ekterya.com

सिरेमिक वार्निश कैसे करें

सिरेमिक वार्निश एक जटिल पदार्थ है जो सिरेमिक की सतह का पालन करता है जब एक विशेष ओवन में उच्च तापमान के संपर्क में होता है। वार्निश के गुणों को सिरेमिक सजाने की अनुमति देता है और इसकी सतह पर आकर्षक चमक भी पैदा होती है जो इसे पानी से और समय बीतने से बचाती है। चित्रकारी पूरी तरह से प्रक्रिया है और इसमें दृढ़ता शामिल है, हालांकि, अभ्यास के साथ बेहतर परिणाम सीखना और प्राप्त करना मुश्किल नहीं है। सिरेमिक खाना पकाने के क्षेत्र में वर्णित अनुसार ओवन होना आवश्यक है।

चरणों

भाग 1

सिरेमिक और वार्निश चुनें
ग्लेज़ पोट्टेरी चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
एक अमृत सिरेमिक से प्रारंभ करें एक मिट्टी के बर्तनों की दुकान या एक कला कार्यशाला में आप सही सामग्री प्राप्त कर सकते हैं। आमतौर पर, टुकड़े पहले से ही एक पहले पाक प्रक्रिया `` केक `के रूप में जाना कठोर आया है। पके हुए चीनी मिट्टी सामग्री के बाकी के विपरीत, प्रक्रिया `` केक `` एक झरझरा सतह है जो वार्निश सतह का पालन करने और एक बार एक दूसरे के संपर्क में फायरिंग पानी के खिलाफ एक सुरक्षात्मक बाधा बनाने की अनुमति देता है प्रदान करता है।
  • मिट्टी के उपयोग के आधार पर `` स्पंज केक `` का रंग सफेद या लाल हो सकता है।
  • आप आपके द्वारा किए गए मिट्टी का एक टुकड़ा है, तो आप बिंदु `` केक `` करने के लिए पहले खाना पकाने की प्रक्रिया प्रस्तुत वार्निश लागू करने के लिए कर सकते हैं। यह आकार और मिट्टी मिट्टी के पात्र के प्रकार के अनुसार एक अनुभवी सटीक खाना पकाने के समय के साथ परामर्श करने की सलाह दी जाती है। कुछ आप अपने ओवन का उपयोग करें और संभवतः आप सेवा के लिए किसी भी इनाम पूछने के लिए अनुमति दे सकता है।
  • ग्लेज़ पोट्टेरी चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    सिरेमिक को संभालने के दौरान डिस्पोजेबल दस्ताने का उपयोग करें मिट्टी के पात्र `` केक `` वार्निशिंग ध्यान से होने चाहिए। हम डिस्पोजेबल लेटेक्स दस्ताने जब भी वस्तु चित्रित क्योंकि अपने हाथों से प्राकृतिक नमी भी वार्निश के समुचित आसंजन रोक सकती हेरफेर का उपयोग कर सुझाव देते हैं। अगर वे गंदे हो, मिट्टी के पात्र को छूने से पहले renuévalos।
  • ग्लेज़ पोटिट्टी चरण 3 के शीर्षक वाला छवि
    3
    पहले मिश्रित वार्निश निकालें यदि आप पानी के साथ सूखे पाउडर मिश्रण करके अपने स्वयं के वार्निश तैयार करना चाहते हैं, तो कांच की धूल कणों को साँस लेने से बचने के लिए मास्क रखना उचित है। यदि आपने वार्निश तैयार नहीं किया है, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप प्रीकिक्स का उपयोग करें क्योंकि वे खाना पकाने की अवधि के दौरान कम समस्याएं पैदा करते हैं।
  • ग्लेज़ पोट्टेरी चरण 4 नामक छवि

    Video: चित्रित सिरेमिक टाइलें के लिए सर्वश्रेष्ठ सीलर (टेस्ट और समीक्षा)

    4
    खाना पकाने के समय के अनुसार वार्निश लें ऐसे वार्निश हैं जिनके लिए वस्तु का पालन करने के लिए अलग-अलग तापमान की आवश्यकता होती है। यदि आप वार्निश का उपयोग करते हैं जो समान ऑब्जेक्ट में अलग-अलग तापमान की आवश्यकता होती है, तो आप सिरेमिक को तोड़ने के लिए उजागर करेंगे।
  • भट्ठी का तापमान "ऊँचा" या "कम" हो सकता है, या अधिक सटीकता से यह पैरोमेट्रिक शंको के माध्यम से मापा जाता है। पैरोमेट्रिक शंकु भट्ठा में विभिन्न प्रकार के मिट्टी के शंकुओं के लिए आवश्यक फायरिंग का उल्लेख करता है।
  • ग्लेज़ पोट्टेरी चरण 5 नाम की छवि
    5
    वार्निश के हानिकारक घटकों से सावधान रहें पूछें क्या वार्निश एक खरीद से पहले बनाया है जिन लोगों को सीसा के टुकड़ों के लिए भोजन और पेय पदार्थों के संपर्क में रखा जाता है, उनके लिए नेतृत्व की सिफारिश नहीं की जाती है। यह जरूरी नहीं कि विषाणु वार्निश का एक प्रकार का उपयोग करें यदि छोटे बच्चे इस क्रियाकलाप में भाग ले रहे हों या यदि उनके पास उस जगह तक पहुंच हो जहां वे संग्रहीत हैं।
  • शुरू में, एक गैर विषैले शीशे का आवरण द्वारा कवर एक सीसा-आधारित शीशा लगाना सुरक्षित हो सकता है, अगर एक सुविधाजनक खाना पकाने के लिए किया जाता है। हालांकि, टमाटर जैसी अम्लीय खाद्य पदार्थों को सिरेमिक पहनने या एक्सपोजर के कारण समय के साथ सतह पर अपना रास्ता बना सकते हैं। यदि आप सतह पर दरारें देखते हैं या यदि धूल छोड़ा जाता है तो ऑब्जेक्ट का उपयोग करना रोकें।
  • ग्लेज़ पोट्टेरी चरण 6 नाम की छवि
    6
    पोस्ट फायरिंग रंग के अनुसार एक या एक से अधिक आधार ग्लेज़ प्राप्त करें बेस ग्लेज़ विभिन्न रंगों में आते हैं और किसी ऑब्जेक्ट को सजाने या पेंट करने के लिए उपयोग किया जाता है। आप टुकड़े को सजाने के लिए इच्छित वार्निश रंग की मात्रा का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, वार्निश रासायनिक प्रक्रियाओं से गुजरती हैं जो खाना पकाने के दौरान नाटकीय रूप से रंग बदल सकती हैं। निर्माता के शीशे का आवरण बॉक्स से जांचें कि अंतिम रंग क्या होगा। ऐसा न मानें कि खाना पकाने के बाद अबाधित चमचमाए गए ऑब्जेक्ट की उपस्थिति ही दिखाई देगी।
  • ग्लेज़ पोट्टेरी चरण 7 नाम की छवि
    7
    सतह के लिए एक वार्निश खरीदें सतह के लिए एक वार्निश हमेशा आवश्यक होता है, भले ही आप सिरेमिक ऑब्जेक्ट को आधार वार्निश के साथ नहीं सजाने का फैसला करें। इस वार्निश द्वारा प्रदत्त चमकदार खत्म भी वस्तु की सतह को बचाता है। एक पारभासी वार्निश चुनें, जो आपको आधार वार्निश से बनाये गए डिजाइनों की सराहना करने देता है, अन्यथा, आप कुछ रंग का उपयोग कर सकते हैं।
  • नोट: जैसा कि ऊपर बताया गया है, यदि आप किसी ऑब्जेक्ट पर अलग वार्निश का उपयोग करते हैं, तो उन्हें पकाना के लिए एक ही तापमान श्रेणी की आवश्यकता होती है।
  • भाग 2

    ऑब्जेक्ट और वार्निश तैयार करें
    ग्लेज़ पोट्टेरी चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    सतह पर खामियों को समाप्त करता है यदि वस्तु की सतह पर बुलगे हैं जो वहां नहीं हैं, तो उनको 100-धैर्य वाले सैंडपैड से हटाने के लिए आवश्यक है जब तक कि उन्हें चिकनी सतह न हो। सैंडिंग के बाद चेतावनी धूल अवशेष, आप उन्हें एक नम स्पंज के साथ निकाल सकते हैं।
    • यदि आपके पास वार्निश के लिए तैयार वस्तु है और अनियमितताएं हैं तो आपको समाप्त नहीं करना चाहिए।
  • ग्लेज़ पोट्टेरी चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    आप शुरू होने से पहले एक नम स्पंज के टुकड़े को साफ करें और हर बार यह गंदी हो जाता है। शुरू करने से पहले और हर समय सिरेमिक गंदे हो जाता है या आप कई वार्निश लागू करते हैं, एक नम स्पंज के साथ सतह को साफ करते हैं। उस वस्तु से बचें पानी के साथ सीधे संपर्क में है। स्पंज के प्रत्येक पक्ष को एक सामान्य तरीके से उपयोग करें ताकि इसे यथासंभव स्वच्छ रखें। हाथ में कई स्पंज हैं
  • हमेशा सिरेमिक की सतह पर धूल या तेल को कम करने के लिए डिस्पोजेबल दस्ताने का उपयोग करना याद रखें।
  • ग्लेज़ पोट्टेरी चरण 10 नाम की छवि
    3
    ऑब्जेक्ट के आधार पर मोम लागू करें और जहां दो हटाने योग्य टुकड़े हैं। वस्तु के आधार पर मोम की एक परत को लागू करने वार्निश यह पालन गोंद भट्ठी मंजिल के रूप में कार्य करने के लिए रोकता है। इस कारण से, मोम अंत जहां एक बढ़त या सीमा जहां दो भागों खाना पकाने के दौरान संपर्क में हैं पर लागू होता है। कुछ कुम्हार इस प्रक्रिया के लिए थोड़ा गर्म तेल उपयोग करें, लेकिन एक बेहतर विकल्प चीनी मिट्टी वस्तुओं उपलब्ध पेंट करने के लिए विशेष मोम है स्टोर या कला कार्यशालाओं है। आप एक ब्रश का उपयोग इस सामग्री को लागू करने के लिए कर सकते हैं। यह अन्य ब्रश पेंट करने के लिए से अलग रखना न भूलें।
  • आप क्रैंस के साथ चिह्नित कर सकते हैं कि आप मोम के साथ क्या कवर करना चाहते हैं, लेकिन यह संभव है कि ऑब्जेक्ट पर निशान बने रहें।
  • आप एक बच्चे के साथ इस गतिविधि करते हैं, तो यह आप की तुलना में अपनी वस्तुओं खाना पकाने वार्निश टपकता को रोकने के लिए प्रक्रिया से पहले एक मिट्टी के आधार पालन आसान हो सकता है।
  • ग्लेज़ पोट्टेरी चरण 11 नाम की छवि
    4
    यदि आप वार्निश मिश्रण का इरादा रखते हैं, तो आपको महान सावधानी वाले निर्देशों और प्रक्रियाओं का पालन करना होगा। पानी के साथ सूखे पाउडर मिश्रण करने के लिए निर्माता की मार्गदर्शिका के निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें और उचित विशेषताओं के साथ वार्निश प्राप्त करें सुरक्षा कारणों से कम से कम आपकी पहली सिरेमिक वस्तुओं को काम करने के लिए पहले से मिश्रित वार्निश का उपयोग करने की सलाह दी जाती है और इसमें शामिल कठिनाई का स्तर शामिल है। धूल कणों को साँस लेने से बचने के लिए हमेशा एक मुखौटा का उपयोग करें, और एक खुली और अच्छी तरह हवादार जगह में काम करें। जो भी आपके कार्यस्थल के पास है वह भी मुखौटा होना चाहिए। दस्ताने और सुरक्षा चश्मे की सिफारिश की जाती है।
  • हम इस आलेख में जो निर्देश देते हैं, वे सीमित हैं क्योंकि वार्निश मिश्रण करने के लिए अलग-अलग तरीके हैं। लाह की घनत्व या विशिष्ट गुरुत्व को मापने के लिए आपको पानी में क्या जरूरत है, निकालने के लिए एक लंबी कड़ी और एक हाइड्रोमीटर।
  • भाग 3

    वार्निश के आवेदन

    Video: कैसे एक्रिलिक पेंट के साथ एक चमकता हुआ मिट्टी के बर्तनों से देखने के लिए: मिट्टी के बर्तन बनाना

    ग्लेज़ पोट्टेरी चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    प्रत्येक वार्निश को अच्छी तरह मिलाएं यहां तक ​​कि अगर आपके पास तैयार-मिश्रित वार्निश है, तो यह आवश्यक है कि आप इसे लागू करने से पहले इसे घटाने के लिए घटते हैं। कंटेनर के निचले भाग में तलछट भंग होने तक या जलीय परत सतह से गायब हो जाने तक उत्पाद की सरंचना के निर्देशों का पालन करें।
  • ग्लेज़ पोट्टेरी चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र



    2
    अपने स्वयं के ब्रश के साथ एक छोटे कंटेनर में प्रत्येक वार्निश डालें इंटरमीलिंगिंग से बचने के लिए रंगों को अलग किया जाना चाहिए और अलग ब्रश के साथ होना चाहिए। अन्य अवसरों पर स्वच्छ अवशेषों का उपयोग करने के लिए ब्रश को सम्मिलित करने के लिए वार्निश के छोटे भाग का उपयोग करें।
  • ग्लेज़ पोट्टेरी चरण 14 का शीर्षक चित्र
    3
    आधार वार्निश लागू करें ऑब्जेक्ट को जिस तरह से आप ब्रश का उपयोग करना चाहते हैं उसे सजाने के लिए इस मुफ्त प्रक्रिया में आप अपने रचनात्मकता को अलग-अलग तरीके से छिड़का कर दिखा सकते हैं, ब्रश कार्य द्वारा प्रस्तुत परंपरागत एक अलग प्रभाव के लिए वार्निश को छिड़का कर। एक रंग प्राप्त करने के लिए ऑब्जेक्ट की सतह पर आधार वार्निश के एक कोट को भी लागू करना एक स्वीकार्य पद्धति है।
  • डिज़ाइन चुनते समय पोस्ट बेक्ड वार्निश का रंग याद रखें।
  • विस्मयकारी वार्निश जानबूझकर एक सामान्य तकनीक है जो कलाकार अविश्वसनीय प्रभाव बनाने के लिए उपयोग करते हैं। ध्यान रखें कि अत्यधिक मात्रा में वार्निश ऑब्जेक्ट की बनावट को बदल सकता है और बेकिंग होने पर संभावित दुर्घटनाओं का कारण बना सकता है।
  • ग्लेज़ पोट्टी के चरण 15 का शीर्षक चित्र
    4
    एक धातु ऑब्जेक्ट के साथ अतिरिक्त वार्निश निकालें आप एक अवांछित क्षेत्र में अतिरिक्त वार्निश को निकालने के लिए या यदि यह लीक हो रहा है तो धातु वस्तु या चाकू का उपयोग कर सकते हैं। अतिरिक्त वार्निश को हटाने के बाद एक नम स्पंज का उपयोग करें।
  • रसोई में इसे इस्तेमाल करने से पहले साबुन पानी के साथ अच्छी चाकू साफ करें
  • ग्लेज़ पोट्टरी चरण 16 का शीर्षक चित्र
    5
    छेद और संकीर्ण उद्घाटन के साथ वस्तुओं के इंटीरियर वार्निश। ब्रश के साथ पहुंचने के लिए यह थोड़ा जटिल है कि एक सिरेमिक टुकड़ा, एक कटोरा या एक छेद के साथ अन्य वस्तु के अंदर वार्नशिप करें। इस कारण से, हम अनुशंसा करते हैं कि वस्तु के अंदर वार्निश का एक छोटा सा हिस्सा रखकर दस्ताने के साथ अपने हाथों पर स्लाइड करना ताकि यह समान रूप से पालन करे।
  • ग्लेज़ पोट्टेरी चरण 17 नामक छवि
    6
    अगले एक आवेदन करने से पहले वार्निश की प्रत्येक परत सूख दी जानी चाहिए किसी अन्य रंग या अंतिम परत के आधार वार्निश की एक परत को लागू करने के लिए, आपको पहले परत को शुष्क करना चाहिए अच्छा वायु प्रवाह वाले वातावरण में कार्य करना प्रक्रिया को गति दे सकता है। एक अतिरिक्त परत लागू न करें जब तक कि पिछले एक को नम और चमकदार नहीं दिखता है, और ब्रश के साथ छुआ तक चिह्नित नहीं है।
  • ग्लेज़ पोटेटरी चरण 18 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    खत्म करने के लिए वार्निश लागू करें इस प्रक्रिया को पूरा करने का सरलतम तरीका वस्तु को गोमांस के साथ लेना है और इसे वार्निश कंटेनर में एक से तीन सेकंड तक पूरा करने के लिए पेश करना है यदि आप एक मोटा और चमकदार सतह चाहते हैं, समय की एक छोटी अवधि के लिए वस्तु दो बार डालें। आप ऑब्जेक्ट को कई बार दर्ज कर सकते हैं, लेकिन तीन सेकंड से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • अंतिम वार्निश परत पर पॉलिश करना संभव है। इससे ऑब्जेक्ट की पूरी सतह को कवर करने के लिए एक पतली परत की अनुमति मिलती है। सिरेमिक पहली बार वार्निश की मात्रा को पार करने के बजाय दूसरे आवेदन के लिए तैयार हो जाएगा।
  • ग्लेज़ पोट्टेरी चरण 1 9 का शीर्षक चित्र
    8
    सतहों से वार्निश निकालें जो ओवन का पालन कर सकते हैं। ओवन में अन्य सिरेमिक ऑब्जेक्ट्स के संपर्क में होने वाले छोर से इसे हटा दें, भले ही कोई ऑब्जेक्ट कवर हो। अनुशंसित निर्देशों के अनुसार, आपके ऑब्जेक्ट का आधार मोम के साथ कवर किया गया है। इससे वार्निश के किसी भी टपकाव को समाप्त करने की अनुमति मिलती है जो आपके ऑब्जेक्ट ओवन के साथ पालन कर सकते हैं। एक साफ गीला स्पंज का उपयोग करें
  • प्रत्येक आवेदन के बाद इन सतहों से वार्निश निकालें और इससे पहले यह सूख जाता है
  • यदि वार्निश भरी हुई या तरल दिखता है, तो बिना अवांछित वस्तु के नीचे 2 मिलीमीटर (1/4 इंच) छोड़ दें। यहां तक ​​कि कई पेशेवर कलाकार ऐसा करते हैं
  • भाग 4

    वार्निश को सेंकना
    ग्लेज़ पोट्टेरी चरण 20 नामक छवि
    1
    एक सार्वजनिक पहुंच ओवन खोजें एक भट्ठी प्राप्त करना महंगा हो सकता है। यदि आप शहरी क्षेत्र में रहते हैं, तो संभवत: सिरेमिक कार्यशालाएं हैं जो जनता को ओवन में जगह किराए पर दे सकती हैं। सिरेमिक कार्यशालाओं के लिए एक ऑनलाइन खोज करें जो एक ओवन में जगह किराए पर देने की सेवा प्रदान करते हैं।
    • यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं, [1] ओवन की यह सूची बहुत उपयोगी हो सकती है, हालांकि ऐसी जगहें हैं जो शामिल नहीं हैं।
  • ग्लेज़ पोट्टेरी चरण 21 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक विशेषज्ञ से मदद लें, यदि आप अपने खुद के ओवन को प्राप्त करना चाहते हैं यदि आप अपना खुद का ओवन खरीदने का फैसला करते हैं, तो आपको एक प्रबंधनीय बिजली ओवन के लिए विकल्प चुनना होगा। भट्ठी से जुड़े कई कारक हैं जो इसे सही तरीके से संचालित करने के लिए खर्च, तार और सहायक उपकरण के रूप में माना जाता है। यह एक जटिल और संभावित खतरनाक नौकरी है, इसलिए आपको पहले कुछ समय के दौरान एक विशेषज्ञ मार्गदर्शिका की आवश्यकता होगी।
  • ग्लेज़ पोट्रेरी चरण 22 का शीर्षक चित्र
    3
    निर्देशों के अनुसार खाना पकाने की प्रक्रिया शुरू करें। इस प्रक्रिया को कम और उच्च तापमान पर किया जा सकता है, इसे गलत तरीके से मिट्टी के पात्र को तोड़ने या वार्निश सतह का पालन करता है रोका जा सकता है। उत्पाद निर्देशों में बताए अनुसार ओवन सही तापमान `शंकू` में होना चाहिए।
  • अगर आप अपने सिरेमिक ऑब्जेक्ट को एक कार्यशाला के कर्मचारी को ओवन में दर्ज करने के लिए सौंप देते हैं, तो स्पष्ट रूप से एक नोट के माध्यम से संकेत मिलता है कि तापमान किस प्रकार उजागर किया जाना चाहिए। नोट ऑब्जेक्ट पर जाना चाहिए।
  • ग्लेज़ पोट्टेरी चरण 23 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    कई घंटे बाद सिरेमिक निकालें ओवन से निपटने के कई तरीके हैं और कुछ अन्य लोगों की तुलना में अधिक समय ले सकते हैं। ऑब्जेक्ट तैयार होने तक खाना पकाने की अवधि कई घंटे लगती है। यदि ओवन कई लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है, तो आपका ऑब्जेक्ट एक या दो दिन में तैयार हो सकता है एक बार प्रक्रिया समाप्त हो गई और ऑब्जेक्ट पूरी तरह से ठंडा हो गया है, तो आप इसे घर ले सकते हैं और अपने सृजन की प्रशंसा कर सकते हैं।
  • आपको ओवन में घुलने वाले मोम का उपयोग करना चाहिए। अगर यह वार्निश में चिपक जाती है या पिघला देता है, तो आप दूसरे प्रकार के मोम की कोशिश कर सकते हैं जब तक कि आप सही नहीं पाते
  • युक्तियाँ

    • अपने सामग्रियों को बनाए रखें जब भी आप घटकों को मिश्रण से रोकने के लिए कर सकते हैं। ब्रश को मोम और वार्निश लागू करने के लिए अलग रखें, जब तक कि आप उन्हें हर बार उपयोग करने के बाद साफ़ न करें।
    • सिरेमिक के लिए वार्निश के प्रकार असंख्य हैं। एक पेशेवर सिरामिश या विशेष सिरेमिक अनुदेश पुस्तक सेरेमिक्स को सजाने और वार्निश के साथ अद्वितीय प्रभाव बनाने के लिए अधिक तकनीकों को सीखने में आपकी मदद कर सकता है।

    चेतावनी

    • बहुत वार्निश को लागू करने की कोशिश न करें यह सतह पर एक असमान उपस्थिति दे सकता है पूरी तरह से वस्तु को कवर करने के लिए प्रत्येक परत में पर्याप्त उपयोग करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक सिरेमिक वस्तु `` बिस्कुट ``
    • एक या एक से अधिक आधार वार्निश (सभी एक ही खाना पकाने की रेंज)
    • सतह के लिए एक वार्निश या शीशे का आवरण
    • मोम
    • एक या दो ब्रश
    • स्पंज
    • साफ पानी
    • वार्निश मिश्रण के लिए साफ कंटेनर
    • स्क्रैपिंग के लिए एक धातु ऑब्जेक्ट
    • वार्निशिंग के लिए पिनर्स
    • ओवन
    • ओवन में सिरेमिक को रखने के लिए एक आधार
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com