ekterya.com

एक सिलाई मशीन में तनाव को कैसे समायोजित करें

सिलाई मशीन पर उचित तनाव के बाद आवश्यक है क्योंकि आप गारंटी देते हैं कि सिलाई सुसंगत और कपड़े के दोनों तरफ बराबर लग रहा है। लेकिन फिर भी महत्वपूर्ण सही तनाव, यहां तक ​​कि सबसे कुशल दर्जी ध्यान ग्रेडर वोल्टेज अपनी मशीनों का भुगतान नहीं करते। तनाव एक चुनौतीपूर्ण काम लग सकता है समायोजित करें, लेकिन जैसा कि आप मूल बातें समझ आप अपने सिलाई मशीन पर धागा तनाव का समायोजन मॉडल की परवाह किए बिना के बारे में रहस्यमय बात नहीं है कि मिल जाएगा।

चरणों

भाग 1
अपनी मशीन को समझें

एक सिलाई मशीन चरण 1 पर तनाव समायोजित करें
1
थ्रेड गाइड का पता लगाएं तार गाइड धातु की कलाकृतियों हैं जो तनाव को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। वे छोरों की एक श्रृंखला है जिसके माध्यम से आपको सुई में इसे थ्रेड से पहले धागा पास करना होगा। इसका कार्य धागा को उलझा होने से रोकने और कपड़े से रील से लगातार तनाव को वितरित करने के लिए है।
  • 2
    डिस्क और वोल्टेज नियामक की पहचान करें। नियामक और तनाव डिस्क को वोल्टेज असेंबली कहा जाता है। तनाव डिस्क तार कसने के रूप में यह उन दोनों के बीच से गुजरता है, जबकि नियामक दबाव डिस्क की मात्रा को नियंत्रित। वोल्टेज रेगुलेटर के संचालन बुनियादी है: जब सबसे अधिक संख्या (दक्षिणावर्त की दिशा में घुमाया) के लिए सेट, डिस्क करीब दबाव बढ़ रही हैं जब सबसे कम संख्या (घड़ी की दिशा के खिलाफ घुमाया) , डिस्क दबाव कम करके विभाजित किया जाता है।
  • पुराने मशीनों में केवल दो तनाव डिस्क होती हैं, जो एक स्क्रू या अखरोट द्वारा नियंत्रित होती है। सबसे आधुनिक मशीनों में मशीन के सामने एक परिपत्र नियामक या कुंजीपटल द्वारा नियंत्रित तीन डिस्क हैं।
  • जब तक आप एक बहुत ही आधुनिक मशीन है कि उच्च वोल्टेज सेटिंग स्वचालित रूप से बनाता है, यदि आप नियामक दबाव में वृद्धि होगी और ऊपरी धागे के पारित होने का समायोजन कम हो जाती है बिना एक मोटा तार का उपयोग कर सकते है।
  • 3
    कुंडली की पहचान करें फ्लैट टोपी स्पूल का वसंत धागा पर दबाव डालता है क्योंकि यह स्पूल से गुजरता है। आप या तो मैन्युअल रूप से कुंडली (उस मामले में आपके पास कुंडली खोल नहीं) या सुई के नीचे एक कम्पार्टमेंट में कुंडली खोल से नीचे की जगह हो सकती है। कुंडल के दबाव की मात्रा वसंत की पीठ पर एक छोटे से पेंच के साथ समायोजित की जाती है।
  • वसंत और पेंच दोनों का पता लगाने में आसान है जब मशीन में एक हटाने योग्य कुंडल झाड़ी होती है। जब मशीन में इंटीग्रेटेड कुंडल झाड़ी के साथ मैनुअल डाल करने के लिए एक कुंडली होती है, तो तनाव पेंच लगाना अधिक मुश्किल हो सकता है लेकिन एक छोटी सी खोज के बाद आप इसे निश्चित रूप से पा सकते हैं।
  • किसी भी मामले में, प्रतिरोध पेंच (एक छोटी संख्या की ओर) दक्षिणावर्त की (एक बड़ी संख्या के लिए) या दक्षिणावर्त के खिलाफ दिशा में एक छोटा पेचकश के साथ बारी को बढ़ाने के लिए। पेंच बारी धीरे धीरे और कभी नहीं की कोशिश कर रहा बिना एक चौथाई बारी की तुलना में अधिक हैं।
  • 4
    तनाव को समझें यह तनाव है जो दोनों टाँके, ऊपरी और निचले, दोनों के बीच समान तनाव होता है। दूसरे शब्दों में, यह वही है जो सामने में सिलाई को पीछे की सिलाई के समान दिखता है दोनों पक्षों के तनाव को लगातार सीवन बनाने के लिए काम करना चाहिए। यदि शीर्ष सिलाई नीचे सिलाई के समान नहीं दिखता है, तो यह हो सकता है कि तनाव दोनों तरफ ठीक नहीं है।
  • अधिकांश घर सिलाई मशीनें "सिलाई" प्रकार के हैं इसका मतलब यह है कि ऊपरी धागा और निचले धागे "जंजीर" एक साथ। जब धागे "जंजीर" नहीं होते हैं तो यह तनाव समस्या के कारण हो सकता है।
  • भाग 2
    सुनिश्चित करें कि तनाव आपकी समस्या है

    1
    टेस्ट सीम बनाओ कपड़े के एक छोटे टुकड़े के बीच बीच में कुछ तेजी sew। दोनों तरफ तेजी की सतह का निरीक्षण करें यदि आवश्यक हो, तो एक आवर्धक कांच का उपयोग करें।
    • याद रखें कि आप कपड़े के दोनों किनारों पर टांके सटीक दिखना चाहते हैं। यदि धागा बहुत तंग है और सिलाई के आसपास कपड़े झुर्रियाँ देता है या यदि थ्रेड बहुत ढीली है और लटका हुआ है, तो आपको तनाव में समस्या हो सकती है।
    • यदि टांके सही लगते हैं और सिलाई मशीन सुंदर ढंग से sews, तनाव knobs स्पर्श नहीं करते।
  • एक सिलाई मशीन पर टेंशन एडजस्ट करें शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    समस्या की पहचान करें आप पहले से ही कुछ तेजी से जोड़ चुके हैं और आपने उन्हें चेक किया है। सिलाई गठन जिसमें धागे कपड़े की दो परतों के आधे दाएं भाग महसूस कर रहे हैं, कहीं भी किसी भी ढीला धागा और न ही झुर्रियों वाली होती है कपड़े टांके के साथ के बिना है।
  • धागे के तनाव के बारे में सोचने का एक आसान तरीका यह है कि यह रस्सी खींचने का एक खेल जैसा है। शीर्ष धागा और अटेरन धागा विपरीत दिशाओं में खींच रहे हैं। यदि वे इसे उसी बल के साथ करते हैं, तो सिलाई एक समान और निरंतर दिखाई देगा। यदि भागों में से एक बहुत अधिक खींच रहा है, तो दूसरी ओर धागा दिखाई देगा।
  • अगर सींग के शीर्ष पर बबबिन धागा देखा जाता है और शीर्ष पर धागा सीधे देखा जाता है, तो शीर्ष पर तनाव बहुत अधिक है। यदि सीम के नीचे ऊपरी धागा देखा जाता है और तल पर धागा सीधे है, तो शीर्ष पर तनाव पर्याप्त नहीं है
  • 3



    मशीन की जांच करें आपके सिलाई मशीन विफल होने के कई कारण हो सकते हैं जो तनाव से संबंधित नहीं हैं। यह जांचना सुनिश्चित करें कि वोल्टेज नियंत्रणों को ले जाने से पहले इनमें से कोई संभावित कारण हैं या नहीं।
  • मशीन बुरी तरह से थ्रेडेड है: क्या धागा सभी गाइडों के माध्यम से जा रहा है? क्या यार्न स्पूल से स्वतंत्र रूप से खोलता है या उलझा हो जाता है? क्या कुंडली ठीक से सेट है?
  • मशीन गंदे है: थैली के टुकड़े तार डिस्क के बीच, प्लेट के नीचे या प्लेट के नीचे हो सकते हैं इससे प्रतिरोध को बढ़ाया जा सकता है और थ्रेड के सामान्य मार्ग को रोक सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए इन सभी क्षेत्रों की जांच करें कि वे साफ हैं
  • मशीन भागों क्षतिग्रस्त हो गया है: सुइयों और मुड़ कॉयल या क्षतिग्रस्त या सुई सतहों, गाइड, तनाव डिस्क, टेक-अप, गँवार, पैर, कुंडली के या के क्षेत्र में केंद्र की आंखों में किसी न किसी तरह कुंडली समस्याएं पैदा कर सकती हैं मशीन को याद है कि थोड़ी सी भी अपूर्णता तनाव को प्रभावित कर सकते की एक सामान्य समीक्षा करें।
  • एक सिलाई मशीन पर टेंशन समायोजित शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4

    Video: नवरात्री में भूलकर भी नहीं करें ये काम! | Do not forget these things Navratri! | Navratri 2018

    सुइयों, धागे और कपड़े पर ध्यान दें ऊपर और नीचे की थैली से अधिक मोटाई तनाव को मिसाल कर सकती है। इसके अलावा, एक सुई जो बहुत लंबा या बहुत छोटा है वह टांके को असंतुलित कर सकता है। अगर सीवन एक हल्के कपड़े को ढक रहा है, तो 1.75 मिमी से सुई की लंबाई कम करने का प्रयास करें। ये सभी छोटे विवरण किसी भी प्रोजेक्ट में अराजकता बो रहे हैं, इसलिए एक परियोजना शुरू करने से पहले अपने मशीन का समायोजन करते समय उन पर नजर रखें।
  • पॉलिएस्टर धागा वास्तव में सभी उद्देश्यों के लिए एक धागा है और सबसे सिलाई परियोजनाओं के लिए सबसे अच्छा विकल्प है दूसरी ओर सूती धागा बहुत मोटी है, अगर आप इसे इस्तेमाल करने जा रहे हैं, तो आपको मशीन के तनाव को समायोजित करना होगा।
  • कैनवस और जूट उच्च क्षमता वाले कपड़ों के उदाहरण हैं, जबकि कपास और पॉलिएस्टर मानक गेज कपड़ों के उदाहरण हैं। यदि आप मोटी कपड़े से पतले लोगों को बदलते हैं, तो आपको टांके को स्थिर रखने के लिए तनाव को समायोजित करना होगा।
  • सुइयों का आकार उनके उद्देश्य के अनुसार भिन्न होता है। डेनिम के लिए डिज़ाइन करने वाली मोटी सुई होती है, जो पहने और पतले सुइयों से न तो टूटती है जो पतले और नाजुक कपड़े को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। सुइयों की खरीद करते समय, दुकान में किसी से जांच लें कि आप उपयोग किए जाने वाले कपड़े के लिए सबसे अच्छा विकल्प चुन सकते हैं।
  • भाग 3
    तनाव को समायोजित करें

    Video: सिलाई मशीन धागा तनाव - अपडेट किया गया

    सिलाई मशीन पर टेंशन एडजस्ट करें छवि शीर्षक 9
    1
    तनाव नियामक डिस्क खोजें आपकी स्थिति मशीन के मॉडल के आधार पर अलग-अलग होती है, यदि आपको नहीं पता कि कौन सी डिस्क है, तो सिलाई मशीन के मैनुअल में जांच करें। यदि आपके पास मैनुअल नहीं है, तो डिस्क है जिसमें नंबर है जो आपके टाँके के प्रकार या आकार को संशोधित नहीं करता है
  • Video: कैसे तनाव को समायोजित करें करने के लिए | सिलाई मशीन

    2
    ऊपरी धागे के तनाव को समायोजित करें यदि यह बहुत ढीला हो। ऊपरी धागे के तनाव को बढ़ाने के लिए, यदि यह बहुत ढीली है, तो डिस्क की तरफ की तरफ बढ़ें जिससे संख्या बढ़ जाती है। आधा से अधिक 1 नंबर की कोशिश करें और फिर पैच में एक सिलाई टेस्ट करें। जब तक दोनों पक्षों पर सीम स्थिर न हो जाए तब तक स्नातक जारी रखें और आप शीर्ष पर तल पर धागे को नहीं देखते हैं।
  • यदि आप इसे पूरी तरह ठीक नहीं कर सकते, तो कुंडली के तनाव को समायोजित करने के लिए जाएं।
  • 3
    ऊपरी धागे के तनाव को समायोजित करें यदि यह बहुत अधिक है ऊपरी धागा के तनाव को कम करने के लिए जिस दिशा में संख्या घटती है, उसमें डिस्क को चालू करें। 1 से 1 कम संख्या की कोशिश करें और फिर पैच में एक सिलाई टेस्ट करें। जब तक दोनों पक्षों पर सीम स्थिर न हो जाए तब तक स्नातक जारी रखें और आप शीर्ष पर तल पर धागे को नहीं देखते हैं।
  • यदि आप इसे पूरी तरह ठीक नहीं कर सकते, तो कुंडली के तनाव को समायोजित करने के लिए जाएं।
  • 4
    कुंडल के तनाव को समायोजित करें आपको हमेशा ऊपरी धागा तनाव को पहले समायोजित करना चाहिए क्योंकि यह धागा तनाव को समायोजित करने के लिए आवश्यक नहीं होना चाहिए जब तक कि आप सामान्य से भारी या लाइटर थ्रेड का उपयोग न करें। यदि आप पहले से ही कर चुके हैं और अभी भी कम धागा समायोजित करने की आवश्यकता है, शीर्ष पर कुंडल रखें (जहां कोई झाड़ी नहीं होगी) या झाड़ी पर तल पर।
  • नीचे एक लोड कॉइल में तनाव का परीक्षण करने का एक अच्छा तरीका है धागा जो हाथ से कुंडल आस्तीन से बाहर निकल जाता है। यदि यह अनारोहित नहीं है, तो तनाव बहुत अधिक है और आपको इसे कम करना होगा। यदि थ्रेड बहुत आसानी से खोलता है, तो आपको तनाव में वृद्धि करना चाहिए। आप क्या उम्मीद करते हैं कि जब आप धागा पकड़ते हैं तो कुछ सेंटीमीटर लटकाए जाते हैं
  • एक छोटे पेचकश के साथ पेंच को बारी बारी से कुंडली के बगल में है जो ¼ मोड़ से अधिक नहीं है। इसे कम करने के लिए तनाव और बायीं ओर बढ़ने के लिए इसे दाएं मुड़ें। तनाव फिर से जांचें और जब तक धागा कुछ सेंटीमीटर लटका न हो जाए
  • इसी प्रकार, ऊपरी पुस्तिका लोडिंग कुंडल में आपको एक पेचकश का उपयोग करना चाहिए और स्क्रू को ¼ मोड़ से अधिक नहीं करना चाहिए। इस मामले में आपको पैच में टेस्ट सीम बनाकर तनाव का परीक्षण करना होगा। सही और बाएं से भी अधिक तनाव का एक ही मानदंड यहां भी लागू होता है।
  • 5
    जब तक यह सही नहीं है तब तक तनाव का परीक्षण करें। जब तक आपका तनाव सही नहीं हो और बैकफिट दोनों पक्षों पर संगत हो, तब तक पैचवर्क टांके बनाना जारी रखें एक बार जब आप तनाव से प्रसन्न होते हैं, तो बाकी सभी आवश्यक चीजों को तैयार करें और अपनी परियोजना शुरू करें।
  • युक्तियाँ

    • जब आपकी सिलाई शुरू हो रही है, तो सुई के क्षेत्र से मशीन के पीछे की तरफ तार की नोक को याद रखें। अन्यथा, आप "घोंसला प्रभाव" का कारण बन सकते हैं नौसिखिए मशीन ऑपरेटर में यह एक आवर्ती और निराशाजनक समस्या है।
    • जब आप टेस्ट सीम कर रहे हैं, तो ऊपर और नीचे धागे के लिए अलग-अलग रंग चुनें। सुनिश्चित करें कि धागे कपड़े के विपरीत हैं। यह आपके लिए धागे की पहचान करने और समायोजन को अधिक उचित बनाने के लिए आसान बना देगा। बस सिलाई शुरू करने से पहले सही रंग को बदलने के लिए याद रखें
    • एक अच्छा विचार है कि आपकी सिलाई मशीन के लिए तनाव का रिकॉर्ड बनाना है। बस एक डायरी में उस तनाव की संख्या लिखें, जो अलग-अलग प्रकार के कपड़े, धागे और सुइयों में फिट बैठता है। ब्रांड, प्रकार या आकार लिखें यह भविष्य में समायोजन प्रक्रिया को आसान बना देगा।
    • हमेशा ऊपरी धागे के तनाव का परीक्षण करने के लिए याद रखना पहले। वोल्टेज समस्याओं के 90% में ऊपरी धागे के तनाव को समायोजित करने के लिए केवल आवश्यक है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com