ekterya.com

जल रंग की पेंटिंग में कैसे आरंभ करें

जल रंग की पेंटिंग में शुरू करना एक शानदार साहसिक कार्य है - बस इसे आसान और अपनी नई पेंटिंग कौशल का आनंद लें! वॉटरकलर पेंटिंग कभी-कभी एक ही समय में दोनों सुखद और निराशाजनक हो सकती है। यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप उससे कैसे संपर्क करते हैं यह काम करने के लिए सबसे बहुमुखी साधनों में से एक है आप बहुत नियंत्रित और विस्तृत से बहुत ही ढीले और प्रभाववादी चित्रित कर सकते हैं यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने पहले समय में एक मास्टरपीस बनाने के विचार से शुरू न करें! छोटे कदम उठाओ और चरणों में सीखें

इससे पहले कि आप माध्यम से पूरी तरह से सहज महसूस करें, आपको बहुत सारी पेंटिंग करनी होगी। हार न दें यदि आपका पहला प्रयास वांछित से कम है पानी के रंग की पेंटिंग के साथ आराम से महसूस करने के लिए समय और दोहराया प्रयास लगते हैं। लेकिन यह इसके लायक है! आइए जल रंगों का उपयोग शुरू करें!

चरणों

एक शीर्षक के रूप में आकृति जल रंग की चित्रकारी शीर्षक चित्र 1
1
एक मेज पर मोटी कागज की एक शीट रखें। हल्के पेंसिल स्ट्रोक के साथ उस पर एक साधारण डिजाइन बनाएं। एक वर्ग या एक सर्कल एक अच्छा विचार है
  • 2
    सफेद पैलेट पर किसी भी जल रंग के रंग की एक बहुत छोटी राशि रखो।
  • 3
    अपने ब्रश हल्के से गीला करें यदि ब्रश में बहुत अधिक पानी है, तो इसे अधिक से अधिक अवशोषित करने के लिए तौलिया पर दबाएं या ब्रश से अधिक काफ़ी हिलाएं।
  • 4
    पानी के कुछ बूंदों को छोड़ दें - अपने ब्रश से - पानी के रंग की बूंद पर आप अपने पैलेट पर हैं। बहुत अधिक उपयोग न करें - जल रंग के तरल पदार्थ को बनाने के लिए पर्याप्त है
  • 5
    अपने पैलेट पर लिक्विड वॉटरकलर में ब्रश डाइप करें और अपने ब्रश में थोड़ी मात्रा में रंग उठाएं। इसके बाद, इस पेपर को चित्रित करने वाले आंकड़े के अंदर रंग दें। यदि रंग बहुत मोटी है और एक ही स्थान पर रहता है, तो ब्रश को पानी में डुबकी और कागज पर रंग को थोड़ा अधिक पानी दें। अपने इच्छित रंग के खिलाफ पानी की सही मात्रा के विचार पाने के लिए रंग के खिलाफ अलग-अलग पानी के मिश्रण का प्रयोग करें। यदि आप का एक पहलू चाहते हैं "सूखी ब्रश", आपको रंग की मात्रा के खिलाफ अपने ब्रश में कम पानी का उपयोग करना होगा यदि आपको बहने वाला एक बहुत ही हल्का पहलू चाहिए, तो आपको पेंट के खिलाफ अधिक पानी की ज़रूरत होगी ... आदि कागज पर रंग के साथ आंकड़ा भरें।
  • एक शुरुआती चरण 6 के रूप में आर्ट्रॉच वॉटरकलर पेंटिंग शीर्षक वाली छवि
    6
    छवि को सूखा दें
  • 7
    पानी के रंग का पेपर ले लीजिए, एक ड्राइंग बोर्ड पर पूरी तरह समाप्त हो जाओ। बड़े ब्रश या स्पंज का उपयोग करना, गीला सब कुछ फिर अलग-अलग रंगों के साथ चित्रकला का प्रयास करें जैसा कि पेपर सूख जाता है, पेपर में पानी की मात्रा के अनुसार रंग की प्रतिक्रिया के विभिन्न तरीकों का पालन करें।
  • 8
    गीला गीला करते समय आप बहुत नरम और हल्के पृष्ठभूमि का रंग प्राप्त कर सकते हैं। पेपर पर एक-दूसरे के साथ रंग आसानी से मिलते हैं और कुछ रंग दूसरों की तुलना में अधिक स्थानांतरित होते हैं। नीले रंग की स्ट्रिप्स रखने की कोशिश करें, फिर इसके आगे पीले या सोना की एक पट्टी, फिर भूरे रंग के बाद लाल की एक पट्टी जब यह बहुत गीली होती है। आप मिक्स देखेंगे जो आपके रंगों को बनाते हैं क्योंकि वे एक चिकनी ढाल बनाते हैं।
  • एक शुरुआती चरण 9 के रूप में आर्ट्रॉक वॉटरकलर पेंटिंग शीर्षक वाली छवि
    9
    चमक जाने तक इसे सूखने की कोशिश करें, लेकिन कागज अभी भी गीला है। अब स्ट्रोक नरम किनारों के साथ रहेगा, लेकिन थोड़ा अधिक परिभाषित। एक बार रंग कम हो जाने पर, इसे पूरी तरह से सूखने दें और गीला विवरण को सूखी पर जोड़ें।
  • Video: यदि आपकी राशि मेष है तो करें ये जरूरी उपाय : mesh rashi lal kitab today

    10
    शुरुआत में एक बहुत सरल थीम का उपयोग करें, जिसमें रंग के बड़े क्षेत्र हैं थोड़ा नीला मिलाएं अपने स्केच लाइनों में कुछ पहाड़ियों और पेड़ को चिह्नित करें सबसे पहले गीला पर थोड़ा ढंका रंग। फिर गीला पर कुछ बड़े गीला विवरण जोड़ना शुरू करें। अंत में सूखे पर गीले में सभी छोटे विवरण जोड़ें जब यह पूरी तरह सूखा हो।



  • छवि शीर्षक शीर्षक से एक शुरुआत चरण 11 के रूप में दृष्टिकोण जल रंग का चित्रण
    11
    आप बता सकते हैं कि जब पेपर पूरी तरह से सूखा है, क्योंकि इसे छुआ जाने पर ताजा महसूस नहीं होगा। चूंकि आपकी उंगलियों में तेल होते हैं, यह हाथ के पृष्ठीय भाग के साथ स्पर्श करें, जब यह पता चल जाए कि यह अभी भी ठंडा है, तो यह सूखा दिखता है। टेप को समाप्त न करें, जब तक यह पूरी तरह से फ्लैट और सूखा नहीं हो। टेप यह है कि कागज को पकड़े हुए है या इसे फिर से कुचल जब यह किया जाता है।
  • एक शुरुआती चरण 12 के रूप में चित्रित चित्र जल रंग का चित्रण
    12
    आप पानी के रंग का एक पैड का उपयोग कर सकते हैं जो आपके चारों तरफ चिपका हुआ है जैसे कि आपके कागज को चिपकाने के बजाय एक लेखन पैड के ऊपर। यह थोड़ा अधिक महंगा है, लेकिन शुरुआत के लिए यह बहुत सुविधाजनक है
  • 13

    Video: how to draw peacock मोर का चित्र बनाये

    एक बड़े धोने का उपयोग करें - बहुत हल्का रंग - एक क्षेत्र में। फिर सूखने से पहले उस पर नमक छिड़कें आप कुछ सुंदर प्रभाव पाएंगे, जिनका उपयोग आप चट्टानों पर आकाश में या हॉलिफ़ेक्स बनाने के लिए कर सकते हैं।
  • 14
    एक सफेद पेंसिल, मोम पेंसिल या एक मोमबत्ती के अंत के साथ कागज पर आरेखण करने की कोशिश करें ताकि आप उन पर पानी के रंग के साथ पेंट कर लें।
  • 15
    सटीक आंकड़े प्राप्त करने के लिए उन आंकड़ों के अंदर टेप मास्किंग और पेंटिंग में आंकड़े निकालने का प्रयास करें। मास्किंग टेप के साथ जो कुछ भी आप कवर करते हैं वह साफ और सफ़ेद रह जाएगा।
  • 16
    हमेशा अंधेरे क्षेत्रों से शुरू होने वाले जल रंग की पेंटिंग को चित्रित करें और हल्के क्षेत्रों को चित्रित करें। चारों ओर पेंट करें या आपको सफेद रखने के लिए कुछ भी कवर करें। के लिए इस्तेमाल हो जाओ "नकारात्मक चित्रकला" यह ऑब्जेक्ट को स्वयं खींचने की कोशिश करने से आपको ऑब्जेक्ट्स का अधिक सटीक माप प्राप्त करने में भी मदद करेगा। कप के आस-पास की जगह का केवल आंकड़ा और कप को खींचने के बजाय संभाल के अंदर की जगह के आकार को आकर्षित करने की कोशिश करें। आप सटीकता में एक बड़ा अंतर देखेंगे!
  • 17
    कोशिश करो "परदा"। एक बार पानी का रंग का निशान या क्षेत्र पूरी तरह से सूखा है, एक और रंग के पतले धोने को मिलाकर इसे जल्दी से पेंट करें। यह रंग बदल जाएगा और अगर आप इसे ध्यान से करेंगे, तो इसके तहत आपके द्वारा चित्रित किए गए विवरणों में कोई बदलाव नहीं होगा। एक परिदृश्य में सूर्य द्वारा प्रदीप्त क्षेत्रों में एक स्पष्ट सुनहरा परत सूरज की रोशनी बेहतर लग सकता है।
  • एक शुरुआती कदम 18 के रूप में आर्ट्रॉच वॉटरकलर पेंटिंग शीर्षक वाली छवि
    18
    पानी के रंग के बारे में किताबें और लेख पढ़ें और उन विचारों की कोशिश करें जो आपको मिलते हैं। वॉटरकलर तकनीकों के लिए विचार प्राप्त करने के लिए यूट्यूब और कहीं पर वीडियो देखें। फिर कुछ ऐसे रंग दें जो आप वास्तव में पसंद करते हैं। एक अच्छा प्रकार की पेंटिंग जो पानी के रंग के लिए अच्छी तरह से अनुवाद करती है वह सुमी-ई या जापानी स्याही चित्रकला है - उन स्ट्रोक और तकनीकों को जल रंग में बहुत सुंदर है।
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • कई प्रशिक्षकों की तकनीक के साथ शुरू होता है "गीला पर गीला", लेकिन मैं आपको सबसे आम तकनीक में पेश करना पसंद करता हूं, और वह है "सूखा पर गीला"। इसका मतलब है गीला ब्रश पर सूखी पेपर
    • गीले तकनीक पर गीले भी अच्छे हैं और आम तौर पर गीली-सूखी तकनीकों से पहले उपयोग किए जाते हैं यदि आप उन्हें एक ही रंग में जोड़ते हैं।
    • अधिक महंगा पेपर या शुद्ध मस्तक ब्रश, आदि मत खरीदो ... आप आपूर्ति पर बहुत पैसा खर्च कर सकते हैं, लेकिन यह आवश्यक नहीं है! अच्छा सिंथेटिक ब्रश, अच्छे रंग की एक छोटी पैलेट (कलाकार ग्रेड पेंट वास्तव में छात्र ग्रेड पेंट से बेहतर काम करता है) और 140 एलबी का ठंडा दबाया जल रंग का पेपर शुरू करने के लिए सबसे अच्छी चीजें हैं। छोटे से शुरू करें और आप की आवश्यकता के अनुसार आपूर्ति जोड़ें।
    • पानी के रंग या तो गोलियां, पेंसिल या ट्यूब के रूप में आते हैं वहाँ भी जल रंग crayons हैं यह लेख ट्यूब के जल रंग का उपयोग करता है
    • पानी के रंग पैड के सेट आउटडोर चित्रकला या यात्रा के लिए उपयुक्त हैं। वे बड़ी मात्रा में रंगों के साथ मिश्रण करने में आसान नहीं हैं, लेकिन वे विशेष रूप से शुष्क होने पर गीला करने के लिए बहुत उपयोगी हैं। मध्यम या बड़े आकार के एक दौर में एक तेज बिंदु के साथ एक अच्छा यात्रा ब्रश इन सेटों के साथ काम करता है, कभी-कभी ब्रश जो विवरण के अलावा अन्य किसी चीज़ के लिए बहुत कम है। यह और एक पोस्टकार्ड आकार के नोटपैड काम के दौरान या स्कूल में अपने दोपहर के भोजन के घंटे के दौरान पेंटिंग अभ्यास करने के लिए आपकी जेब में जा सकते हैं Winsor से उन में से कुछ & न्यूटन दूसरों की तुलना में अधिक सुरुचिपूर्ण हैं और इसमें पानी की अपनी बोतल, अतिरिक्त फ्लेप्स जैसे अतिरिक्त फ्लेप्स शामिल हैं, जो बाहर निकलते हैं और इतने पर। पर।
    • जब आप पेंट का उपयोग करते हैं तो आधे खाली गोलियों को फेंक न दें आप उन्हें पानी के नलिका के साथ भर सकते हैं, यह कुछ नए पैड खरीदने से सस्ता है और यदि आप पूरी तरह से कुल्ला करते हैं, तो आप रंग को भी बदल सकते हैं, एक बार जब आप पाते हैं कि कौन सा रंग आप सबसे अधिक पसंद करते हैं।
    • जल रंग के पेंट के सबसे अच्छे निर्माताओं में से एक विंसोर है & न्यूटन। ब्रांड "Cotman" शुरुआती उपयोग के लिए है यह कम खर्चीला है और आप इसे बड़ी मात्रा में उपयोग करने के बारे में इतना दोषी महसूस नहीं करेंगे। जल रंग "Cotman" विंसोर का & न्यूटन छात्र जल रंगों के रंगों के उत्कृष्ट गुण हैं।
    • पेपर का प्रकार ढूंढें जो आपकी रंग शैली को ठीक करता है विभिन्न कागजात हैं "व्यक्तित्व" विभिन्न"। मेहराब की भूमिका कई दुष्कर्मों को सहन कर सकती है कागज को सूखा और पुन: उपयोग करने की अनुमति देने के बाद आप कागज से अपना पेंट भी धो सकते हैं।
    • यदि आप आर्चेस की तरह एक अच्छा पानी के रंग का पेपर का इस्तेमाल करते हैं, तो आप किसी भी खराब रंग को फेंक न दें। आप ऐक्रेलिक पेंट या टेंडरिया के साथ हमेशा इसे फिर से पेंट कर सकते हैं या पेस्टल पेंटिंग के लिए पृष्ठभूमि के रूप में उपयोग कर सकते हैं। यह सस्ता कागज़ों की तुलना में अधिक प्रबंधनीय भी होगा और अगर आप कुछ सुंदर बनाते हैं, तो यह पीले रंग के मोड़ के बिना काफी समय तक चलेगा।

    चेतावनी

    • कभी भी अपने ब्रश को पानी में बैठने से नहीं छोड़ सकता है, जो कि नीचे की तरफ काट सकता है। यदि आपको एक ब्रश क्लीनर मिलता है जिस पर उस पर सर्पिल वसंत होता है, तो आप उसे पानी में लटके हुए लटका कर रख सकते हैं, जब तक कि वे नीचे तक कभी नहीं छूते हैं यदि आप चीनी ब्रश प्राप्त करते हैं, तो उन्हें अपनी उंगलियों से आकार दें और उन्हें एक नेल या हुक पर दूसरे छोर पर लटका दें, यह एक अच्छा तरीका है कि ब्रश एक अच्छी स्थिति बनाए रखने में मदद करें।
    • अपने ब्रश को हल्के डिशवाशिंग डिटर्जेंट या ब्रश साफ़ करने वाले साबुन जैसे मास्टर्स ब्रश क्लीनर के रूप में धो लें & कंडीशनर। यह धुंधला हो जाना कम करता है, लेकिन कुछ रंग अभी भी दाग ​​हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आपके ब्रश को बहुत अधिक समय तक बना देगा।
    • अपने ब्रश का सक्शन न करें, जिससे वह किसी बिंदु या फ्लैट किनारे पर लौट जाए। अपनी उंगलियों से इसे आकार दें कुछ कलाकार-स्तर वाले जल रंगों में रंजक विषाक्त होते हैं और ब्रश को चूसने की आदत में नहीं जाना बेहतर होता है।
    • पानी-आधारित पेंट (पानी के रंग, एक्रिलिक्स, तेंदुए पेंट) और तेल आधारित पेंट (पनुट्रा तेल, तेल पस्टेल, विलायक के साथ कुछ) के लिए उसी ब्रश का उपयोग न करें। एक बार ब्रश का इस्तेमाल तेल के साथ किया जाता है, यह एक तेल ब्रश है। टेप के साथ हैंडल को लेबल करें ताकि आपको अंतर पता चले।

    Video: शिर्डी में हुआ बड़ा चमत्कार, साईं बाबा की उंगली से निकला पानी....

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • जल रंगों के विभिन्न रंगों के कई ट्यूब
    • पानी के रंग के लिए कागज के 300 एलबीबी (300 एलबी अन्य वजन की तुलना में पानी की एक बड़ी मात्रा में उपज नहीं करता है)
    • एक पानी के रंग का ब्रश - आकार 8
    • दो पानी की बोतलें
    • आपके पैलेट के लिए एक सफेद या चीनी मिट्टी के बरतन प्लास्टिक डिश
    • साफ पुराने कागज़ के तौलिये या लत्ता का रोल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com