ekterya.com

क्लोरीन से त्वचा और बालों की रक्षा कैसे करें

तैराकी एक स्वस्थ और लोकप्रिय गतिविधि है, जो पूरे साल में बहुत से लोग आनंद लेते हैं। हालांकि, पूल पानी में डाल दिया गया क्लोरीन आपकी त्वचा को परेशान कर सकता है और आपके बालों को सूख सकता है। क्लोरीन सूक्ष्मजीवों कि इस तरह के आंत्रशोथ और कान में संक्रमण के रूप में स्वास्थ्य समस्याओं, कारण बन सकता है निकालने के लिए किया एक रसायन है। इससे बाल और त्वचा को अपने तेलों को खो देता है, और सूखापन पैदा कर सकता है। इसके अलावा, क्लोरीन बालों के कारण भंगुर और डिस्कोल बन सकता है, और त्वचा की लाली और खुजली का कारण बन सकता है। तैराकी से पहले और बाद में देखभाल के द्वारा आप अपने बालों और आपकी त्वचा की रक्षा कर सकते हैं

चरणों

भाग 1

तैराकी से पहले और बाद में बाल उपचार करें
क्लोरीन चरण 1 से आपकी त्वचा और बालों को सुरक्षित रखें

Video: How To Protect Skin And Hair From Chlorine In Swimming Pool?

Video: छोटे निम्बू के बड़े बड़े फायदे Lemon Benefits in Hindi

1
सिर को नमस्कार आप तुरंत पूल में प्रवेश करने के लिए परीक्षा ले सकते हैं, लेकिन तैरने से पहले आपको स्नान में अपने बाल को एक बार मिलाकर खर्च करना चाहिए। सूखे बालों के मुकाबले, गीले बाल क्लोरीन के साथ पानी को अवशोषित करने के लिए कम प्रवण होता है।
  • जब तक यह पूरी तरह से भिगो नहीं है तब तक शावर में अपने बाल भिगोएँ। ऐसा करके, आपको लगता है कि आपका सिर भारी है
  • यदि संभव हो तो ठंडे पानी से कुल्ला करने के विकल्प को ध्यान में रखें गर्म पानी बाल कटनी खोल देगा, जबकि ठंडे पानी उन्हें बंद रखने में मदद करेगा। ठंडे पानी का उपयोग करके क्लोरीन की कम मात्रा में आपके बालों का पर्दाफाश हो सकता है
  • क्लोरिन चरण 2 से अपनी त्वचा और बालों को सुरक्षित रखें
    2
    बाल पर एक सुरक्षात्मक परत लागू करें। ऐसा लगता है कि जब भी आप पूल (या अधिकतर) में होते हैं, आपका सिर पानी में है। यदि आप हेयर उत्पाद या यहां तक ​​कि नारियल के तेल के सुरक्षात्मक अवरोध को लागू करते हैं, तो यह आपके बालों को मर्मज्ञ होने से अत्यधिक क्लोरीन को रोका जा सकता है।
  • एक तेल या सिलिकॉन कंडीशनर जैसे उत्पाद के साथ अपने सभी बाल कवर करें बाल धारावाहिक भी अच्छी तरह से काम करते हैं यदि आप किसी प्राकृतिक उत्पाद का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो नारियल तेल एक बढ़िया विकल्प है
  • ध्यान रखें कि बालों के उत्पाद या नारियल के तेल की सुरक्षात्मक परत पानी में कोई अवशेष नहीं छोड़ेगी।
  • क्लोरिन चरण 3 से आपकी त्वचा और बालों को सुरक्षित रखें

    Video: HOW TO MAINTAIN BRAIDS AFTER SWIMMING - HEAVY BRAIDS

    3
    तैराकी टोपी का उपयोग करें ये तैराकी के लिए सबसे खूबसूरत सामान नहीं हैं, लेकिन वे क्लोरीन से अपने बालों की रक्षा करने का एक और आसान तरीका है। तैराकी टोपी अपने बालों से बाहर सभी पानी या क्लोरीन नहीं रखेगी, लेकिन यह उस मात्रा को कम कर सकता है जो उसमें प्रवेश करती है।
  • लेटेक्स या सिलिकॉन स्विमिंग कैप खरीदें आप उन्हें खेल के सामान भंडार, प्रमुख प्रतिष्ठानों और तैरने वाली दुकानों में मिल सकते हैं।
  • क्लोरिन चरण 4 से आपकी त्वचा और बालों को सुरक्षित रखें
    4
    क्लोरीन और शेष उत्पाद धो लें पूल को छोड़ते समय, अपने बालों को धोने के लिए महत्वपूर्ण होगा। इससे सुरक्षात्मक उत्पाद और आपके बालों से शेष क्लोरीन को हटा दिया जाएगा। इसके अलावा, यह एक गहरी कंडीशनिंग के लिए आपके बालों को भरना होगा।
  • सुरक्षात्मक उत्पाद और क्लोरीन के सभी निशान हटाने के लिए 1 या 2 मिनट के लिए बाल कुल्ला। यह आपके शैम्पू और कंडीशनर को आपके बालों को बेहतर ढंग से घुसना करने की अनुमति देगा।
  • इसके अलावा, आप अपने बालों से क्लोरीन को निकालने के लिए एक सेब साइडर सिरका का उपयोग कर सकते हैं। अकेले पानी के साथ शैम्पू लगाने के बाद, सेब साइडर सिरका के एक हिस्से के मिश्रण और पानी के दो हिस्सों के साथ फिर से कुल्ला। फिर अपने बालों को फिर से अकेले पानी से कुल्ला।
  • क्लोरिन चरण 5 से आपकी त्वचा और बालों को सुरक्षित रखें



    5
    दशा आपके बाल यदि आप अपने बालों को पानी से कुल्ला करते हैं और सुरक्षात्मक अवरोध का इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपके बाल अवशोषित क्लोरीन की मात्रा को कम करने का एक शानदार तरीका होगा। हालांकि, इसके बावजूद, आपके बाल थोड़ा क्लोरीन को अवशोषित करेंगे। यह उनके तेलों को समाप्त कर सकता है यदि आप शैम्पूिंग के बाद कंडीशनर का उपयोग करते हैं, तो यह आपके बालों को नमी को बहाल कर सकता है। यह खुजली या जलन को भी कम कर सकता है जो आप महसूस कर सकते हैं।
  • गहरी कंडीशनिंग के लिए डिज़ाइन किए गए उत्पाद का उपयोग करें। जब आप तैरना नहीं करते तो आप फिर से एक सामान्य कंडीशनर का उपयोग कर सकते हैं
  • आप एक सूखी कंडीशनर लागू कर सकते हैं, इसलिए दिन के दौरान आपके बाल को नमी के लाभ मिलेगा।
  • भाग 2

    आपकी त्वचा को मिलाएं
    क्लोरिन चरण 6 से अपनी त्वचा और बालों को सुरक्षित रखें
    1
    पूल में प्रवेश करने से पहले खुद को कुल्ला। बालों की तरह, गीली त्वचा कम क्लोरीन को अवशोषित करेगी। जब आप तैरने से पहले शावर में अपने बाल गीला करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि पानी आपकी त्वचा (और आपके स्नान के कपड़े) को भी छू लेता है। यह आपकी त्वचा में क्लोरीन के खिलाफ कुछ सुरक्षा उपाय दे सकता है इसके अलावा, यह आपके स्विमिंग सूट का रंग अधिक समय के लिए ज़िंदा रख सकता है।
  • क्लोरिन चरण 7 से आपकी त्वचा और बालों को सुरक्षित रखें
    2
    त्वचा पर सुरक्षात्मक बाधाएं लागू न करें बालों की तुलना में, एक सुरक्षात्मक परत आपकी त्वचा से क्लोरीन बाहर नहीं रखेगी इसमें सबसे ज्यादा सुरक्षा वाले उत्पाद शामिल हैं, जैसे वेसलीन त्वचा में सुरक्षा बाधाएं, अधिक अणुओं का उत्पादन करके पानी में रसायनों पर प्रतिक्रिया कर सकती हैं जो त्वचा और बालों को परेशान कर सकती हैं।
  • क्लोरिन चरण 8 से अपनी त्वचा और बालों को सुरक्षित रखें
    3
    तैरने के बाद जितनी जल्दी हो सके शावर आप अपनी त्वचा को क्लोरीन के बालों के समान रक्षा नहीं कर पाएंगे, लेकिन आप किसी भी संभावित सूखापन और जलन को कम कर सकते हैं। यदि आप पूल छोड़ते ही जैसे ही एक शॉवर लेते हैं, तो यह आपकी त्वचा से क्लोरीन निकाल सकता है।
  • आप विटामिन सी के साथ स्नान जेल का उपयोग कर सकते हैं। आपकी त्वचा में अधिक क्लोरीन को बेअसर करने और इसे समाप्त करने के लिए यह उपयोगी हो सकता है।
  • क्लोरिन चरण 9 से आपकी त्वचा और बालों को सुरक्षित रखें शीर्षक वाली छवि
    4
    एक मॉइस्चराइज़र लागू करें क्लोरीन त्वचा से प्राकृतिक तेल निकालता है - इसलिए, आपकी त्वचा की रक्षा करने का सबसे प्रभावी तरीका आगे की सूखापन को रोकने के लिए होगा। यदि आप तैराकी के बाद हमेशा एक मॉइस्चराइज़र लागू करते हैं, तो यह आपकी त्वचा को तेल लौटा सकता है और इसे मॉइस्चराइज रखने में मदद कर सकता है। Moisturizers भी जलन या त्वचा की चकत्ते के जोखिम को कम से कम कर सकते हैं
  • विटामिन सी और ई जैसे एंटीऑक्सिडेंटों में समृद्ध मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें। यह न केवल महान मॉइस्चराइज़र हैं बल्कि आपकी त्वचा में शेष सभी क्लोरीन को भी बेअसर कर सकते हैं।
  • लोशन के बजाय एक मोटी क्रीम, एक न्यूरूरिज़र चुनें। अधिक तरल पदार्थों के मुकाबले मोटाई वाले उत्पादों को अधिक नमी पड़ना पड़ता है।
  • और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com