ekterya.com

कैसे एक कागज रोबोट बनाने के लिए

एक कागज रोबोट बनाना बच्चों के लिए उत्कृष्ट कला है। इस परियोजना में उन सभी चीजें शामिल हैं जिन्हें बच्चों को प्यार करना है, जैसे कि चमकीले रंग, काटने वाले कागज, ग्लेकिंग चीजें और तह पाइप क्लीनर का उपयोग करना यह शिल्प न केवल मजेदार है, बल्कि अपेक्षाकृत आसान बनाता है। यहां तक ​​कि अगर आप अपने पहले प्रयास पर "सही" देखने के लिए रोबोट नहीं प्राप्त करते हैं, तो आप भविष्य में रोबोट से संबंधित शिल्प बनाने के लिए एक उत्कृष्ट अनुभव प्राप्त करेंगे। आपको कोई समय में एक पेपर रोबोट बनाने में मज़ा आएगा!

चरणों

भाग 1
कागज रोबोट का शरीर बनाएं

मेक ए पेपर रोबोट स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
सामग्री इकट्ठा आपको सफ़ेद कार्डबोर्ड, विभिन्न रंगों के निर्माण पेपर के 5 से 6 शीट और एक छोटे से चांदी के ऐक्रेलिक स्प्रे पेंट की आवश्यकता होगी। आपको रोबोट बनाने के लिए अतिरिक्त मजबूत गोंद, टेप, एक शासक और कैंची की जरूरत है। इसके अलावा, आप विभिन्न रंगों, बटनों और खातों के रोबोट क्लीनर ट्यूबों में जोड़ सकते हैं।
  • मेक ए पेपर रोबोट स्टेप 2 नामक छवि
    2
    चार जुड़ा वर्गों को आकर्षित करें सबसे पहले, आपको मोटे कागज मिलनी चाहिए, जैसे कार्डबोर्ड क्यूब के आयाम 5 x 5 x 5 सेमी (2 x 2 x 2 इंच) होना चाहिए। एक शासक का उपयोग करके पेपर पर 5 x 5 सेंटीमीटर चौकोर (2 x 2 इंच) ड्रा। आप सत्यापित करने के लिए कि प्रत्येक एंगल 90 डिग्री है, एक प्रोट्रेक्टर का उपयोग कर सकते हैं। पहले वर्ग को खींचे जाने के बाद, आपको एक ही आकार के तीन और अधिक चौराहों को आकर्षित करना होगा।
  • अगले तीन वर्गों को पहले वर्ग के आगे सीधे रखा जाना चाहिए। प्रत्येक नया वर्ग पिछले स्क्वायर से एक लाइन का उपयोग करेगा। इस प्रक्रिया को तब तक जारी रखें जब तक आप एक बड़े आयताकार बनाने से जुड़े चार वर्गों तक नहीं पहुंचें।
  • उस समय आपके पास चार जुड़े वर्गों से बने एक आयताकार होगा, जिसका कुल आयाम 5 x 20 सेमी (2 x 8 इंच) और तीन दृश्यमान पेन्सिल लाइनों को मापना चाहिए।
  • मेक ए पेपर रोबोट स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    आयताकार के लिए दो और वर्गों को कनेक्ट करें पिछले दो वर्गों को एक दूसरे से दूर स्थित होना चाहिए, आयताकार पर चौकोर नंबर दो में। एक ही स्थान पर आयत के प्रत्येक तरफ एक वर्ग रखें। उस समय, आप एक ऐसी संख्या प्राप्त करेंगे जो एक क्रॉस जैसा दिखेंगे।
  • मेक ए पेपर रोबोट स्टेप 4 नामक छवि
    4
    क्यूब कट करें कैंची का उपयोग करके क्रॉस के बाहरी किनारों के आसपास कट करें पेंसिल अंक के अंदर कट मत करो क्रॉस काटने के बाद, अतिरिक्त कागज़ से छुटकारा पाएं।
  • एक पेपर रोबोट चरण 5 बनाम छवि शीर्षक
    5
    क्यूब के किनारों में शामिल हों इस चरण के लिए, आप गोंद या टेप का उपयोग कर सकते हैं। क्रॉस के शीर्ष पर तीन वर्गों को मोड़ो क्रॉस के लंबे अंत को हटा दें और शीर्ष को गुना करें आपको जो आंकड़ा मिलता है वह घन की तरह अधिक या कम दिखना चाहिए। समाप्त होने के लिए चिपकने वाली टेप के छोटे टुकड़े या गोंद की बूंदों का उपयोग करें। यदि आप गोंद का उपयोग करने जा रहे हैं, तो किनारों को कम से कम 30 सेकंड के लिए रखें ताकि गोंद शुष्क हो सके।
  • एक पेपर रोबोट चरण 6 को बनाएं
    6
    मोटे कागज के साथ एक आयताकार घन बनाओ इस प्रयोजन के लिए, सामान्य क्यूब बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले समान चरणों का पालन करें। एकमात्र अंतर आयाम है 5 x 10 सेमी (2 x 4 इंच) का एक आयत बनाएं फिर, उस आयत पर 10 सेमी x 20 सेमी (4 x 8 इंच) का एक आयताकार बनाओ, जो लंबे समय तक है। सुनिश्चित करें कि दोनों आयतों की लाइनें एक-दूसरे से जुड़ें फिर, एक ही आयत के शीर्ष पर, 5 x 10 सेमी (2 x 4 इंच) का दूसरा आयताकार बनाएं। फिर, उस आयत के शीर्ष पर, 10 सेमी x 20 सेमी (4 x 8 इंच) का दूसरा आयताकार बनाएं। अंत में, आपको एक आयत प्राप्त करनी चाहिए जो 10 x 50 सेंटीमीटर (4 एक्स 20 इंच) का उपाय करता है, जिसमें तीन पेंसिल अंक होते हैं
  • याद रखें कि 10 सेमी (4 इंच) की तरफ एक ही आकार के पक्षों से मेल खाते हैं और एक ही करना होगा 20 सेमी (8 इंच) की तरफ होना चाहिए। उदाहरण के लिए, जब आप 5 x 10 सेमी (2 x 4 इंच) की आयत पर 10 x 20 सेमी (4 x 8 इंच) की आयत, पक्षों 10 सेमी (4 इंच) एक दूसरे से मेल खाना चाहिए मापने।
  • 10 सेमी x 20 सेमी (4 x 8 इंच) के आयतों में से एक के दोनों किनारों पर, 20 सेमी x 5 सेमी (8 x 2 इंच) का एक आयत बनाएं। अंत में, आपके पास कुछ ऐसा होना चाहिए जो क्रॉस की तरह दिखता है
  • Video: रोबोट की दुनिया Advanced Robots You Don't Know | Robots Animal You NEED To See (in Hindi)

    मेक ए पेपर रोबोट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    क्रॉस को काट दें क्रॉस कट करने के लिए कैंची की एक जोड़ी का उपयोग करें 20 सेमी x 5 सेमी (8 x 2 इंच) और 5 x 10 सेमी (2 x 4 इंच) का एक आयत के दो आयतों को मोड़ो। फिर, दूसरे अनुभाग को गुना करें ताकि अंत में यह एक आयताकार घन की तरह लग जाए। किनारों को सुरक्षित करने के लिए गोंद या टेप के छोटे टुकड़े के बूंदों का उपयोग करें। यदि आप गोंद का उपयोग करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि गोंद dries के लिए 30 सेकंड के किनारों को पकड़ो।
  • एक पेपर रोबोट चरण 8 को बनाएं
    8
    क्यूब्स को पेंट करें या उन्हें एल्यूमीनियम पन्नी में लपेटें। यदि आप उन्हें पेंट करने जा रहे हैं, तो आपको चांदी ऐक्रेलिक स्प्रे पेंट खरीदने चाहिए। बाहर बाल्टी लें ताकि वाष्प घर में जमा न हों। लगभग 30 सेमी से 60 सेमी (1 से 2 फीट) तक स्प्रे क्यूब्स सुनिश्चित करें कि आप सभी पक्षों और किनारों पर पेंट लागू करते हैं। आप दूसरे पक्षों पर स्प्रे पेंट लागू करने से पहले एक तरफ सूखी पड़ सकते हैं।
  • यदि आप एल्यूमीनियम पन्नी के साथ क्यूब्स को रेखा लगाने का फैसला करते हैं, तो एल्यूमीनियम पन्नी के बड़े शीट को हटा दें। दोनों क्यूब्स के चारों ओर लपेटने के लिए दो लंबी स्ट्रिप्स काटें। छोटे क्षेत्रों और किनारों को लाइन में रखने के लिए आपको चार छोटे टुकड़े भी कटनी चाहिए।
  • आप बाल्टी के चारों ओर पन्नी को कसकर लपेट सकते हैं या अतिरिक्त मजबूत गोंद की बूंदों के साथ छड़ी कर सकते हैं।
  • मेक ए पेपर रोबोट स्टेप 9 शीर्षक वाला इमेज
    9
    दो cubes में शामिल हों सबसे छोटी क्यूब ले लो और इसे 5 x 10 सेमी (2 x 4 इंच) की सबसे बड़ी घन में आयताकारों पर रखें। आयत के केंद्र में क्यूब को रखें फिर, उस क्यूब के तहत अतिरिक्त मजबूत गोंद की एक स्वस्थ मात्रा रखें और उसे 15 सेकंड तक दबाएं।
  • भाग 2
    रोबोट की बाहों और पैरों को बनाओ

    Video: मशीनों काटने के लिए एक रोबोट बनाना कैंची - Creating a robot scissors cutting machines

    एक पेपर रोबोट स्टेप 10 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    1
    निर्माण के दो स्ट्रिप्स काटना पेपर आप चाहते निर्माण के रंग का रंग चुनें, हालांकि गहरे रंग बेहतर दिखते हैं आपको दो स्ट्रिप्स कटनी चाहिए, प्रत्येक 3 सेमी x 18 सेमी (1 x 7 इंच) लंबा
  • मेक ए पेपर रोबोट स्टेप 11 नामक छवि
    2
    दो स्ट्रिप्स मोड़ें जैसे कि वे समीकरणों के अनुसार थे। इसका मतलब है कि आप पहले सेंटीमीटर (1/2 इंच) ऊपर मोड़ लेंगे, फिर दूसरा सेंटीमीटर (1/2 इंच) नीचे, तीसरा (1/2 इंच) ऊपर, आदि। यह दोनों स्ट्रिप्स के साथ करो जब तक कि आप पूरी तरह से एडेरियन को पूरी तरह समाप्त नहीं कर लें।
  • मेक ए पेपर रोबोट स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि



    3
    टेप एपिकरेशन रोबोट के शरीर के लिए गुना। शरीर के दोनों तरफ रोबोट के सिर के नीचे लगभग 3 सेमी (1 इंच) अतिरिक्त मजबूत गोंद की एक बूंद रखें। एपिकरेशन के छोरों को लें और अतिरिक्त मजबूत गोंद के खिलाफ उन्हें दबाएं। उन्हें 15 सेकंड के लिए पकड़ो ताकि गोंद शुष्क हो सके।
  • एक पेपर रोबोट कदम 13 शीर्षक वाली छवि
    4
    निर्माण के दो वर्गों काटना पेपर इनमें से प्रत्येक वर्ग को 10 x 10 सेमी (4 x 4 इंच) मापना चाहिए। चौराहों को काटने के बाद, किसी भी अतिरिक्त निर्माण कागज से छुटकारा पाने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। इस पत्र का रंग उस रोबोट हथियारों के एम्परेन्टेशन सिलवटों के लिए उपयोग किए जाने वाले मैच से जुड़ा होना चाहिए।
  • एक पेपर रोबोट कदम 14 शीर्षक वाली छवि
    5
    वर्गों को रोल करें अपने हाथों में से प्रत्येक वर्ग को रखें और उन्हें सिगार की तरह रोल करें आपको कम से कम 3 सेमी (1 इंच) या व्यास में 5 सेमी (2 इंच) छोड़ना सुनिश्चित करना चाहिए। फिर, डक्ट टेप का एक छोटा सा टुकड़ा ले लो और इसे अतिव्यापी किनारे पर रख दें ताकि रोल जगह पर रहता हो।
  • मेक ए पेपर रोबोट स्टेप 15 नामक छवि
    6
    शरीर को पैर सुरक्षित करें रोल के एक छोर के आसपास अतिरिक्त मजबूत गोंद फैलाएं। दोनों पैरों के साथ भी यही करें फिर, उन्हें दबाएं और शरीर के निचले हिस्से (बड़ी आयताकार घन) में उन्हें पकड़ लें। पैरों को एक दूसरे के अलावा एक ही दूरी पर रखा जाना चाहिए और आंतरिक भाग को किनारों से लगभग 1 सेमी (1/2 इंच) मापना चाहिए। उस बिंदु पर पैरों को 15 सेकंड के लिए पकड़ो, जिससे गोंद कठोर और शुष्क हो।
  • भाग 3
    रोबोट को विवरण जोड़ें

    मेक ए पेपर रोबोट स्टेप 16 नामक छवि
    1
    रोबोट के सिर को आँखें गोंद। बटन या छोटे आइटम का एक समूह चुनें, जिसे आप आंखों के रूप में उपयोग करना चाहें। आप रोबोट के सार से मेल खाने वाली कुछ उज्ज्वल उपयोग करना चाह सकते हैं। आपके द्वारा आंखों के लिए उपयोग करने वाले बटनों को चुनने के बाद, उन्हें रोबोट के सिर पर अतिरिक्त मजबूत गोंद के साथ गोंद करें। उन्हें सिर के सामने रखें, पक्षों से लगभग प्रत्येक 2.5 सेमी (1 इंच) का होना सुनिश्चित करें।
  • मेक ए पेपर रोबोट स्टेप 17 शीर्षक वाला इमेज
    2
    रोबोट के सिर में ड्रिल छेद आप इसे एक तेज चाकू या कैंची की एक जोड़ी के साथ कर सकते हैं। आपको सिर के शीर्ष पर करना चाहिए प्रत्येक छेद को किनारों से लगभग 3 सेमी (1 इंच) मापना चाहिए। सुनिश्चित करें कि छेद छोटे हैं अन्यथा, एंटेना नहीं रखेंगे एक पाइप क्लीनर लें और उसे आधा में काट लें छेद में से एक में एक टुकड़ा और अन्य छेद में एक दूसरे को छूएं। उन्हें थोड़ा मोड़ लें जैसे कि उन्हें संकेत मिले
  • एक पेपर रोबोट स्टेप 18 बनाएं शीर्षक वाली छवि
    3
    छोटे पेपर वर्गों को काटें ये 6 मिमी (1/4 इंच) से 1 सेमी (1/2 इंच) वर्गों तक हो सकते हैं। कैंची का उपयोग करते हुए उन्हें निर्माण कागज से काटें। सुनिश्चित करें कि आप कई अलग-अलग रंगों का उपयोग करते हैं। मुख्य शरीर के सामने उन्हें गोंद। आप इसे आप चाहते क्रम में कर सकते हैं 15 सेकेंड्स के प्रत्येक टुकड़े को गोंद को सूखने की अनुमति दें ये चौकोर रोबोट की रोशनी या इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का प्रतिनिधित्व करेंगे।
  • मेक ए पेपर रोबोट चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    रोबोट के पैरों को बनाएं दो हलकों को काटें, प्रत्येक एक ही आकार, लगभग 5 सेमी (2 इंच) व्यास में। यदि आपको एक पूर्ण चक्र खींचने में परेशानी होती है, तो कागज के तौलिया के रोल के अंत की तरह एक छोटे से परिपत्र वस्तु की तलाश करें और इसके किनारे का पता लगाएं आप पैरों और हथियारों के लिए इस्तेमाल की तुलना में एक अलग रंग का उपयोग कर सकते हैं। रोबोट का चेहरा रखें फिर, निचले पेपर पैरों के किनारों के आस-पास गोंद लागू करें। प्रत्येक मंडली को पैरों पर दबाएं और उन्हें 15 सेकंड के लिए रखें। इस तरह, आप गोंद को शुष्क करने की अनुमति देंगे
  • मेक ए पेपर रोबोट स्टेप 20 नामक छवि
    5
    रोबोट के कान बनाएं एक ही रंग के दो छोटे खाते खोजें आप सोने या चांदी के मोती का उपयोग कर सकते हैं। रोबोट के सिर के प्रत्येक तरफ अतिरिक्त मजबूत गोंद की एक छोटी राशि ले लो। फिर, प्रत्येक पक्ष पर एक खाता रखें और इसे अतिरिक्त मजबूत गोंद के खिलाफ रखें। गोंद को सूखने की अनुमति देने के लिए इसे 15 सेकंड के लिए रखें।
  • मेक ए पेपर फाइनल रोबोट शीर्षक वाली छवि
    6
    आपने समाप्त कर दिया!
  • युक्तियाँ

    Video: How to make Walking ROBOT from cardboard Easy Science Project DIY at Home

    • कई रंगों का उपयोग करें ताकि रोबोट एक विशिष्ट रोबोट की तरह न हों। हथियार लाल रंग, पैर हरे और पैर नारंगी। जब आप इस शिल्प को बच्चों के साथ करते हैं तो मिक्सिंग रंग बहुत मज़ेदार हो सकते हैं।
    • इस शिल्प के दौरान अपने परिवार के साथ समय व्यतीत करें
    • हमेशा उन वस्तुओं को पकड़ो जो आप कुछ समय के लिए अतिरिक्त मजबूत गोंद के साथ छड़ी करने जा रहे हैं, कम से कम 15 सेकंड आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि गोंद ठीक से सूख जाता है

    चेतावनी

    • अतिरिक्त मजबूत गोंद का उपयोग करते समय सावधान रहें यह आपकी उंगलियों के लिए आसानी से चिपक जाता है और इसे निकालना मुश्किल हो सकता है
    • सावधान रहें कि जब आपको चाकू और कैंची जैसी तेज वस्तुओं में हेरफेर करना पड़ता है तो खुद को कटौती न करें। शिशुओं के इस प्रकार के प्रदर्शन करने वाले बच्चों की निगरानी करें जब आप कैंची या चाकू का उपयोग कर चुके हैं, तो उन्हें एक सुरक्षित स्थान पर बच्चों से दूर रखें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • निर्माण कागज (विभिन्न रंगों के)
    • चांदी ऐक्रेलिक रंग
    • गत्ता
    • अतिरिक्त मजबूत गोंद
    • चिपकने वाली टेप
    • चाकू या कैंची
    • पाइप क्लीनर
    • नियम
    • खातों
    • बटन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com