ekterya.com

मशीन द्वारा सिलाई कैसे करें

सिलाई मशीनें उन लोगों के लिए भयानक रूप से जटिल लग सकती हैं जो उन्हें उपयोग करने के बारे में नहीं जानते हैं हालांकि, एक मशीन और अज्ञात क्षमताओं के डर से आप को शानदार कपड़ा चमत्कार बनाने से रोक नहीं सकते हैं। शरीर-रचना, लेआउट और सिलाई मशीन का उपयोग करने के लिए इस चरण-दर-चरण गाइड का उपयोग करें ताकि आप अपनी खुद की हस्तनिर्मित वस्तुओं को शुरू कर सकें।

चरणों

विधि 1
सिलाई मशीन के कुछ हिस्सों को जानें

चित्र का उपयोग करें एक सिलाई मशीन का चरण 1
1
पावर बटन ढूंढें यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन पावर बटन को ढूंढना सबसे महत्वपूर्ण कदम है। यह आपके पास सिलाई मशीन के आधार पर विभिन्न स्थानों पर स्थित है, लेकिन आमतौर पर शरीर के दायीं ओर स्थित है।
  • चित्र का उपयोग करें एक सिलाई मशीन का चरण 2
    2
    स्पूल धारक को ढूंढें यह एक छोटा प्लास्टिक या धातु बार है जो सिलाई मशीन के ऊपर से निकलता है और धागे का स्पूल रखता है।
  • चित्र का उपयोग करें एक सिलाई मशीन का चरण 3
    3
    थ्रेड मार्गदर्शिका खोजें। धागा मार्गदर्शिका मशीन के शीर्ष पर स्पूल से थैली को गड़बड़ी वाइन्डर तक निर्देशित करता है। थ्रेड गाइड एक धातु का टुकड़ा है जो सिलाई मशीन के शीर्ष बाएं से निकला है।
  • एक सिलाई मशीन का प्रयोग करें छवि 4 चरण
    4
    घुमावदार तार खोजें सिलाई मशीन के शीर्ष पर स्पूल धारक के दाईं ओर एक छोटी सी क्षैतिज व्हील के आगे एक छोटी धातु या प्लास्टिक की पट्टी है। ये अटेरन वाइन्डर और अस्थिभंग वाइन्डर ब्रेक हैं। ये काम एक साथ (थ्रेड के स्पूल के साथ) सीना शुरू करने से पहले स्पूल के चारों ओर धागा हवा।
  • एक सिलाई मशीन का प्रयोग करें छवि चरण 5
    5
    सिलाई समायोजन बटन ढूंढें यह आपकी विशिष्ट सिलाई मशीन के आधार पर अलग-अलग स्थानों पर है, लेकिन आमतौर पर सिलाई मशीन के सामने कुछ बटन के बगल में एक छोटी स्क्रीन होती है। ये बटन आपको सिलाई के प्रकार, सिलाई की लंबाई और सिलाई की दिशा (आगे या रिवर्स) चुनते हैं। प्रत्येक बटन के कार्यों को निर्धारित करने के लिए अपने विशिष्ट मशीन के मैनुअल की जांच करें।
  • चित्र का उपयोग करें एक सिलाई मशीन का चरण 6
    6
    थ्रेड पुल लेवर का पता लगाएँ जब आप सिलाई मशीन को तैयार करने के लिए तैयार हों, तो आप धागे को धागा गाइड के माध्यम से ऊपर से स्पूल से हवा देंगे और फिर लीवर के चारों ओर धागा खींचेंगे। यह सिलाई मशीन के बाईं ओर स्थित लीवर (दो स्लॉट्स के साथ) स्थित है। आम तौर पर, संख्याओं और तीरों के आगे मुद्रित करने के लिए दिशा में आपको स्पष्ट रूप से निर्देशित किया जाता है जिसमें आपको मशीन थ्रेड करना चाहिए।
  • एक सिलाई मशीन का उपयोग करें चित्र शीर्षक 7
    7
    धागा तनाव के नियामक खोजें धागा तनाव नियामक धागा खींच लीवर के पास एक छोटा गिलास पहिया है। यह धागा के तनाव को नियंत्रित करता है जैसा कि आप सिलाई करते हैं। अगर धागा तंग है, तो सुई दाईं तरफ खींचेगी। यदि यह बहुत ढीली है, तो धागे आप सिलाई के कपड़े के नीचे के आसपास लूप होगा।
  • एक सिलाई मशीन का प्रयोग करें शीर्षक स्टेप 8
    8
    सुई समायोजन पेंच खोजें यह धातु का एक टुकड़ा है, जिसकी जगह सुई रखती है, जबकि आप सिलाई करते हैं। यह सिलाई मशीन के हाथ में स्थित है, एक बड़ी कील की तरह दिखता है और सुई के दाहिनी ओर की ओर निकलता है।
  • चित्र का उपयोग करें एक सिलाई मशीन का प्रयोग करें चरण 9
    9
    दबाने वाला पैर खोजें यह सुई समायोजन पेंच के नीचे एक धातु लगाव है जो एक छोटा स्की जैसा दिखता है जब इस्तेमाल किया जाता है, कपड़े को जगह में रखें और इसे सिलाई मशीन के माध्यम से मार्गदर्शन करें जैसा कि आप सिलाई करते हैं।
  • एक सिलाई मशीन का प्रयोग करें शीर्षक स्टेप 10
    10
    दबाने वाला पैर लीवर ढूंढें और दबाव बढ़ने और कम करने वाला अभ्यास यह सही या सुई विधानसभा के पीछे लीवर है दबाने वाले पैर को समायोजित करने के लिए, इसे पूरी तरह नीचे और ऊपर ले जाएं
  • चित्र का उपयोग करें एक सिलाई मशीन का प्रयोग करें चरण 11
    11
    सुई प्लेट खोजें सुई प्लेट, सुई के ठीक नीचे चांदी की प्लेट होती है सरल, सही?
  • 12
    ट्रांसपोर्टर खोजें कन्वेयर सुई प्लेट पर दबाए हुए पैर के नीचे एक छोटी सी धातु गाइड है, जो मशीन के माध्यम से कपड़ा को चालित करता है जैसा कि आप सिलाई करते हैं। आप धातु के दो पंक्तियों को दबाकर पैर के नीचे देख सकते हैं।
  • 13
    इसे खोलने के लिए कुंडल कवर और बटन का पता लगाएं। बबबीन धागा का एक छोटा स्पूल है जो सिलाई मशीन के नीचे से आपूर्ति की जाती है और सुदृढीकरण के लिए सुई को धागा प्रदान करता है। कुंडली का आवरण धातु की थाली के नीचे है जहां सुई है, और कवर के बगल में इसे खोलने के लिए एक बटन या बार होना चाहिए। सिलाई से पहले जगह में बबबीन जगह करने के लिए इसका इस्तेमाल करें।
  • विधि 2
    सिलाई मशीन की व्यवस्था करें

    चित्र का उपयोग करें एक सिलाई मशीन का चरण 14
    1
    एक मेज, डेस्क, काउंटर या सिलाई के कैबिनेट पर मशीन के सामने रखें जो प्रतिरोधी है। एक कुर्सी पर बैठो जो तालिका की ऊंचाई के लिए एक आरामदायक ऊंचाई पर है मशीन की स्थिति बनाएं ताकि सुई की तरफ आपके बाईं ओर हो और मशीन का शरीर सही पर है सबसे पहले आप कुछ चीजों की जांच करेंगे और मशीन से परिचित होंगे, इसलिए इसे अभी तक कनेक्ट नहीं करें।
  • 2
    सुई सुरक्षित रूप से स्थापित करें सुइयों का एक सपाट पक्ष है, इसलिए वे केवल एक ही तरह से प्रवेश कर सकते हैं, आमतौर पर पीछे की तरफ फ्लैट की तरफ। सुई के एक तरफ एक नाली है, जो आमतौर पर सुई के विमान की तरफ की तरफ की ओर होती है। इस स्लॉट को उस दिशा में सामना करना चाहिए जिसमें से सुई स्थापित होने पर थ्रेड होगा (थ्रेड इस स्लॉट के माध्यम से चलता है क्योंकि यह कपड़े के ऊपर और नीचे चलता है)। पोस्ट में सभी प्रकार की सुई डालें और सुरक्षित रूप से स्क्रू समायोजित करें
  • 3
    हवा और कुंडली डालें. एक मशीन दो यार्न स्रोतों, एक ऊपरी धागा और एक कम धागा, एक बबिन में संग्रहित उत्तरार्द्ध का उपयोग करता है। बबब्बी को हवा देने के लिए, ऊपरी भाग पर अटेरन वाइन्डर में अटेरन को रखें। गाइडों का पालन करें और गाइड के चारों ओर रील से धागे को हवा दीजिए जब तक आप बबून तक नहीं पहुंच जाते। वायर फीडर को चालू करें और रेंगने भरा हुआ है जब इसे स्वचालित रूप से बंद करने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • जब कूड़ा घाव हो गया है, तो उसे सिलाई मशीन के निचले आधे हिस्से में सुई के नीचे स्थित अटेरन के मामले में रखें। सुई में डालने के लिए बाहर धागे के अंत छोड़ दें
  • कैसे हवा और एक बबिन डालने के बारे में विस्तृत निर्देशों के लिए पिछले लिंक का पालन करें
  • 4



    धागा सिलाई मशीन. धागा स्पूल सिलाई मशीन के शीर्ष पर है, लेकिन इसे बिना खिसकाने और सुई पर रखा जाना चाहिए। ऐसा करने के लिए, थ्रेड ले जाएं और उसे थ्रेड गाइड के ऊपर से ऊपर खींचें और फिर नीचे और लीवर के धागे खींचें। मशीन पर छोटी संख्या और तीर मुद्रित होनी चाहिए जिसमें आपको दिशा दिखाया जायेगी जिसमें मशीन थ्रेड करना चाहिए।
  • आप अपनी मशीन पर मुद्रित मार्गदर्शिकाओं का भी अनुसरण कर सकते हैं।
  • आम तौर पर, धागा इस सामान्य पैटर्न का अनुसरण करता है: "सुई के माध्यम से, हुक के अंदर, नीचे, नीचे, ऊपर, नीचे"। मशीन थ्रेड करने का तरीका एक और तरीका है "स्पूल धारक, तनाव, धागा पुल लीवर, सुई, इन भागों के बीच दिए गए धागे गाइड का उपयोग करें"।
  • यह संभव है कि सुई को बायीं ओर से, दायीं ओर से या पीछे से वापस लेटाया जाता है यदि यह पहले से ही थ्रेडेड है, तो यह दिशा के लिए एक संकेत है - यदि ऐसा नहीं है, तो सुई के पहले अंतिम धागा मार्गदर्शक दिशा से सबसे निकटतम निर्देशक है जिसमें से सुई का धागा होना चाहिए।
  • 5
    दोनों धागे निकालें धागे के दोनों छोरों को खींचने के लिए दबाने वाले पैर और प्लेट के बीच कैंची की एक जोड़ी को पास करें। अब आपके पास कुंडली से दो धागे, सुई के नीचे और एक नीचे से आता है।
  • चित्र का उपयोग करें एक सिलाई मशीन का प्रयोग करें चरण 1 9
    6
    मशीन में प्लग इन करें और इसे चालू करें। कई सिलाई मशीनों में एक अंतर्निहित प्रकाश होता है, जो अक्सर यह बताता है कि मशीन में प्लग की गई है या नहीं। पावर बटन (यदि कोई है) आमतौर पर दाईं तरफ या मशीन के पीछे होगी। कुछ मशीनों के पास एक अलग बटन नहीं है, जिस स्थिति में वे प्लग की तरह ही चालू होते हैं।
  • इसके अलावा मशीन को पेडल से कनेक्ट करें पेडल को अपने पैरों के नीचे एक आरामदायक जगह पर रखें।
  • विधि 3
    मशीन के साथ सीना

    1
    एक सीधे सिलाई और एक मध्यम सिलाई लंबाई चुनें। यह जानने के लिए अपने मैनुअल की जांच करें कि यह आपके मशीन पर कैसे करें। इस मद के लिए उपयोग की जाने वाली मशीन पर, टाँके को मशीन के दाहिनी ओर कम घुंडी मोड़कर सेट किया जाता है जब तक कि वह जगह पर क्लिक नहीं करता। सिलाई के साथ सुई के साथ हमेशा सिलाई सेट और कपड़े से दूर, चूंकि सिलाई समायोजित करने से सुई को स्थानांतरित किया जा सकता है
    • सीधी सिलाई का इस्तेमाल सबसे तेजी से सीना करने के लिए किया जाता है। अगले सबसे आम टांका झींगा है, जो आम तौर पर किनारों को फटने से रखने के लिए इस्तेमाल होता था।
  • चित्र का उपयोग करें एक सिलाई मशीन का प्रयोग करें चरण 21

    Video: नॉर्मल सिलाई मशीन से आसानी से पिको कैसे करें !

    2
    कपड़े के टुकड़ों में अभ्यास करें अपनी पहली सिलाई के अनुभव के लिए एक साधारण सामग्री चुनें और बुनना, बुनना न करें। मशीन सिलाई पर आपके पहले प्रयासों के लिए बहुत भारी कपड़े का उपयोग न करें। डेनिम और फलालैन सिलाई करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि वे बहुत मोटे होते हैं जब कई परतें एक-दूसरे के ऊपर ढेर हो जाती हैं
  • चित्र का उपयोग करें एक सिलाई मशीन का प्रयोग करें चरण 22
    3
    सुई के नीचे कपड़े संरेखित करें मशीन के बाईं ओर अधिकतर सामग्री के साथ सीना - इसे दाहिनी ओर से जमा करना अव्यवस्थित टाँटे में हो सकता है।
  • Video: सिम्पल सिलाई मशीन पर कढ़ाई embroidery करने का तरीका | in Hindi

    4
    कपड़े के पैर को कपड़े में ले आओ सुई असेंबली के पीछे या उस तरफ लीवर है जो दबाने वाली पैर को बढ़ाता है या कम करता है
  • यदि आप कपड़े को नरम खींचते हैं, तो दबाने वाला पैर नीचे हो जाता है, तो आपको लगता होगा कि मशीन को दृढ़ता से पर्याप्त रखती है। जब आप सिलाई कर रहे हैं, मशीन एक का उपयोग करता है सही गति पर कपड़े अग्रिम बनाने के लिए दबाव पैर के नीचे कन्वेयर मशीन के माध्यम से कपड़े खींचने की कोई ज़रूरत नहीं है - वास्तव में, यह खींचकर सुई को मोड़ सकता है या आपकी परियोजना को नुकसान पहुंचा सकता है। आप मशीन में सिलाई की गति और लंबाई को समायोजित कर सकते हैं।
  • 5
    दोनों धागे के ढीले सिरों को पकड़ो। पहले टांके के लिए, उन्हें कपड़े में खींचा जाने से रोकने के लिए इन छोरों को पकड़ना होगा। थोड़ी दूरी के लिए टांके बना लेने के बाद, आप उन्हें छोड़ सकते हैं और कपड़े और मशीन को नियंत्रित करने के लिए दोनों हाथों का उपयोग कर सकते हैं।
  • 6
    पेडल दबाएं पेडल आपकी गति नियंत्रण है बस एक कार में त्वरक की तरह, मजबूत आप पेडल धक्का, तेजी से तुम जाओ धीमी गति से पहले इसे पुश करें, बस मशीन शुरू करने के लिए पर्याप्त है
  • यह संभव है कि आपकी मशीन में पेडल के बजाय एक घुटने पट्टी है यदि यह मामला है, तो दाएं बटन को दाएं धक्का करने के लिए घुटने का उपयोग करें
  • मशीन की कताई शुरू करने या मैन्युअल रूप से हाथ को स्थानांतरित करने के लिए आप मशीन के ऊपरी दाएं हाथ में हाथीफल का उपयोग कर सकते हैं।
  • मशीन आपके कपड़े को स्वचालित रूप से विपरीत दिशा में आगे बढ़ेगी। आप कर सकते हैं कपड़ों को सीधी रेखा में या वक्र में अपने हाथों से मशीन के माध्यम से मार्गदर्शन करें। एक सीधी रेखा में सिलाई का अभ्यास करें और कुछ घटता सिलाई करने का प्रयास करें। फर्क सिर्फ इतना है कि आप कपड़े कैसे निर्देशित करते हैं
  • सामग्री को मजबूर न करें या उसे खींचें, जब वह सुई के नीचे जा रहा हो। इससे सामग्री को खिंचाव हो सकता है या सुई को तोड़ सकता है या कुंडली को रोकना यदि आपको लगता है कि कपड़ा तेजी से बढ़ नहीं रहा है, पेडल को दबाएं, सिलाई की लंबाई समायोजित करें या (यदि आवश्यक हो) एक तेज मशीन खरीद लें
  • 7
    रिवर्स बटन या लीवर को देखें और इसे आज़माएं यह उस दिशा को उलट देता है जिसमें कपड़े को मशीन से खिलाया जाता है, जिससे कि कपड़े मशीन की चाल के रूप में आपकी ओर ले जायें। अक्सर, यह बटन या लीवर एक वसंत द्वारा संचालित होता है, इसलिए आपको रिवर्स में सीवे लगाने के लिए इसे तंग करना चाहिए।
  • सीवन के अंत में, आपके द्वारा बनाई गई आखिरी टाँके पर कुछ रिवर्स रिवर्स टाइट सिलाई करें। यह सीवन पूर्ण करता है और इसे खोलने से रोकने में मदद करता है।
  • 8
    सुई को अपनी सर्वोच्च स्थिति में ले जाने के लिए स्टीयरिंग व्हील का उपयोग करें। फिर, दबाने वाला पैर बढ़ाएं कपड़ा आसानी से आना चाहिए अगर धागे आप की ओर खींचता है जब आप कपड़े को हटाने की कोशिश करते हैं, तो सुई की स्थिति की जांच करें।
  • 9
    धागे काटें कई मशीनों पर, पद के पीछे एक छोटा सा पायदान होता है जिसमें दबाने वाला पैर होता है आप धागे के दोनों सिरों को पकड़ सकते हैं और इसे कट करने के लिए इस पायदान पर खींच सकते हैं। यदि आपके पास ऐसा ब्रांड नहीं है या क्लीनर कट करना चाहते हैं, तो उपयोग करें कैंची धागा काटने के लिए एक पूंछ छोड़ दो जो आपके अगले सिलाई के लिए मशीन से फैली हुई है।
  • 10
    एक सीवन सिलाई अभ्यास। किनारे के पास, सही पक्षों के ऊपर एक पिन के साथ दो टुकड़े कपड़े रखो सीम का किनारा से 1.3 सेमी (0.5 इंच) से 1.5 सेंटीमीटर (5/8 इंच) का स्थान होगा। आप कपड़े की एक परत सीना कर सकते हैं (और आप, उदाहरण के लिए, एक बढ़त उधेड़नेवाला को रोकने के लिए कर सकते हैं), लेकिन जब से सबसे सिलाई मशीन के लक्ष्य के कपड़े के दो टुकड़े शामिल हो रहा है, तो आप एक सिलाई के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए परतों और पिंस की जोड़ी
  • कपड़ों को दाहिनी ओर ऊपर बांधा गया है ताकि सीम का मार्जिन अंदर से समाप्त हो जाए। तरफ कपड़े की सही तरफ वह साइड है जिस पर आप टुकड़े खत्म होने पर बाहर होना चाहते हैं। नमूनों के कपड़े में, यह आमतौर पर उज्जवल रंगों के साथ होता है पूरे रंग में एक स्पष्ट सही पक्ष नहीं हो सकता है
  • पिन को सीधा रेखा पर रखें जहां सीम जाना होगा। आप सीधे पिन पर सीना कर सकते हैं और मशीन, कपड़े या पिन को किसी भी क्षति के बिना बाद में उन्हें हटा सकते हैं। टांके तक पहुंचने से पहले पिंस को हटाने के लिए सुरक्षित है, क्योंकि गलती से पिन को छूने या सुई को कम से कम कुंद करना हालांकि, पिंस के सिर पर सिलाई से बचें।
  • जब आप वेब को देख रहे हैं, तो देखें कि किस दिशा में यह जाता है तेजी किसी भी दिशा में जा सकते हैं, लेकिन ज्यादातर सिलाई परियोजनाएं कट जाती हैं ताकि मुख्य सीमांक कपड़े की तर्ज के समान दिशा में जा सकें। इसके अलावा प्रिंट पता नोट, यदि कोई हो, और कपड़े जगह एक पुष्प प्रिंट या जानवर, या तो यह है कि धारियों या अन्य पैटर्न एक निश्चित दिशा में जाने के रूप में तो यह है कि की ओर का सामना करना पड़ रहा है।
  • 11
    फैब्रिक के दूसरे भाग पर जाएं। एक सीवन शुरू करने से पहले अपने कैरियर के उच्चतम भाग में सुई ले जाने के लिए और एक सीवन के अंत में मशीन से कपड़े निकालने के लिए मशीन के ऊपर दाईं ओर व्हील का उपयोग करें। यह सुई उठाता है और आप जिस कपड़े पर काम कर रहे हैं उसके दूसरे भाग में जाने की इजाजत देता है।
  • यदि सुई अपने रास्ते के शीर्ष पर नहीं है, तो जब आप समाप्त हो जाएंगे तो धागा नहीं चल सकता है
  • सिलाई मशीन पर लाइनें देखें जो सीम के मार्जिन को दर्शाती हैं। यह स्थान है "साधारण" कपड़े के किनारे और टांके की रेखा के बीच में आम तौर पर, आपको लाइन 1.5 सेमी (5/8 इंच) या 1.3 सेमी (0.5 इंच) बनाना चाहिए। सुई के प्रत्येक तरफ मापने के लिए एक शासक का उपयोग करें यह पहले से ही में चिह्नित किया जाना चाहिए "गला प्लेट" (धातु का सपाट टुकड़ा जिससे सुई गुजरता है) अगर ऐसा नहीं है, तो सुरक्षात्मक टेप से खुद को चिह्नित करें
  • 12
    एक बंद कोने सीवे सीखें जहाँ भी आप कोने को चालू करना चाहते हैं, पूरी तरह कपड़े की तरफ सुई को कम करें। सुई को कम करने के लिए आप स्टीयरिंग व्हील का उपयोग कर सकते हैं। दबाने वाली पैर उतारें कपड़ा पर सुई नीचे छोड़ दो। उसके बाद, कपड़े को अपनी नई स्थिति में बदल दें, उसके अंदर की सुई छोड़ दें। अंत में, कपड़े के साथ दबाने वाला पैर अपनी नई स्थिति में कम करें और सिलाई जारी रखें।
  • चित्र का उपयोग करें एक सिलाई मशीन का प्रयोग करें चरण 32
    13
    एक सरल परियोजना का प्रयास करें जब आप विभिन्न प्रकार के परीक्षणों को पूरा करते हैं और बुनियादी बातों के साथ सहज महसूस करना शुरू करते हैं, तो एक तकिया, एक तकिया या एक कपड़े उपहार बैग की कोशिश करें।
  • युक्तियाँ

    • खराब सुई समस्याएं पैदा कर सकते हैं, लेकिन पुराने या खराब गुणवत्ता के तार निश्चित रूप से एक समस्या होगी। धागे का विकल्प कपड़े के वजन और बनावट पर निर्भर करता है: कपास में लपेटा जाने वाला मानक पॉलिएस्टर धागा मध्यम वजन परियोजनाओं (आकार 40 से 60 के आसपास) के लिए सर्वोत्तम है। सूती धागा को अधिक शक्ति देने के लिए मसालेदार होना चाहिए - अन्यथा, यह सिलाई मशीन की उच्च गति के तहत तोड़ने का जोखिम चलाता है। भारी वस्त्रों के लिए असबाब धागे का प्रयोग करें, जैसे कि रजाईकृत परियोजनाएं, चमड़े और विनाइल लम्बेनेट। किसी भी चीज को हमेशा एक भारी धागा की आवश्यकता होती है।
    • अपनी मशीन पर उपलब्ध विभिन्न टाँके लगाने के लिए कुछ समय ले लो। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप परिष्कृत बटनहोल या टाँके लगाने जा रहे हैं यदि आपके पास कई टाले नहीं हैं, चिंता न करें। आप बस एक सीधा सिलाई या एक सीधा सिलाई और एक घुड़दौड़ सिलाई के साथ कई चीजों को सीना कर सकते हैं। (यह लकीरें उतना मुश्किल नहीं है जितना ऐसा लगता है, बस इसे आपके मशीन पर फिट करें और इसे सभी काम करने दो!)।
    • इससे पहले कि आप पेडल के एक साथ नियंत्रण प्राप्त करें, सुई के नीचे सामग्री को चलाएं और अच्छी गति बनाए रखें, इससे पहले थोड़ा अभ्यास करेंगी। यहां तक ​​कि सबसे अच्छा दर्जी कपड़े पर सुई डालने से पहले एक परीक्षण करते हैं।
    • इस ट्यूटोरियल के दौरान, यह देखना आसान बनाने के लिए लाल धागा को अलग करना था। हालांकि, वास्तविक परियोजनाओं के लिए, धागा को आम तौर पर जितना संभव हो उतना संभव रूप से जोड़ा जायेगा जितना कपड़े आप सिलाई कर रहे हैं, जब तक आप इसे बाहर खड़े नहीं करना चाहते।
    • आप अभी भी खो रहे हैं या एक मैनुअल और अपने सिलाई मशीन यहाँ दिखाया गया है उन में से किसी जैसा नहीं होता है नहीं है, तो, एक दोस्त पूछना जो भी बात या एक स्थानीय मरम्मत की दुकान सिलाई मशीन या एक कपड़े की दुकान की तलाश में। वे कक्षाएं प्रदान कर सकते हैं, वे सलाह या कक्षाओं के लिए शुल्क ले सकते हैं, या वे बस अच्छी तरह से पूछकर मूल बातें शुरू करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। अगर इन दुकानों में से कोई आपको मदद करता है, तो कुछ खरीदने से उन्हें सहायता करें
    • टांके का निरीक्षण करें धागे को कपड़े के दोनों टुकड़ों के बीच में जाना चाहिए यदि थ्रेड्स को पार करने वाले स्थान कपड़े के ऊपरी या निचले हिस्से पर दिखाई देते हैं, तो आपको ये करना पड़ सकता है तनाव को समायोजित करें.
    • कभी-कभी, तनाव ठीक है लेकिन आपको सुई को बदलना होगा दो कपड़ों के समतुल्य से ज्यादा सिलाई करने के लिए एक सुई का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। इसके अलावा, broadcloth सुई की एक अलग प्रकार का है जो एक बुना हुआ कपड़ा और एक सुई भारी डेनिम कपड़ा और एक प्रकाश लिनन रूमाल सुई की आवश्यकता होती है की आवश्यकता है। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले कपड़े का प्रकार हमेशा सुई का आकार निर्धारित करेगा।

    चेतावनी

    • सुई से अपनी उंगलियों को दूर रखें मशीन को थ्रेड करने के लिए इसे अनप्लग करें और सिलाई के दौरान अपनी उंगलियों को सुई के नीचे न रखें।
    • मशीन को बल न दें यदि सुई कपड़े से गुजरना नहीं चाहता है, तो आप बहुत अधिक कपड़े सिलाई कर सकते हैं।
    • कपड़े पकड़े हुए पिन के बारे में कोई चीज नहीं है यह सीवन को कमजोर कर देता है और सुई तोड़ सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सिलाई मशीन
    • अतिरिक्त सुइयों, लेकिन कपड़े के लिए सही लोगों का चयन करें
    • सीधे पिन - एक पिंकूशन या चुंबक उन्हें खोने से रोकने में मदद करेंगे
    • कपड़ा
    • एक मजबूत मेज, काउंटर या काम की सतह
    • धागा
    • आपके मशीन के साथ फिट होने वाले कुंडल
    • सीम सलामी बल्लेबाज (शायद यह नमूना टुकड़ों के लिए जरूरी नहीं है, लेकिन सिलाई जब आवश्यक होता है)
    • सिलाई कैंची
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com