ekterya.com

अपनी उंगलियों के साथ रंग कैसे करें

यद्यपि कई प्रकार की पेंटिंग तकनीकें हैं, उंगलियों की पेंटिंग संभवत: सबसे अधिक सुविधाजनक और मजेदार है, खासकर बच्चों के लिए। यद्यपि यह तकनीक अक्सर बच्चों के लिए सीखने के उपकरण के रूप में कार्य करती है, लेकिन यह सभी उम्र के लोगों के लिए एक महान गतिविधि है। इसमें कई सामग्रियों की आवश्यकता नहीं होती है और नियम सरल होते हैं: बस अपनी अंगुलियों का उपयोग करें! हालांकि, आप इस नियम को भी तोड़ सकते हैं सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप मज़ेदार हैं!

चरणों

भाग 1

सामग्री तैयार करें
फिंगरपेंट चरण 1 नामक छवि
1
यह उस क्षेत्र को कवर करता है जिस पर आप पेंट करना चाहते हैं। चूंकि उंगली की पेंटिंग कभी-कभी थोड़ा गंदे हो सकती है, खासकर जब बच्चे ऐसा करते हैं, तो आपको काम के क्षेत्र को किसी चीज के साथ कवर करना चाहिए जो आप चीर के साथ फेंक या साफ़ कर सकते हैं। आप अखबारों, प्लास्टिक की टेबल-क्लॉथ, या पुराने पत्रिकाओं जैसी कुछ भी उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि यह पहलू अब भी आपको चिंता करता है, तो कहीं बाहर पेंट करें जहां आप रंगों के साथ अन्य चीजों को कम करने की संभावना नहीं रखते हैं।
  • Video: मुहासे रंग गोरा करने पीठ पैर टांगों पैरों में दर्द चेहरे की चमक हेतु करें ऐसा सब रोग होंगे दूर

    फिंगरपेंट चरण 2 नामक छवि
    2
    चिपकने वाली टेप के साथ कागज पकड़ो। उंगलियों या रंगों का उपयोग करने के लिए ब्रश का उपयोग करने से थोड़ा अधिक पूर्णता की आवश्यकता हो सकती है। इसलिए, पेंटिंग के दौरान पेपर को रखना मुश्किल हो सकता है कागज के कोनों पर चिपकने वाला टेप रखने से आपको कुछ धुंधला हो जाना और कागज की चाल के मामले में रंगों को धुंधने से रोकना होगा। यह करना भी एक अच्छा विचार है यदि आप सड़क पर पेंट करने की योजना बना रहे हैं, क्योंकि हवा से पेपर उड़ने का कारण हो सकता है।
  • मास्किंग टेप की तरह एक आसान-टू-टेप का उपयोग करने का प्रयास करें
  • फिंगरपेंट चरण 3 नामक छवि
    3
    पेंटिंग और पानी तैयार करें न केवल आपको अपनी अंगुलियों से पेंट करने के लिए पेंट के कई जार चाहिए, बल्कि पानी की एक छोटी कटोरी को भी मिटा दें। आप इन मदों को रख सकते हैं जहां आप चाहते हैं हालांकि, यह अनुशंसा की जाती है कि आप उन्हें कागज के पास अपेक्षाकृत बंद करें ताकि आप उन्हें आसानी से एक्सेस कर सकें। यदि आप बच्चों के साथ काम करने जा रहे हैं, तो पानी के साथ छोटे कटोरे को निकालने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए, जब वे इसे बदलने से बचने के लिए पेंट करना शुरू करते हैं।
  • भाग 2

    अपनी उंगलियों के साथ पेंटिंग शुरू करें
    फिंगरपेंट चरण 4 नामक छवि
    1

    Video: How To Make Checkerboard Cookies At Home | Checkerboard Cookies Recipe

    अपने हाथों को तैयार करें सुनिश्चित करें कि इससे पहले कि आप पेंटिंग शुरू करने से पहले उन्हें धो लें ताकि आप गंदे न हों या पेंट को दाग न दें आगे, पानी की कटोरी में अपनी उंगलियों को डुबकी। उन्हें थोड़ा गीला होना चाहिए, लेकिन स्क्वर्ट नहीं। इस तरह, रंग थोड़ा पतला किया जाएगा और यह कागज पर लागू करने के लिए आसान हो जाएगा
  • फिंगरपेंट चरण 5 नामक छवि
    2
    रंग चुनें उंगलियों से पेंट करने के लिए अधिकांश खेल आम तौर पर काले, भूरा और सफेद रंगों के साथ इंद्रधनुष के रंगों के चित्र होते हैं। हालांकि, यदि आप एक अलग रंग चाहते हैं, तो आप उनमें से कुछ को हमेशा मिश्रण कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक गहरे रंग का हरा रंग लेना चाहते हैं, तो इसे थोड़ा काले या भूरे रंग के साथ मिलाएं। रंगों को चुनने के बाद, जार में अपनी उंगलियों के सुझावों को गीला करें और सुनिश्चित करें कि वे अपेक्षाकृत रंगों में शामिल हैं।
  • जब आप पेंट मिश्रण करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे एक कटोरे में करते हैं या आप मूल रंगों को बर्बाद नहीं कर सकते। इसका प्रयोग करने से पहले आपको एक अलग कागज पर नए रंग की कोशिश करनी चाहिए।
  • फिंगरपेंट चरण 6 नामक छवि

    Video: कैसे करें मेकअप Step By Step Makeup For BEGINNERS In Hindi Affordable Products

    3
    पेंटिंग शुरू करें उन चित्रों का उपयोग करने के अलावा उंगलियों के साथ चित्रकला में कोई नियम नहीं हैं, इसलिए आप जो चाहते हैं उसे रंगना बेझिझक: एक परिदृश्य, एक जानवर, एक व्यक्ति या कुछ सार भी। एक बार जब आप चुनते हैं कि आप क्या पेंट करना चाहते हैं और आपके द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले रंगों का उपयोग करें, तो बस अपनी उंगलियों या हाथों को कागज पर रखें और ब्रश की तरह उनका उपयोग करें।
  • आप इस तकनीक का उपयोग करने के लिए उंगलियों, हथेलियों के हाथ या पोर के पार्श्व भागों का भी उपयोग कर सकते हैं। आपके हाथ का प्रत्येक भाग एक अलग प्रकार के आकार का उत्पादन करेगा, जैसा कि आप विभिन्न आकारों के ब्रश के साथ प्राप्त करेंगे। इसलिए, रचनात्मक रहें और सभी रूपों का प्रयास करें!
  • Video: Vastu tips चुंबक की तरह पैसा आपकी ओर चला आएगा इस रंग का पर्स इस्तेमाल करने पर रखें उसमें 1 चीज




    फिंगरपेंट चरण 7 नामक छवि
    4
    रंग को सूखा दें क्योंकि कागज पर पानी और पेंट होगा, आपको अन्य चीजों के साथ जारी रखने से पहले इसे सूखा देना चाहिए। रंग को कहीं न कहीं रखें, जहां वह कागज या उड़ान के बिना हवा या सूरज के संपर्क में आ सकता है। आपको इसे एक ऐसी जगह पर रखना चाहिए, जैसे अख़बार, अगर रंग चलता रहता है।
  • जिस रंग का उपयोग सूखने के लिए होता है, उसके आधार पर आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली राशि के आधार पर अलग-अलग होंगे। हालांकि, कम से कम 5 से 10 मिनट तक प्रतीक्षा करें।
  • भाग 3

    अपने आप को लाड़ प्यार और काम क्षेत्र को साफ करें
    फिंगरपेंट चरण 8 नामक छवि
    1
    एक नम कपड़े के साथ अपने हाथों को साफ करें। आप साबुन और पानी का उपयोग करके अपनी उंगलियों से पेंट करने के लिए उपयोग करने वाले सभी प्रकार के रंगों को जल्दी से निकाल सकते हैं। हालांकि, आप एक नम कपड़े, बेबी पोंछे या किसी अन्य सुरक्षित सफाई एजेंट का उपयोग भी कर सकते हैं। शुरुआत में सभी रंगों को हटाने के बारे में बहुत ज्यादा चिंता न करें, क्योंकि आप सब कुछ साफ करके और अपने हाथों को और अधिक दाग देंगे।
  • फिंगरप्रिंट चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने एप्रन या दाग वाले कपड़े निकालें एक बार जब आप गंदे सामान निकाल देते हैं, तो उन्हें एक जगह पर रखें जहां वे अन्य चीजों को गड़बड़ नहीं कर सकते। यदि आप चाहें, तो आप उन्हें धोने से पहले अतिरिक्त रंग को निकालकर एक नम कपड़े या बेबी पोंछे से साफ कर सकते हैं। आपको इस कपड़ों को किसी अन्य परिधान से अलग से धोना चाहिए।
  • फिंगरपेंट चरण 10 नामक छवि
    3
    क्षेत्र को साफ करें जगह में पेंट जार की ढक्कन रखें और सुनिश्चित करें कि उन्हें कस कर बंद करें। उन्हें साफ करने से पहले उन्हें एक नम कपड़े से भी साफ करना चाहिए। यदि आप पुराने पत्रिकाएं या अखबारों का उपयोग करते हैं, तो आप उन्हें बस फेंक सकते हैं हालांकि, अगर आप एक टैरप या एक प्लास्टिक मेकक्लोथ का इस्तेमाल करते हैं, तो आप उन्हें एक नम कपड़े से साफ कर सकते हैं या उन्हें बाहर ले जा सकते हैं और नली से उन्हें साफ कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक अधिक immersive या स्पर्श अनुभव के लिए, अपनी उंगलियों के साथ पेंट करने के लिए नमक, चीनी या तेल के साथ पेंट करने के लिए बनावट जोड़ें
    • उन्हें खरीदने के बजाय अपनी पेंटिंग करें वे अच्छी तरह से काम करते हैं और आपको पैसे बचाने की अनुमति देते हैं।
    • पेंट के रंगों के लिए, टिशू पेपर के एक टुकड़े का उपयोग करें और कैनवस पर पेंटिंग पर हल्के से रगड़ें, जिससे आकृतियां, हल्के और गहरे रंग का निर्माण होगा।

    चेतावनी

    • कुछ पेंट में विषाक्त पदार्थ होते हैं, इसलिए बच्चों को उन्हें इस्तेमाल करने से पहले लेबल जांचें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • उंगली के रंग या पोस्टर पेंट के विभिन्न रंगों के जार (बच्चों के लिए धो सकते हैं और गैर विषैले)
    • कटोरे या जार (पानी के लिए एक और पेंट्स के लिए अन्य)
    • मोटी कागज को पेंट करने के लिए (स्क्रैपबुक, वॉटरकलर, कार्ड, आदि)
    • कपड़ा या बच्चे को पोंछे (अपने हाथों को साफ करने के लिए)
    • अखबारों, पत्रिकाओं या मेज को कवर करने के लिए एक प्लास्टिक मेज़पोश
    • किसी भी सामग्री को आप बनावट (रेत, तेल, चीनी, आदि) जोड़ने के लिए उपयोग करना चाहते हैं
    • पुराने कपड़े या एक एप्रन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com