ekterya.com

कलाकारों के लिए वॉटरकलर पेपर कैसे चुनें

कलाकारों के लिए वॉटरकलर पेपर का चयन करना धोखा दे सकता है क्योंकि इसमें कई प्रकार के विकल्प हैं यह आलेख आप को दिखाएगा, खरीदार के रूप में, क्या देखना चाहिए।

चरणों

चित्र चुनें कलाकार चुनें` Watercolor Paper Step 1
1
अपने आप को कागज के प्रकारों से परिचित कराएं:
  • भार और बनावट: पानी के रंग के कागज वजन और बनावट की एक किस्म में उपलब्ध है, और सही कागज का चयन दोनों तकनीकी और व्यक्तिगत स्वाद पर निर्भर हैं।
चित्र चुनें कलाकार चुनें` Watercolor Paper Step 1Bullet1
  • अवशोषण क्षमता: ड्राइंग और उत्कीर्णन पेपर्स के विपरीत, जल रंग का पेपर मोटाई है, जिसने एक ही कागज पर पेंट के अवशोषण को कम कर दिया है। कागज की सतह पर रंजक बने रहे, ताकि रंग उज्ज्वल बने रहे। (यह स्वयं की जांच करने के लिए, एक मोटी ड्राइंग पेपर पर जल रंगों के साथ आरेखण बनाएं और दूसरा एक जल रंग का पेपर पर)।
    चित्र चुनें कलाकार चुनें` Watercolor Paper Step 1Bullet2
  • लागत: जल रंग का पेपर काफी महंगा हो सकता है, लेकिन यदि आप बेहतर परिणाम चाहते हैं, तो आपको सबसे अच्छी सामग्री मिलनी चाहिए। प्रिंट पेपर / ड्रा, गत्ता और अन्य कागज और कलात्मक सतहों जल रंग के साथ नहीं किया जाना चाहिए, और परिणाम को प्रतिबिंबित करेगा।
    चित्र चुनें कलाकार चुनें` Watercolor Paper Step 1Bullet3
  • विधि 1
    बनावट

    चित्र चुनें कलाकार चुनें` Watercolor Paper Step 2
    1
    समझे कि अलग बनावट गुण आमतौर पर पहला विचार है जब पेपर चुनते हैं। तीन सामान्य श्रेणियां हैं:
    • इनमें से एक गर्म प्रेस एक चिकनी सतह है, और कभी कभी के रूप में जाना जाता है "चिकना"। अगर आप अच्छे रंगीन पेंसिल के लिए आधार के रूप में जल रंग का उपयोग करते हैं, तो अगर आप अच्छे विवरणों के साथ काम करते हैं, तो यह सबसे अच्छा विकल्प है।
    चित्र चुनें कलाकार चुनें` Watercolor Paper Step 2Bullet1
  • इनमें से एक ठंड प्रेस एक उल्लेखनीय बनावट है कि कई विवरण के साथ काम करने के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है, लेकिन अन्य मामलों में एक बहुमुखी सतह है जो अपने आप पानी के रंग में सबसे तकनीकों के लिए उधार देता है। ठंड प्रेस सबसे अधिक इस्तेमाल किया सतह है, और यदि आप शुरुआती के लिए पानी के रंग कक्षाएं ले जा रहे हैं, अपने प्रशिक्षक अपने आपूर्ति सूची में इस के लिए कहेगा। इसमें कोई मानक पेपर की सतह नहीं है ठंड प्रेस, हालांकि, कागज की रिश्तेदार खुरदरापन और अनाज की लंबाई विनिर्माताओं के बीच अलग-अलग होती है। स्ट्रेथमोर कोल्ड प्रेस पेपर, उदाहरण के लिए, एक बहुत बड़ा अनाज है, और मेहराब की तुलना में भी एक रूह है
    चित्र चुनें कलाकार चुनें` Watercolor Paper Step 2Bullet2
  • कागज बीहड़ है, ठीक है, किसी न किसी तरह। अगर आप मोटी ब्रशस्ट्रोक और बड़े पैमाने पर पेंटिंग पसंद करते हैं, लेकिन आमतौर पर शुरुआती इसका उपयोग नहीं करते हैं तो यह बहुत अच्छा है।
    चित्र चुनें कलाकार चुनें` Watercolor Paper Step 2Bullet3
  • विधि 2
    भार

    चित्र चुनें कलाकार चुनें` Watercolor Paper Step 3



    1
    वजन के महत्व को समझें अगली बात पर विचार करना चाहिए कि कागज कितना मोटा है कागज का वजन ग्राम (या वर्ग मीटर प्रति ग्राम) में मापा जाता है। संख्या जितनी अधिक होगी, उतना भारी होगा कागज।
    • सबसे अधिक इस्तेमाल किया वजन 300 ग्राम प्रति वर्ग मीटर (140 एलबी) है क्योंकि यह अधिकांश कलाकारों के प्रयोजनों के लिए अच्छी तरह से काम करता है यदि आप बड़े पैमाने पर काम करने की योजना बनाते हैं या कई विधियों का इस्तेमाल करते हैं, तो उपलब्ध बहुत अधिक कागजात उपलब्ध हैं I प्रति वर्ग 620 ग्राम (300 एलबी) भी लोकप्रिय है।
    चित्र चुनें कलाकार चुनें` Watercolor Paper Step 3Bullet1
  • पानी के रंग के कागज़ों को 200 ग्राम प्रति चौरस मीटर (90 पाउंड) के रूप में प्रकाश मिलता है, और आमतौर पर 300 ग्राम प्रति वर्ग (140 पाउंड) से सस्ता होता है। हालांकि, वे आम तौर पर शुरुआती दिनों में समस्याएं पैदा कर देते हैं क्योंकि एक बार जब आप धोने लागू करना शुरू करते हैं जब तक आपको पता नहीं कि पानी के रंग का पेपर कैसे फैलाना है, तो उनसे बचने का सबसे अच्छा तरीका है।
    चित्र चुनें कलाकार चुनें` Watercolor Paper Step 3Bullet2
  • विधि 3
    कागज आकार और प्रारूप

    चित्र चुनें कलाकार चुनें` Watercolor Paper Step 4
    1
    निर्णय लें कि आप किस पेपर का आकार और प्रारूप खरीदना चाहते हैं:
    • बुकलेट में आमतौर पर पानी के रंग के पेपर के 12 से 50 शीट (वजन के आधार पर) होते हैं, या तो सर्पिल (जैसे स्केचपैड) या एक किनारे से चिपके रहते हैं। जिन लोगों के पास सर्पिल है, वे बहुत अच्छे होते हैं यदि आप अपने सभी पेंटिंग एक साथ करना चाहते हैं, या यदि आप यात्रा करते हैं और एक सचित्र पत्रिका रखना चाहते हैं जिसमें आपकी पेंटिंग शामिल होती है। जो लोग एक साथ अटक जाते हैं, वे एक पूर्ण पेंटिंग को लेना आसान करते हैं, जबकि यह सुखाने और दूसरे पर काम करना शुरू करते हैं। वे कई आकारों में आते हैं, आमतौर पर पोस्टकार्ड से 45 x 60 सेमी (18 x 24")।
    चित्र चुनें कलाकार चुनें` Watercolor Paper Step 4Bullet1
  • पैड में 300 ग्राम प्रति वर्ग (140 एलबी) कागज के 20 से 25 शीट होते हैं, जो सभी चार तरफ चिपक जाती है। पैड का लाभ यह है कि चार किनारों को एक साथ मिलकर, जब आप पेंट करते हैं तो कागज को कम होने की संभावना कम होती है। समर्थन सतह है जो करने के लिए ब्लेड जुड़े होते हैं, की मोटाई सब कुछ रहता है स्थिर है और यह आसान अपनी गोद में कागज के पैड धारण करने के लिए, जबकि आप काम में आता है।
    चित्र चुनें कलाकार चुनें` Watercolor Paper Step 4Bullet2
  • शीट्स बहुत बढ़िया हैं यदि आप सभी पुस्तिका या पैड खरीदने के बिना एक कागज का प्रयास करना चाहते हैं। यदि आप अपना काम 45 x 60 सेंटीमीटर (18 x 24 से बड़ा है तो शीट्स को पसंद करना भी समाप्त हो जाएगा"), या यदि आप भारी कागजात का उपयोग करना चाहते हैं आप पानी के रंग के कागज के सबसे ब्रांडों खरीद सकते हैं वर्ग (140 पौंड) या तो 56 x 76 सेमी (22 x 30 में से अलग-अलग शीट प्रति 300 ग्राम"), या 4 से 10 शीट के पैकेज में
    चित्र चुनें कलाकार चुनें` Watercolor Paper Step 4Bullet3
  • रोल माप 112 x 152.5 सेमी (44 x 60") चौड़ा और 9.15 मीटर (10 गज) लंबा यदि आप किसी विशेष कागज को बहुत पसंद करते हैं, तो आप इसे हर समय उपयोग करते हैं, रोल में इसे खरीदना दीर्घ अवधि में अधिक किफायती होगा। यदि आप पानी के रंग के साथ पेंट करना चाहते हैं तो बड़े आकार के 56 x 83 सेमी (22 x 33"), रोल से पेपर खरीदना और उन्हें अपने दम पर काटने के लिए आपका एकमात्र संसाधन होगा
    चित्र चुनें कलाकार चुनें` Watercolor Paper Step 4Bullet4
  • विधि 4
    ध्यान में रखने के लिए अन्य बिंदु

    Video: कैसे करें हेयर कलर घर में | Hair Color for Shiny Hair - Tutorial in Hindi

    1
    ध्यान रखें कि वॉटरकलर पेपर खरीदने पर विचार करने के लिए अन्य महत्वपूर्ण कारक हैं:
    • एसिड-फ्री पेपर आजकल काफी आसान है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए लेबल की जांच करें (खासकर यदि आप सस्ते कागज खरीद रहे हैं या "छात्र")। आप कुछ पेंटिंग समाप्त कर सकते हैं जिसे आपको गर्व महसूस होता है - एसिड कागज को धीरे-धीरे नष्ट न करें।
    • कागज़ की सुंदरता आपके समाप्त पेंटिंग की उपस्थिति को काफी प्रभावित कर सकती है। कुछ कलाकार बहुत चमकीले श्वेत पत्र पसंद करते हैं - दूसरों को नरम या अधिक अपारदर्शी सफेद पसंद करते हैं कुछ कारखानों (जैसे मेहराब और फैब्रीनो) उन लोगों के लिए चमकीले श्वेत पत्र प्रस्तुत करते हैं जो इसे पसंद करते हैं
    • पानी के रंग के साथ काम करते समय स्वच्छता महत्वपूर्ण होती है ऐसे लोग हैं जो काग़ज़ पर अपने गंदे हाथों के बिना कला आपूर्ति स्टोर के स्टेशनरी अनुभाग में नहीं जा सकते। पेपर से फिंगरप्रिंट्स और गंदगी को निकालना असंभव है, लेकिन लोगों के फिंगरप्रिंट से तेल आपके रंग को बर्बाद कर सकते हैं। कागज खरीदें, जो अभी भी मुहर है, या ढेर में आखिरी एक है, और इसे हमेशा सुनिश्चित करें कि इसे खरीदने से पहले यह साफ हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com