ekterya.com

कैसे पैच के एक कंबल बुनना

बुनाई हमेशा मज़ेदार और पैच के कंबल को बुनाई करना यह करने के लिए सबसे आसान और मजेदार तरीके से एक है। यह भी एक अच्छा विकल्प है जिसमें शुरुआत बुनकर काम कर सकते हैं, क्योंकि आप बुनाई में कई प्रकार के कौशल का अभ्यास कर सकते हैं।

चरणों

छवि का शीर्षक बुना हुआ एक पैचवर्क कंबल चरण 1
1
ऊन इकट्ठा और सुइयों बुनाई एक विस्तृत विविधता है! बस यह सुनिश्चित करें कि वे वही वजन और ऊन के सभी प्रकार के हैं - अन्यथा, जब आप कंबल धो लें, तो आप पाएंगे कि कुछ पैच सिकुड़ गए हैं। आपको सरल ऊन का उपयोग करने की ज़रूरत नहीं है - अल्पाका ऊन, मोहायर, एंजोरा और फैंसी धागे की तरह पतला धागा, "निकला हुआ किनारा" धागा और रिबन धागा की कोशिश करें। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक यार्न में अपने विशिष्ट वजन के लिए उपयुक्त सुई बुनाई की एक जोड़ी है। यदि आप अपने कपड़े में एक केबल को शामिल करने जा रहे हैं, तो आपको दो-तरफा सुई मिलेंगी। सुनिश्चित करें कि आप अपने यार्न को संगठित करते हैं और सुई अच्छी तरह बुनाई करते हैं
  • छवि का शीर्षक बुना हुआ एक पैचवर्क कंबल चरण 2
    2
    कुछ बुनाई तकनीक जानें पैच के कंबल के लिए, कुछ अच्छी तकनीकें हैं:
  • चिकना बिंदु यह टांके की एक पंक्ति को उल्टा बनाकर, टांके की एक पंक्ति, झुकाव की एक पंक्ति, टांके की एक पंक्ति, आदि द्वारा प्राप्त किया जाता है।
  • मॉस बिंदु
  • Buttonholes। ये छोटे-छोटे छिद्र हैं जिन्हें कभी-कभी बटनहोल के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। उन्हें हमेशा बुनाई के रूप में बनाएं और फिर सुइयों के बीच आप को यार्न लाकर, अगले टांके को एक साथ बुनाई और फिर सामान्य रूप से जारी रखें।
  • ओपनवर्क गहने के साथ कपड़ा (यह विशेष रूप से सुंदर है - अच्छी तरह से कवर और पर्याप्त हवा में देता है) यह पर्याप्त बटनहोल का उपयोग कर फीता बुनाई का एक तरीका है। कई भेड़ की तकनीकें कई बुनाई वाली किताबों में पायी जा सकती हैं
  • ट्रिनिटी बिंदु
  • कपड़े में खाते का उपयोग करें बस शुरू होने से पहले धागे में सभी खाते धागा। जब आप किसी खाते को बुनना चाहते हैं, तो अगले एक को धागा तक पंक्ति में दबाएं जब तक कि कपड़े के बगल में नहीं। फिर सिलाई के रूप में सामान्य रूप से बुनना
  • भराई।
  • रंग बदलें
  • कोई अन्य तकनीक जो आपका ध्यान कैच करता है!
  • छवि का शीर्षक बुना हुआ एक पैचवर्क कंबल चरण 3
    3
    एक पैच बुनना सरलतम धागे में से एक के साथ शुरू करना एक अच्छा विचार है, क्योंकि यह कंबल का पहला पैच है: अल्पाका, ऊन, कपास या ऐक्रेलिक सबसे अच्छे हैं। चुनें कि आप पैच को लगभग कितना बड़ा करना चाहते हैं। यार्न के वजन के आधार पर 15 अंक (लगभग 15 से 20 सेंटीमीटर (40 से 50 इंच) तक) एक अच्छा आकार लगभग 20 अंक (लगभग 15 से 20 सेमी (40 से 50 इंच), यार्न के वजन के आधार पर) किया जाएगा प्रयुक्त)। सामान्य नियम को अंकों की संख्या में दो बार होना चाहिए। यही है, पैच कंबल में प्रत्येक ब्लॉक के लिए 50 टांके और लगभग 100 पंक्तियों के साथ बुनना। इस पहले पैच के लिए, किसी भी सजावटी तकनीक का उपयोग न करें - सरल चिकनी बिंदु बेहतर है। यदि आप वास्तव में एक सजावटी तकनीक का उपयोग करना चाहते हैं, तो बहुरंगी यार्न का उपयोग करें या पट्टियों में करें। इस पहले पैच के लिए धागे के वजन रखने के लिए याद रखें। पहला पैच तैयार होने के बाद, इसे एक तरफ सेट करें।
  • छवि का शीर्षक बुना हुआ एक पैचवर्क कंबल चरण 4
    4
    सरल सादे टांके के साथ अधिक पैच बुनना अब आप विभिन्न प्रकार के धागे का उपयोग कर सकते हैं। आकार को समान रखने के लिए हर संभव प्रयास करना याद रखें। यदि आप कुछ अलग करना चाहते हैं, तो अगले चरण पर जाएं।
  • छवि का शीर्षक बुना हुआ एक पैचवर्क कंबल चरण 5
    5



    ओपनवर्क गहने के एक पैच बुनना। यदि आप चाहें तो आप इस चरण को छोड़ सकते हैं, लेकिन एक पैच वाली कंबल में अलंकरण के कुछ पैच को शामिल करना आम तौर पर एक अच्छा विचार है। ये थोड़ा कंबल संतुलन करते हैं, क्योंकि वे बहुत ही नाजुक और लैस हैं, जबकि अधिकांश अन्य बिंदु थोड़ा मोटी होते हैं। सरल और सामान्य यार्न में ओपनवर्क अलंकरणों का पहला पैच बुनना, जैसे पहले सादे बुनना पैच यदि आप चाहते हैं, तो अन्य धागे के साथ अधिक बुनना।
  • छवि का शीर्षक बुना हुआ एक पैचवर्क कंबल चरण 6
    6
    बुनाई जारी रखें हर बार जब आप एक नई तकनीक का उपयोग करना शुरू करते हैं, तो यह जानने के लिए एक गाइड के रूप में एक ही सरल और चिकनी थ्रेड का उपयोग करना एक अच्छा विचार है कि आप कितने बिंदुओं को बढ़ाने या घटाते हैं। उस पहले पैच के बाद, आप चाहते थ्रेड्स का उपयोग करें आप निम्न चरणों में जीवन के लिए ये साधारण पैच कैसे ला सकते हैं, इस पर युक्तियां पा सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक बुना हुआ एक पैचवर्क कंबल चरण 7
    7
    अपने कपड़े में मोती और अन्य सजावटी वस्तुओं को जोड़ने पर विचार करें। यहां आप कपड़े में खातों को जोड़ने के तरीके के बारे में निर्देश पा सकते हैं। आप बाद में खातों को सीवे कर सकते हैं। फूल, पत्ते और अन्य आकृतियों, या कढ़ाई को भी शामिल करने पर विचार करें। बीच में एक बटन सिलाई करना एक अच्छा स्पर्श हो सकता है (सुनिश्चित करें कि यह भारी नहीं है)। अपनी कल्पना का प्रयोग करें!
  • Video: Our Miss Brooks: Head of the Board / Faculty Cheer Leader / Taking the Rap for Mr. Boynton

    छवि का शीर्षक बुना हुआ एक पैचवर्क कंबल चरण 8
    8
    आप सभी पैचेस को क्रोकिंग करके एक साथ रख सकते हैं, इसलिए उनके पास एक मजबूत संबंध है - अन्यथा, उन्हें सिलाई करना ठीक होगा। आप हर बार जब आप चाहें तो एक नया पैच पूरा कर सकते हैं, लेकिन कुछ लोग बॉक्स में सभी पैच रखने के लिए पसंद करते हैं, जब तक कि वे सभी समाप्त न हों और तब सिले होते हैं।
  • छवि का शीर्षक बुना हुआ एक पैचवर्क कंबल चरण 9
    9
    यदि आप चाहते हैं तो सीमा या कुछ कढ़ाई जोड़ें इंटरनेट पर कहीं भी इस दिशा निर्देश और उड़ने वाले यात्रियों जैसे "आईवी", आदि के बारे में पुस्तकों में आप पा सकते हैं।
  • Video: बेडशीट बिछाने का यह आसान तरीका देख लो फिर पूरा दिन चादर सेट रहेगी

    युक्तियाँ

    • रचनात्मक और मूल रहें
    • कभी-कभी यह कुछ महसूस पैच भी जोड़ना अच्छा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com