ekterya.com

ऊनी टोपी कैसे करें

जब मौसम बहुत ठंडा है, तो आपके शरीर की गर्मी को बनाए रखने के लिए सबसे सरल तरीकों में से एक टोपी पहनना है आम तौर पर, सर्दियों में कैप तंग, गुंबद के आकार का और पहना जाता है। वे आमतौर पर ऊन या सूती यार्न के साथ या ऊन के साथ बने बुने जाते हैं। उत्तरार्द्ध एक नरम सिंथेटिक कपड़े, गर्म और आसान सीना है। अन्य कपड़ों के विपरीत, यह मैदान में नहीं है, इसलिए यह काफी टिकाऊ है

चरणों

विधि 1
कपड़ा कटौती

मेक ए फ्लीस बीनी हैट स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक स्थानीय शिल्प दुकान में 90 सेंटीमीटर (1 यार्ड) लंबे ऊन खरीदें। आप इस प्रकार की सामग्री को विभिन्न रंग, पैटर्न और मोटाई में प्राप्त कर सकते हैं। उस विकल्प का चुनाव करें जो गर्मी और आपकी व्यक्तिगत शैली के लिए आपकी ज़रूरतों को सबसे अच्छा फिट करे, और प्रिंट या रंग आप चाहते हैं।
  • यदि आप चाहें, तो आप बाद में रखने के लिए बटन, सेक्विन या गहने जैसे अन्य सामान चुन सकते हैं।
  • मेक ए फ्लीस बीनी हैट स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अपने सिर की परिधि को मापें सामान्य तौर पर, एक वयस्क के सिर के परिधि में 50 से 60 सेमी (21 और 23 इंच) के बीच उपाय होता है। ऊन थोड़ा फैला है, इसलिए आप एक मानक उपाय के रूप में 60 सेमी (23 इंच) का उपयोग करने में सक्षम हो सकते हैं।
  • मेक ए फ्लीस बीनी हैट स्टेप 3 नामक छवि
    3
    ऊन को अंकन और काटने से पहले, जांच लें कि यह कैसा लचीला है। यह विचार इसे खींचने के लिए है ताकि यह आपके सिर की पूरी चौड़ाई को कवर कर सके और चुस्त हो। साथ ही, यह ध्यान रखें कि यह किस दिशा में फैला है। नोटिस जहां कपड़ा स्वाभाविक रूप से खींचा जाता है
  • यह आपको कपड़े के पीछे की पहचान करने की भी अनुमति देगा। यदि आप अपने दो हाथों से सामग्री को फैलाने वाले हैं, तो यह ध्रुवीय कपड़े के पीछे स्वाभाविक रूप से पीछे की ओर होगी (जिस पक्ष को आपके सिर से संपर्क करना चाहिए)।
  • मेक ए फ्लीस बीनी हैट स्टेप 4 नामक छवि
    4
    इंटरनेट पर मिलने वाले टोपी के लिए मोल्ड या पैटर्न को डाउनलोड, प्रिंट और कट कर। आप सही ढंग से कपड़े के टुकड़े को ठीक से और सही आकार में कटौती करने में सक्षम होना चाहिए। आप इंटरनेट पर "ऊन टोपी मोल्ड" की खोज कर सकते हैं और जिस डिज़ाइन को आप सबसे अधिक पसंद करते हैं, उसका चयन करें। इस मॉडल में आमतौर पर छोटे भिन्नताएं होती हैं जो उन्हें एक दूसरे से अलग करती हैं और यह प्रक्रिया के इस चरण में होती है कि आप इच्छित डिजाइन का चयन कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप इसे प्रिंट करते हैं "पूर्ण आकार में"। चित्र को छवि में समायोजित करने के लिए विकल्प का उपयोग न करें, क्योंकि मॉडल का वास्तविक आकार बनाए रखना महत्वपूर्ण है। दस्तावेज़ 100% या प्रिंट करें "वास्तविक आकार"। आम तौर पर, आपको 2.5 सेमी (1 इंच) डिजाइन वर्ग के साथ प्रदान किया जाता है ताकि आप किसी शासक के आकार को देख सकें
  • टुकड़ों को एक साथ जोड़ने के लिए सबसे अधिक ऊन टोपी मोल्डों की एक अलग प्रक्रिया है आमतौर पर, उनके पास 4 साइड टुकड़े और तल किनारे के लिए एक लंबा टुकड़ा है कुछ ढाले आपको एक टुकड़े से काम करने की अनुमति देते हैं, जबकि अन्य ऊन कपड़े 5 टुकड़ों में अलग करते हैं।
  • मेक ए फ्लीस बीनी हैट टिप 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    आप चुना मॉडल से कपड़े का एक लंबा टुकड़ा कटौती यदि आप नीचे दिए गए उपायों का उपयोग करते हैं, तो आपके पास टोपी बनाने के लिए पर्याप्त सामग्री से अधिक होगा ऊन कपड़े का एक आयत कट करें जो लगभग 60 x 30 सेमी (23 x 12 इंच) का उपाय करता है। यदि टोपी एक छोटे बच्चे या वयस्क के लिए है, तो चौड़ाई 50 सेमी (19 इंच) या 55 सेमी (21 इंच) को क्रमशः कम कर दें।
  • यदि आपको संदेह है, अतिरिक्त कपड़े का 1.2 सेमी (1/2 इंच) छोड़ दें। अगर इसे छोड़ दिया गया है, तो आप इसे बाद में काट सकते हैं, लेकिन यह अभी भी आपके लिए इकट्ठा करना आसान बना देगा।
  • मेक ए फ्लीस बीनी हैट, शीर्षक वाला इमेज
    6
    कपड़े को आधा चौड़ाई में मोड़ो और किनारों को संरेखित करें। "वाइड" एक सैंडविच के रूप में दोहरीकरण को संदर्भित करता है, एक हॉट डॉग के साथ रोटी के रूप में नहीं। इस तरह, कपड़े 15 x 30 सेमी मापेंगे समाप्त होने पर, मुड़ा हुआ सामग्री में एक आयताकार आकृति होगी।
  • मेक ए फ्लीस बेनी होट चरण 7 नामक छवि

    Video: टर्बन टोपे (टर्बन टोपी आसानी से कैसे बनाये) का सबसे आसान तरीका है | बुनाई हिंदी |

    7
    मुड़ा हुआ कपड़े पर मुद्रित मोल्ड रखें। सुनिश्चित करें कि टोपी की नोक सबसे लंबे पक्ष (30 सेमी) के शीर्ष के साथ संरेखित करता है। मोल्ड के साथ एक क्षैतिज रेखा होगी जिसे आमतौर पर कहा जाता है "खिंचाव"। आपको यह निर्देश उस दिशा से संरेखित करना होगा जिसमें कपड़े फैलाएंगे, जो कि पिछले चरणों में निर्धारित किया गया था।
  • मेक ए फ्लीस बीनी हैट स्टेप 8 नामक छवि
    8
    ढालना की रूपरेखा के बाद, तेज कपड़े कैंची का उपयोग करें और सामग्री के दोनों परतों को काट लें। फैब्रिक के दूसरे हिस्से में प्रक्रिया को दोहराएं, अधिमानतः उस स्थान के करीब जहां आपने इस तरह से पहली कटौती की है कि आपके पास कुल 4 गुंबद के आकार के टुकड़े हैं।
  • सुनिश्चित करें कि जब आप कपड़ा कटौती करते हैं तो मोल्ड अपनी जगह से नहीं चलता है। आप इसे पिन रखने के लिए इसे अभी भी रख सकते हैं यदि हां, तो कम से कम दो पिंस का उपयोग करें।
  • मेक ए फ्लीस बीनी हैट स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    यदि आप एक प्रतिवर्ती टोपी बनाना चाहते हैं, तो एक अलग कपड़े से चार और गुंबद के आकार के टुकड़े काट लें। यदि आप एक पूर्ण रंग टोपी चाहते हैं, तो उसी ध्रुवीय कपड़े का एक और चार टुकड़े काट लें। बस एक और कपड़ा के साथ ऊपर संकेतित प्रक्रिया दोहराएँ और आप एक प्रतिवर्ती टोपी बना सकते हैं।
  • इस बिंदु पर, टोपी के विशिष्ट गुंबद के आकार के साथ आपके पास कम से कम 8 टुकड़े वाले कपड़े होंगे।
  • मेक ए फ्लीस बीनी हैट स्टेप 10 नामक छवि
    10
    यदि इसे ढालना में शामिल किया गया है, तो गुना कपड़े का एक लंबा टुकड़ा कट कर कम गुना बनाने के लिए। कुछ ढालना बस टोपी बनाने के लिए गुंबद के टुकड़ों में शामिल हो जाते हैं, लेकिन क्लासिक "तह" यह जोड़ना आसान है यह केवल एक आयताकार टुकड़ा है जो आपको ऊन के जोड़ किनारे पर काटा जाना चाहिए। इस तरह, आपके पास कपड़े का एक टुकड़ा होगा जो ढालना की दो बार लंबाई का उपाय करता है, लेकिन जब यह आधा में मुड़ा हुआ है, तो यह एक ही आकार दिखता है। आपको इन दो टुकड़ों की आवश्यकता होगी।
  • यदि आप एक प्रतिवर्ती डिजाइन बनाने जा रहे हैं, तो एक रंग या पैटर्न के आधा टुकड़े और एक दूसरे के शेष आधे हिस्से में कटौती करना याद रखें।
  • मेक ए फ्लीस बीनी हैट स्टेप 11 नामक छवि
    11
    सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी टुकड़े हैं एक बार जब आप काटते हैं, तो आपके पास कुल 10 टुकड़े वाले कपड़े होंगे:
  • गुंबद के आकार के साथ 8 टुकड़े
  • एक रंग का 4 और दूसरे का 4
  • झुकने के लिए 2 लंबे टुकड़े
  • 1 एक रंग और दूसरे का 1
  • Video: बिना सिलाई बिना कोरसिआ / बिना फ्रेम से बनाय ऊनी बच्चे / लड़का कैप / टोपी / हिंदी में पगड़ी

    विधि 2
    टोपी के कुछ हिस्सों सीवे

    मेक ए फ्लीस बीनी हैट स्टेप 12 नामक छवि
    1
    ध्रुवीय कपड़े को इस तरह से फ़्लिप करें कि रिवर्स बाहरी यह विचार है टोपी के किनारे पर सीवे लगाएगा जो अंदर होगा याद रखें कि यदि यह नग्न आंखों के लिए स्पष्ट नहीं है, तो आप सही और रिवर्स निर्धारित करने के लिए कपड़ा फैला सकते हैं। जिस कपड़े की ढोली हुई है, उसके पीछे यह रिवर्स है।
  • मेक ए फ्लीस बेनी टोट 13 शीर्षक वाला छवि



    2
    दूसरे के ऊपर एक कपड़ा के दो टुकड़े रखें और घुमावदार किनारों के आधा भाग लें। विचार यह है कि प्रत्येक कपड़े का अधिकार भीतर की ओर है, एक-दूसरे का सामना करना पड़ रहा है सिलाई मशीन (किनारे और सीम के बीच लगभग 0.6 सेंटीमीटर या 1/4 इंच को छोड़कर) की वक्र का पालन करें ताकि दोनों टुकड़ों को इस तरह से जोड़ लें कि वे एक पुस्तक की तरह हैं। सीधे टांके का उपयोग करें
  • सुनिश्चित करें कि ओवरलैपिंग टुकड़े बाहरी दिशा में हैं, जो कि टोपी के अंदर होगा आपको सिलाई मशीन पर कपड़ा को घुमावदार पथ में इस तरह से स्लाइड करना होगा कि यह गुंबद के आकार का पालन करता है।
  • मेक ए फ्लीस बीनी हैट स्टेप 14 नामक छवि
    3
    चिमटी बनाने के लिए अन्य तीन गुंबद के आकार वाले टुकड़ों के साथ इस चरण को दोहराएं। एक बार जब आप पिछली तरफ पहुंच जाएंगे, दो छोरों में शामिल हों, उन्हें पिन के साथ रखें और टोपी के नीचे से पिछली क्लिप की टिप पर उन्हें कवर करें। जब आप समाप्त करते हैं तो आपके पास 4 टुकड़े एक साथ होंगे।
  • मेक ए फ्लीस बीनी हैट स्टेप 15 नामक छवि
    4
    शीर्ष पर कपड़े के समान टुकड़े पकड़ो दो गुंबद के आकार के टुकड़ों को एक साथ ले जाओ और दायें अंदर के अंदर, एक दूसरे के ऊपर रख दें। फिर, पिन के साथ शीर्ष किनारों को पकड़ो ताकि वे केंद्र सीम से मेल खा सके। सुनिश्चित करें कि दोनों टांके कपड़े से उभड़ा हुआ रोकने के विपरीत दिशा में इंगित करते हैं। दो सेट, एक ही प्रकार के कपड़े, विषय के लिए चार टुकड़ों के साथ इस चरण को दोहराएं।
  • मेक ए फ्लीस बीनी हैट स्टेप 16 नामक छवि का शीर्षक
    5
    दो पूर्ण कैप बनाने के लिए पिन के साथ लगाए गए टुकड़े के सभी घुमावदार किनारे सीना। इस चरण में आप आखिरकार उसी कपड़े के चार टुकड़ों को ऐसे तरीके से एक साथ रखेंगे कि आप "मिनेगरो" बनाते हैं बस गुंबद के टुकड़े के पूरे किनारा सीवे, सीम और किनारे के बीच 0.6 सेमी (¼ इंच), सीधे टांके के साथ छोड़कर। इस कदम को दो अलग-अलग कपड़ों के दूसरे सेट के साथ दोहराएं।
  • मेक ए फ्लीस बीनी हैट स्टेप 17 नामक छवि
    6
    रिवर्स आउट रखें टोपी के निचले किनारे पर लगभग 7.5 सेमी (3 इंच) की एड़ी को मापें इस चरण में आप नीचे हिस्से की गुना बना लेंगे।
  • मेक ए फ्लीस बीनी हैट स्टेप 18 नामक छवि
    7
    लंबे टुकड़ों की चौड़ाई को मोड़ो, ताकि कपड़े के दाहिने ओर आवक हो और बड़े छल्ले बनाने के लिए उन्हें एक साथ सीवे। छोटे पक्षों में शामिल हों और उन्हें मैच करें फिर कपड़े के साथ एक अंगूठी बनाने के लिए उन्हें गर्मी। दूसरी लंबी टुकड़ा के साथ प्रक्रिया को दोहराएं।
  • मेक ए फ्लीस बीनी हैट चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    8
    टोपी के बाकी हिस्सों के साथ लंबे टुकड़े के तेजी से मिलान करें और पिंस के साथ पिन करें। टोपी के आसपास कपड़ा की अंगूठी लपेटें टोपी के एक सिरों के साथ सीवन को संरेखित करने का प्रयास करें पिंस के साथ इस खंड और विपरीत दिशा पकड़ो। फिर किनारों से मिलान करने के लिए आवश्यक रूप से कई पिनों का उपयोग करें, उन्हें इस तरह से संरेखित करें कि आप उन्हें सही ढंग से सिलाई कर सकते हैं
  • विचार यह है कि जिस तरफ सीवन का सबसे अच्छा लग रहा है वह कपड़े के दायीं तरफ है। यदि आवश्यक हो, तो सही और रिवर्स क्या है यह सत्यापित करने के लिए सामग्री को खींचने के लिए याद रखें।
  • मेक ए फ्लीस बीनी हैट स्टेप 20 नामक छवि
    9
    बाकी सभी किनारों पर उन्हें टोपी के साथ जुड़ें। आपको मंडल बोर्ड के विस्तार को निकालने के लिए एक मंडल में अधिक आसानी से सीवे लगा सकते हैं। किनारे और सीवन के बीच लगभग 1/4 इंच छोड़ना जारी रखें, और रिंग के साथ जुड़ने के लिए टोपी के पूरे नीचे किनारे को ध्यान से सिलाई करें।
  • गुंबद भागों और अन्य कपड़े का लंबा टुकड़ा के साथ प्रक्रिया दोहराएँ।
  • अधिक मज़ेदार मॉडल बनाने के लिए, अलग-अलग कपड़ों को मिलाएं - दूसरे कपड़े के गुंबद के आकार के टुकड़े के साथ एक कपड़े का लंबा टुकड़ा का उपयोग करें।
  • मेक ए फ्लीस बीनी हैट स्टेप 21 शीर्षक वाली छवि
    10
    दो छोटे "कैप्स" में शामिल हों और उन्हें सबसे लंबे समय तक सीवन के किनारे पर संरेखित करें। प्रत्येक टोपी पर एक बिंदु है जहां टोपी का सीम और गुना लाइन ऊपर। उन्हें शामिल करें और फिर एक कैप फ्लिप, दूसरे पर रखकर ताकि एक दूसरे के अंदर हो, जैसे कि वे चश्मा स्टैक्ड थे।
  • मेक ए फ्लीस बीनी हैट टोप 22 को शीर्षक वाली छवि
    11
    नीचे के किनारों के साथ दो कैप पकड़ो और उन्हें 5 सेमी (2 इंच) की जगह छोड़कर कवर करें। यह वह उद्घाटन होगा जो आपको उन्हें सही तरीके से बदलने की अनुमति देगा। जकड़ें और दोनों टोपी सीवे, जैसा कि आप टोपी के बाकी हिस्सों में सीवे लगाते हैं। हालांकि, इस बार आपको लगभग 5 सेंटीमीटर (2 इंच) सीवे बिना छोड़ना होगा ताकि इसे आसानी से बदल सकें।
  • मेक ए फ्लीस बीनी हैट स्टेप 23 शीर्षक वाला इमेज
    12
    कपड़े खोलने के माध्यम से खींचो अंत में आपके पास एक प्रकार का अंडाकार कपड़े होगा जो बीन्स की तरह आकार का होगा। ध्यान से अपनी उंगलियों को खोलने में डालें और फिर से कपड़े खींचें।
  • मेक ए फ्लीस बीनी हैट स्टेप 24, शीर्षक वाली छवि
    13
    सुंदर आकृति प्राप्त करने के लिए कपड़े के आधे हिस्से को दूसरे आधे में डालें। अंडाकार के आधा भाग को दूसरे आधे में दबाएं और आप टोपी को समाप्त कर लेंगे। आखिरकार, किनारे को बंद करने और इसे हथियारों से हटाने से बचने के लिए आपको छोड़ा गया छोटा सा सिलाई करें
  • युक्तियाँ

    • जब समाप्त हो जाए तो आपके पास एक और टोपी बनाने के लिए पर्याप्त कपड़े होना चाहिए पहली बार जब आप एक त्रुटि बनाते हैं तो टोपी बनाने में हमेशा अधिक उपयोगी होता है। दूसरी तरफ, यदि आप भविष्य में अधिक करने जा रहे हैं, तो आप केवल 45 सेंटीमीटर (1/2 यार्ड) ऊन खरीद सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ढालना
    • ध्रुवीय कपड़े
    • पिंस
    • सिलाई मशीन
    • धागा
    • कपड़ा कैंची
    • मुद्रक
    • कागज़
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com