ekterya.com

बेल्ट कैसे बनाएं

आप कुछ उपकरणों और थोड़े समय के साथ एक नया बेल्ट बना सकते हैं जानें कि कैसे एक सुंदर पूर्ण अनाज चमड़े की बेल्ट बनाने के लिए और एक दुकान में आप की तुलना में बहुत कम खर्च करते हैं। इसके अलावा, यदि आप एक सिलाई मशीन है तो मज़ेदार और सस्ते कपड़ा बेल्ट बनाने के बारे में सीख सकते हैं अंत में, आप सीखें कि मखमली रिबन, जैक्वार्ड-पैटर्न वाले रिबन या डी-आकार के हुक के साथ कपास का पट्टा के साथ सरल बेल्ट कैसे बनाएं।

चरणों

विधि 1
चमड़े की बेल्ट बनाओ

मेक ए बेल्ट चरण 1 नामक छवि
1
बेल्ट की पट्टी खरीदें यदि आप एक अच्छी गुणवत्ता वाले चमड़े की बेल्ट बनाना चाहते हैं, तो एक पूर्ण अनाज चमड़े की बेल्ट पट्टी खरीदें। आम तौर पर, ये स्ट्रिप्स कम खर्चीला होती हैं और लगभग $ 13 डॉलर लागत होती हैं आप eBay पर एक ऑनलाइन खरीद सकते हैं या आप चमड़े की दुकान पर जा सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि पट्टी उचित चौड़ाई है पुरुषों के लिए एक बेल्ट आमतौर पर 3.8 सेमी (1 साढ़े इंच) चौड़ा है। यदि आप एक महिला हैं, तो आप 3 सेमी (1 ¼ इंच) विस्तृत पट्टी खरीद सकते हैं।
  • बेल्ट को थोड़ा अधिक शैली देने के लिए आप उभरा हुआ चमड़े के स्ट्रिप्स भी खरीद सकते हैं।
  • मेक ए बेल्ट स्टेप 2 नामक छवि
    2
    पट्टी से मेल खाता है कि एक बकसुआ खरीदें आप वॉलमार्ट या लक्ष्य जैसे कुछ डिपार्टमेंट स्टोर्स में एक रोलर के साथ सोने या चांदी बक्से खरीद सकते हैं। इसके अलावा, आप एक रोलर के साथ buckles खरीद सकते हैं और जीन्स स्टोर्स में कई बड़े बक्से खरीद सकते हैं।
  • मेक ए बेल्ट स्टेप 3 नामक छवि
    3
    बेल्ट को जकड़ने के लिए आप एक बैंड खरीद सकते हैं। यह चमड़े की एक छोटी सी पट्टी है जो उस हिस्से को धारण करता है जो ओवरलैप होता है। बेल्ट स्ट्रिप के रूप में एक ही चौड़ाई और रंग का एक ढूंढें इसे लगभग एक डॉलर खर्च करना चाहिए जब आप बकसुआ खरीदते हैं, बेल्ट को जकड़ने के लिए बैंड के लिए पूछें।
  • मेक ए बेल्ट चरण 4 नामक छवि
    4
    चमड़े की स्थिति के लिए एक बाम खरीदें चूंकि आपके द्वारा खरीदे जाने वाले चमड़े का इलाज नहीं किया जाता है, इसलिए आपको इसे सुरक्षित रखने के लिए बाम के साथ अवश्य अवश्य अवश्य लें। इसके बजाय, यदि आप चाहें तो आप पानी आधारित चमड़े के डाई का उपयोग कर सकते हैं
  • यदि आप इसे शर्त नहीं करते हैं या इसे डाई और गीला हो, तो यह हमेशा के लिए दाग होगा
  • मेक ए बेल्ट चरण 5 नामक छवि
    5
    चमड़े का पट्टा पर बकसुआ रखें जिस छेद पर छेद हैं, उस छेद के माध्यम से बकसुआ के केंद्र से पिन डालें और चमड़े की पट्टी नीचे गुना करें फिर, पट्टी को पकड़ने के लिए जगह में क्लिप बंद करें
  • मेक ए बेल्ट चरण 6 नामक छवि
    6
    बेल्ट के अंदर छेद के लिए जगह को चिह्नित करें। अपनी बेल्ट रखो और उसे एक जगह पर जकड़ें जहां आप आरामदायक महसूस करते हैं। एक मार्कर के साथ अंदर चिह्नित करें जहां आप छेद कर सकेंगे
  • मेक ए बेल्ट चरण 7 नामक छवि
    7
    एक चमड़े की ड्रिल के साथ छेद ड्रिल करें यदि आपके पास यह उपकरण नहीं है, तो आप छेद को बनाने के लिए बहुत सावधानी से एक ड्रिल का उपयोग कर सकते हैं। आप अधिक छेद कर सकते हैं और उनके बीच 2.5 सेमी (1 इंच) की जगह छोड़ सकते हैं।
  • मेक ए बेल्ट चरण 8 नामक छवि
    8
    बेल्ट को वापस रखो और ओवरलैप को मापें। बेल्ट को फिर से लगाने के बाद, आपको यह देखना चाहिए कि आप स्ट्रेट को मोर्चे पर कैसे ओवरलैप करना चाहते हैं। बेल्ट के अंदर एक मार्कर के साथ जगह चिह्नित करें
  • मेक ए बेल्ट स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    पट्टी का अंत कट और आकार दें जिस स्थान पर आपने चिह्नित किया था, उसे आपको अत्यधिक चरम पर रखना चाहिए। पट्टी पर एक आधा वृत्त का आकार देने के लिए आप गेटोरेड कैप का उपयोग कर सकते हैं। एक सटीक चाकू की मदद से चमड़े को काट लें
  • मेक ए बेल्ट चरण 10 नामक छवि
    10
    चमड़े के लिए बाम को लागू करें एक शर्ट की तरह एक मुलायम कपड़े के साथ, बेल्ट पर बाम रगड़ें। उदारता से लागू करें, लेकिन समान रूप से इतना है कि रंग अनियमित नहीं है आपको बेल्ट के दोनों किनारों पर बाम का उपयोग करना चाहिए यह चमड़े को थोड़ा गहरा दिखेगा। चलो चमड़े को पूरी तरह सूखा
  • यदि आप इसे रंगाई के बारे में सोचते हैं, तो यह वह क्षण है जब आप इसे करना चाहिए।
  • Video: बेल्ट ब्लाउज़ BELT BLOUSE (PATTI WALA BLOUSE) WITH PIPPING

    विधि 2
    कपड़ा बेल्ट बनाओ

    मेक ए बेल्ट स्टेप 11 नामक छवि
    1
    एक कपड़े और एक प्लास्टिक बकसुआ चुनें। वह कपड़ा चुनें जिसे आप बेल्ट को बनाना चाहते हैं कपड़े से मेल खाती है एक प्लास्टिक की बकसुआ जाओ यह एक जीभ के बिना एक बकसुआ होना चाहिए आप उन्हें क्राफ्ट आपूर्ति स्टोर्स पर पा सकते हैं या आप उन्हें ईटीसी में ऑनलाइन खरीद सकते हैं, जहां आप सुरुचिपूर्ण बेल्ट बाकल्स का वर्गीकरण देखेंगे।
  • मेक ए बेल्ट स्टेप 12 नामक छवि
    2
    अपनी कमर या हिप को मापें और 15 सेमी (6 इंच) जोड़ें। आप बेल्ट का उपयोग करना चाहते हैं, इस पर निर्भर करते हुए, आपके शरीर के आसपास उपाय करें। एक टेप माप का उपयोग करें और माप लिखने के लिए एक पेंसिल या पेन लें। आपको बकसुआ के सीम को बनाने और ओवरलैप करने के लिए 15 सेमी (6 इंच) जोड़ना होगा।
  • मेक ए बेल्ट स्टेप 13 नामक छवि
    3
    बकसुआ की अंदर की चौड़ाई को मापें यह माप बेल्ट की चौड़ाई का निर्धारण करेगा, इसलिए इसे नीचे लिखें।
  • मेक ए बेल्ट स्टेप 14 नामक छवि
    4
    आकार और 2.5 सेमी (1 इंच) चौड़ी के आकार के अनुसार कपड़े और अंतर को काटें। तीन स्ट्रिप्स कट-उनमें से दो कपड़े का होना चाहिए और एक इंटरलिइंग होगा। तेज कैंची के साथ करो
  • इंटरलिनींग एक कठोर कपड़े है जिसे कपड़े को मजबूत करने के लिए उपयोग किया जाता है - यह सामग्री है जो शर्ट के कॉलर पर रखी जाती है ताकि वे कठोर हो।
  • मेक ए बेल्ट स्टेप 15 नामक छवि
    5
    पिन के साथ कपड़े स्ट्रिप्स जकड़ें पहली परत में मुद्रण का सामना करना चाहिए दूसरा प्रिंट होना चाहिए और तीसरा इंटरलिइंग होगा। उत्तरार्द्ध शीर्ष पर होना चाहिए। सीधे पिंस का उपयोग करें और फ़्रेमिंग को इंटरलिइन के लंबे किनारे से जोड़ें।
  • Video: कैसे बनाएं साड़ी को सुन्दर

    मेक ए बेल्ट स्टेप 16 नामक छवि
    6
    कपड़ा के प्रत्येक तरफ एक सीम रेखा खींचना बेल्ट को कितना विस्तृत होना चाहिए यह देखने के लिए स्ट्रिप्स पर बकसुआ करें। इच्छित चौड़ाई को चिह्नित करने के लिए एक टेप माप और एक पेंसिल का उपयोग करें। फिर, सही चौड़ाई के अनुसार कपड़े के साथ कुछ सीधी रेखा खींचना इन पंक्तियों के साथ, आप एक सीधी रेखा सीना सकते हैं और आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि बेल्ट में सही चौड़ाई है सामान्य तौर पर, आपको लगभग 5 मिमी (⅕ इंच) पक्षों से दूर रखना चाहिए।



  • मेक ए बेल्ट चरण 17 नामक छवि
    7
    स्ट्रिप्स के केवल पक्षों को सीना। सिलाई मशीन का प्रयोग करें और पिन को निकाल दें, जब आप सीना दें। दोनों तरफ सीवन लाइन के बाद सीना आपको अभी भी सिरों को सिलाई नहीं करना पड़ता है
  • मेक ए बेल्ट स्टेप 18 नामक छवि
    8
    अतिरिक्त कपड़े ट्रिम सबसे पहले, कपड़े पर वापस बकसुआ डाल करने के लिए यह जांचने के लिए कि इसकी सही चौड़ाई है उसके बाद, आप सीवन के दोनों किनारों पर अतिरिक्त कपड़े को छाननी चाहिए।
  • अगर शिमला बकसुआ के लिए बहुत व्यापक हो गई है, तो सही बेल्ट चौड़ाई देने के लिए कपड़े को सिलाई मशीन में लौटाएं।
  • मेक ए बेल्ट चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    कपड़ा चालू करें बेल्ट के एक छोर पर एक सुरक्षा पिन (बड़ा बड़ा) रखें। इसे ट्यूब के माध्यम से पास करने के लिए पुश करें और इसे दूसरी तरफ से हटा दें। इसे प्राप्त करने के लिए आपको कपड़े एकत्र करना होगा।
  • मेक ए बेल्ट स्टेप 20 नामक छवि
    10
    बेल्ट लोहा कपास के लिए सही तापमान के साथ, पूरे बेल्ट का लोहा ऐसा करें कि बेल्ट जितना संभव हो उतना व्यापक हो।
  • मेक ए बेल्ट स्टेप 21 नामक छवि
    11
    कपड़े को ट्यूब के किसी एक हिस्से में रखो और उसे बंद करने के लिए सीवे लगाएं। कपड़े के एक छोटे हिस्से को मोड़ो और इसे ट्यूब में डालें। सिलाई मशीन के साथ, अंत में बेल्ट के निचले हिस्से को बंद करने के लिए ध्यान से सिलाई करें। शेष धागे ट्रिम करें
  • मेक ए बेल्ट स्टेप 22 नामक छवि
    12
    अंत में बकसुआ डालें जो बंद नहीं है। लगभग 2.5 सेमी (1 इंच) कपड़े को बकसुआ पर मोड़ो और जगह में बकसुआ को बंद करने और पकड़ने के लिए सिलाई करें। यह गुना हाथ से सीवन किया जा सकता है क्योंकि यह संभावना है कि ज्यादातर मशीनें बकसुआ और सिलाई स्थान के बीच फिट नहीं होंगी।
  • गुना इतनी है कि अंत बकसुआ द्वारा छिपा हुआ है सीवे।
  • विधि 3
    कपास या रिबन बद्धी बेल्ट बनाओ

    मेक ए बेल्ट स्टेप 23 नामक छवि
    1
    एक कपास का पट्टा या बेल्ट का पट्टा चुनें। इस पद्धति में कपास या टेप परिधि के एक बेल्ट बनाने के 3 अलग-अलग तरीके शामिल हैं। मोटाई और शैली के आधार पर आप बेल्ट देना चाहते हैं, उपयुक्त सामग्री देखें शिल्प आपूर्ति भंडार या इंटरनेट पर, आप बेल्ट बनाने के लिए कुछ उत्कृष्ट सामग्री पा सकते हैं, जैसे जैक्वार्ड-नमूनों वाला रिबन, मखमल रिबन और कपास की बद्धी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए विवरण के साथ संदर्भों का पालन करें। चरणों का पालन करते हुए, उन लोगों को छोड़ दें, जो आपके द्वारा चुने गए विकल्प पर लागू नहीं होते हैं।
    • जैक्वार्ड रिबन एक नमूनों वाला रिबन है जो ऐतिहासिक रूप से एक करघा के साथ बुना था। आपको विभिन्न प्रकार के प्रिंट मिल सकते हैं। आमतौर पर, इस टेप के साथ एक बेल्ट बनाने के लिए, आपको एक सिलाई मशीन की आवश्यकता होगी। अपने आकार के आधार पर, कम से कम 2.3 मीटर (2 आधा गज) खरीदें, क्योंकि आपको बेल्ट आकार को दोगुना करना होगा।
    • मखमल रिबन बेल्ट सर्दियों के कपड़ों के साथ उपयोग के लिए उत्कृष्ट हैं। वे सबसे सरल बेल्ट हैं, क्योंकि आपको केवल एक रिबन की ज़रूरत होती है जो डी के रूप में लोहे और कुछ हुक का पालन करता है। आपके आकार के आधार पर कम से कम 2.3 मी (2 आधा गज) खरीदें, क्योंकि आपको आकार दोहरा होना चाहिए बेल्ट के लिए
    • कपास, ऐक्रेलिक या पॉलिएस्टर के सिंचन टिकाऊ बेल्ट बनाने के लिए उत्कृष्ट है जो जीन्स या तंग ब्लाउज के साथ अच्छे दिखते हैं। आपको 3 से 4 सेमी (1 1 से 1½ इंच) चौड़ी और 2 से 3 मिमी मोटी की एक पट्टी खरीदनी होगी। यदि आप चाहते हैं, तो आप फीता के साथ बेल्ट को सजाने कर सकते हैं।
  • मेक ए बेल्ट स्टेप 24 नामक छवि
    2
    कपड़े के साथ गठबंधन के दो डी-रिंग खरीदें सुनिश्चित करें कि आप डी-रिंग खरीदते हैं जो फैब्रिक की चौड़ाई से थोड़ी अधिक व्यापक हैं। एक शिल्प की दुकान में, आप इन रिंगों को चांदी या सोना और प्लास्टिक भी पा सकते हैं।
  • मेक ए बेल्ट स्टेप 25 नामक छवि
    3
    डी पर हुप्स रखें जिस तरह से आप उन्हें जगह चाहिए, वह बेल्ट सामग्री पर निर्भर करेगा:
  • Jacquard रिबन के लिए, रिबन के एक तरफ के छल्ले को स्लाइड करें और आधा भाग में रिबन को गुना करें। सुनिश्चित करें कि पैटर्न का सामना करना पड़ रहा है। हुप्स एक अंत तुला पर होना चाहिए।
  • मखमल रिबन के लिए, रिबन के एक तरफ दोनों अंगूठियां स्लाइड करें रिबन के दोनों किनारों को केंद्र की ओर मोड़ो ताकि वे जुड़ जाए। टेप के शराबी पक्ष को बाहरी रूप से सामना करना चाहिए और हुप्स एक तरफ मुड़े हुए होंगे।
  • सूती घेर के लिए, इसके एक छोर पर, दोनों हुप्स फिसल कर उनके ऊपर परिधि गुना पड़ता है। सिंच के लिए बहुत अधिक ओवरलैप करना आवश्यक नहीं है - शायद केवल 2.5 सेमी (1 इंच) ऊपर ही। फिर एक सिलाई मशीन या एक मजबूत सुई के साथ इसे बंद करने के लिए गुना सीना। यदि आप बेल्ट के लिए एक फीता आभूषण जोड़ना चाहते हैं, तो अभी तक छल्ले के अंत तक सामान नहीं लगाएं।
  • मेक ए बेल्ट स्टेप 26 नामक छवि
    4
    जैक्वार्ड रिबन के लंबे किनारे में से एक को सीना जैक्वार्ड बेल्ट के लिए, आपको टेप के दो स्ट्रिप्स में शामिल होना चाहिए। टेप आधा में गुना है, तो आपके पास दो स्ट्रिप्स हैं। सिलाई मशीन के साथ दोनों स्ट्रिप्स में शामिल हों किनारे के बहुत करीब सीना और रिबन के मुड़ा हुआ किनारों पर डी-रिंग्स के पास सिलाई करना। फिर, साथ सिलाई जारी रखें जब आप पट्टी के अंत तक पहुंचते हैं तो पेस्पुनता
  • मेक ए बेल्ट स्टेप 27 शीर्षक वाली छवि
    5
    Jacquard रिबन के अंत सीवे जब आप कटे हुए अंत तक पहुंचते हैं, तो खुद पर दो छोटी सी गुना बनाते हैं। अंत को बंद करने के लिए मोड़ें और सिलेंडर सिलाई करें फिर, रिबन के दूसरी तरफ सिलाई करने के लिए फिर से मोड़ो।
  • मेक ए बेल्ट स्टेप 28 नामक छवि
    6
    रिबन के अन्य लंबे पक्ष को सिलाई करें मोड़ के बाद, लगभग 5 सेमी (2 इंच) सीना और सिलाई करना। रिबन के दूसरे लम्बे पक्ष को सिलाई करना जारी रखें। जब आप हुप्स तक पहुंच जाते हैं, तो स्ट्रिप्स में शामिल होने के लिए सिलाई करें। हो गया!
  • मेक ए बेल्ट स्टेप 2 9 शीर्षक वाली छवि
    7
    लोहे के साथ पालन करता है कि रिबन के साथ मखमल पट्टी में शामिल हों इस्त्री रिबन के 1 मीटर (1 ¼ यार्ड) या आधा भाग में रिबन की लंबाई काटा। पीछे की ओर ले जाओ और मृदु के दोनों परतों के बीच रिबन को रखें।
  • मेक ए बेल्ट स्टेप 30 नामक छवि
    8

    Video: ONE tuks blouse ki perfect cutting Kaise kare बिना बेल्ट वाला ब्लाउज कैसे बनाएं मिनटों में |

    मखमल के साथ इसमें शामिल होने के लिए रिबन को लौह लो। मखमल की रक्षा के लिए बेल्ट पर मखमल का एक टुकड़ा रखें। फिर, रिबन के दोनों किनारों में शामिल होने के लिए बेल्ट पर कपास और लोहे के लिए उपयुक्त तापमान पर लोहे को रखें। हो गया!
  • मेक ए बेल्ट स्टेप 31 नामक छवि
    9
    कपास सींच बेल्ट को फीता जोड़ें सिंच के केंद्र में फीता का एक टुकड़ा रखें और सिलाई मशीन के साथ बेल्ट के दोनों तरफ सीवे। एक व्यापक हरे रंग की सिलाई का प्रयोग करें
  • अतिरिक्त फीता कटौती फीता के शेष धागे को भी काट लें।
  • जगह में डी-छल्ले सीना। दोनों हुक पर बेल्ट के एक छोर को गुना करें जिससे कि गुच्छा हुक को जोड़ कर थोड़ा सा ओवरलैप हो। मशीन के साथ या एक मजबूत सुई के साथ जगह गुना सीवे।
  • मेक ए बेल्ट स्टेप 32 नामक छवि
    10
    सूती परिधि बेल्ट को एक बिंदु जोड़ें ये युक्तियाँ पट्टा के रूप में एक ही चौड़ाई (आमतौर पर 3 से 4 सेमी या 1 से 1½ इंच) होनी चाहिए। आप उन्हें क्राफ्ट आपूर्ति स्टोर्स पर पा सकते हैं युक्तियों के निचले हिस्से में दांत हैं जो बेल्ट में डुबोएंगे आप बेल्ट के अंत में टिप रख सकते हैं और फिर इसे एक हथौड़ा के साथ इसे जगह रखने के लिए दबा सकते हैं। दांतों को पूरी तरह से प्रवेश करने के लिए पर्याप्त हथौड़ा
  • टिप बहुत आसानी से प्रवेश करना चाहिए, इसलिए यह बहुत कठिन हथौड़ा आवश्यक नहीं है
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    रिबन बेल्ट

    1. मखमल, जैक्वार्ड या कपास का पट्टा
    2. दो डी के आकार का हुक
    3. मखमल पट्टी के लिए लोहे के साथ चिपकने वाली टेप
    4. जैक्वार्ड टेप के लिए सिलाई मशीन
    5. कपास का पट्टा के लिए बेल्ट युक्तियां और फीता (वैकल्पिक)

    चमड़ा बेल्ट

    1. बेल्ट पट्टी
    2. बेल्ट बकसुआ
    3. चमड़े के लिए बाम
    4. चमड़े का ड्रिल या इलेक्ट्रिक ड्रिल
    5. सटीक चाकू
    6. गेटोरेड की एक बोतल का आकार कैप करें

    क्लॉथ बेल्ट

    1. कपड़ा
    2. interlining
    3. कैंची
    4. सीधे पिन
    5. कोना न चुभनेवाली आलपीन
    6. सिलाई मशीन
    7. बेल्ट के लिए प्लास्टिक की बकसुआ
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com