के लिए आत्मा पाउडर या भारतीय जंगली गोजेबेरी जोड़ें। यह कहा जाता है कि ग्रे बाल को रोकने के लिए।
    • नारियल के तेल को सूखी त्वचा के लिए सामान्य प्राकृतिक बनाने के लिए चीनी के साथ मिश्रित किया जा सकता है।
    • नारियल का तेल माइक्रोवेव में न डालें, क्योंकि आप कंडीशनिंग के साथ मदद करने वाले पोषक तत्वों को छील कर सकते हैं। इसके बजाय, इसे गर्म पानी की एक धारा में रखें
    • नारियल का तेल संवेदनशील त्वचा पर लोशन या मॉइस्चराइज़र के रूप में इस्तेमाल करने के लिए आदर्श है, क्योंकि यह 100% प्राकृतिक है और इसे प्रकोप नहीं होने चाहिए (जब तक कि आप एलर्जी न हों)।
    • इसे एक मॉइस्चराइजिंग चमक देने के लिए शेविंग के बाद पैरों पर छोटी मात्रा में आवेदन करें।

    चेतावनी

    • गर्म नारियल के तेल का उपचार अच्छा है, लेकिन इसे बहुत गर्म करने से बचें। आप त्वचा को जला कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com