ekterya.com

रिमोट कंट्रोल रोबोट का निर्माण कैसे करें

बहुत से लोग एक रोबोट को एक स्वायत्त मशीन के रूप में मानते हैं। हालांकि, यदि आप की परिभाषा पढ़ते हैं "रोबोट", रिमोट कंट्रोल डिवाइस को इस तरह माना जा सकता है शायद आपको लगता है कि एक रोबोट को एक साथ रखना मुश्किल है, लेकिन यदि आप जानते हैं कि यह कैसे करना है तो यह वास्तव में आसान है। यह आलेख बताता है कि रिमोट कंट्रोल के साथ एक रोबोट कैसे तैयार किया जाए।

चरणों

छवि का शीर्षक एक रिमोट नियंत्रित रोबोट चरण 1 बनाएँ
1
निर्धारित करें कि आपको क्या बनाना चाहिए. आप दो पैरों के साथ एक सामान्य पैमाने पर एक humanoid रोबोट का निर्माण नहीं कर सकते हैं और अपने सभी कार्य करते हैं। आप 50 किग्रा (100 पौंड) उठा सकते हैं जो कई पंजे के साथ एक रोबोट का निर्माण भी नहीं कर सकते। आपको रोबोट के साथ शुरू करना होगा जो सही, बाएं, सामने और पीछे जा सकते हैं, इसे वायरलेस तरीके से नियंत्रित कर सकते हैं एक बार जब आप मूल बातें शुरू करते हैं, तो आप अपनी मशीन में चीजों को जोड़ते और संशोधित कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, आपको इस सिद्धांत को अपनाना चाहिए कि एक रोबोट कभी भी पूरा नहीं हो सकता, क्योंकि समय के साथ इसे संशोधित और सुधार किया जा सकता है।
  • एक दूरस्थ नियंत्रित रोबोट चरण 2 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने रोबोट के लिए योजना बनाएं. अपने रोबोट का निर्माण करने से पहले, भागों को ऑर्डर देने से पहले, आपको इसे डिज़ाइन करना होगा। अपने पहले रोबोट के लिए एक सरल डिजाइन बनाएं, जो एक प्लास्टिक प्लेटफॉर्म में 2 सर्वोमोटरों से बना होता है। यह डिजाइन बहुत सरल है और आम तौर पर अतिरिक्त सामान रखने के लिए कमरे छोड़ देता है। 15 सेमी x 20 सेमी के एक अनुमानित आयाम को डिज़ाइन करें इस सरल रोबोट के मामले में, आपको किसी शासक की सहायता से इसे कागज पर खींचना होगा। कागज पर समान रोबोट को आकर्षित करना चाहिए, क्योंकि यह बहुत बड़ा नहीं होगा। यदि आपका रोबोट बड़ा या अधिक जटिल है, तो सीएडी या इसी तरह के कार्यक्रम का इस्तेमाल करना सीखें।
  • छवि का शीर्षक एक रिमोट कंट्रोल रोबोट बनाएँ चरण 3
    3
    भागों को चुनें। अभी तक आदेश नहीं आप भागों को चुन सकते हैं और उन्हें खरीदने के लिए कहां सकते हैं। एक ही दुकान में उन सभी को ढूँढ़ने की कोशिश करें ताकि आप छूट के लिए पूछ सकें। वेबसाइटों के कम से कम संभव संख्या के भागों को हल करने का प्रयास करें और कभी-कभी आप लदान पर पैसा बचा सकते हैं। आपको हवाई जहाज़ के पहिये के लिए सामग्री की आवश्यकता होगी, दो सर्वोमोटर, एक बैटरी, एक मोटर चालित संचरण, ट्रांसमीटर और रिसीवर।
  • एक सर्वमोटर चुनें. रोबोट को स्थानांतरित करने के लिए, आपको इंजन की आवश्यकता होगी पहली मोटर का उपयोग एक पहिया को स्थानांतरित करने के लिए किया जाएगा और दूसरे का उपयोग दूसरे के लिए किया जाएगा। इस तरह, आप सरल ड्राइविंग विधि का उपयोग करके रोबोट को निर्देशित कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि यदि आप इसे सामने ले जाते हैं, तो 2 मोटर्स उसी दिशा में बदल जाएंगे और इसके विपरीत, यदि आप इसे दाईं ओर ले जाएंगे, तो दाएं पहिया लॉक हो जाएगा और इसके ठीक विपरीत। एक इमदादी मोटर सीधे वर्तमान मोटर से भिन्न होती है क्योंकि इसकी गियर होती है, 180 डिग्री से अधिक घूमती नहीं है और इसकी स्थिति के बारे में जानकारी भेजती है यह प्रोजेक्ट सर्वोमोटर्स का उपयोग करेगा क्योंकि वे आसान हैं और यह खरीदने के लिए आवश्यक नहीं है "गति नियंत्रक" या प्रेषण अलग से रिमोट-नियंत्रित रोबोट का निर्माण करने के बाद समझने के बाद, आप सर्वोपरेटर की बजाय डीसी मोटर्स का उपयोग करके किसी अन्य (या मौजूदा को संशोधित) करना चाहते हैं। चार मूल विचार हैं जिन्हें आपको सर्वोमुटर्स चुनने पर ध्यान देने की जरूरत है: गति, टोक़, आकार या वजन और चाहे यह 360 डिग्री के लिए लचीला हो। चूंकि सर्वोपरेटर आमतौर पर 180 डिग्री घूमते हैं, इसलिए आपका रोबोट केवल थोड़ी सी स्थानांतरित कर सकता है। यदि इंजन 360 के लिए लचीला है, तो आप लगातार इसे घुमाने के लिए इसे संशोधित कर सकते हैं सुनिश्चित करें कि बदलने योग्य हो आकार और वजन कोई फर्क नहीं पड़ता, यह कहीं भी नहीं है। औसत आकार के कुछ चुनें टोक़ इंजन की ताकत है और यही वजह है कि ट्रांसमिशन का इस्तेमाल होता है। अगर कोई ट्रांसमिशन नहीं है और टोक़ कम है, तो रोबोट नहीं चल सकता क्योंकि मोटर की कोई शक्ति नहीं है। आपके पास काफी टोक़ चाहिए, लेकिन आमतौर पर उच्च टोक़ पर, कम गति अपने रोबोट के लिए, टोक़ और गति के बीच एक उचित संतुलन की तलाश करें आप एक बार समाप्त हो जाने पर बेहतर इंजिन खरीद और इंस्टॉल कर सकते हैं। यह आपके पहले रिमोट कंट्रोल रोबोट में हायटेक एचएस -311 सर्वो को खरीदने की सिफारिश की गई है। यह मॉडल टोक़ और गति के बीच एक बहुत अच्छा संतुलन है और वे किफायती हैं, आप उन्हें ऑर्डर कर सकते हैं यहां.
  • चूंकि सर्वो केवल 180 डिग्री घूमता है, इसलिए आपको लगातार घुमाने के लिए इसे संशोधित करना होगा। एक सर्वो को संशोधित करें वारंटी रद्द कर देगा, लेकिन आपको ऐसा करना होगा।
  • एक बैटरी चुनें, क्योंकि आपको रोबोट ऊर्जा देने की आवश्यकता है। बारी बारी से उपयोग करने की कोशिश मत करो (जैसे दीवार में इसे प्लग करके) प्रत्यक्ष वर्तमान स्रोत (यानी, बैटरी) का उपयोग करें
  • एक प्रकार की बैटरी चुनें चुनने के लिए 3 प्रकार की बैटरी हैं लिथियम, NiMH, NiCad और क्षारीय
  • लिथियम बैटरी सबसे आधुनिक हैं जो आप प्राप्त कर सकते हैं और बहुत हल्के होते हैं, लेकिन खतरनाक, महंगा और एक विशेष चार्जर की आवश्यकता होती है। अगर उन्हें आपके रोबोट में निवेश करने का अनुभव है और आपके पास अतिरिक्त पैसा है तो उनका उपयोग करें
  • NiCad बैटरी (निकेल कैडमियम) सबसे आम रिचार्जेबल बैटरी हैं उनका उपयोग कई रोबोटों में किया जाता है इसकी सबसे बड़ी समस्या यह है कि यदि रिचार्ज जब वे रिक्त न हों, तो वे पूर्ण शुल्क के रूप में लंबे समय तक नहीं रह जाते हैं।
  • NiMH (निकल मेटल हाइब्रिड) बैटरी बहुत ही कीमत, आकार और वजन में NiCad के समान है लेकिन बेहतर प्रदर्शन है और आमतौर पर शुरुआती लोगों के लिए सिफारिश की जाती है।
  • अल्कलाइन बैटरी सबसे आम हैं और रिचार्जेबल नहीं हैं। वे आम हैं (आप शायद कुछ हैं), सस्ता और आसानी से मिलें हालांकि, वे जल्दी से बाहर बेचते हैं और आपको उन्हें बार-बार खरीदना होगा। उनसे बचें
  • बैटरी की विशिष्टताओं पर विचार करें बैटरी के वोल्टेज को देखो। रोबोटों के लिए सबसे सामान्य 4.8 वी और 6.0 वी है। अधिकांश सर्बों उनमें से किसी के साथ काम करते हैं, हालांकि 6 वोल्ट की बैटरी आमतौर पर सिफारिश की जाती है (यदि सर्वोसोमर इसका सामना कर सकता है, जो आमतौर पर होता है) क्योंकि यह इंजन को तेज़ी से जाने और अधिक ऊर्जा की अनुमति देगा। अब आपको अपने रोबोट की बैटरी पैक की क्षमता का ध्यान रखना चाहिए। बैटरी की क्षमता माहा में मापा जाता है। पैरामीटर जितना अधिक होगा, उतना ही महंगा और शायद भारी बैटरी होगी। रोबोट के आकार की अनुशंसित बैटरी 1800 एमएएच है। यदि आपको 1450 एमएएच बैटरी या एक ही वोल्टेज और वजन की 2000 मेएच बैटरी के बीच चयन करना है, तो दूसरा चुनें। यह थोड़ा अधिक महंगा है, लेकिन यह भी एक बेहतर है चार्जर भी खरीदने के लिए मत भूलना आप 2000 एमएएच से 6.0 वी तक NiMH बैटरी पैक खरीद सकते हैं: यहां.
  • अपने रोबोट के लिए सामग्री चुनें इलेक्ट्रॉनिक्स को पकड़ने के लिए आपको एक हवाई जहाज़ के पहिये की जरूरत है अधिकांश रोबोट प्लास्टिक या एल्यूमीनियम से बने होते हैं शुरुआती के लिए, यह अनुशंसा की जाती है कि यह एचडीपीई नामक एक प्रकार का प्लास्टिक हो। यह सस्ता और हेरफेर करने में आसान है। 6 मिमी (1/4 इंच) की मोटाई चुनें एक कटौती तोड़ने के मामले में थोड़ा बड़ा आयाम (दो बार नियोजित आकार) चुनें। हालांकि, आप 60 सेमी एक्स 60 सेमी एक्स 6 सेमी (1/4 x 24 x 24 इंच) एचडीपीई शीट खरीदना चाह सकते हैं यहां.
  • ट्रांसमीटर / रिसीवर चुनें. आपके रोबोट में, यह सबसे महंगी होगी, लेकिन इसके बिना भी सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होगा, रोबोट कुछ भी नहीं करेगा। यह अच्छी गुणवत्ता में से एक खरीदने की सिफारिश की जाती है, क्योंकि अगर वह सब कुछ सीमित कर देगा जो आप अंदर रख सकते हैं। एक सस्ता ट्रांसमीटर / रिसीवर आपके रोबोट को पर्याप्त गति से स्थानांतरित कर देगा, लेकिन आप कुछ और नहीं जोड़ पाएंगे इसके अलावा, आप अन्य रोबोटों के लिए उपयोग कर सकते हैं जो आप भविष्य में बनाना चाहते हैं। तो अब एक सस्ती एक खरीदने के बजाय और फिर एक और अधिक महंगी एक, बस सबसे अच्छा एक वहाँ खरीदते हैं। यह आपको लंबे समय तक पैसा बचाएगा। 27 मेगाहर्टज, 49 मेगाहर्ट्ज, 72 मेगाहर्टज, 75 मेगाहर्टज और 2.4 गीगाहर्ट्ज में कई वाणिज्यिक आवृत्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है और सबसे आम हैं। 27 मेगाहर्ट्ज का सस्ते कारों जैसे कारों और रिमोट कंट्रोल के साथ वाणिज्यिक एयरप्लेन में इस्तेमाल किया जाता है। 27 मेगाहर्टज केवल छोटे परियोजनाओं के लिए अनुशंसित है। 72 मेगाहर्टज इसका इस्तेमाल केवल हवाई जहाज में किया जाता है और वाहनों में इसका उपयोग निषिद्ध है। यदि आप एक वाहन में इस आवृत्ति का उपयोग करते हैं, न केवल निषेध का उल्लंघन करते हैं, लेकिन आप एक महंगी रिमोट कंट्रोल हवाई जहाज़ में हस्तक्षेप कर सकते हैं जो क्रैश हो सकता है और आपको भुगतान करना पड़ता है या इससे भी बदतर हो सकता है, आप एक व्यक्ति में दुर्घटनाग्रस्त हो सकते हैं और चोट या मार भी सकते हैं। 75 मेगाहर्टज यह केवल सतह के स्तर के लिए प्रयोग किया जाता है - जो फुटपाथ पर है, इसलिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं हालांकि, 2.4 गीगा सबसे अच्छा है। इसमें किसी भी अन्य की तुलना में कम हस्तक्षेप है एक बार जब आप आवृत्ति को चुनते हैं, तो आपको तय करना होगा कि कितने "चैनलों" आप चाहते हैं चैनल आपके रोबोट में कितने चीजों को नियंत्रित करना चाहते हैं इसके अनुसार चुना जाता है एक साधारण रोबोट के लिए, कम से कम 2 की आवश्यकता होती है। एक चैनल आवेग सेवा और अन्य दिशा को नियंत्रित करता है। हालांकि हम अनुशंसा करते हैं कि आपके पास रिमोट कंट्रोल सिस्टम 3 या 4 चैनल है। इसका कारण यह है कि रोबोट बनाने के बाद, आप इसके लिए और चीजें जोड़ना चाहें। यदि आपके पास 4 चैनल हैं, तो आपके पास आमतौर पर दो नियंत्रण होंगे 4-चैनल ट्रांसमीटर / रिसीवर के साथ, आप एक पंजा जोड़ सकते हैं। जैसा कि पहले कहा गया है, आपको सबसे अच्छा ट्रांसमीटर / रिसीवर चुनना होगा जो आप भुगतान कर सकते हैं ताकि बाद में आपको बेहतर एक खरीदना पड़े। आप दूसरे रोबोट में ट्रांसमीटर और यहां तक ​​कि रिसीवर का उपयोग भी कर सकते हैं जो आप निर्माण कर सकते हैं। आप सिस्टम आरसी स्पेक्ट्रम डीएक्स 5e 5-चैनल और 2.4GHz मोड 2 और एआर 500 खरीद सकते हैं: यहां.
  • पहियों को चुनें पहियों को चुनते समय 3 चीजों को ध्यान में रखें: व्यास, कर्षण और युग्मन। व्यास दूसरी ओर केंद्र बिंदु के माध्यम से, दोनों ओर से एक पहिया की लंबाई है उनके पास जितने अधिक व्यास हैं, वे जितनी तेज़ी से चलते हैं और उतना अधिक वे चढ़ सकते हैं कम व्यास, वे बहुत आसानी से चढ़ने में सक्षम नहीं हो सकते हैं या वे तेजी से जा सकते हैं, लेकिन उनके पास अधिक ऊर्जा होगी ट्रैक्शन कितनी अच्छी तरह पहियों की सतह पर निर्भर करता है यह सुनिश्चित करें कि आपको रबर या फोम की अंगूठी के साथ पहियों मिलें, उन्हें फिसलने से रोकने के लिए अधिकांश पहियों जो सर्वो को फिट करने के लिए बनाए जाते हैं वे इकट्ठे करने के लिए शिकंजा का उपयोग करेंगे, इसलिए आपको इस बारे में बहुत चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। रबर टायर के साथ 7.5 और 12.5 सेमी (3 और 5 इंच) व्यास के पहियों की सिफारिश की जाती है। आपको कम से कम दो की आवश्यकता होगी आप सटीक डिस्क पहियों खरीद सकते हैं यहां.
  • छवि का शीर्षक एक रिमोट कंट्रोल रोबोट बनाएँ चरण 4
    4
    भागों का आदेश दें अब जब आपके पास अपनी पसंद है, तो उन्हें आदेश दें नौवहन पर पैसे बचाने के लिए जितनी संभव हो उतनी कुछ साइटें पूछने का प्रयास करें।
  • रिमोट नियंत्रित रोबोट का निर्माण करें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    हवाई जहाज़ के पहिये को मापें और काट लें एक शासक और मार्कर प्राप्त करें, और उस सामग्री पर हवाई जहाज़ के पहिये की लंबाई और चौड़ाई को मापें, जिसे आप उपयोग करने के लिए उपयोग करेंगे हम अनुशंसा करते हैं कि आप 15 सेंटीमीटर X 20 सेमी के एक क्षेत्र को आकर्षित करें फिर से उपाय करें और सुनिश्चित करें कि लाइनों को मुड़ना नहीं है और यह कि आपके पास वह लंबाई है जो आप चाहते हैं। याद रखें, दो बार मापें और एक काट लें। यदि आप एचडीपीई का उपयोग करते हैं, तो आप इसे उसी तरीके से कर सकते हैं जैसे कि आप लकड़ी का एक टुकड़ा कटौती कर रहे थे।
  • छवि का शीर्षक एक रिमोट कंट्रोल रोबोट बनाएँ चरण 6



    6
    रोबोट इकट्ठा अब, अपने हवाई जहाज़ के पहिये के कट और तैयार सामग्री के साथ, आपको भागों को इकट्ठा करने की आवश्यकता है। यदि आपके डिज़ाइन में कोई त्रुटि नहीं है, तो यह आसान होगा
  • मोर्चे के पास, प्लास्टिक के सामने सर्वो को माउंट करें वे शाफ्ट के विपरीत पक्षों पर होना चाहिए (पक्षों की तरफ इशारा करते हुए सर्वो का हिस्सा।) सुनिश्चित करें कि आप पहियों को माउंट करने के लिए जगह छोड़ दें।
  • पहियों को माउंट करने के लिए सर्वो स्क्रू का उपयोग करें
  • रिसीवर के आधार पर वेल्क्रो का एक टुकड़ा रखें और दूसरा बैटरी में रखें।
  • रोबोट के आधार पर दो विपरीत वेल्क्रो टुकड़े रखें, एक रिसीवर के लिए और एक बैटरी के लिए।
  • अब आपके सामने रोबोट 2 पहियों वाला और एक पीठ पर है। वहाँ एक नहीं होगा "तीसरा पहिया" तो यह केवल पक्षों के लिए स्लाइड होगा
  • छवि का शीर्षक एक रिमोट कंट्रोल रोबोट बनाएँ चरण 7
    7
    केबलों से कनेक्ट करें अब जब आपने रोबोट इकट्ठा किया है, तो आपको सभी को रिसीवर से कनेक्ट करना होगा। सभी तरह से सही तरीके से कनेक्ट करें जहां यह रिसीवर में "बैटरी" कहता है सुनिश्चित करें कि आप इसे सही तरीके से कनेक्ट करते हैं अब रिसीवर के पहले दो चैनलों पर सर्वो को कनेक्ट करें, जहां यह कहते हैं "1 चैनल" और "चैनल 2"।
  • छवि का शीर्षक एक दूरस्थ नियंत्रित रोबोट चरण 8 बनाएँ

    Video: रोबोट ट्रांसफॉर्मर Fengyuan कार खिलौना रिमोट कंट्रोल

    8
    बैक्टीरिया लोड करें इसे आरसी सिस्टम से अनप्लग करें और उसे चार्जर में प्लग करें धैर्य रखें और जीवाणुओं का पूरा चार्ज होने की प्रतीक्षा करें, शायद 24 घंटे लग सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक रिमोट नियंत्रित रोबोट का चरण 9 बनाएँ
    9
    अपने रोबोट के साथ खेलें आपके पास पहले से सब कुछ है, ट्रांसमीटर दबाएं, रास्ते में बाधाएं डाल दीजिए, बिल्ली के साथ खेलें, आदि ... अब जब आप इसे बढ़ने के बारे में सोच सकते हैं, कुछ जोड़ दो!
  • युक्तियाँ

    Video: Remote Control Robot Tutorial

    • आप अपने पुराने स्मार्टफोन को रोबोट में रख सकते हैं और इसे एक वीडियो ट्रांसमीटर के रूप में उपयोग कर सकते हैं, अगर आपके पास कैमरा है आप अपने रोबोट को बाहरी कमरे से निर्देशित करने के लिए रोबोट और आपके कंप्यूटर या किसी अन्य डिवाइस के बीच वीडियो चैट के लिए लिंक के रूप में Google Hangouts के साथ इसका उपयोग कर सकते हैं।
    • यदि आप सही दबाते हैं और रोबोट बाईं तरफ जाता है, तो यह रिसीवर के चैनलों में सर्वो के कनेक्शन बदलता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास चैनल 1 पर सही सर्वो है, तो यह चैनल 2 से गुजरता है और इसके विपरीत।
    • अधिक चीजें जोड़ें यदि आपके ट्रांसमीटर / रिसीवर में आपके पास एक अतिरिक्त चैनल था, तो आप कुछ और करने के लिए एक अन्य सर्वोमुटर जोड़ सकते हैं। यदि आपके पास एक अतिरिक्त चैनल है, तो आप एक पंजे बना सकते हैं जिसे बंद किया जा सकता है। यदि आपके पास दो अतिरिक्त चैनल हैं, तो एक पंख खोलने की कोशिश करें जो खुल जाता है और बंद होता है, और यह बायीं ओर से चलता है अपनी कल्पना का प्रयोग करें
    • शायद आपको बैटरी को चार्जर से कनेक्ट करने के लिए एडॉप्टर की आवश्यकता हो।
    • आप 12 वी साइकिल की बैटरी का उपयोग कर सकते हैं ताकि आपके पास एक उच्च टोक़ और गति हो।
    • सत्यापित करें कि ट्रांसमीटर और रिसीवर एक ही आवृत्ति के हैं। सत्यापित करें कि रिसीवर के ट्रांसमीटर से समान या अधिक चैनल हैं, इसलिए ट्रांसमीटर के सभी चैनल का उपयोग किया जाएगा।

    Video: जॉनी पांच तरह DIY रोबोट (उर्फ डीसी # 01): रिमोट नियंत्रित - 2015 परियोजना

    चेतावनी

    • 72 MHz आवृत्ति का उपयोग न करें जब तक कि आप एक हवाई जहाज की स्थापना नहीं कर रहे हैं। यह सतह के वाहनों में गैरकानूनी है और आप किसी को चोट या मार भी सकते हैं।
    • शुरुआती किसी भी घर प्रोजेक्ट के लिए उन्हें एक वैकल्पिक वर्तमान स्रोत (अर्थात, इसे किसी विद्युत आउटलेट से कनेक्ट करना) का उपयोग नहीं करना चाहिए एक वैकल्पिक वर्तमान स्रोत अत्यंत खतरनाक है।
    • 12 वी बैटरी का उपयोग इंजन को उड़ा सकते हैं अगर इसके पास वही वोल्टेज क्षमता नहीं है।
    • 110 से 240 VAC मोटर में एक 12 वी बैटरी का उपयोग करने से धुएं को बचने और जल्दी से विघटित होने का कारण होगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • हवाई जहाज़ के पहिये के लिए सामग्री: एचडीपीई के बारे में अमरीकी डालर के आकार के 20.00 डॉलर की जरूरत है
    • दो सर्वो मोटर्स: $ 9.00 प्रत्येक के लिए हायटेक एचएस -311
    • एक आरसी ट्रांसमीटर / रिसीवर
    • एक बैटरी: यूएसडी $ 25.00 की 6.0V 2000mah NiMH बैटरी
    • एक बैटरी चार्जर: लगभग यूएस $ 20.00
    • 2 पहियों: सटीक डिस्क पहियों का व्यास 12.5 सेंटीमीटर यूएस $ 7.00 प्रत्येक में है
    • चिपकने वाला वेल्क्रो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com