ekterya.com

अपनी अंगुलियों के साथ एक कंबल कैसे बुनना

अपनी उंगलियों के साथ बुनाई एक मजेदार और चिकनाई बनाने के लिए आसान तरीका है, बिना लाठी की परेशानी से निपटने के लिए। बुनना एक कंबल एक लंबी प्रक्रिया है, लेकिन यह उंगलियों के साथ बुनाई में शुरुआत के लिए जटिल या उन्नत नहीं है अपने पसंदीदा रंग का धागा और कैंची की एक जोड़ी प्राप्त करें, और आपको अपनी ज़रूरत के लिए सब कुछ मिलेगा। उंगलियों के साथ बुनाई के विभिन्न तरीके हैं, लेकिन चार आँगन वाली तकनीक एक कंबल बनाने का एक अच्छा तरीका है।

चरणों

भाग 1

उंगलियों के साथ बुनाई की मूल बातें जानें
फिंगर बुनिट ए ब्लेंकेट स्टेप 1 नामक छवि
1
यार्न के धागे को उजागर करें अपनी उंगलियों के साथ बुनाई शुरू करने के लिए, आपको सबसे पहले सूत की एक स्कीनी लेनी चाहिए और उसे लगभग आधे मीटर (1 फुट) के आस-पास खोलना होगा। फिर आपको किनारे को अपने अंगूठे और तर्जनी के बीच सुलझाया जाना चाहिए, धागे के अंत में हथेली के अंदर और बाकी के थैले अपने हाथ के पीछे से गिरते हुए। धागे को अपने अंगूठे के साथ रखें, अपने हथेली में 8 सेमी (3 इंच) छोड़ दें।
  • फिंगर बुनिट ए ब्लेंकेट स्टेप 2 नामक छवि
    2
    धागे को अपनी उंगलियों में रोल करें अपने हथेली ऊपर की तरफ इशारा करके और धागा जो आपके हाथ के पीछे है तर्जनी से नीचे की ओर इंगित करें और फिर मध्य उंगली पर। फिर इसे अंगूठी की अंगुली के नीचे और छोटी उंगली से गुजरती हैं जब आप ताड़ के ऊपर अपना हाथ देखते हैं, तो आपको बीच की उंगली और थोड़ा उंगली के चारों ओर एक धागा का लूप दिखना चाहिए।
  • विपरीत दिशा में यार्न पवन। जो थ्रेड जिसे आपने अपनी छोटी उंगली से पारित किया था अब उसके चारों ओर और उसके पीछे गुजरता है, एक पूर्ण लूप बना रहा है, और फिर अंगूठी उंगली पर इसे रोल करें। फिर धागा को बीच की उंगली के पीछे और तर्जनी को उंगली से गुजारें।
  • फिंगर बुनिट ए ब्लेंकेट स्टेप 3 नाम वाली छवि
    3
    इस प्रक्रिया को दोबारा दोहराएं। आपको उसी प्रक्रिया को फिर से करना चाहिए, पहले तार की अंगुली के पीछे, उंगली के ऊपर, अंगुली की अंगुली के पीछे और छोटी उंगली से अधिक धागा को घुमाए। फिर धागा को दूसरी उंगलियों में छोटी अंगुली के चारों ओर, अंगूठी की उंगली पर, बीच की उंगली के नीचे और तर्जनी की तरफ के ऊपर रोल करें।
  • जब आप दूसरी बार धागा को हवा देते हैं, तो आपको इसे पहले छिपे हुए छोरों पर देना होगा। धागे को अपनी उंगलियों से दो बार घुमाए जाने के बाद, आप उनमें से प्रत्येक में दो लूप देखेंगे।
  • यदि आप देखते हैं कि लूप्स ढीले हैं, तो आप धागे के अंत को अंगूठे और तर्जनी के बीच खींच सकते हैं, जो उंगलियों के चारों ओर छोरों को कस कर देगा।
  • फिंगर बुनिट एक ब्लेंकेट चरण 4 नामक छवि
    4
    उंगलियों पर निचले छोरों को पास करें उंगलियों में धागे को घुमाए जाने के बाद, आपको प्रत्येक अंगुली के निचले पाश को ले जाना चाहिए, उसे शीर्ष लूप पर ले जाना चाहिए और फिर इसे उंगलियों पर देना होगा एक बार जब आप प्रत्येक अंगुली के साथ ऐसा करते हैं, तो आपको उनमें से प्रत्येक में एक लूप दिखाई देनी चाहिए। इससे कपड़े की पहली "सिलाई" बनाई जाएगी
  • यदि आपको इसकी आवश्यकता है, तो आप धागे के अंत को खींचकर फिर से छोरों को समायोजित कर सकते हैं। अगले कपड़े तैयार करने के लिए, लूप को उंगलियों के नीचे ले आएँ।
  • फिंगर बुनिट ए ब्लेंकेट चरण 5 वाला चित्र
    5
    उंगलियों के चारों ओर यार्न घुमाएं, बीच की उंगली से शुरू करें चूंकि धागा को तर्जनी पर समाप्त हो जाना चाहिए, इसलिए आपको मध्य उंगली पर धागे को पास करके कपड़े के अगले भाग को प्रारंभ करना होगा। फिर इसे अंगूठी की अंगुली के नीचे और छोटी उंगली से गुजरती हैं
  • इस प्रक्रिया को विपरीत दिशा में दोहराएं। जैसा कि आपने पिछले चरणों में किया था, विपरीत दिशा में जाना, छोटी उंगली के आसपास धागे को घुमाकर, अंगुली की उंगली पर, मध्य उंगली के नीचे और तर्जनी की तरफ से। अब आपको दो उंगलियों के आसपास दो छोरें होंगी।
  • उंगलियों पर निचले छोरों को पास करें उंगलियों पर निचले छोर ले लो पिछले चरण को दोहरा कर, आपको दो छोरों पर प्रत्येक अंगुली का निचला लूप दोबारा लाना होगा और फिर उंगली पर, प्रत्येक उंगली पर एक एकल लूप का निर्माण करना होगा।
  • फिंगर बुनिट ए ब्लेंकेट चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    बुनाई जारी रखें जब तक आप अपने इच्छित आकार तक नहीं पहुंचते। इस बिंदु तक, आप अपनी उंगलियों पर थैली घाव कर चुके हैं और लूप को कई बार खींचते हैं अब आप उंगलियों के नीचे और ऊपर बुनाई की प्रक्रिया को दोहराएंगे, और तब ऊपर के निचले पाश को ऊपर ले जाएं जब तक कि आप अपनी परियोजना के लिए वांछित आकार न रखें।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपनी उंगलियों के नीचे छोरों को लाते रहें ताकि वे उनमें से निकल सकें।
  • फिंगर बुनिट ए ब्लेंकेट चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    एक उंगली का लूप लें और इसे किनारे की उंगली से पास करें एक बार जब आप अपनी लम्बाई चाहते हैं, तो आपको इस बुनाई परियोजना को खत्म करना चाहिए और उस पर तर्जनी उंगली और मध्य उंगली से अधिक होना चाहिए। फिर, मध्य उंगली का निचला लूप ले लो और इसे शीर्ष पाश पर रखें और फिर उंगली पर।
  • इस बिंदु पर, आप यह सुनिश्चित करने के लिए धागे खींच सकते हैं कि लूप्स कपड़े में तंग हैं।
  • मध्य उंगली का पाश लें और इसे किनारे की उंगली पर रखें। जैसा कि आपने तर्जनी के साथ किया था, आपको बीच की उंगली पर शेष लूप लेना होगा और इसे अंगूठी की उंगली पर ले जाना होगा। फिर आपको अंगूठी की उंगली के निचले पाश को लेना होगा, ऊपर से ऊपर और उसके बाद उंगली से गुजरना होगा।
  • फिंगर बुनिट ए ब्लेंकेट स्टेप 8 नाम वाली छवि
    8
    अंतिम लूप के साथ समाप्त होता है अंत में, आपको अंगूठी की शेष लूप लेनी चाहिए, इसे पार करें और इसे छोटी उंगली पर ले जाएं। फिर, छोटी उंगली का निचला लूप ले लो और इसे ऊपर और ऊपर उंगली से गुजारें, छोटी उंगली में केवल एक लूप छोड़कर।
  • फिंगर बुनिट एक ब्लेंकेट चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    छोटी उंगली लूप को निकालें आपके पास अंतिम लूप होने के बाद, आपको इसे छोटी उंगली से हटा देना चाहिए, यह सुनिश्चित करना कि इसे रिलीज़ न करें फिर, शेष धागे को स्कीन से काटें। धागे के अंत में लूप के माध्यम से गुजारें और इसे खींचने के लिए खींचें और एक गाँठ बनाएं।
  • श्रृंखला को समाप्त करने के लिए, धागा के दो सिरों को खींचकर इसे कस लें। इस बिंदु पर, आपके पास श्रृंखला के दोनों सिरों से निकलने वाली धागा का एक टुकड़ा होना चाहिए इसे छिपाने के लिए, आप उन सिरों को कपड़े के माध्यम से पारित कर सकते हैं और अवशेषों को काट सकते हैं ताकि वे दिखाए न जाएं।
  • भाग 2

    कंबल शुरू करें
    फिंगर बुनिट ए ब्लेंकेट स्टेप 10 नाम वाली छवि
    1
    सामग्री प्राप्त करें अपनी उंगलियों के साथ एक कंबल बुनने के लिए, आपको किसी भी रंग की यार्न की जरूरत होती है (कंबल मोटा बनाने के लिए भारी या भारी धागा होता है) और कैंची की एक जोड़ी। यदि आप एक सत्र में बुनना नहीं जा रहे हैं, और उंगलियों के माध्यम से छोरों को पार करने के लिए एक crochet छड़ी के लिए यह एक सिलाई धारक जगह में टांके रखने के लिए फायदेमंद हो सकता है
    • यार्न की मात्रा उस आकार पर निर्भर करती है जो आप कंबल के लिए चाहते हैं। आपको समाप्त होने पर बंटे हुए धागे के कई स्केइन का उपयोग करना पड़ सकता है अगर एक स्कीम पर्याप्त नहीं है (जो बहुत संभावना है)।
  • फिंगर बुनिट ए ब्लेंकेट चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    कंबल के लिए इच्छित लंबाई बनाएं अब जब आप जानते हैं कि अपनी अंगुलियों से बुनना कैसे करें, कंबल शुरू करने के लिए आपको बुनना चाहिए, जैसा कि पहले समझाया गया था, जब तक आप अपनी इच्छित लंबाई तक नहीं पहुंचते। जब आप ऐसा करते हैं, तो धागा बांधने के बजाय, आपको अंतिम लूप छोड़ देना चाहिए। यह वह है जो आप कंबल की चौड़ाई को बनाने के लिए उपयोग करेंगे।
  • असल में, कंबल कई पंक्तियों (संख्या की लंबाई आप चाहते हैं लंबाई पर निर्भर करता है) से उंगलियों के साथ गठबंधन किनारों के साथ ऊतकों का बनाया जाएगा।
  • फिंगर बुनिट ए ब्लेंकेट स्टेप 12 नाम वाली छवि
    3
    तर्जनी पर अंतिम लूप रखें। अपनी कपड़ा श्रृंखला में छोड़ दिया गया लूप लें और उसे तर्जनी के आसपास रखें। कपड़े को पीछे की तरफ मुड़ें सामने से पीठ तक थोड़ा सा मोड़ना सामान्य है पीठ को खोजने के लिए, चेन का समर्थन करें और किनारों को पीछे की तरफ किनारों के लिए देखो। यही मोर्चा है, इसलिए आपको वापस ढूंढने के लिए इसे फ्लिप करना होगा।
  • यदि आप ऐसा नहीं कर सकते, चिंता न करें। किसी तरह से, यह कंबल की उपस्थिति को प्रभावित करता है, लेकिन बुनाई प्रक्रिया नहीं है
  • Video: 2 रकात नमाज पढ़ने का तरीका

    फिंगर बुनिट ए ब्लेंकेट चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    थ्रेड में एक "पिघल" लूप बनाएं। बाकी सब धागा आपको अपनी उंगलियों पर रोल करना है ऐसा करने के लिए, इसे अपने बीच की उंगली (हथेली) के सामने रखें, फिर अपने अंगूठे को हथेली की ओर झुकाव के नीचे स्लाइड करें। फिर अंगूठे को फिर से घुमा दें जब तक धागे एक पाश नहीं बनाते बीच की उंगली के पीछे लूप ले जाएं और फिर इसे ऊपर रखें।
  • लूप बनाने के दौरान, आपको अपने हाथों से लूप के क्रॉस भाग को पकड़ना पड़ सकता है ताकि यह अलग न हो।



  • फिंगर बुनिट ए ब्लेंकेट चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    इस प्रक्रिया को दूसरी अंगुलियों के साथ दोहराएं। उसी तकनीक के साथ जिसे आप मध्य उंगली के चारों ओर लूप बनाते थे, आपको अंगूठी की उंगलियों और छोटी उंगली के चारों ओर समान लूप बनाना चाहिए।
  • यदि आप अपना हाथ अंगूठी की ओर खत्म कर देते हैं, तो आप तर्जनी के चारों ओर एक पाश देखेंगे और आपकी मध्य उंगली को पार करने वाली श्रृंखला से आने वाली थ्रेड की एक रेखा दिखाई देगी। फिर, मध्य उंगली पर आप उस धागे की रेखा देख सकते हैं, और उसके नीचे, मध्य उंगली और अंगुली की उंगली से निकले धागे की एक रेखा। अंगूठी की अंगूठी पर आप उस धागे की रेखा देख सकते हैं, और उसके नीचे, उस धागे की एक पंक्ति और छोटी उंगली को पार करते हैं
  • मूल रूप से, यार्न लूप स्टैक्ड होते हैं, जिसका मतलब है कि धागा तर्जनी पर ऊंचा होता है और जब यह छोटी उंगली तक पहुंचता है तो सूचकांक और मध्य उंगलियों पर यार्न पाश से दो स्तर कम होता है।
  • भाग 3

    कंबल बुनना
    फिंगर बुनिट ए ब्लेंकेट चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपनी उंगलियों के माध्यम से धागा छोड़ दें और समुद्री मील बनाएं अपनी उंगलियों के आसपास धागा पार करने के बाद, आपको अपनी अंगुलियों के अंदर (हथेली के किनारे) काम धागा (स्केन से जुड़े धागे की स्ट्रिंग) को छोड़ देना चाहिए, छोटी उंगली से तर्जनी तक। फिर, जैसा कि आप पहले कर चुके हैं, प्रत्येक उंगली का निचला लूप लें और इसे थ्रेड के शीर्ष स्ट्रिंग पर दें। जब आप ऐसा करते हैं, तो प्रत्येक अंगुली में केवल एक लूप छोड़ दिया जाना चाहिए।
  • फिंगर बुनिट ए ब्लेंकेट चरण 16 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    लूप के माध्यम से अपनी तर्जनी को पास करें अब जब आपने कुछ टाँके बनाये हैं, अब समय आ गया है कि आप कंबल को चालू कर सकें ताकि आपके पास चौड़ाई हो। अपनी धागा श्रृंखला ले लो, बाहरी किनारे का पालन करें और दो टांके के नीचे लूप की तलाश करें। फिर, अपनी तर्जनी पर उस पाश को खींचें
  • जब आप धागा की स्ट्रिंग देखते हैं, तो आपको इसके माध्यम से कई छोर दिखेंगे। असल में, जो आप चाहते हैं वह श्रृंखला के बाहर लूप का उपयोग करना है, लेकिन इन में उन दोनों को दो धागे हैं। धागे के बाहरी हिस्सों के माध्यम से अपनी उंगली को पारित नहीं करें, लेकिन लूप के माध्यम से जहां ये दो किस्में धागा हैं। जब आप इसे अपनी उंगली पर पास करते हैं, तो आपके पास दो छोटे छोरों (या धागे के दो तार) से बना एक बड़ा लूप होना चाहिए।
  • फिंगर बुनिट ए ब्लेंकेट स्टेप 17 नामक छवि
    3
    काम करने वाले धागे के ऊपर लूप पास करें काम करने का धागा लें और इसे अपनी उंगलियों पर रखें, मौजूदा छोरों के ऊपर। फिर, अपनी तर्जनी पर, काम करने के धागे पर और अपनी उंगली पर मध्य पाश (जिस पर आप सिर्फ तर्जनी पर डालते हैं) डालते हैं, उसे ताने। फिर ऊपरी लूप को ऊपरी लूप पर खींचें, जिस पर आपने अभी तर्जनी उंगली पर बनाया था।
  • फिंगर बुनिट ए ब्लेंकेट स्टेप 18 नाम वाली छवि
    4
    काम करने वाले धागे पर छोरों के माध्यम से चलते रहें आपको काम करने के धागे पर बीच, अंगूठी और छोटी उंगलियों पर छोरों को पारित करके प्रत्येक अंगुली पर लूप बनाकर उसी प्रक्रिया को दोहराया जाना चाहिए।
  • फिंगर बुनिट ए ब्लेंकेट स्टेप 19 नामक छवि
    5
    लूप बनाने का कार्य वापस करें थ्रेड ले लो (अब यह आपकी छोटी उंगली के आगे होना चाहिए) और शेष उंगलियों के शीर्ष पर, अपनी उंगलियों के अंदर रखें। फिर, प्रत्येक उंगली पर लूप बनाने के लिए काम करने वाले धागे पर और प्रत्येक उंगलियों पर प्रत्येक लूप को पास करें।
  • फिंगर बुनिट ए ब्लेंकेट स्टेप 20 नाम वाली छवि
    6
    आपकी उंगली पर एक श्रृंखला का दूसरा लूप पास करें श्रृंखला ले लो और बाहरी लूप की तलाश करें जो आपके उंगली से पहले की ओर से दो छोरें हैं (लूप को इसके ठीक किनारे नहीं, बल्कि उसके बाद एक है)। फिर उस उंगली पर उस पाश को रखें, जैसा कि आपने पहले चरण में किया था, वही पहले की तरह बुनाई और काम करने के धागे पर दूसरा लूप गुजरना और उसके बाद आप ने अभी निर्मित पाश पर सूचक उंगली पर निचला लूप पास किया।
  • अपनी सारी उंगलियों के साथ ऐसा करते रहें, जैसे आपने पिछले चरणों में किया था, प्रत्येक उंगली पर लूप बनाते हुए। दूसरी छड़ी को समाप्त करें, अपनी छोटी उंगली के कामकाजी धागे को अपनी उंगलियों के अंदर से छोड़ दें, मौजूदा छोरों पर, और उन्हें काम के धागे पर खींचकर, प्रत्येक उंगली पर लूप का निर्माण करें।
  • फिंगर बुनिट ए ब्लेंकेट चरण 21 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    पूरे चेन के माध्यम से पिछले चरण को दोहराएं। कंबल को चौड़ा करने के लिए, दोनों दिशाओं में उंगलियों पर छोरें बनाने के बाद, आपको श्रृंखला से एक अन्य लूप को तर्जनी में जोड़ना होगा और उसी प्रक्रिया का पालन करना चाहिए। एक बार जब आप उस लूप को खत्म कर लें, तब तक आप को एक दूसरे को जोड़ना चाहिए, जब तक आप श्रृंखला की पूरी लंबाई को कवर न करें, केवल एक शेष लूप बनें।
  • सुनिश्चित करें कि आप जिस लूप के साथ काम कर रहे हैं उसके बगल में स्थित लूप को न जोड़ें। हर बार जब आप एक लूप जोड़ते हैं तो आपको अपने पास एक छोड़ देना चाहिए और उसके बाद एक का उपयोग करना चाहिए।
  • भाग 4

    निम्नलिखित श्रृंखला बनाएँ
    फिंगर बुनिट ए ब्लेंकेट चरण 22 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने काम को लिंक करें अंतिम लूप लें और इसे अपनी तर्जनी पर रखें। काम करने वाले धागा पर तर्जनी के दोनों छोरों को पास करें फिर काम करने वाले धागा पर मध्य उंगली के पाश को पास करें, लेकिन अंगूठी की अंगूठी के बजाए, आपको तर्जनी के बीच की तर्ज पर लम्ब को पार करना होगा। फिर शीर्ष पाश (आपके द्वारा अभी जोड़ा गया लूप) पर सूचकांक का निचला लूप पास करें।
  • फिंगर बुनिट ए ब्लेंकेट चरण 23 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    तर्जनी से मध्य उंगली से लूप पास करें और फिर से शुरू करें। मध्य उंगली के लिए इंडेक्स लूप को पारित करने के बाद, काम करने का धागा लें और धागा पर अंगूठी की अंगूठी के पाश को पास करें। फिर उस पाश को लें और अंगूठी की ओर उंगली की ओर उँगली भर दें। उस उंगली के निचले पाश को लो और उस शीर्ष पाश पर रखें जो आपने अभी जोड़ा है।
  • फिंगर बुनिट ए ब्लेंकेट चरण 24 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: किसी भी whatsapp ग्रुप में केसे जुड़े बिना उसकी Permission के ?

    3
    अंगुली की उंगली के लूप को रिंग उंगली से पास करें काम करने वाले धागा पर छोटी उंगली का अंतिम लूप पास करें फिर उस पाश को छोटी अंगुली से अंगूठी की अंगूठी पर रखें शीर्ष पाश पर अंगूठी की उंगली के निचले पाश को पास करें और इस तरह आपको एक अंतिम लूप होना चाहिए। उस उंगली से उस लूप को पास करें
  • फिंगर बुनिट ए ब्लेंकेट स्टेप 25 नाम वाली छवि

    Video: काला धागा पहनिए और एक रात मे जादू देखिए ! Video

    4
    "कंबल प्रारंभ करें" प्रक्रिया को दोहराएं, चरण तीन से शुरुआत आपको इस प्रक्रिया को दोहराते रहना चाहिए और कंबल बुनाई की प्रक्रिया को जारी रखना चाहिए, जब तक आप पूरी श्रृंखला को फिर से पूरा नहीं कर लेते हैं। फिर श्रृंखला को लिंक करें और अगले पर जाएं, जिस कंबल के लिए आप चाहते हैं चौड़ाई का निर्माण करें
  • इस बिंदु पर, यह संभावना है कि आपको कंबल को फ्लिप करना चाहिए जिससे कि जिस तरफ आप काम कर रहे हैं वह पहुंच के भीतर अधिक है। जैसा कि आप प्रत्येक श्रृंखला को पूरा करते हैं, इसे एक साथ बाँधते हैं और कंबल को फ़्लिप करते हैं।
  • फिंगर बुनिट ए ब्लेंकेट चरण 26 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    कंबल समाप्त करें जिस चौड़ाई को आप चाहते हैं, उसे बुना हुआ करने के बाद, लिंक करने के लिए अंतिम लूप बनाएं और फिर उस लूप के शेष धागे को काटें। फिर बाकी धागे को लूप के माध्यम से गुजारें, मुश्किल खींचें, ताकि एक गाँठ बनाया जा सके और इसे छुपाने के लिए कंबल में इसे टक कर दें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com