ekterya.com

कैसे एक कागज विमान जल्दी से बनाने के लिए

मानसिक छवि जो ज्यादातर लोगों के कागज़ात के हवाई जहाज़ के होते हैं, कक्षा की एक मुड़ा हुई शीट होती है जो कक्षा में धीरे धीरे चलती है हालांकि, मूल डिजाइन ने कई वर्षों में बहुत कुछ बदल दिया है और अब यह एक पेपर हवाई जहाज बनाने के लिए एक हवा है जो उच्च गति से उड़ सकता है और फेंका फ्रिस्बी के समान लगभग एक ही दूरी को कवर कर सकता है। आपको बस कुछ ही मिनटों की ज़रूरत है और एक फर्म हाथ है कठिन कागज का एक टुकड़ा खोजें, फर्म और सटीक सिलवटों बनाओ और अपने सृजन उड़ देखें

चरणों

भाग 1
कागज विमान को मोड़ो

मेक ए फास्ट पेपर एयरप्लेन स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
कागज के एक फ्लैट शीट से शुरू करें कागज की एक शीट ले लो और इसे अपने सामने एक सपाट सतह पर फैलाएं। सुनिश्चित करें कि जिस कागज़ पर आप उपयोग करने जा रहे हैं उसके पास तह, क्रीज या झुर्रियां नहीं हैं, क्योंकि इससे विमान की उड़ान क्षमता पूरी तरह प्रभावित हो सकती है। यह अनुशंसा की जाती है कि आप कागज के एक बड़े टुकड़े के साथ शुरू करें ताकि पेपर को अन्य प्रकार के पेपर की कोशिश करने से पहले आसानी से गुना सीखें।
  • पेपर के ऊपर से विमान की परतों को नीचे करना आसान है।
  • इन निर्देशों का पालन करने के लिए, यह अनुशंसा की जाती है कि आप 22 सेमी x 28 सेमी (8.5 x 11 इंच) पत्र पत्र की मूल शीट का उपयोग करें, जो संयुक्त राज्य के बाहर इस्तेमाल किए गए ए 4 पेपर के समान है।
  • मेक अ फास्ट पेपर एयरप्लेन स्टेप 2 नामक छवि
    2
    आधी लंबाई में कागज को मोड़ो और उसके बाद उसे पूर्ववत करें। कागज की लंबाई लंबाई में बारी और इसे बीच में गुना। कोनों को ऊपर और नीचे पर संरेखित करें गुना समायोजित करने के लिए अपने अंगूठे को गुना के माध्यम से चलाएं। फिर, कागज को उतारना ताकि गुना अंक नीचे हो जाए और पेपर खुलने लगे "v" प्रकाश।
  • केंद्रीय गुना उन परतों के संदर्भ के रूप में कार्य करेगा जो आप बाद में करते हैं।
  • अगर आप चाहें, तो आप आधे चौड़ाई में कागज को भी गुना कर सकते हैं। यह प्रक्रिया आपको पहले दो ऊर्ध्वाधर झुकावों का मार्गदर्शन करेगी।
  • मेक अ फास्ट पेपर एयरप्लेन स्टेप 3 नामक छवि
    3
    ऊपरी कोनों मोड़ो दोनों कोनों को लें और उन्हें मोड़ दें जब तक कि वे केंद्रीय स्तर के समान स्तर पर न हों। उन्हें जगह रखने के लिए सिलवटों को दबाएं। मुड़े के कोने कागज के ऊपर एक बड़ा त्रिकोण बनायेगा।
  • मेक अ फास्ट पेपर एयरप्लेन स्टेप 4 नामक छवि
    4
    ऊपरी त्रिकोण को मोड़ो त्रिकोण को मोड़ो जिसने गठित किया है जब आप कोनों को मोड़ते हैं। उस पल में कागज एक पत्र लिफाफे की तरह दिखेगा, जिसमें एक चौकोर आधार और ऊपरी त्रिकोण पेपर के निचले भाग की ओर इशारा करते हैं। यह प्रपत्र विमान के शरीर के रूप में काम करेगा
  • त्रिभुज की नोक और कागज के नीचे के बीच अंतरिक्ष के 5 से 7.5 सेमी (2 से 3 इंच) के बीच में छोड़ दें।
  • पेपर को अपने ऊपर तहने से विमान को वजन जोड़ दिया जाएगा क्योंकि यह अपने आकार को कम कर देता है, जो इसे आगे उड़ने के लिए आवश्यक वजन देगा।
  • मेक ए फास्ट पेपर एयरप्लेन स्टेप 5 शीर्षक वाला इमेज
    5

    Video: How To Make Paper Plane || कागज का हवाई जहाज कैसे बनाए ?

    कोनों को अंदर से मोड़ो ताकि वे बीच में जुड़ें। शीर्ष कोनों को फिर से और ध्यान से तब तक मोड़ो जब तक वे केंद्र के गुना से संरेखित न करें। नए गुना के निचले हिस्से में उजागर छोटे त्रिकोणीय टिप छोड़ने के लिए पिछली गुना में थोड़ा-सा ओवरलैप करना बंद करें। यह त्रिकोणीय टुकड़ा लगभग 2.5 सेंटीमीटर (1 इंच) लंबा होना चाहिए।
  • पेपर के शीर्ष पर उस आखिरी टिप को विमान की नाक होगी।
  • मेक ए फास्ट पेपर एयरप्लेन स्टेप 6 नामक छवि
    6

    Video: How make paper aeroplane. कागज की जहाज कैसे बनाये।

    छोटे त्रिकोण को मोड़ो तल पर त्रिकोणीय फ्लैप को मोड़ो और उन्हें सुरक्षित करने के लिए आपके द्वारा किए गए कोणीय झुकाव पर सुनिश्चित करें कि छोटे त्रिकोणीय टुकड़े की टिप केंद्र के गुना के साथ गठबंधन है। यह झुकाव विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हवाई जहाज को अपना आकार रखने और उड़ान के दौरान संतुलन रखने की अनुमति देता है।
  • गुना को सुरक्षित करने के लिए त्रिकोणीय प्रालंब का उपयोग करने की तकनीक "नाकामुरा लॉक" के नाम से जाना जाता है, जिसका नाम आविर्मी व्यवसायी के नाम पर रखा गया था, जिसने इसका आविष्कार किया था।
  • मेक अ फास्ट पेपर एयरप्लेन स्टेप 7 नामक छवि
    7
    विमान के शरीर को बनाने के लिए पेपर को मोड़ो। फिर, सभी कागज़ों को आधे से बाहर की तरफ से गुना करें, विपरीत दिशा में जिसने आपने मूल केंद्र गुना बनाया था। अतिरिक्त त्रिकोणीय गुना समाप्त विमान के तल पर रखा जाएगा और वजन और स्थिरता प्रदान करेगा। आपको विमान के आकार और अंतिम आकार को पूरे रूप में देखने में सक्षम होना चाहिए।
  • जब आप कागज को वापस अपने आप में गुना कर लेते हैं तो आप विमान के निचले हिस्से के बाहर के निचले त्रिकोणीय टुकड़े को लपेटते हैं और इसे पकड़कर रखकर इसे लॉन्च करना आसान बनाते हैं।
  • मेक अ फास्ट पेपर एयरप्लेन स्टेप 8 नामक छवि
    8
    पंखों को बनाने के लिए अंतिम गुना बनाओ पेपर को एक तरफ फैलाएं और फ्लैप नीचे गुना करें, जब तक कि ऊपर के कोने में विमान के निचले हिस्से में नहीं होता है। विमान फ्लिप और दूसरी तरफ बारी इस तरह, आप विमान के पंखों का निर्माण करेंगे उन्हें पकड़ने के लिए मजबूती से गुना दबाएं। इस बिंदु पर आप कागज हवाई जहाज बनाने समाप्त कर दिया होगा!
  • दोगुना करते हुए पंख गुना नहीं करने के लिए सावधान रहें
  • एक जगह पर जाएं जहां पर्याप्त जगह है और अपने नए पेपर हवाई जहाज को लॉन्च करें। इस डिजाइन के साथ बने विमानों को सीधी रेखा में आगे बढ़ने के लिए और वास्तव में प्रभावशाली गति तक पहुंच सकते हैं।
  • भाग 2
    समायोजन करें

    मेक ए फास्ट पेपर एयरप्लेन स्टेप 9 नामक छवि



    1
    अपनी नाक मोड़ो इस विमान के डिजाइन की एक सरल विविधता बिंदु की बजाए इंगित करना है। इस डिजाइन को फोल्ड करने के लिए, कोनों को झुकने के बाद केंद्र के दोनों किनारों पर लगभग 1.3 सेमी (1/2 इंच) स्थान छोड़ दें, जो छोटे त्रिकोणीय फ्लैप्स से सुरक्षित होंगे। कागज के शीर्ष को साफ करने के लिए आपको एक विकर्ण कोण पर कोनों को गुना चाहिए।
    • कुंद लगने वाले विमान थोड़े तेज़ हैं लेकिन उनके वायुगतिकीय निर्माण के कारण आगे उड़ते हैं।
  • मेक ए फास्ट पेपर एयरप्लेन स्टेप 10 नामक छवि
    2
    विमान को एक सीधी रेखा में उड़ाने रखें जब एक पेपर का विमान एक तरफ बहुत अधिक मेहनत करता है, तो इसका आम तौर पर मतलब होता है कि उसके पंखों को मुड़ते हैं। पंख की परतों की जांच करें और सुनिश्चित करें कि वे फ्लैट, स्तर और एक ही ऊंचाई पर हैं। पंखों में छोटे समायोजन करें, क्योंकि यदि आप उन्हें बहुत ज्यादा हेरफेर करते हैं तो आप कागज को नरम कर सकते हैं और फेंक की प्रभावशीलता को कम कर सकते हैं।
  • हवाई जहाज़ के लिए थोड़ा सा सामान्य है, इसलिए पंखों की ऊंचाई को समायोजित करें, अगर विमान इसे बढ़ता है और नियंत्रण खो देता है।
  • मेक अ फास्ट पेपर एयरप्लेन स्टेप 11 नामक छवि
    3
    विमान गिरावट से रोकें यदि विमान सीधे जमीन की ओर गिरता है, तो शायद पंखों के पीछे की समस्या है। पंखों के पीछे वाले कोने को बहुत सावधानी से मोड़ो ताकि विमान को आगे बढ़ने के बाद हवा में पकड़ लिया जा सके। एक छोटी मोड़ एक बड़ा फर्क पड़ता है, इसलिए इसे बहुत मुश्किल से दबाएं या आप पंखों को खराब कर सकते हैं।
  • कागज के हवाई जहाज उसी भौतिक सिद्धांतों के तहत चलते हैं जो वास्तविक हवाई जहाज उड़ान भरने की अनुमति देते हैं। यह आवश्यक है कि पंखों की थोड़ी सी वक्र है ताकि हवा का प्रतिरोध विमान को लिफ्ट कर सके।
  • अगर आपको नाक गोता लगाने में कोई समस्या है तो हवाई जहाज के डिजाइन को कुंद करना। मुट्ठी में नाक आसानी से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं जब वे जमीन को छूते हैं।
  • मेक ए फास्ट पेपर एयरप्लेन स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक निरंतर उड़ान रखें एक और आम समस्या यह है कि विमान ऊपर चकमा और फिर गिर जाता है इस समस्या का हल एक डुबकी में गिरने को सुधारने के लिए इस्तेमाल किए गए समाधान के विपरीत है: जब तक कि विमान एक सीधी रेखा में उड़ते न हो, तब तक पंखों के पीछे थोड़ा मोड़ दो। इसे कई बार फेंकने का अभ्यास करने के लिए सुनिश्चित करें कि आप इसे अधिक बल के साथ फेंकने से पहले समस्या को हल करें।
  • इसे बहुत मुश्किल से फेंकने से नाक को बढ़ने का कारण भी हो सकता है और विमान को गति कम करना पड़ सकता है। एक सीधी और समान हाथ और कलाई आंदोलन के साथ विमान को अपने दिशा में लगातार भेजने के लिए लॉन्च करें।
  • भाग 3
    सही कागज चुनें

    मेक अ फास्ट पेपर एयरप्लेन स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    1
    कागज का एक टुकड़ा चुनें, जिसका सही वजन है। कागज के विमान को अच्छी तरह से बढ़ने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप कागज के एक टुकड़े का उपयोग करें जो कि बहुत हल्का या बहुत भारी नहीं है ज्यादातर मामलों में, मानक 22 सेमी x 28 सेमी (8.5 x 11 इंच) या ए 4 पत्र-आकार के कागज़ात के पास एक ऐसा विमान बनाने के लिए सही आकार, वजन और मोटाई होती है जो कि हजारों मीटर की दूरी पर उड़ता है ऊँचाई का जब आप इसे सही ढंग से जोड़ते हैं पतली कागज़ों की लपट, जैसे समाचार पत्र, उन्हें हवा को पकड़ने से रोकता है, जबकि पेपरबोर्ड, निर्माण पेपर और अन्य मोटे कागज के प्रकार बहुत समस्याग्रस्त हैं और मोड़ना मुश्किल है।
    • कागज के प्रकार जो आमतौर पर कार्यालयों में उपयोग किए जाते हैं (तेज, समान और सही वजन के साथ) अक्सर पेपर हवाई जहाज बनाने के लिए उत्कृष्ट होते हैं।
    • छोटी विमान बनाने के लिए यदि आप पतले कागज़ का इस्तेमाल करते हैं तो कोई समस्या नहीं है, क्योंकि इसका कॉम्पैक्ट आकार वजन में अंतर को भरपाई करेगा। इसी तरह, आप बड़े हवाई जहाज बनाने के लिए मोटा कागज का उपयोग कर सकते हैं।
  • मेक ए फास्ट पेपर एयरप्लेन स्टेप 14 नामक छवि
    2

    Video: कागज से बाहर एक नाव बनाने के लिए कैसे

    सुनिश्चित करें कि इसमें एक मानक आकार है जब तक आप झुकने की तकनीक में महारत हासिल नहीं कर लेते हैं, तब तक कागजात के साथ काम करने से बचें जो असामान्य आयाम हैं। तह विमानों के लिए अधिकतर निर्देशों में, 22 सेमी x 28 सेमी (8.5 x 11 इंच) या ए 4 पेपर का उपयोग किया जाता है। पेपर की ऊँचाई या चौड़ाई को बदलने से विमान के अंतिम स्वरूप को काफी बदल सकता है, और यदि यह बहुत चौड़ा या बहुत संकीर्ण है, तो शायद यह उड़ नहीं सकता।
  • यदि आप इरेज़र पेपर के साथ काम करने जा रहे हैं, तो इसे काट लें या जब तक आपके पास पत्र पत्र का लगभग आयाम नहीं हो। फिर, कुछ बड़े या छोटे पैमाने पर परतें पुन: उत्पन्न करें।
  • मेक अ फास्ट पेपर एयरप्लेन स्टेप 15 नामक छवि
    3
    कागज का उपयोग करें जो मुड़ा जा सकता है। मध्यम-वजन पत्र प्रकारों का एक अन्य लाभ, जैसे कि पत्र और कार्यालय पेपर, यह है कि आप जो बनाये जाते हैं वह बीमा रहेगा। यह पहलू विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप चाहते हैं कि विमान को दूर और तेज़ी से उड़ा जाए, क्योंकि बिना बेसुरा और ढीली गुना हवाई जहाज कम वायुगतिकीय बनाते हैं। एक नियम के रूप में, चिकनी कागज, बेहतर यह डबल्स की तुलना में होगा। लूबी पेपर का उपयोग करने से बचें और जिनके पास बड़े अनाज होते हैं जिन्हें डबल्स में कुचल दिया जाता है
  • परतें ग्राम्य, एल्यूमीनियम, टुकड़े टुकड़े और चमकदार कागज़ों पर अच्छी तरह से फिट नहीं होती हैं।
  • प्रत्येक गुना बनाने के लिए दबाव डालें और दो बार उनसे भरें। गुना अधिक साफ, बेहतर इसके आकार बनाए रखेंगे।
  • युक्तियाँ

    • अपने पंखों को नुकसान पहुंचने से बचने के लिए हमेशा नाक से विमान को उठाओ
    • एक खुले इलाके में बहुत सारे स्थान के साथ विमान को फेंकने का अभ्यास करें ताकि यह किसी भी बाधा के खिलाफ दुर्घटना न हो।
    • इसे बेहतर उड़ान भरने के लिए, आगे की तरफ विमान को फेंक दें, ऊपर और थोड़ा गुना करें।
    • हर हवाई जहाज़ के लिए एक नए पत्रक का एक शीट का प्रयोग करें। उस पेपर का पुन: उपयोग न करें, जिसे जोड़ दिया गया है।
    • यदि आप पेपर को तह करते समय एक गंभीर गलती करते हैं, तो बस एक नया कागज़ की शीट के साथ बनाएं।
    • किनारों को अधिक सटीक रूप से मोड़ने के लिए एक शासक का उपयोग करें

    चेतावनी

    • अन्य वस्तुओं में दुर्घटनाग्रस्त होने से विमान को रोकें यदि यह तुला या क्षतिग्रस्त है, तो यह संभव है कि वह अब उड़ान भरने में सक्षम नहीं होगा।
    • अगर कागज का विमान गीला हो जाता है, तो यह बर्बाद हो जाएगा।
    • लोगों में कागज के विमानों को फेंक न दें, खासकर अगर वे नाक की ओर इशारा करते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • चिकनी, एकसमान और प्रतिरोधी कागज की एक शीट (22 सेमी x 28 सेमी या 8.5 x 11 इंच या ए 4 पेपर के अधिमानतः पत्र पेपर)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com