ekterya.com

कैसे मोज़ाइक बनाने के लिए

मोज़ाइक कांच या सिरेमिक टाइल का उपयोग कर बनाई गई कलाओं का निर्माण होता है, जिससे फ़ोटो तैयार हो जाती है। वे 1500 ईसा पूर्व से तारीखें, और दुनिया भर में पाए जाते हैं। मोज़ाइक विस्तृत विवरण के साथ कैथेड्रल में छतें सजाना है या आपके घर में कॉफी टेबल पर एक सरल मॉडल में पाया जा सकता है। अभ्यास के साथ, आप अपना मोज़ेक बना सकते हैं

चरणों

1
उस सामग्री का चयन करें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं मोज़ेक में प्रयुक्त सामग्री के टुकड़े को टेसेरा कहा जाता है। वे कांच, पत्थर, चीनी मिट्टी की चीज़ें, seashells, या जो कुछ भी आप पा सकते हैं, उससे बनाया जा सकता है।
  • 2

    Video: Savings and Loan Crisis: Explained, Summary, Timeline, Bailout, Finance, Cost, History

    मोज़ेक का पालन करने के लिए आधार चुनें टेबल्स, बर्तन, चिड़िया या पत्थर के रास्ते उपयोग के लिए कुछ ही विचार हैं। सुनिश्चित करें कि आधार बहुत मजबूत है ताकि टाइल और मोटाई के वजन का समर्थन किया जा सके। एक बार आपके पास आधार हो, तैयार करें और टाइल को अच्छी तरह से साफ करें।
  • 3
    एक डिज़ाइन ढूंढें जिसे आप एक मोज़ेक में परिवर्तित करना चाहते हैं कुछ निशुल्क डिज़ाइन ऑनलाइन ढूंढें या अपनी कल्पनाओं का उपयोग करके अपने खुद के डिजाइन तैयार करें। अपनी पहली परियोजना के लिए, आपको एक सरल डिजाइन के साथ काम करना चाहिए।
  • 4
    आपको जो आकार डिजाइन की ज़रूरत है उसे प्रिंट करें। इसे एक फ्लैट, मोटा सतह पर रखें और इसके ऊपर टाइलें रखें। वांछित आकार पाने के लिए कांच या टाइलें कटौती करने के लिए टूल का उपयोग करें। आप टुकड़ों में उन्हें तोड़ने के लिए एक हथौड़ा का उपयोग कर सकते हैं सुनिश्चित करें कि सब कुछ स्थापित करने से पहले भागों को किसी भी गंदगी या मलबा से साफ हो।
  • 5



    निर्माता की सिफारिशों के साथ सीमेंट मिक्स करें एक पैलेट या रंग के साथ बेस पर लागू करें हालांकि यह अभी भी गीला है, धीरे-धीरे मिश्रण में उन्हें धक्का देकर मोज़ेक टाइलें गोंद करें। डिजाइन के कोनों से प्रारंभ होने वाली पंक्तियों और पंक्तियों के अनुसार कार्य करें। सुनिश्चित करें कि आप मोटाई के लिए टाइल्स के बीच पर्याप्त स्थान छोड़ दें। आप टाइल पर सीधे सीमेंट मिश्रण डाल सकते हैं, जैसे कि टोस्ट के टुकड़े पर आप मस्तिष्क को धक्का दे रहे थे। सीधे टुकड़े के मिश्रण के साथ टुकड़ा को लागू करें और जगह में इसे लॉक करने के लिए नीचे दबाएं।
  • Video: TURISTIČKI ROTOR TURIZAM PLUS EMISIJA BR.5

    6
    मोर्टार सूखा चलो उपयोग के आधार पर समय भिन्न होता है, इसलिए निर्माता की सिफारिशों का पालन करें आंतरिक टुकड़ों या आपके घर के लिए, समय लगभग 24 घंटे है। और बाहरी मोज़ाइक के लिए आपको अधिक से कम 72 घंटे इंतजार करना होगा। मोज़ेक टाइल को एक बार फिर से साफ़ करें ताकि किसी अतिरिक्त मोर्टार को हटा दें जो उन पर बने रहे हों।
  • 7

    Video: 25 Things to do in Bangkok, Thailand Travel Guide

    Grout का मिश्रण तैयार करें पिघलने कई रंगों में आता है और ऐसी चीजें हैं जो आप को रंग बदलने के लिए पीसने में जोड़ सकते हैं। अपने मोज़ेक को उजागर करने वाला रंग चुनें निर्माता के निर्देशों के मुताबिक नारियल मिक्स करें।
  • 8
    एक रंग के साथ grout को लागू करें टाईल्स के बीच रिक्त स्थान भरें। इस grout को अंतराल को भरने के लिए पर्याप्त टाइल को कवर करना चाहिए।
  • 9
    20 मिनट, या निर्माता द्वारा अनुशंसित समय के लिए सूखी घास का आटा चलो। साफ स्पंज और गर्म पानी के साथ टाइल साफ करें टाईल्स की सतह से मोर्टार की सफाई करते समय प्रायः स्पंज कुल्ला।
  • 10

    Video:
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com