ekterya.com

कैसे गुड़िया wigs बनाने के लिए

यदि आप गुड़िया बनाने या गुड़िया बनाने की तरह अपने बाल खो गए हैं, तो आप उनके लिए बाल आसानी से बना सकते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह बार्बी गुड़िया या चीर गुड़िया है आप सभी की जरूरत गुड़िया के लिए ऊन या बालों की wefts का एक सा (पहले वर्गों को एक साथ और बंधे बाल), और कुछ बुनियादी आपूर्ति आप शायद घर के आसपास है।

चरणों

विधि 1
एक सिलाई मशीन के साथ ऊन बाल करें (चीर गुड़िया के लिए)

मेक डू विग्स स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
सामग्री इकट्ठा इस परियोजना के लिए, आपको कार्डबोर्ड, ऊन, महसूस, कैंची, धागा, एक सुई और सिलाई मशीन की आवश्यकता होगी।
  • मेक गुड़िया विग्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    कार्डबोर्ड का एक आयताकार टुकड़ा कट। यह 15 से 20 सेंटीमीटर (4 से 6 इंच) के बीच लंबा होना चाहिए। ऊंचाई निर्धारित करने के लिए, निर्धारित करें कि आप कब तक बाल होना चाहते हैं कार्डबोर्ड के टुकड़े की ऊंचाई बाल की इच्छित लम्बाई के बराबर होनी चाहिए।
  • मेक डू विग्स स्टेप 3 नामक छवि

    Video: गुड़िया बनाने का सबसे अच्छा तरीका

    3
    ऊन का रंग चुनें और महसूस करें। गुड़िया के बालों के लिए रंग के बारे में सोचें महसूस की रंग ऊन से मेल खाना चाहिए, इसलिए आप जो रंग चुनते हैं उसे महसूस करना सुनिश्चित करें।
  • आप चाहते हैं किसी भी मोटाई के ऊन का चयन कर सकते हैं। पतली ऊन बाल की मोटाई के करीब है और अधिक स्वाभाविक रूप से फैलेगा, हालांकि आपको परियोजना को पूरा करने के लिए और अधिक की आवश्यकता होगी। दूसरी तरफ, आप मोटी ऊन का इस्तेमाल कर सकते हैं और जब आप बाल टुकड़े को जगह में रख सकते हैं, तो आप उन्हें फेंक सकते हैं। सब कुछ आप पर निर्भर करता है
  • मेक डॉग विग्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    लगभग 10 सेमी (4 इंच) चौड़ा और 5 सेंटीमीटर (2 इंच) लंबा लग रहा था। कलाई के सिर पर यह सुनिश्चित करें कि यह काफी लंबा है। यह गुड़िया के सिर के मध्य भाग को बनाने के लिए काफी लंबा होना चाहिए। अंत में, आप इसे एक साथ बाल रखने के लिए उपयोग करेंगे। बाद में इसे इस्तेमाल करने के लिए टुकड़ा अलग रखें
  • मेक गुड़िया विग्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    कार्डबोर्ड के चारों ओर ऊन घुमावना शुरू करें आपको बालों के इच्छित लम्बाई से मेल खाने वाले पक्ष के चारों ओर ऊन को रोल करना होगा। 5 मुड़ने के बाद, ऊन के नीचे लगा हुआ स्लाइड करें। कार्डबोर्ड के टुकड़े के एक किनारे पर समान रूप से रोल करें
  • मेक डू विग्स स्टेप 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    जब तक आप वांछित मोटाई प्राप्त नहीं करते तब तक ऊन रोलिंग जारी रखें। बस यह सुनिश्चित करें कि यह इतना सौंपी नहीं है कि आप इसके माध्यम से कलाई की खोपड़ी देख सकते हैं। आदर्श रूप से, कार्डबोर्ड के साथ ऊन को हवा दें, जब तक यह कम से कम तीन किस्में गहराई तक नहीं पहुंचता। अंतिम उत्पाद शायद ऐसा ही दिखता है जैसा कि कार्डबोर्ड पर होता है, इसलिए यदि यह उस सतह पर पतला दिखता है, तो यह ऊन अधिक जोड़ता है
  • मेक डू विग्स स्टेप 7 नामक छवि
    7
    पहले हाथ से महसूस किए गए ऊन को सीवन करें। महसूस किए गए केंद्र के ऊन में सीढ़ी से सीने के लिए सुई और धागे का उपयोग करें। यदि आप कार्डबोर्ड के किनारे सही ढंग से गठबंधन करते हैं, तो यह महसूस किए जाने वाले केंद्र के सिलाई को जारी रखने के लिए एक गाइड के रूप में काम करेगा। यह सीवन बाल के बीच का भाग होगा। जब आप समाप्त कर लेंगे, तो ऊन का प्रत्येक टुकड़ा थोड़ा महसूस किया जाना चाहिए। छोटे, चुस्त तेजी के बारे में चिंता मत करो, चूंकि सिलाई मशीन इस बात का ध्यान रखेगा।
  • मेक गुड़िया विग्स स्टेप 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    कार्डबोर्ड के विपरीत किनारे पर ऊन को काट लें एक सीधी रेखा में काट लें, ताकि हर तरफ के बालों में एक ही लंबाई हो। गत्ता को अलग रखो।
  • मेक गुड़िया विग्स स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    एक सिलाई मशीन का उपयोग कर महसूस करने के लिए ऊन को सीना। एक संकीर्ण और तंग झिंजिया सीम बनाने के लिए सिलाई मशीन सेट करें। इस बार, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ऊन को महसूस करने के लिए अच्छी तरह से सुरक्षित है और यह आसानी से नहीं आ रहा है आपके द्वारा हाथ से बनाये गए तेजी के किनारे के नीचे लगाए गए केंद्र का सीवे लगाएं जब आप अंत तक सिलाई न करें, तो बस महसूस किए जाने के किनारे पर सिलाई करें और थ्रेड्स के छोर को बाँटें।
  • मेक गुड़िया विग्स स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    Centra सीवन या गुड़िया सिर के बीच की दिशा में एक "भाग" बाल ऊन और सुरक्षित करने के लिए पिन के साथ इसे पकड़। सुई और धागा का उपयोग करके बाल को सीवे रखें। आप सिलाई की लाइन का अनुसरण कर सकते हैं जिसे आपने सिलाई मशीन के साथ बनाया है। हालांकि, अगर गुड़िया एक लड़की का खिलौना होगा, तो सुनिश्चित करें कि अच्छी तरह से लगाए गए सिलाई करना सुनिश्चित करें। इसके लिए, आप ऊन बालों के नीचे महसूस की प्रत्येक तरफ एक दो सिम कर सकते हैं।
  • इस प्रक्रिया को अनुकूलित करने और एक बच्चे के लिए एक गुड़िया बनाने के लिए, बस छोटे ऊन का उपयोग करके कई फ्रेम करें गुड़िया के सिर क्षैतिज पंक्तियों के गठन, सामने से शुरू करने और अधिक किस्में एक साथ जोड़ने जब तक आप डब तक पहुँचने के लिए यह पकड़ो।
  • यदि आप चाहें, तो आप बालों का विस्तार कर सकते हैं और गुड़िया के सिर पर चिपका सकते हैं। आप मोर्चे पर कुछ किस्में के साथ ऐसा करने पर भी विचार कर सकते हैं ताकि आपके पास निश्चित हेयरलाइन हो। बस शिल्प के लिए सफेद गोंद का उपयोग करें, जो लचीला होता है जब यह सूख जाता है
  • मेक डॉग विग्स स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    11
    यदि आप चाहें तो बालों को फेंक दें यदि आप ऊन बाल मोटी देखने के लिए चाहते हैं, तो आप इसे उसी तरह छोड़ सकते हैं अन्यथा, ऊन के अधिकांश किले मैदानों में आसान होते हैं। बस प्रत्येक कतरा लेते हैं और इसे ठीक दांत कंघी के साथ ब्रश कर देते हैं।
  • विधि 2
    गोंद के साथ एक विग टोपी बनाएं (किसी भी गुड़िया के लिए)

    मेक गुड़िया विग्स स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    सामग्री इकट्ठा इस परियोजना के लिए, आप फिल्म कागज, मजबूत कपड़े का एक टुकड़ा की आवश्यकता होगी, सफेद शिल्प गोंद रंग दो इलास्टिक बैंड, (आप गोंद का उपयोग कर सकते या चिपचिपा कोटिंग चिपकने वाला), बाल और एक गर्म गोंद बंदूक फ्रेम। आप अपने सिर पर कलाई के बालों को चिपकाने के बजाय एक हटाने योग्य कलाई वाला विग करेंगे
  • मेक डॉग विग्स स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    फिल्म और कपड़े को समान आकार के दो वर्गों के रूप में काटें। चौराहों को लंबे समय तक पर्याप्त रूप से कलाई के सिर को कवर करने के लिए पर्याप्त रूप से छोटा अधिशेष छोड़ने के लिए पर्याप्त होना चाहिए आप किसी भी कपड़े का उपयोग कर सकते हैं, हालांकि आपको शायद एक मोटा का उपयोग करना चाहिए।
  • मेक डॉग विग्स स्टेप 14 नामक छवि
    3



    फिल्म के मध्य में गुड़िया का प्रमुख केंद्र। गुड़िया के सिर के चारों ओर लपेटें, इसे शीर्ष पर जितना संभव हो सके चिकनी और सपाट रखो। एक रबर बैंड के साथ दृढ़ता से इसे सुरक्षित रखें रैपिंग पेपर गुड़िया के सिर की रक्षा करेगा, जब आप विग टोपी को मोल्ड करते हैं ताकि यह आकार और आकार के अनुसार फिट हो।
  • मेक डॉग विग्स स्टेप 15 नामक छवि
    4
    फिल्म के शीर्ष पर कपड़ा रखें। गुड़िया के सिर पर रोल करें जैसा कि आप पहले लपेटने वाले पेपर के साथ किया था। जगह में इसे सुरक्षित करने के लिए एक और इलास्टिक बैंड का उपयोग करें जितना तुम मुकुट पर कर सकते हो उतना जितना भी हो सके कपड़े के साथ चिकनाई करने का प्रयास करें और साथ में आगे की सिर का किनारा होगा। चिंता मत करो अगर कपड़े के कुछ हिस्से पीठ में एक साथ आते हैं, क्योंकि यह क्षेत्र अंतिम उत्पाद में दिखाई नहीं देगा।
  • Video: गुड़िया और खिलौनों के साथ 25 लाइफ हैक्स

    मेक डॉग विग्स स्टेप 16, शीर्षक वाली छवि
    5
    शिल्प के लिए सफेद गोंद के साथ कपड़े भिगोएँ लोचदार बैंड के ऊपर क्षेत्र पर एक मोटी परत लागू करें। सुनिश्चित करें कि आप इसे अच्छी तरह से कवर करते हैं और कपड़े पर गोंद रगड़ें जब तक यह भिगो नहीं है। कपड़ों को कई घंटे तक सूखा दें
  • गोंद मूल रूप से कपड़े को एक विशिष्ट आकार देगा, क्योंकि यह गुड़िया के सिर के आकार में सूख जाएगा जब आप समाप्त हो जाएंगे तो यह अपनी जगह में टोपी को सुरक्षित करने के लिए कुछ कठोरता प्रदान करेगा।
  • मेक डॉग विग्स स्टेप 17 शीर्षक वाली छवि
    6
    शिल्प गोंद की एक और परत जोड़ें फिर, कपड़े के लिए एक मोटी परत लागू करें और कलाई के सिर को पूरी तरह से कवर करना सुनिश्चित करें
  • मेक डॉग विग्स स्टेप 18 नामक छवि बनाएं
    7
    प्रक्रिया को फिर से दोहराएं जब तक टोपी स्पर्श के लिए चिकनी नहीं होती। इसे अपने आकार को बरकरार रखने के लिए पर्याप्त रूप से मोटा होना चाहिए, जब आप इसे हटा दें। हालांकि, कलाई के सिर से हटाए जाने या आवश्यकतानुसार repositioned करने के लिए यह पर्याप्त लचीला होना चाहिए।
  • मेक डॉग विग्स स्टेप 1 9 शीर्षक वाली छवि
    8
    लोचदार बैंड को काटें और कपड़े को कलाई के सिर से हटा दें। कपड़े आसानी से बाहर आना चाहिए और गोंद दरार या ब्रेक नहीं करना चाहिए। अन्यथा, आपने शायद एक पर्याप्त लचीला गोंद नहीं इस्तेमाल किया है और आपको पिछले चरण को दोहराने की आवश्यकता हो सकती है। इस बिंदु पर, आप फिल्म को निकाल सकते हैं और इसे त्याग सकते हैं।
  • मेक गुड़िया विग्स स्टेप 20 शीर्षक वाली छवि
    9
    टोपी को बाहर की ओर मुड़ें। पक्ष कि गोंद परत से ढका जाता विग टोपी के अंदर चिकनी है, जबकि कपड़े बाहरी तरफ जो करने के लिए आप विग के बाल नीचे दबा है।
  • इस बिंदु पर, आपको कुछ मिलेगा जो एक बैडमिंटन गेम में पेन की तरह दिखेगा। एक छोर गोल और कठोर हो जाएगा, लगभग गुड़िया के सिर के आकार में, जबकि कपड़े के ऊपर इसके चारों ओर बाहर आ जाएगा।
  • मेक गुड़िया विग्स स्टेप 21 शीर्षक वाली छवि
    10
    अतिरिक्त कपड़े ट्रिम यह आवश्यक नहीं है कि टोपी इस समय सही दिखती है। कैंची का उपयोग करके उस हिस्से का केवल कटौती करें, जिसमें गंज नहीं है। आप अतिरिक्त कपड़े से छुटकारा पा सकते हैं
  • टोपी को ढूढ़े सिर के आकार के अनुसार लगभग एक तंग जुर्रा लगाना चाहिए।
  • मेक डॉग विग्स स्टेप 22, शीर्षक वाली छवि
    11
    गुड़िया के सिर पर टोपी रखें यह चुस्तता से फिट होना चाहिए। अगर यह बहुत ढीला है, तो आप शायद फिर से शुरू करने के लिए, इस बार लगता है कि कपड़े गुड़िया सिर पर संभव के रूप में कसकर के रूप में tensioned है बनाने की जरूरत है।
  • मेक डू विग्स स्टेप 23 शीर्षक वाली छवि
    12
    टोपी के किनारों को छाँटें यदि विग टोपी बहुत बड़ी है या किनार असमान हैं, तो किनारे को रखा जाना चाहिए उस रेखा को आकर्षित करने के लिए एक पेंसिल या मार्कर का उपयोग करें। टोपी को थोड़ा ऊपर से समाप्त करना चाहिए जहां आप हेयरलाइन स्थित होना चाहते हैं। टोपी निकालें और लाइन पर ट्रिम करने के लिए कैंची (या एक सटीक चाकू) का उपयोग करें
  • मेक डॉग विग्स स्टेप 24, शीर्षक वाली छवि
    13
    टोपी के लिए शैलियों में बालों को काट लें। एक कपड़ा बुना या सिले हुए बाल से बना है जिससे इसे एक साथ रखा जा सकता है। आमतौर पर बालियां बाल एक्सटेंशन की तरह लगती हैं, क्योंकि वे मोटे टुकड़ों की बजाय पतले, बालों के मोटे हिस्से होते हैं। आप उन्हें कुछ शिल्प भंडार, शौक स्टोर और ऑनलाइन विशेषता भंडार में खरीद सकते हैं। आपके द्वारा छांटे गए वफ़ेस वाले अनुभागों को एक कान से दूसरे के लिए गुड़िया के सिर के ऊपर या पीछे बारी करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए
  • मेक डॉग विग्स स्टेप 25 शीर्षक वाली छवि
    14
    टोपी को पूर्व-फंसाए बाल पैटर्न संलग्न करने के लिए एक गर्म गोंद का उपयोग करें टोपी के सामने साथ प्रथम खंड में संरेखित करता है, इतना है कि यह सिर के मध्य के समानांतर स्थित है और सिर्फ कलाई के कान के ऊपर हर तरफ समाप्त होता है। टोपी पर कपड़ा की सीम लाइन पेस्ट करें बाल के करीब या पहले खंड का कम से कम 50 मिमी (0.2 इंच) के भीतर और जगह में पेस्ट के अगले भाग संरेखित करता है। सिर के पीछे पूरी तरह से विग को कवर करने की ओर इस प्रक्रिया को दोहराएं।
  • बहुत ज्यादा चिंता मत करो अगर फ्रेम के सिरे में बीमार परिभाषित दिखाई देते हैं आप बाल की व्यवस्था कर सकते हैं, ताकि उन्हें छिपाने के लिए छोर पर गिर जाए।
  • मेक डॉग विग्स स्टेप 26, शीर्षक वाली छवि
    15
    गोंद सूखी चलो आपको बालों को ट्रिम करने की ज़रूरत हो सकती है, ताकि आप इसे एक ही लंबाई में ले सकें, जब तक कि आप इसे नहीं बनाना चाहते परतों में देखो आप बीच में बालों को विभाजित कर सकते हैं या ब्रश कर सकते हैं जैसे आप चाहते हैं। आप बालों की पहली पंक्ति को भी ट्रिम कर सकते हैं ताकि कलाई का फ्रिंज हो।
  • मेक डॉग विग्स स्टेप 27 शीर्षक वाली छवि
    16
    अपनी कलाई के बाल का आनंद लें! गुड़िया की विग को एक लघु विग की तरह दिखना चाहिए कि एक इंसान पहनना होगा। सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि इन wigs कलाई के लिए सुरक्षित नहीं हैं, इसलिए वे विनिमेय हैं अगर आप गुड़िया की शैली बदलना चाहते हैं या इसे एक नया केश विन्यास देना चाहते हैं, तो उनमें से कुछ करें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप बोल्ड महसूस करते हैं, तो आप इसे जगह में चिपकाने के बजाय, एक मेष विग टोपी बना सकते हैं और इसमें बालों को बुना सकते हैं। इस पद्धति का लाभ यह है कि यह अपने स्थान पर सबसे अच्छा बाल सुनिश्चित करता है।
    • अपनी कलाई को संलग्न करने से पहले कुछ बाल तौलिए बनाने का अभ्यास करें जब आप इन सामग्रियों के साथ काम करते हैं और शायद एक दुर्लभ पहला प्रयास आपको कुछ ऐसा करने के लिए प्रेरित करेगा जो आपकी दूसरी कोशिश पर बेहतर दिखता है
    • कंघी गुड़िया के लिए ब्रश के साथ ऊन ब्रश करें उस पर निर्भर होने वाले लोगों का निर्धारण करने के लिए विभिन्न हेयरस्टाइल चुनें
    • आपको संभवतः एक गुड़िया के लिए कई बालों के तौलिए बनाने की ज़रूरत है, खासकर यदि आपके पास बड़ा सिर है या आप पतले ऊन का उपयोग करने जा रहे हैं
    • आप गुड़िया के लिए बालों के झुंड बनाने के लिए ऊन बाल पद्धति का उपयोग कर सकते हैं जो चीर गुड़िया नहीं हैं। सुई और धागा के बजाय एक गर्म गोंद बंदूक के साथ उन्हें विग टोपी में संलग्न करने के लिए दूसरी विधि का पालन करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ऊन
    • कैंची
    • गत्ता
    • सुई
    • धागा
    • महसूस किया
    • शिल्प के लिए सफेद गोंद
    • कपड़ा
    • फिल्म पेपर
    • कलाई बाल कपड़ा
    • गर्म गोंद के लिए बंदूक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com