ekterya.com

कैसे बच्चों के लिए गैर विषैले रंग बनाने के लिए

बच्चे रंग से कला बनाने से प्यार करते हैं हालांकि, निगलने पर कई पेंटों के गंभीर स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं। इस कारण, गैर-विषैले विकल्प का उपयोग करने के लिए यह बहुत सुरक्षित है सौभाग्य से, आप साधारण रसोई सामग्री का उपयोग करके घर पर गैर विषैले पेंट कर सकते हैं। यह संभव है कि परिणाम के रूप में एक पेशेवर चित्रकला के रूप में तीव्र नहीं रंग है, लेकिन यह वास्तविक औजारों का उपयोग करने से पहले बच्चों को अपने कौशल को विकसित करने के लिए एक आदर्श और आर्थिक तरीका है।

चरणों

विधि 1
गैर विषैले आटा आधारित पेंट करें

बच्चों के लिए बनाओ गैर विषैले पेंट शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
खाली बोतल को बचाओ पेंटिंग से पहले, इसे स्टोर करने के लिए अलग बोतलों के लिए एक अच्छा विचार है। केचप की बोतल इस के लिए एकदम सही विकल्प है, क्योंकि वे आपकी सामग्री डालना आसान बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। जब आप मूल सामग्री का इस्तेमाल करते हैं, तो इसे व्यंजन के लिए साबुन और पानी के साथ सावधानी से साफ़ करें। एक कपड़ा के साथ इंटीरियर सूखी और अपनी पेंटिंग तैयार करते समय बोतल को अलग करें।
  • बच्चों के लिए बनाओ गैर विषैले पेंट शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    एक बड़ा कटोरा में 1 कप नमक, 1 कप आटा और 1 कप पानी का मिश्रण करें। कटोरे में 1 कप नमक, 1 कप आटा और 1 कप पानी डालें और अच्छी तरह से सामग्री मिश्रण करें। यह आपको ढीले और रंगहीन पेस्ट देगा।
  • आप इसे प्लास्टिक के एक प्लास्टिक बैग में डालकर अच्छी तरह से मिलाकर कर सकते हैं, हालांकि उन्हें कटोरे में मिलाकर आप निरंतरता पर अधिक नियंत्रण दे सकते हैं।
  • बच्चों के लिए बनाओ गैर विषैले पेंट शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    कटोरे में कुछ खाना रंग भरें एक बार जब आप पूरी तरह से आटा का पेस्ट मिलाते हैं, तो आप चाहते हैं कि रंग के रंग का खाना रंग भरें। पेस्ट को ध्यान में रखते हुए रंग के रूप में रंगीन रंग के रूप में खाना रंग भरना और इसे मिश्रण करते रहें।
  • आप यह मिश्रण विभिन्न खाद्य रंगों के साथ प्रत्येक अलग-अलग बैग में डालकर कर सकते हैं। इस तरह, आप केवल एक बार अपना प्राथमिक मिश्रण कर सकते हैं और प्रक्रिया में कई प्रकार के रंग प्राप्त कर सकते हैं।
  • बच्चों के लिए बनाओ गैर विषैले पेंट शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    पास्ता बहुत अच्छी तरह मिलाएं एक बार जब आप सामग्री से संतुष्ट हो जाते हैं, तो उन्हें एक रंग के साथ मिलाएं जब तक कि होममेड पेंट में लगातार बनावट नहीं होती है। यदि पेंट ठीक से मिश्रित नहीं है, तो यह गांठ होगा और इसे अच्छी तरह से इस्तेमाल करना मुश्किल होगा।
  • बच्चों के लिए बनाओ गैर विषैले पेंट शीर्षक वाला छवि चरण 5
    5
    अपने मिश्रण के साथ एक खाली बोतल भरने के लिए एक फ़नल का उपयोग करें एक फ़नल ले लो और इसे अपनी एक खाली केचप बोतलों में डालें। फिर, अपने आटे-आधारित पेंट युक्त कटोरा लें और धीरे-धीरे सामग्री डालें। यदि आपके मिश्रण में डालना बहुत समय लगता है, तो आप लापता सामग्री को धक्का देने में मदद करने के लिए एक स्पैटुला का उपयोग कर सकते हैं।
  • बच्चों के लिए बनाओ गैर विषैले पेंट शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    एक और रंग तैयार करने से पहले उपकरण धो लें जब आप रंग का एक निश्चित रंग तैयार करते हैं, तो अगला रंग तैयार करने से पहले फ़नल और अन्य उपकरण को अच्छी तरह से धो लें। इस तरीके से, आप जो बचाए हुए अगले रंग को प्रभावित करने वाले बचा के जोखिम को कम करेंगे
  • विधि 2
    अंडे और चाक के साथ गैर विषैले रंग बनाओ

    Video: मोदी जी के घर में है रहस्यमयी मस्जिद| Shaking Minarets of Sidi Bashir Mosque|Sidi Bashir Mosque

    बच्चों के लिए बनाओ गैर विषैले पेंट शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    चाक बोर्ड हल्के चाक घर पर पेंट तैयार करने का एक सस्ता तरीका है। रंग की तरह एक बनावट प्राप्त करने के लिए आपको अंडे की जर्दी जोड़नी होगी, लेकिन चाक रंग का निर्धारण करेगा। जैसा कि आप इसे स्प्रे जा रहे हैं, पुराने या टूटे हुए चाक का उपयोग करने की कोशिश करें। अपने संग्रह में कई रंगों को एक साथ रखकर आपको पेंट करने के लिए विविध रंग मिलेंगे।
    • सस्ता चाक का नतीजा होगा नरम बनावट, लेकिन आपको रंगों की तीव्रता नहीं मिलेगी जो उच्च गुणवत्ता वाले चाक आपको दे देंगे।
  • बच्चों के लिए बनाओ गैर विषैले पेंट शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    बन्स तैयार करने के लिए एक ट्रे में चाक डुबकी। बन्स के लिए एक ट्रे आपको अंडे और चाक पर आधारित अपने रंग को तैयार करने और निकालने के लिए एक सुरक्षित स्थान देगा। प्रत्येक रंग के पेंट के लिए पानी के साथ एक बेकिंग टिन भरें जिसे आप उपयोग करने जा रहे हैं इनमें से प्रत्येक में एक चाक रखें और 15 मिनट की प्रतीक्षा करें।
  • आप एक ही ढालना में अधिक चाबियाँ जोड़ सकते हैं यदि आप एक और गहन टोन चाहते हैं, जब तक कि वे समान रंग हैं
  • छवि के शीर्षक वाले बच्चों के लिए गैर-विषैले रंग बनाएं चरण 9
    3
    धूल को चाक स्प्रे करें एक हथौड़ा का उपयोग करना, गीले चाक को धूल से कुचल दें। पानी में डूबे होने के बाद, वे कुचलने के लिए बहुत आसान हो जाएंगे और ज्यादा प्रतिरोध नहीं करना चाहिए जब समाप्त हो जाए, प्रत्येक मोल्ड में रंग वितरित करने के लिए पेस्ट को मिलाएं।
  • यदि आपके पास पर्याप्त नरम है तो आप अपने हाथों से चाक को कुचलने भी कर सकते हैं।
  • बच्चों के लिए बनाओ गैर विषैले पेंट शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    अंडे का पाश्चरचाइज़ करें यदि आप कच्चे अंडे खाते हैं, तो आप बीमार हो जाएंगे। इस अंडे आधारित रंग के लिए वास्तव में गैर विषैले होने के लिए, आपको इसे पहले जरूरी करना चाहिए अंडे खोलें और दो मिनट के लिए एक उच्च तापमान पर सामग्री को पकाना। जर्दी 60 डिग्री सेल्सियस (138 डिग्री फ़ारेनहाइट) के तापमान तक पहुंचनी चाहिए।
  • उन्हें इतनी ज्यादा खाना न बनाएं कि वे तले हुए अंडे की तरह दिखाई देते हैं। अगर अंडे बहुत ज्यादा पकाया जाता है, तो आप उन्हें पेंटिंग के लिए इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।
  • आप इस कदम को छोड़ सकते हैं, लेकिन अगर कोई बच्चा एक अनपैच्युरेटेड अंडा खाता है, तो यह बहुत बीमार हो सकता है। आप इस चरण को छोड़ सकते हैं यदि आपके बच्चों को यह पता करने के लिए पर्याप्त रूप से पुराना है कि उन्हें पेंट नहीं खाना चाहिए
  • बच्चों के लिए बनाओ गैर विषैले पेंट शीर्षक वाली छवि चरण 11
    5
    सफेद एक से अंडा जर्दी को अलग करें स्पष्ट रंग की निरंतरता में कुछ भी नहीं जोड़ता है, इसलिए आपको इसे जोड़ने से पहले अन्य अंडे से जर्दी को निकालना होगा।
  • बच्चों के लिए गैर-विषाक्त पेंट बनाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 12
    6



    कुकी शीट पर चाक के साथ प्रत्येक मोल्ड में अंडे की जर्दी जोड़ें। जिस ट्रे पर आप रंग तैयार कर रहे हैं, उसमें से प्रत्येक का ढेर लगाओ। यह मिश्रण को मोटा कर देगा मिश्रण को जर्दी जोड़ना जारी रखें जब तक कि इसमें रंग की स्थिरता न हो।
  • अंडा भी पेंट के लिए उज्ज्वल दिखती है जब यह सूख जाता है
  • बच्चों के लिए बनाओ गैर विषैले पेंट शीर्षक वाला चित्र 13
    7
    कुछ मिनट प्रतीक्षा करें एक बार जब आप अपने मिश्रण में उचित अनुपात जोड़ते हैं, तो आपको इसे ठीक से व्यवस्थित करने के लिए कुछ मिनट इंतजार करना चाहिए। यह मिश्रण का समय देता है ताकि रंग और स्थिरता अच्छी तरह फैल गई हो।
  • बच्चों के लिए बनाओ गैर विषैले पेंट शीर्षक वाली छवि चरण 14
    8
    रंग का प्रयोग करें एक बार जब आप रंग को सूखा देते हैं, तो इसे इस्तेमाल करने के लिए तैयार होना चाहिए। पेंट में जर्दी छोड़ दें, लेकिन सुनिश्चित करें कि ब्रश में ठोस टुकड़े नहीं हैं। आप ट्रे के मोल्ड से सीधे रंग का उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 3
    पेंट तैयार करने के लिए अन्य विधियों का अन्वेषण करें

    बच्चों के लिए बनाओ गैर विषैले पेंट शीर्षक वाली छवि चरण 15
    1
    पाउडर या चमकदार पेंट जोड़ें। जैसा कि आप खुद को पेंटिंग कर रहे हैं, आप जो चाहें जोड़ सकते हैं। चमकीले पाउडर अपने मिश्रण को मसाला देने का एक शानदार तरीका है। आटे की आटा में कुछ हल्का पाउडर जोड़ें और मिश्रण करें। आपको प्रभाव के लिए बहुत चमकीले रंग की आवश्यकता नहीं होगी "अंधेरे में चमक" आप किसकी तलाश कर रहे हैं
    • ध्यान रखें कि कुछ प्रकार के चमकदार धूल विषैले होते हैं और इसे नहीं लिया जाना चाहिए। शायद यह उनसे बचने के लिए सबसे अच्छा होगा यदि चित्र छोटे बच्चों के उपयोग के लिए है
  • बच्चों के लिए नॉन-विषाक्त पेंट बनाने वाला शीर्षक चित्र 16

    Video: Playing with Colored Kinetic Sands English Zero from Ten Up to Numbers Learn

    2
    खाद्य रंगों के बजाय पुराने कैंडीज का उपयोग करें यदि कैंडीज बूढ़े हैं, तो अब भी आपकी पेंटिंग में एक खाद्य रंग के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। चबाने वाली कैंडीज रखें जिन्हें आप कुछ सेकंड के लिए माइक्रोवेव में पिघलाना चाहते हैं, उन्हें हटा दें और उन्हें आटे के पेस्ट में जोड़ें। अपने रंग के अनुसार कैंडीज को वर्गीकृत करें, उन्हें बेतरतीब ढंग से मिश्रण करने पर बादल या अप्रत्याशित रंगों में परिणाम होगा।
  • असली भोजन के साथ भोजन के लिए डाई को बदलकर, आप मूल इलाज की सुगंध भी प्राप्त करेंगे। यह दूसरों की तुलना में कुछ मिठाई में अधिक प्रचलित है
  • बच्चों के लिए बनाओ गैर विषैले पेंट शीर्षक वाली छवि चरण 17
    3
    फूलों के साथ एक प्राकृतिक जल रंग की पेंटिंग बनाएं ताजे फूल और उज्ज्वल रंग पानी डाई जब आप उन्हें डूब। अगर आपके पास एक रंगीन उद्यान है, तो जाओ और कुछ चमकीले फूलों को इकट्ठा करें। प्लास्टिक के प्लास्टिक बैग में प्रत्येक फूल का रंग रखें और फूल को कवर करने के लिए पर्याप्त पानी जोड़ें। एक बार फूल और पानी बैग में होते हैं, एक रोलिंग पिन के साथ गूंध। यह फूल के रंग को निकालेगा और पानी रंगेगा। आपको इस्तेमाल होने के लिए तैयार एक कार्यात्मक जल रंगीन पेंटिंग मिलेगी।
  • सुनिश्चित करें कि बैग भी पूर्ण नहीं हैं प्लास्टिक बैग प्रति आधा कप पानी पर्याप्त होना चाहिए। पानी से अधिक का रंग पेंट होगा और जब आप रोलर के साथ गूंध करते हैं तब फोड़ के बैग के जोखिम को बढ़ा देंगे।
  • विधि 4
    होममेड पेंट का इस्तेमाल करें

    बच्चों के लिए नॉन-विषाक्त पेंट बनाने वाला शीर्षक चित्र 18
    1
    एक पैलेट पर रंग डालें एक बार जब आप पेंटिंग तैयार कर लेते हैं, तो आपको कुछ पेपर के टुकड़े पर पेपर के आगे फेंक देना चाहिए जिस पर आप पेंटिंग कर रहे हैं। यह चित्रकार को जब भी इसकी आवश्यकता होती है, तब बोतल में ब्रश को डुबकी किए बिना रंग की आसान पहुंच प्रदान करेगा।
    • एक और विकल्प है केचप बोतल के ढक्कन को खोलना और सीधे ब्रश डाल दिया। आपको बस टिप डाल दिया है यह पेंटिंग के दौरान चित्रकार को सबसे बड़ा संभव नियंत्रण देगा
  • बच्चों के लिए बनाओ गैर विषैले पेंट शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    2
    ब्रश के साथ कागज को पेंट करें। होममेन्ट पेंट को उसी तरह जल रंग की पेंटिंग के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। ब्रश और ब्रश स्ट्रोक के साथ रंग ले लो। रंग केवल रंग भरने के साथ रंगे हुए हैं, इसलिए आपको एक सभ्य रंग प्राप्त करने के लिए बड़ी मात्रा में आवेदन करना होगा।
  • रंगना सीखना एक ऐसी प्रक्रिया है जो कुछ परिभाषाओं के अनुसार साल लग सकती है। हालांकि, बच्चों के होम पेंटिंग के मामले में, मज़ेदार तकनीक पर ज़ोर दिया जाना चाहिए।
  • बच्चों के लिए बनाओ गैर विषैले पेंट शीर्षक वाली छवि चरण 20
    3
    पेंट का समय सूखा करने के लिए दें हालांकि घर का बना रंग शुरुआत में पारदर्शी दिखाई देगा, लेकिन जब यह सूख जाता है तो यह एक अधिक अपारदर्शी उपस्थिति हासिल कर लेगा। पेंट को पूरी तरह से सूखने के लिए दो घंटे दें।
  • बच्चों के लिए बनाओ गैर विषैले पेंट शीर्षक वाली छवि चरण 21
    4
    कुछ सेकंड के लिए माइक्रोवेव में तैयार चित्र रखो इससे सूखे सामग्री सूखे हो जाएगी और रंगों की तीव्रता में और अधिक बढ़ेगा। लगभग 3 से 5 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में समाप्त पेंटिंग रखें। सुनिश्चित करें कि आप इसे किसी भी समय से अधिक नहीं रख सकते, क्योंकि आप रंग को क्षति या जला सकते हैं
  • बच्चों के लिए बनाओ गैर विषैले पेंट शीर्षक वाली छवि चरण 22
    5
    यथार्थवादी परिणाम की अपेक्षा करें घर का उत्पाद कभी-कभी वास्तविक उत्पाद के रूप में उतना ही अच्छा हो सकता है। हालांकि, गैर विषैले बच्चों के रंग के मामले में, आप एक वाणिज्यिक चित्रकला से अपेक्षा की गई तीव्र रंगों को नहीं प्राप्त करेंगे। हालांकि, यह बहुत मज़ा होने से घर का बना मिश्रण को नहीं रोकता है।
  • युक्तियाँ

    • समय बचाने के लिए, आपको एक बार में बड़ी मात्रा में पेंट करना चाहिए आटा आटा का एक बड़ा हिस्सा कई रंगीन रंग बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

    चेतावनी

    • हालांकि पेंट पानी में घुलनशील है और दाग नहीं है, पेस्ट मिश्रण बहुत गंदा हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com