ekterya.com

पेपरप्लेड पेपर को चिकना कैसे करें

क्या आपके पास कागज की एक शीट है जिसे आप चाहते हैं कि आप लुढ़का, गलती से गुम हो गए, हवाई जहाज बन गए या यहां पर बैठ गए? सामान्य रूप से, यह दिखने योग्य होगा और आसुत जल के साथ हल्के ढंग से इसे गीला करने के बाद उपयोगी होगा और फिर भारी पुस्तकों के बीच इसे सपाट करना या तौलिया के नीचे इसे इस्त्री करना। इन तरीकों से कागज तोड़ने या रंग खोने की चादर का खतरा है, इसलिए सावधान रहें। आप संरक्षण के लिए एक पेशेवर पुरालेखकर्ता को महत्वपूर्ण कागजात की चादरें ला सकते हैं।

चरणों

विधि 1
कागज़ की शीट को सपाट करना

फ्लैटन क्रंपप्ड पेपर स्टेप 1 नामक छवि
1
हल्के से डिस्टिल्ड वॉटर के साथ कागज स्प्रे। जब कागज झुर्री हुई होती है, तो उसके फाइबर क्षतिग्रस्त हो जाते हैं और टूट जाते हैं। जल इन तंतुओं को नरम कर सकता है ताकि वे फिर से सपाट हो जाएं, जिससे झुर्रियां और गुना लाइनों की दृश्यता कम हो जाती है। केवल आसुत जल का प्रयोग करें, क्योंकि नल के पानी में खनिजों होते हैं जो कागज को कुरकुरा या कठोर बना सकते हैं एक स्प्रे बोतल के साथ कम से कम 30, 50 सेमी (1 फुट) की ऊंचाई पर हल्के ढंग से स्प्रे करें या थोड़ा नम तौलिया के साथ हल्के से डब करें।
  • चेतावनी: पानी पानी के रंग, चाक, पस्टेल और पानी में घुलनशील स्याही को नष्ट कर सकता है। यदि आपके पेपर में ये सामग्री शामिल है, तो इसे पीठ पर हल्के से स्प्रे करें एक विकल्प के रूप में, पेपर दबाएं, जब आप इसे सपाट बनाने के लिए सूखते हैं, लेकिन झुर्रियों की तर्ज को खत्म नहीं करते हैं।
  • 2
    अवशोषित सामग्री के बीच पेपर रखें। अगर कागज गीला है, तो उसे अवशोषित कागज की दो परतों के बीच रखें, ऊन महसूस किया जाए या पानी को अवशोषित करने वाली अन्य सामग्री।
  • कागज़ के तौलिये काम कर सकते हैं, लेकिन कागज की सतह पर तौलिया के बनावट पैटर्न मुद्रित किया जा सकता है।
  • 3
    भारी वस्तुओं के एक ढेर के बीच में कागज रखें। एक फ्लैट, कठोर सतह पर पेपर और उसके चारों ओर अवशोषित सामग्री रखें। यह सुनिश्चित करने के लिए अपने बड़े हाथों से चिकना करें कि कोई बड़ी परत या झुर्रियां नहीं हैं एक भारी और सपाट वस्तु के साथ कागज को पूरी तरह से कवर करें आम तौर पर इस उद्देश्य के लिए बड़ी, भारी पुस्तकों का एक स्टैक उपयोग किया जाता है।
  • Video: 3 बेस्ट तरीके के बिना पकड़े जाने टेस्ट पर धोखा देने के लिए

    4
    जब तक यह सूख नहीं हो जाता है और इसे दैनिक जांचें कागज को सपाट सतह पर सूखना चाहिए (अधिमानतः झुर्री मुक्त), लेकिन इसके लिए ऐसा करने में कुछ समय लग सकता है। हर रोज इसे जांचें और अवशोषित सामग्री की जगह अगर यह लथपथ हो।
  • पूरी तरह से गीले पेपर को आमतौर पर सूखे के लिए तीन या चार दिन लगते हैं, लेकिन हल्के से छिड़कने वाले कागज की एक शीट दो से कम लगती है।
  • विधि 2
    कागज इस्त्री

    फ्लैटन क्रंपप्ड पेपर स्टेप 5 नामक छवि
    1
    जोखिमों को ध्यान में रखें तौलिया या कपड़ा के नीचे कागज़ की एक शीशे को इस्त्री करना होगा, लेकिन झुर्रियाँ और सिलवटों की तर्ज आमतौर पर दिखाई देगी। यदि आप भाप या हल्के गीले कागज का प्रयोग करते हैं, जैसा कि इस खंड के अंत में लगभग वर्णित है, तो आप झुर्रियों की तर्ज को समाप्त कर सकते हैं, लेकिन यह मलिनकिरण और टूटने का खतरा भी बढ़ाता है।
    • यदि आपकी कागज़ की पत्रिका मूल्यवान या अपरिवर्तनीय है, तो इस पद्धति का उपयोग एक प्रमाण पत्र के साथ करें या इसे बड़ी पुस्तकों के ढेर के बीच में रखने की सबसे सुरक्षित (लेकिन सबसे धीमी) विधि का उपयोग करें।
  • 2
    एक तौलिया या कपड़ा के नीचे पेपर रखें कागज और चिकनाई से बचने के लिए अपने हाथों से पेपर चिकना करें। लोहे की सीधी गर्मी से बचाने के लिए कागज पर हाथ तौलिया, तकिया या अन्य गर्मी प्रतिरोधी कपड़े फैलाएं।
  • फ्लैटन क्रंपप्ड पेपर स्टेप 7 नामक छवि
    3
    कम गर्मी के कपड़े लोहे को समायोजित करें कागज की अपनी शीशी को नुकसान पहुंचाने के जोखिम को कम करने के लिए निम्न स्तर पर शुरू करने की सिफारिश की जाती है। बहुत ज्यादा गर्मी पेपर सूख सकती है, जिससे यह भंगुर और पीले रंग का हो सकता है।



  • 4
    तौलिया के खिलाफ लोहे को दबाएं। लोहे के गर्म होने के बाद, इसे तौलिया के ऊपर दबाएं और उसे सतह पर ले जाएं, जैसे आप कपड़े का एक टुकड़ा लोहे करेंगे
  • 5
    आवश्यक समायोजन करें लगभग एक मिनट के लिए तौलिया को इस्त्री करने के बाद, इसे ऊपर उठाएं और कागज को देखो। यदि यह अभी भी फ्लैट नहीं है, तो आप गर्मी का स्तर बढ़ा सकते हैं और फिर से कोशिश कर सकते हैं। यदि कागज पहले से ही स्पर्श के लिए गर्म है, तो लोहे को कम स्तर पर छोड़ दें और इसके बजाय कागज को छिड़क दें या इसे फिर से इस्त्री करने से पहले आसुत जल की थोड़ी मात्रा के साथ स्पर्श करें। इससे झुर्रियों को खत्म करने में मदद मिलेगी, लेकिन इसके टूटने का खतरा बढ़ सकता है।
  • पानी के रंग, चाक, या अन्य जल-घुलनशील सामग्री के साथ कागज की सतह पर पानी लागू न करें।
  • विधि 3
    पेशेवर उपचार के बारे में सीखना

    फ्लैटन क्रम्प्लेड पेपर स्टेप 10 नामक छवि
    1
    अपने मूल्यवान दस्तावेजों को एक पेशेवर ले लो आर्किविस्ट और बहालकर्ता पेशेवर हैं जो पेपर सहित ऐतिहासिक कलाकृतियों के संरक्षण में विशेषज्ञ हैं। वे एक उच्च गुणवत्ता वाले सभी पेपर सामग्री को समतल और संरक्षित करने में सक्षम होना चाहिए, जिसमें पानी के रंग, पुराने या नाजुक कागज और अन्य ऑब्जेक्ट्स शामिल हैं जो घर में सुरक्षित रूप से समतल करना मुश्किल हो सकते हैं।
    • अपने क्षेत्र में ऑनलाइन संग्रह संग्रह सेवाएं खोजें या एक खोजने में आपकी मदद करने के लिए एक लाइब्रेरियन से पूछें।
  • Video: मुल्तानी मिटटी में ये 2 चीजे मिला के लगा ली तो इतना गोरा गुलाबी रंग पाओगे की हैरान हो जाओगे

    फ्लैटन क्रुपप्ड पेपर स्टेप 11 नामक छवि
    2
    आर्द्रीकरण तकनीकों के बारे में जानें जैसा कि अन्य तरीकों में उल्लिखित है, पेपर गीला या "moistening" टूटी हुई है और विस्थापित फाइबर के कारण झुर्रियों को खत्म करने में मदद कर सकते हैं। कागजात की नमी को बढ़ाने के लिए पुरालेखक अक्सर विशेष उपकरण और अत्यधिक देखभाल का उपयोग करते हैं। यदि आप बहादुर हैं और पहले परीक्षण करने के लिए परीक्षण पत्र की कुछ चादरें हैं, तो आप अपने पेपर को सपाट होने से पहले इन विधियों में से कुछ की नकल करने का प्रयास कर सकते हैं। सबसे आसान में से एक है "हॉर्टन आर्मीकरण विधि" सबसे पहले, एक प्लास्टिक कप में रोल पेपर रखें, हवा के संपर्क में। फिर, एक प्लास्टिक कचरा कर सकते हैं में गिलास जगह। अब, नाव के नीचे पानी जोड़ें अंत में, कचरे के ढक्कन को बंद कर सकते हैं
  • इससे कागज पर मोल्ड का विकास हो सकता है, जो कि घर पर इलाज करना मुश्किल है। कुछ पुरालेखकर्ता फूगल-विरोधी रसायनों का उपयोग करते हैं, जैसे कि थाइमोल या ऑटोफेलिनॉल, लेकिन ये सामग्री उपयोगकर्ता और कागज के लिए बहुत खतरनाक हो सकती है अगर गलत तरीके से उपयोग किया जाता है
  • 3
    पेपर को रखने के तरीकों को देखो, जबकि यह सूख जाता है। क्रशिंग पेपर आमतौर पर प्रभावी होता है, लेकिन आप भारी ऑब्जेक्ट्स के अलावा चिमटी का उपयोग भी कर सकते हैं यदि आपको ज्यादा दबाव डालना है। एक और तरीका जो अकेले या स्क्वैशिंग के अलावा इस्तेमाल किया जा सकता है, गोंद का इस्तेमाल होता है। जब आप पेपर को दूसरी सतह पर चिपकाते हैं (यह एक विशेष गोंद का उपयोग करके जब इसे सूख जाता है), यह जगह में रहेगा जबकि इसे ऊपर उठाया या खींचने के बजाय सूख जाता है जब इसका एक हिस्सा पानी खो देता है और सिकुड़ जाता है।
  • यहां तक ​​कि पुरालेखकर्ताओं को आर्द्रीकरण के बाद कागज आकार में बदलाव को नियंत्रित करने में कठिनाई होती है। हालांकि यह कागजात की एक व्यक्तिगत शीट पर बिल्कुल प्रत्यक्ष नहीं है, अंतर को कागजात के एक ढेर में ज़ाहिर महसूस किया जा सकता है, एक बड़ी शीट या एक बाउंड बुक बनाने के लिए कागजात चिपकाए जा सकते हैं।
  • 4
    एक संरक्षण लिफाफे में सामग्री को स्टोर करें। वाणिज्यिक बिक्री के लिए पुरालेख उपलब्ध हैं अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों, पारिवारिक इतिहास और अन्य सुरक्षा दस्तावेजों को दशकों (यदि सदियों से नहीं) के लिए स्टोर करने के लिए गुणवत्ता वाले प्लास्टिक लिफाफे खरीदें। इससे उन्हें नमी और पराबैंगनी प्रकाश से बचाएगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास कागज को समतल करने के लिए समय या लोहे नहीं हैं, तो झुर्रियों को खत्म करने का एक सरल तरीका और सिलवटें तालिका या डेस्क के किनारों पर पेपर को फिर से रोल करना है हो सकता है कि यह सभी क्षतियों को खत्म नहीं करेगा, लेकिन यह कुछ झुर्रियों को हटा देगा।
    • आप कागज को फोटोकॉपी करने का भी प्रयास कर सकते हैं। प्रतिलिपि केंद्र या पुस्तकालयों में बड़े फोटोकॉपीयर हो सकते हैं जो पेपर को समतल कर सकते हैं, यदि कोई घर कॉपियर अभी भी लाइनों की उपस्थिति का उत्पादन करता है।

    Video: 10 बहुत बढ़िया लाइफ स्कूल के लिए भाड़े

    चेतावनी

    • टोनर (फोटोकॉपीयर, लेजर प्रिंटर, इत्यादि) के साथ मुद्रित इस्त्री पेपर, ध्यान रखें कि उच्च ताप स्तर का उपयोग करने से टोनर पिघला जा सकता है और यह इस्त्री बोर्ड पर छड़ी कर सकता है। कम गर्मी के स्तर के साथ शुरू करो और इसे धीरे-धीरे बढ़ाएं क्योंकि कागज से बचने के लिए यह चपटे है।
    • लोहे का उपयोग करते समय निर्माता के निर्देशों का पालन करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक कपड़े लोहे
    • इस्त्री बोर्ड या अन्य गर्मी प्रतिरोधी सपाट सतह
    • एक तौलिया
    • भारी वस्तुओं
    • एक स्प्रे बोतल
    • आसुत जल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com