ekterya.com

गुलाब की पंखुड़ियों को संरक्षित कैसे करें

गुलाब कई लोगों के लिए अच्छी यादों का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं, चाहे उन्हें दिया गया हो या वे बगीचे में उगाए गए हों यदि आप अपना गुलाब नहीं फेंकना चाहते हैं, तो उन्हें सुरक्षित रखने के कई तरीके हैं। आप जैल और रेत का उपयोग सूखने के लिए या उन्हें सुरक्षित रखने के लिए गर्मी का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप अपने गुलाब का इत्र और रंग बरकरार रहने के लिए चाहते हैं तो आप व्यावसायिक सेवाओं को भी बदल सकते हैं।

चरणों

विधि 1

जैल और रेत के साथ पंखुड़ियों को निर्जलीकरण
छवि संरक्षित गुलाब पेटल्स चरण 1
1
सिलिका जेल के साथ पंखुड़ियों को निर्जलीकरण। आप सिलिका जेल का उपयोग कर सकते हैं, जो कि ज्यादातर शिल्प भंडारों में खरीदा जाता है, गुलाब की पंखियां आसानी से सुरक्षित रखती हैं। आपको सिलिका जेल के एक बड़े पैक और एक कंटेनर की आवश्यकता होगी जो ढक्कन के साथ कस कर बंद हो।
  • एक हवाई कंटेनर के नीचे 2,50 सेंटीमीटर (1 इंच) जेल रखें। फिर गुलाब की पंखुड़ियों की व्यवस्था करें
  • लगभग 1.50 सेंटीमीटर (1/2 इंच) सिलिका जेल के फूलों को पूरी तरह से कवर करें। कंटेनर को कवर करें और इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से बाहर सुरक्षित स्थान पर रखें।
  • फूलों को पूरी तरह से सूखने से पहले इसे दो से सात दिन लग सकते हैं। ऐसा होने पर, आप उन्हें कंटेनर से निकाल सकते हैं और उन्हें शिल्प में इस्तेमाल कर सकते हैं गीला और बड़े पंखुड़ियों छोटे, सूखने वालों की तुलना में सूखने में अधिक समय लगेगा।
  • छवि शीर्षक 1390666 2
    2
    बोराकस और रेत के साथ पंखुड़ी सूखी गुलाब की पंखुड़ियों को संरक्षित करने के लिए आप बोरेक्स और रेत का उपयोग भी कर सकते हैं। चूंकि सिल्का जेल बच्चों और पालतू जानवरों के लिए खतरनाक हो सकता है, इसलिए आप इस पद्धति से सुरक्षित महसूस कर सकते हैं। आप एक शिल्प की दुकान पर ठीक रेत और बोरक्स धूल खरीद सकते हैं। फिर, आपको एक कंटेनर की ज़रूरत होगी, हालांकि इस मामले में आप इसे खुला नहीं छोड़ेंगे, इसलिए इसे ढक्कन करना या हेमेटिक होना आवश्यक नहीं है
  • पहले बोरक्स को सील करें और सभी गांठों को खत्म करने के लिए सुनिश्चित करें फिर रेत के साथ बोरैक्स मिश्रण। ठीक रेत के 1 भाग के लिए बोरेक्स के 2 भागों का मिश्रण का उपयोग करें।
  • बोरेक्स और रेत मिश्रण की 2.50 सेंटीमीटर (1 इंच) के साथ कंटेनर के नीचे कवर करें गुलाब की पंखुड़ियों को व्यवस्थित करें फिर बोरेक्स और रेत के साथ पूरी तरह से उन्हें कवर करें। आपको लगभग 1,50 सेंटीमीटर (1/2 इंच) मिश्रण की आवश्यकता होगी
  • इस पद्धति को सिलिका जेल की तुलना में काम करने के लिए थोड़ा और समय की आवश्यकता है। आपको कंटेनर को 14 से 17 दिनों के बीच खुले रखना होगा ताकि पंखुड़ियों को पूरी तरह सूख सकें।
  • छवि संरक्षित गुलाब पेटल्स चरण 3
    3
    बिल्ली कूड़े का उपयोग करते हुए पंखुड़ियों को सुरक्षित रखें एक साधारण पाउडर से मुक्त बिल्ली कूड़े भी गुलाब की पंखुड़ियों को संरक्षित करने में मदद कर सकते हैं यह सिलिका जेल के साथ ही सुखाने की प्रक्रिया का उपयोग करता है। 2.50 सेंटीमीटर (1 इंच बिल्ली कूड़े के साथ एक वायुरुद्ध कंटेनर के तल कवर। फिर गुलाब की पंखुड़ियों को सुविधा देता है और अंत में एक और 1.50 सेंटीमीटर (1/2 इंच) बिल्ली कूड़े गयी। कंटेनर बंद और दो से सात दिनों के बीच रहें
  • यदि आपके पास बिल्लियों हैं, तो कंटेनर को पहुंच से बाहर रखना सुनिश्चित करें ध्यान रखें कि यदि वे रेत से भरा कंटेनर देखते हैं तो वे मान सकते हैं कि यह उनके लिए है और इसका इस्तेमाल करने का प्रयास करें।
  • प्रतिरक्षित गुलाब पेटल्स चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    बोराकस और सफेद कॉनमेमल में पंखुड़ियों को रखें आप फूलों को संरक्षित करने के लिए सफेद मकई के आटे के साथ बोरैक्स मिश्रण भी कर सकते हैं। आधा और आधा प्रतिशत में बोरैक्स और सफेद मकई के आटे को मिलाएं। फिर एक कंटेनर के नीचे 2.50 सेंटीमीटर (1 इंच) के साथ कवर करें। गुलाब की पंखुड़ियों को व्यवस्थित करें और मिश्रण के 1.50 सेंटीमीटर (1/2 इंच) के साथ कवर करें। कंटेनर 14 से 17 दिनों के लिए खुला है।
  • विधि 2

    सूखी गर्मी के साथ पंखुड़ी गुलाब
    छवि संरक्षित गुलाब पेटल्स चरण 5

    Video: इनडोर, आउटडोर पौधों - छत पर बागवानी

    1

    Video: बुल्गारिया गुलाब की खेती कर प्रति एकड़ 2 से 3 लाख रुपए महीने कमायें .............

    ओवन में गुलाब सूखी आप ओवन का इस्तेमाल सूखे पंखुड़ियों के लिए भी कर सकते हैं। यह विधि हवा में उन्हें सुखाने से ज्यादा तेज है, लेकिन यह उन्हें विरल कर सकती है। शुरू करने के लिए, 80 डिग्री सेल्सियस (180 डिग्री फ़ारेनहाइट) को ओवन से पहले से गरम करें।
    • एक कुकी शीट पर एक ही परत में पंखुड़ियों को व्यवस्थित करें सुनिश्चित करें कि पंखुड़ियों एक दूसरे को नहीं छूते हैं
    • ओवन में कुकी शीट रखें पूरे प्रक्रिया के दौरान ओवन के दरवाजे के साथ कम से कम 3 घंटे के लिए गुलाब को गर्म करें।
    • ओवन से शीट निकालें और इसे एक सुरक्षित जगह पर रखें जहां यह संभावना नहीं है कि कोई इसे छू जाएगा। रात भर आराम करो निश्चित रूप से सुबह में सभी नमी फूलों से लुप्त हो जाएंगे।
  • छवि संरक्षित गुलाब पेटल्स चरण 6
    2



    पंखुड़ी लोहा लोहे भी फूलों को सूखा रखने में आपकी मदद कर सकता है। हालांकि, इस प्रक्रिया ने पंखुड़ियों को काफी महत्वपूर्ण बताया यदि आप अपने आकार को विकृत नहीं करना चाहते हैं, तो यह उचित है कि आप किसी अन्य विधि का प्रयास करें।
  • शुरू करने के लिए, लोहे को अपने सबसे कम तापमान पर गर्मी। इसे पानी से लोड न करें और यदि जमा खाली है तो
  • शोषक पेपर के दो शीट्स के बीच फूलों को व्यवस्थित करें। एक पुस्तक का प्रयोग करके उन्हें थोड़ा हल कर दें। फिर, 10 से 15 सेकंड तक शोषक कागज की शीट पर लोहे को दबाएं। लोहे को स्थानांतरित न करें, केवल लोहे के साथ पेपर की चादरें दबाएं।
  • प्रतिरक्षित गुलाब पेटल्स चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    माइक्रोवेव में एक फूल प्रेस गरम करें माइक्रोवेव उन्हें सूखी फूलों की पंखुड़ियों को बचाने के लिए भी मदद कर सकता है। इस पद्धति का मुख्य लाभ यह है कि यह बहुत तेज है हालांकि, माइक्रोवेव के फूलों को दबाने के कारण ये भूरे रंग का रंग बदल सकते हैं।
  • सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए, एक पेशेवर माइक्रोवेव फूल प्रेस ऑनलाइन या एक स्थानीय शिल्प दुकान में खरीदने के लिए सबसे अच्छा है। हालांकि, यदि आपके पास एक पेशेवर फूल बांध नहीं है, तो आप पंखुड़ियों को दो टाइलें या सिरेमिक प्लेटों के बीच रखकर और एक धागा या कॉर्ड के साथ संलग्न कर सकते हैं जो ज्वलनशील नहीं है।
  • माइक्रोवेव में प्रेस रखें एक समय में 30 से 60 सेकंड के बीच में गर्मी प्रेस सत्रों के बीच पूरी तरह से शांत होने दें
  • फूलों को समय-समय पर जांचें एक बार जब वे पूरी तरह से सूखे लगते हैं, तो आप उन्हें प्रेस से हटा सकते हैं और उन्हें शिल्प बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 3

    अन्य विधियों का उपयोग करें
    छवि संरक्षित गुलाब पेटल्स चरण 8
    1
    हवा में गुलाब सूखें आप गुलाब की पंखुड़ी सूखने के लिए प्राकृतिक गर्मी का उपयोग कर सकते हैं। यह विधि दूसरों की तुलना में थोड़ा अधिक समय ले सकती है, लेकिन आपके हिस्से पर कम प्रयास की आवश्यकता होगी।
    • पंखुड़ियों को सुरक्षित रखने के लिए, आपको उन्हें सतह पर व्यवस्थित करना होगा जो हवा के संचलन की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, आप कुकीज़ के लिए एक वायर रैक या खिड़कियों के लिए एक धातु मेष का उपयोग कर सकते हैं।
    • पंखुड़ियों को सतह पर सेट करें और सुनिश्चित करें कि वे एक-दूसरे को नहीं छूते हैं फिर पंखुड़ियों को रखने के लिए एक गर्म, अंधेरी जगह ढूंढें। बच्चों और जानवरों की पहुंच से बाहर एक क्षेत्र चुनें। आप सुखाने की प्रक्रिया के दौरान पंखुड़ियों को स्थानांतरित नहीं करना चाहते
    • पंखुड़ियों को पूरी तरह से शुष्क करने के लिए इसे 10 से 20 दिनों के बीच लिया जाएगा अधिक सूखे पंखुड़ियों, अब प्रक्रिया ले जाएगा
  • छवि संरक्षित गुलाब पेटल्स चरण 9
    2
    एक किताब के पत्तों के बीच पंखुड़ियों को दबाएं यदि आप थोड़ा अतिरिक्त समय निवेश करने में कोई दिक्कत नहीं करते हैं, तो आप फूलों को एक किताब के पत्तों के बीच दबा सकते हैं और कुछ हफ्तों तक उन्हें सूखा सकते हैं। शुरू करने के लिए, शोषक कागज के दो शीट्स के बीच पंखुड़ियों को रखें। सुनिश्चित करें कि वे एक दूसरे को नहीं छूते हैं फिर एक मोटी किताब के पन्नों के बीच पंखुड़ियों के साथ पेपर रखें। एक टेलीफोन निर्देशिका आपकी अच्छी सेवा करेगी।
  • पुस्तक पर एक ईंट या अन्य भारी ऑब्जेक्ट रखें, इसे आगे दबाएं
  • हफ्ते में एक बार शोषक पत्रों को बदलें पंखुड़ियों को पूरी तरह से सूखने के लिए आपको कुछ सप्ताह इंतजार करना होगा
  • प्रतिरक्षित गुलाब पेटल्स चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    खरीदें और एक dehydrator का उपयोग करें हालांकि यह महंगा है, एक अच्छी गुणवत्ता dehydrator उनकी उपस्थिति को बदलने के बिना पंखुड़ियों को संरक्षित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है आप एक dehydrator ऑनलाइन या स्थानीय क्राफ्ट स्टोर में खरीद सकते हैं। अपने सबसे कम तापमान पर dehydrator कार्यक्रम और फिर अंदर पंखुड़ियों की व्यवस्था। उन्हें सूखा और फिर उन्हें हटा दें।
  • छवि संरक्षित गुलाब पेटल्स चरण 11
    4
    पेशेवर लैओफिलाइज़ेशन की संभावना पर विचार करें व्यावसायिक लैओफ़िलाइजेशन महंगा हो सकता है, लेकिन यदि आप इस पद्धति का उपयोग करते हैं तो गुलाब का रंग और सुगंध संरक्षित किया जाएगा। अगर गुलाब की पंखुड़ी आपके लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं, तो आप एक पेशेवर लाइओफिलाइज़ेशन में पैसा निवेश करना चाह सकते हैं।
  • Video: गुलाब के फूलों की खेती

    युक्तियाँ

    • पंखुड़ियों का रंग अंधेरा होगा जब वे सूखेंगे लाल पंखुड़ी लगभग काला दिखाई दे सकते हैं, गुलाब में एक काले रंग का चमकीली रंग हो सकता है, और गोरों हाथीदांत या पीले हो सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com