ekterya.com

कैसे कपड़े stencil करने के लिए

पर्दे, पर्दे, कपड़े, सामान और यहां तक ​​कि बिस्तर को निजीकृत करने के लिए स्टेंसिलिंग एक शानदार तरीका है, क्योंकि टेम्पलेट आपको महंगे उपकरण मुद्रित करने या उपयोग करने के बिना आसानी से एक बार एक डिज़ाइन को डुप्लिकेट करने की अनुमति देते हैं। परियोजना शुरू करने के लिए, छवि, कपड़ा और रंग चुनें। आप क्या जरूरत के हिसाब से एक टेम्पलेट खरीद सकते हैं या इसे बना सकते हैं, फिर इसे कपड़े के आधार पर ठीक कर सकते हैं, फिर रंगीन चक्कर के साथ रंग लागू करें और एक दिन के लिए अंतिम उत्पाद सूखा दें। समाप्त होने पर, आप कपड़े के एक अद्वितीय और स्वयं के निर्माण प्राप्त करेंगे।

चरणों

भाग 1
टेम्पलेट बनाएं

1
एक परत ओवरले टेम्पलेट के लिए ऑप्ट सभी छवियों को अच्छे या संभव टेम्पलेट्स नहीं बनाएंगे, इसलिए एक एकल परत की छवि जो उन लोगों के लिए उत्कृष्ट है जो कपड़े की पेंटिंग में छेड़छाड़ करते हैं। इस विधि का उपयोग करते हुए, छवि को एक शीट टेम्पलेट पर स्थानांतरित किया जाता है और फिर इस टेम्पलेट का उपयोग किया जाता है। गहरी विरोधाभास वाले सिलहेट्स या छवियां इस के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं।
  • किसी डिज़ाइन को अनुकूलित करने के लिए, यह एक टेम्पलेट के रूप में कार्य करने में सक्षम होना चाहिए। आपको इसे कटौती करने के तरीके की योजना के लिए कुछ समय लेना चाहिए और केवल एक सुपरमॉक्स्ड परत स्थापित करना चाहिए। यदि आप लेखन को शामिल करना चाहते हैं तो आप विभिन्न ऑनलाइन स्रोतों की खोज भी कर सकते हैं।
  • 2
    सही आकार का टेम्पलेट चुनें। सबसे आसानी से एक छवि या एक आकार प्राप्त करना है जो कपड़े को तुरंत संशोधित किए बिना फिट बैठता है, लेकिन आप टेम्पलेट बनाने से पहले एक छवि को छोटा या बड़ा कर सकते हैं। पहले छवि को प्रिंट करें और फिर, एक फोटोकॉपियर के ज़ूम फ़ंक्शन का उपयोग करके, समायोजन करें और उसे पुन: उत्पन्न करें। आप अपने कंप्यूटर पर छवि देख सकते हैं और डिज़ाइन प्रोग्राम का उपयोग करके आकार बदल सकते हैं।
  • 3
    एक पुन: प्रयोज्य विकल्प प्राप्त करने के लिए एसीटेट टेम्पलेट बनाएं। एसीटेट एक पतली प्लास्टिक है जिसे अक्सर ओवरहेड प्रोजेक्टर के लिए उपयोग किया जाता है। एसीटेट शीट को लकड़ी या कांच के टुकड़े पर रखें और फिर उस पर टेम्पलेट के लिए छवि डालें एक तेज मैट चाकू के साथ नकारात्मक स्थान के चारों ओर काट (जो कि, जिसे आप पेंट करना चाहते हैं) सबकुछ उठाएं और आपको एक एसीटेट टेम्पलेट मिलेगा जिसका उपयोग कपड़ों के साथ किया जा सकता है।
  • आप विभिन्न मोटाई के एसीटेट शीट प्राप्त कर सकते हैं। पतली चादरें लचीला होती हैं और चलने योग्य कपड़ों के लिए आसानी से ढाला जा सकता है। हालांकि, ब्लेड को फाड़ना आसान होगा। दूसरी ओर, मोटा चादरें, हालांकि वे कटौती करने के लिए कठिन हैं, अधिक समय तक चलेगा।
  • 4
    एक लचीला विकल्प प्राप्त करने के लिए एक vinyl टेम्पलेट बनाओ। स्टेंसिलिंग के लिए, एक अच्छा विकल्प vinyl है क्योंकि यह प्रतिरोधी है और एक चिपकने वाला बैकिंग है जिसे कपड़े में तय किया जा सकता है। Vinyl बढ़ाएँ ताकि यह फ्लैट और चिकनी या लोहे झुर्रियां हैं। उस पर छवि रखें और, मैट चाकू का उपयोग करके, उन सभी जगहों के माध्यम से विनाइल काट दें जहां आप पेंट करेंगे।
  • आप कई ऑनलाइन शिल्प भंडार में vinyl stencils खरीद सकते हैं।
  • 5
    एक त्वरित विकल्प प्राप्त करने के लिए एक पेपर टेम्पलेट स्थिर करें। छवि के रूप में लगभग एक ही आकार को फ्रीज करने के लिए पेपर का एक टुकड़ा कट करें इसे एक मजबूत, ठोस सतह पर रखें और छवि को कागज के नीचे रखें ताकि पेपर की चमकदार, लच्छे वाला पक्ष नीचे दिखता है और अपारदर्शी पक्ष आप का सामना कर रहे हैं। एक शिल्प चाकू या एक चटाई चाकू के साथ डिजाइन बाहर कट।
  • क्योंकि फ्रीज़र पेपर थोड़ा पारदर्शी है, इसलिए आपको नीचे दी गई छवि को देखने में सक्षम होना चाहिए। अन्यथा, छवि की रूपरेखा की समीक्षा करने के लिए एक अमिट मार्कर का उपयोग करें ताकि यह अधिक दृश्यमान हो।
  • कागज के अंतिम टुकड़े को न छूएं या न मोड़ें। अन्यथा, स्थानों का गठन किया जाएगा जिससे रंग पक्षों के माध्यम से छू सकता है।
  • इसके अलावा, आप पेपर पर छवि का पता लगाने के लिए पेन या एक पेंसिल का उपयोग कर सकते हैं और फिर इसे कैंची के साथ काट कर सकते हैं। कुछ मामलों में, कारीगर एक काटने की मशीन का उपयोग करते हैं। ऐसा करने के लिए, आप उस पेपर को इसमें सम्मिलित कर सकते हैं ताकि चमकदार पक्ष नीचे देख रहे हों।
  • 6
    एक कंप्यूटर विकल्प प्राप्त करने के लिए एक टुकड़े टुकड़े में मुद्रित टेम्पलेट बनाएं। आप अपने घर पर मौजूद प्रिंटर का इस्तेमाल करते हुए नियमित पेपर पर चुनी गई छवि या डिस्प्ले को प्रिंट कर सकते हैं और फिर लॅमिनेटिंग मशीन के माध्यम से इमेज को पास कर सकते हैं। नकारात्मक स्थान को काटें जहां आप कैंची के साथ टेम्पलेट के माध्यम से पेंट करना चाहते हैं।
  • इसके अलावा, आप इसे काटने के बाद कागज को टुकड़े टुकड़े कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको आंतरिक लॅमिनेशन को हटाने के लिए इसे एक बार फिर कटनी चाहिए।
  • 7
    त्रुटियों को ठीक करें टेम्प्लेट को देखो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपने अक्षर के अंदर सहित सभी आवश्यक स्थान हटा दिए हैं। चित्रकला शुरू करने से पहले, इन विवरणों को व्यवस्थित करने के लिए समय निकालें। यदि आप टेम्पलेट के एक संघ को तोड़ते हैं, तो आप आमतौर पर चित्रकारों के लिए कुछ चिपकने वाले टेप के साथ इसे मरम्मत कर सकते हैं। जब आप कटौती करते समय शांति से मत भूलें तो गलतियों को कम करने की संभावना कम हो।
  • भाग 2
    स्थानांतरण टेम्पलेट

    1
    कपड़े चुनने पर बनावट को ध्यान में रखें किसी प्राकृतिक फाइबर फैब्रिक के लिए विकल्प चुनें जिनकी सतह एक कपड़े के बजाय अपेक्षाकृत चिकनी होती है जिसमें दाग-प्रतिरोधी खत्म होता है। इसके अलावा, आपको पेंटिंग से पहले या बाद में फैब्रिक पर कपड़े सॉफ़्नर का उपयोग नहीं करना चाहिए। यदि आप चाहें, तो आप शुरू करने से पहले इसे लौह कर सकते हैं
    • नरम या हल्के कपड़े के साथ टेम्पलेट का उपयोग करना मुश्किल हो सकता है जब आप टेम्पलेट्स के प्रयोग से अधिक सहज महसूस करते हैं तो इन कपड़ों को छोड़ना सबसे अच्छा होता है।
  • 2

    Video: पोम पोम ब्रेसलेट (हाथ आभूषण) 5 मिनट में घर पर कैसे बनाये, बनाने का आसान तरीका ( हिन्दी में )

    कपड़े और पेंटिंग चुनें जिनके रंग एक दूसरे के पूरक हैं। पेंटिंग का अंतिम स्वरूप कपड़े के टोन पर निर्भर करेगा। यदि आप एक हल्के रंग और एक गहरे कपड़े के लिए विकल्प चुनते हैं, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि आपको एक से अधिक कोट रंग लागू करने की आवश्यकता है ताकि छवि दाग न हो। यदि आप दो समान रंगों (जैसे कि बकाइन और लैवेंडर) का चुनाव करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इसके विपरीत पर्याप्त है ताकि चित्र वास्तव में खड़े हो सके और देखा जा सके।
  • रंगों का परीक्षण करने और उस पर पेंटिंग का अभ्यास करने में सक्षम होने के लिए कपड़े खरीदने के लिए सलाह दी जाती है।
  • Video: How to Paint a Bedsheet : Craft Projects With Paint

    3
    कपड़ा पेंट या एक्रिलिक पेंट का उपयोग करें सामान्य तौर पर, कपड़े का पेंट सबसे अच्छा काम करता है, इसके अलावा धोने योग्य और साफ होने में भी सक्षम होने का फायदा होता है पेंट लगाने के बाद, आपको कपड़े सूखा देना चाहिए और आमतौर पर इसे गर्मी भी देना चाहिए। ऐक्रेलिक पेंट का उपयोग करना आसान है, लेकिन लंबे समय तक नहीं रह जाता है और अंत में जब कपड़ा धोया जाता है तो बाहर आ जाएगा।
  • यदि आप ऐक्रेलिक पेंट के लिए विकल्प चुनते हैं, तो यह अधिक समय तक रह सकता है यदि आप हाथ से कपड़े धोते हैं



  • 4
    कपड़े पर टेम्पलेट रखें टेम्प्लेट को सीधे कपड़े से ऊपर रखकर, यह सुनिश्चित करें कि यह सही जगह पर है और फिर कपड़े पर इसे धीरे-धीरे जगह दें। आप पहले वाइनिल के पीछे को दूर कर सकते हैं या पीठ पर एक छोटे से स्प्रे चिपकने वाला स्प्रे डाल सकते हैं ताकि टेम्पलेट को स्थानांतरित नहीं किया जा सके। कागज के टेम्पलेट के मामले में, आप चित्रकारों के लिए चिपकने वाला टेप के किनारों से इसे सुरक्षित कर सकते हैं।
  • यदि आप शर्ट को पेंट करने जा रहे हैं, तो इस समय आपको कार्डबोर्ड या पेपर के टुकड़े को इसके अंदर फ्रीज करने के लिए रखा जाना चाहिए ताकि पेंट रिसाव न हो।
  • Video: डिजाइनर साड़ी के लिए पोम पोम लेस कैसे बनाये/Pom Pom Lace Making for Designer Saree/Stole/Dupatta DIY

    5
    एक समान रंग की रंग के साथ ब्रश को कवर करें पैलेट पर एक सिक्का के आकार को रंगाने की मात्रा डालें और स्पंज की नोक डुबकी या एक रंग के रंग में ब्रश करें। अतिरिक्त रंग को हटाने के लिए टिप को थोड़ी-थोड़ी ले जाएं, क्योंकि आपका लक्ष्य होना चाहिए कि ब्रश का रंग होता है लेकिन सामान्य रूप से सूखा होता है। अगर अतिरिक्त पेंट ब्रश या स्पंज पर रहता है, तो यह अंतिम उत्पाद में असमान पंक्तियां बना सकता है। एक मोटी परत को लागू करने के लिए जल्दी से एक परत को लागू करना सबसे अच्छा है
  • 6
    नल के रूप में पेंट को लागू करें स्पंज पकड़ो या ब्रश को खड़ी कर लें और ऊपर और नीचे की गति के साथ कपड़े से संपर्क करें। नतीजतन, आपको बहुत से छूटे मिलेगी जो एक प्रक्रिया द्वारा मिश्रित होने तक चलेंगे जो बिंदीदार नाम से जाना जाता है। तब तक जारी रखें जब तक कि वह हिस्सा आपके इच्छित रंग न हो।
  • अपनी तकनीक और रंग के स्तर का परीक्षण करने के लिए पेपर प्लेट पर कुछ अभ्यास ब्रशस्ट्रोक बनाएं। सुनिश्चित करें कि आप जिस छाप को बनाते हैं वह समान और अपेक्षाकृत सूखी है।
  • यह ठीक है, यदि आप साथ जाते हैं, तो कपड़े थोड़ा ढंका लगता है, क्योंकि जब यह सूख जाएगा,
  • आप नरम सर्पिल आंदोलन बना सकते हैं ताकि किनारों तेज हो। इस तरह, आप इन स्थानों को बिना रंगों के शेष रंगों के साथ भर देंगे
  • भाग 3
    छवि को समाप्त करें

    1
    टेम्पलेट निकालें जैसे ही आप पेंटिंग खत्म करते हैं या सबकुछ सुखाने के लिए 24 घंटों के इंतजार के बाद ऐसा करते हैं, आप ऐसा कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप प्रतीक्षा करते हैं, तो यह नुकसान यह है कि टेम्प्लेट कपड़े में रह सकता था और आंसू भी सकता था। दूसरी ओर, यह भी कम संभावना है कि रंग के धब्बे के रूप में होगा। टेम्पलेट को उठाने पर, आपको इसे धीरे-धीरे करना चाहिए और उसे फिर से कपड़े के साथ संपर्क में आने से रोकना होगा।
    • यदि, टेम्पलेट को उठाने पर, आप ध्यान दें कि ऐसे हिस्सों हैं जो आपको अभी भी पेंट करना पड़ता है, आप टेम्प्लेट को कैनवास पर वापस करने का प्रयास कर सकते हैं, यद्यपि, जब तक कि आप इसे पूरी तरह से न करते हैं, तो आकृति धब्बा या दाग हो सकती है।
  • 2
    छोटे ब्रश के साथ टच-अप लागू करें टेम्पलेट हटाने के बाद, सावधानीपूर्वक पेंट किए कपड़े का निरीक्षण करें। उन हिस्सों को ठीक करने के लिए पेंट में बहुत पतले ब्रश को डुबो दें, जो समाप्त न हो। विशेष रूप से, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अक्षरों को देखना चाहिए कि यह "पुलों" मध्य में (जैसे पत्र बी में) समाप्त हो गया है। इसके अलावा, आप कपड़े के पेंट के रंग के साथ स्टेंसिल भाग के किनारों के चारों ओर जा सकते हैं और अनियमित भागों को ठीक कर सकते हैं।
  • यदि आप निष्कर्ष पर आते हैं कि आपको अंतिम उत्पाद पसंद नहीं है और कपड़े का इस्तेमाल किया गया है, तो आप पूरी छवि को मिटाने के लिए तुरंत इसे धो सकते हैं।
  • 3
    कपड़े सूखा दो इसे चिकनी सतह पर रखें और इसे लगभग 24 घंटे तक सूखा दें। यह पहले सूखने की संभावना है, लेकिन यह सलाह दी जाती है कि यह पेंट को अन्य सतहों पर स्थानांतरित करने से रोकने के लिए थोड़ी देर तक खड़ा हो।
  • 4
    अपनी आपूर्ति साफ करो ब्रश और साबुन और गर्म पानी के साथ टेम्पलेट धो लें (यदि टेम्पलेट vinyl या acetate है)। यदि टेम्प्लेट टुकड़े टुकड़े कर दिया जाता है, तो उसे नम पेपर तौलिया से साफ करें और उसे सूखा दें सबकुछ सफाई से आप भविष्य में अपनी अगली परियोजना के लिए इसे तैयार कर सकेंगे।
  • यदि आपने एक गैर-टुकड़े टुकड़े में कागज के टेम्पलेट का इस्तेमाल किया है, तो आपको रंग के अवशेषों को साफ नहीं करना चाहिए। इसके बजाय, इसे एक सपाट सतह पर सूखा दें और आप इसे पेंट की मात्रा के आधार पर पुन: उपयोग कर सकते हैं।
  • 5
    रंग को ठीक करने में मदद करने के लिए कपड़ा लोहा। जब उन 24 घंटे बीत चुके हैं, तो अपने लोहे को एक मध्यम उच्च ताप स्तर पर सेट करें। कपड़े के एक हिस्से पर साफ कपड़े का एक पतला टुकड़ा रखो, जिसे आपने चित्रित किया है, ताकि पेंट सपाट के अनुसार बुलबुला न हो और कपड़े के पूरे रंगीन क्षेत्र को 3 से 5 मिनट तक कवर कर सके।
  • यदि संभव हो तो आप चित्र के पीछे इस्त्री करके पेंटिंग को ठीक कर सकते हैं उदाहरण के लिए, एक शर्ट स्टेन्सिलिंग के मामले में, आप इसे खोल सकते हैं और इसे अंदर लोहे कर सकते हैं।
  • कुछ लोग परिष्करण के लिए एक स्प्रे का उपयोग करने का सुझाव देते हैं, लेकिन यह वास्तव में आप पर निर्भर करता है कभी-कभी, यह जांचना उपयोगी है कि क्या पेंट निर्माता ने कपड़ा के साथ परियोजनाओं को पूरा करने के लिए विशिष्ट तरीका सुझाया है।
  • ज्यादातर मामलों में, कपड़ा पेंट्स इस्त्री को अच्छी तरह से विरोध करते हैं, लेकिन कुछ एक्रिलिक पेंट बुलबुले कर सकते हैं। तैयार छवि पर गर्मी लगाने से पहले आपको रंग कंटेनर या कपड़े को देखना चाहिए कि क्या कोई चेतावनी है।
  • युक्तियाँ

    • आप रंगों के मिश्रण की कोशिश कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आप एक गुलाबी रंग के सुनहरे रंग के गुलाब का केंद्र पेंट कर सकते हैं और नारंगी रंग के साथ पंखुड़ी के सुझावों में इसे मिश्रण करने के लिए सूखी ब्रश की तकनीक का उपयोग कर सकते हैं।
    • यदि आप परिष्करण के बाद रंग की एक बूंद देखते हैं, तो इसे अच्छी तरह से सूखे और मैट चाकू का इस्तेमाल करने के लिए इसे बहुत सावधानी से खरोंच करें।

    चेतावनी

    • स्टेंसिलिंग के लिए सीधी रेखा में ऊपर से नीचे मूल चित्रकला तकनीक को हासिल करना आसान है, लेकिन बड़े पैमाने पर परियोजनाओं के लिए, यह थकाऊ हो सकता है। थकान, रंग के धब्बे का मुख्य कारण है, इसलिए एक ब्रेक लेना सुनिश्चित करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कपड़ा
    • लोहा
    • ऐक्रेलिक या कपड़े रंग
    • पानी
    • ब्रश या स्पंज
    • मैट चाकू
    • एसीटेट चादरें
    • छवि की फोटोकॉपी जिसे आप करेंगे
    • कांच की शीट
    • पेपर फ्रीज
    • चित्रकारों के लिए चिपकने वाली टेप
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com