ekterya.com

इरिडियम उपग्रह फ़्लैश कैसे खोजें

एक फ्लैश (या भड़कना) इरिडियम उपग्रह से एक विशिष्ट प्रकार का फ्लैश (उपग्रह चमक के रूप में भी जाना जाता है) होता है, जो तब होता है जब इरिडियम संचार उपग्रह के एंटेना पृथ्वी की सतह पर सीधे सूर्य के प्रकाश को दर्शाते हैं। जो भी सही समय पर सही जगह देख रहे हैं, वह आकाश में एक संक्षिप्त लेकिन शानदार फ्लैश देखेगा जो कभी-कभी शुक्र की तुलना में उज्जवल होता है और यहां तक ​​कि चंद्रमा (जब यह पूर्ण नहीं होता है)। हालांकि, ईरिडाइम फ्लैश देखने के लिए केवल किस्मत पर निर्भर होना जरूरी नहीं है। पृथ्वी के उपग्रहों की स्थिति की जानकारी का उपयोग करते हुए, एक सॉफ्टवेयर आसानी से गणना कर सकता है कि एक पर्यवेक्षक एंटेना पर सूर्य का प्रतिबिंब कैसे देख पाएगा।

चरणों

एक इरिडियम भड़कना कदम 1 खोजें शीर्षक वाला छवि
1
निर्देशांक (अक्षांश और देशांतर) का उपयोग करके अपनी स्थिति निर्धारित करें आप एक ऑनलाइन सेवा का उपयोग कर सकते हैं
  • एक इरिडियम फ्लेयर चरण 2 खोजें
    2
    पूर्वानुमान क्षेत्र का उपयोग करें और अपने क्षेत्र में इरिडियम फ्लैश का समय और स्थिति निर्धारित करने के लिए अपने निर्देशांक दर्ज करें।
  • Heavens-above.com - एक ऑनलाइन सेवा है जो इरिडियम फ्लैश की भविष्यवाणी करती है और एक ही समय में निर्देशांक निर्धारित करती है

  • सूचीबद्ध विकल्पों में से एक का उपयोग करके अपना स्थान खोजें
  • अपने निर्देशांक भेजने के बाद, "इरिडियम उपग्रह चमक" कहने वाले अनुभाग को ढूंढें यदि आप चाहें तो "अगले 7 दिन" या "अगले 24 घंटों" लिंक पर क्लिक करें
  • सूची से एक इरिडियम फ्लैश चुनें (सूची में बार स्थानीय समय और 24 घंटे का सिस्टम उपयोग करें)। दिनांक, समय, ऊंचाई और अज़ीमुथ रिकॉर्ड करें।
  • skysat - यह 16-बिट ग्राफिक्स वाला उपग्रह भविष्यवाणी सॉफ्टवेयर है जो संभवतया इरिडियम और अन्य उपग्रहों को दिखाता है।
  • IRIDFLAR - यह एक डॉस आधारित कार्यक्रम है
  • एक इरिडियम भड़कना चरण 3 खोजें
    3

    Video: वास्तविक समय में इरिडियम फ्लेयर्स

    अवलोकन करने से पहले कुछ पलों का पूर्वानुमान फिर से देखें यह संभव है कि कुछ दिनों या हफ्तों तक चमक की भविष्यवाणियां पहले से सटीक नहीं थीं, इसलिए वे अपेक्षाकृत अधिक उज्ज्वल या बेहोश हो सकते हैं, पहले या बाद में दिख रहे हैं, थोड़ा अलग स्थान पर। या कभी-कभी, कि वे सीधे दिखाई नहीं देते
  • एक इरिडियम भड़कना चरण 4 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    4



    सुनिश्चित करें कि आपका घड़ी यथासंभव सटीक रूप से सिंक्रनाइज़ हो गया है या एक बहुत अच्छा मौका है कि आप फ्लैश को याद करते हैं या इसे जल्दी से ढूंढते हैं और सोचते हैं कि यह खत्म हो गया है। कुछ टेलीविजन चैनल, जैसे कि मौसम और समाचार पूर्वानुमान चैनल, वर्तमान समय को दूसरी बार दिखाते हैं। कुछ वेबसाइटें हैं जो सही समय प्रस्तुत करते हैं, कुछ यूटीसी प्रणाली (समन्वित सार्वभौमिक समय) का उपयोग करते हैं और अन्य स्थानीय समय का उपयोग करते हैं। बोल्डर की परमाणु घड़ी सभी यूएस समय क्षेत्रों को दिखाता है या यूटीसी
  • एक इरिडियम भड़कना चरण 5 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    5
    सही समय पर अनुमानित समय से कम से कम कुछ मिनट पहले बाहर जाएं। यदि आकाश स्पष्ट है या कम से कम, आंशिक रूप से स्पष्ट है या आप फ़्लैश नहीं देख सकते हैं। यह आपको आकाश में सही जगह का अनुमान लगाने की अनुमति देगा, जिसे आपको देखना चाहिए। यदि आप कुछ समय पहले इसी जगह में हैं, तो आप आम तौर पर `फ्लैश` के बिंदु पर पहुंचने वाले उपग्रह को देख सकते हैं।
  • एक इरिडियम फ्लैयर चरण 6 खोजें
    6
    निर्देशित और ऊंचाई सूचीबद्ध में देखें इरिडियम फ्लैश एक स्टार की तरह दिखता है जो धीरे-धीरे चलता है और तेज हो जाता है, फिर धीरे-धीरे गायब हो जाता है। यदि यह लंबे समय से दिखता है, तो एक दृश्य निशान छोड़ देता है, एक मिनट से कम समय में दिखाई देता है या एक मिनट से अधिक समय तक रहता है, यह संभवतः एक उल्का, एक अग्निबाण या आईएसएस (अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन) है आप इसी तरह के तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं)
  • अजीमुथ - पर्यवेक्षक के उत्तरी क्षितिज के आसपास दक्षिणावर्त मापा गया - उत्तर में 0 डिग्री, पूर्व में 90 डिग्री, दक्षिण में 180 डिग्री और पश्चिम में 270 डिग्री है।
  • ऊंचाई - सिर के ऊपर 90 डिग्री के बराबर है, सीधे आपके सामने 0 डिग्री के बराबर है। सही अवलोकन ऊंचाई तय करना, एज़िमथ को निर्धारित करने से थोड़ा अधिक कठिन होता है, विशेषकर तेंदुए के समय सितारों के प्रकट होने से पहले, उस समय उपग्रहों को आम तौर पर देखा जाता है। एक उपयोगी अंशांकन उपकरण के रूप में, आप अपने मुट्ठी का उपयोग कर सकते हैं, जबकि आप पूरी तरह से अपना हाथ बढ़ाते हैं - यह 10 डिग्री के लगभग एक ऊंचाई के समान है यह भी 0 और 10 डिग्री अंक बेहतर मापने के लिए सूचकांक और गुलाबी उंगलियों को आगे बढ़ाने के लिए सिफारिश की है। आपके और अपनी क्षितिज के ऊपर अपनी छोटी उंगली रखें, अपनी तर्जनी की स्थिति देखें और देखें कि यह आकाश के संबंध में कहां स्थित है - यह "10" जैसा है। अपनी आँखों को आकाश के उस बिंदु पर रखें, जब तक आपकी छोटी उंगली उस स्थिति तक नहीं पहुंच जाती जब तक आपकी तर्जनी उंगली नहीं होती- तर्जनी की नई स्थिति का निरीक्षण करें और इस बिंदु को "20" और इतने पर विचार करें। जब तक आप सही कोण निर्धारित नहीं करते हैं, तब तक इसे दोहराएं और निश्चित रूप से, 5º (उदाहरण के लिए, 45º, आदि) दो विस्तारित उंगलियों के बीच में है यह `अंशांकन` काफी सटीक है आप इस तरह से 9 डिग्री तक पहुंचने तक इस तरह से जारी रख सकते हैं और यदि यह बिंदु सीधे आपके सिर से ऊपर है, तो आप अच्छी तरह से कर रहे हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप फ्लैश करने की कोशिश करना चाहते हैं, तो आपको अपना कैमरा, दूरबीन की एक जोड़ी या एक दूरबीन रखना चाहिए। हालांकि, उपग्रह को खुद ही विस्तार से देखने की उम्मीद नहीं है, आप केवल उस सूर्य को दर्शाते हुए देख सकते हैं।
    • Heavens-above.com 10 डिग्री ऊंचाई अदृश्य नीचे किसी भी बिंदु पर विचार करता है (पेड़ों की वजह से, "वायुमंडलीय विलुप्त होने" कोहरे की वजह से, आदि)। यदि आपके पास क्षितिज का स्पष्ट दृष्टिकोण है, तो आप अपेक्षित समय से पहले या बाद में दिखने या गायब होने के बाद कुछ चीजों को देख सकते हैं।
    • भविष्यवाणी की जितनी अधिक भविष्यवाणी की गई है, उतनी ही अधिक संभावना है कि यह दुर्भावनापूर्ण हो।
    • यदि आप आकाश से परिचित हैं, तो आप उपलब्ध स्टार मानचित्रों को देखकर फ्लैश का पता लगा सकते हैं। आप इसका उपयोग एक दूरबीन के माध्यम से उपग्रह को तस्वीर के लिए कर सकते हैं, लेकिन याद रखें कि यह बहुत मुश्किल है। आईएसएस को तस्वीर करना आसान है।
    • आप इरिडियम फ्लैश को भी फोटो या शूट कर सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप सही दिशा में इंगित कर रहे हैं, सक्रिय रूप से ज़ूम और कैमरे को सही गति पर ले जा रहे हैं आपको कैमरा पैरामीटर समायोजित करने की भी आवश्यकता हो सकती है
    • "इरिडियम" एक व्यावसायिक नाम है जिसे मूल रूप से बनाया जाने वाले उपग्रहों की संख्या के आधार पर चुना गया था। उपग्रह वास्तव में इरिडियम से निर्मित नहीं हैं (अंग्रेजी में, इरिडियम)।
    • कभी-कभी, कुछ चमक दिन के दौरान दिखाई दे सकती हैं और दिखाई देने के लिए पर्याप्त चमकदार हो सकती है।

    Video: Flash du satellite IRIDIUM - 31/05/2014

    चेतावनी

    • कभी-कभी, भविष्यवाणियों में प्रकट होने वाले कार्यक्रम गलत हो सकते हैं यदि वे सामान्य समय के रूप में दिखाई देते हैं, जब उन्हें ग्रीष्मकालीन समय के साथ दिखना चाहिए, या इसके विपरीत।
    • बहुत लंबे समय तक सूर्य पर घबराओ मत या आप अपने ऑप्टिक नसों को अपूरणीय क्षति पैदा कर सकते हैं। हालांकि यह किसी भी समय के लिए अच्छी सलाह है, इस एक महत्वपूर्ण कारक के रूप में सबसे उपग्रहों संध्या समय ही दिखाई देते हैं जब सूरज क्षितिज के नीचे है नहीं होना चाहिए। दिन के दौरान चमक देखने के लिए, उपग्रह सूर्य से काफी दूर तक एक कोण पर होना चाहिए सूर्य घूर के किसी भी खतरे को कम करने के लिए या अन्यथा, फ्लैश नहीं देख सकता।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक कैमरा, दूरबीन की एक जोड़ी या एक दूरबीन (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com