ekterya.com

एक पेपर मास्क ज्वालामुखी बनाने के लिए कैसे करें

पेपर मास्क ज्वालामुखी बनाना एक मजेदार और इंटरेक्टिव प्रोजेक्ट है I इस परियोजना में दो मुख्य चरण होते हैं: ज्वालामुखी का निर्माण करना और इसे फूटना है। पेपर माची एक पेस्ट है जो गोंद, पानी और आटे के मिश्रण से बना है। यह पेस्ट अखबार स्ट्रिप्स पर लागू होता है जो कठोर पेपर के पहाड़ का निर्माण करने के लिए कार्डबोर्ड बेस को कवर करता है। विस्फोट एक प्रतिक्रिया है जो तब होता है जब सिरका और बेकिंग सोडा मिश्रण होता है, या कुछ मामलों में, ब्रांड कोका-कोला प्रकाश और मेंटोस ब्रांड कैंडीज के शीतल पेय।

चरणों

विधि 1
आधार बनाएँ

Video: ज्वालामुखी परियोजना स्कूल के लिए (स्कूल के लिए ज्वालामुखी परियोजना)

मेक ए पेपर माचर ज्वालामुखी चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
आधार बनाएं यदि आप चाहें, तो आप पेपर माच के साथ आधार बना सकते हैं हालांकि, यह अनुशंसा की जाती है कि आप एक पूर्वनिर्मित प्लेटफ़ॉर्म से शुरू करें ज्वालामुखी की आवश्यकता के आधार पर आप आधार बनाने के लिए व्यावहारिक रूप से कुछ भी उपयोग कर सकते हैं। कागज उत्पाद आम तौर पर आर्थिक, डिस्पोजेबल और बहुत प्रतिरोधी होते हैं।
  • आप एक साधारण और ठोस आधार बनाने के लिए नीचे एक कागज या प्लास्टिक की कटोरी का उपयोग कर सकते हैं। इस तरह, आप एक छोटे लेकिन कार्यात्मक ज्वालामुखी मिल जाएगा
  • एक लम्बे, लगाई ज्वालामुखी बनाने के लिए, कटोरे के ऊपर टॉयलेट पेपर ट्यूब संलग्न करें। ज्वालामुखी के सामान्य आकार को बनाने के लिए टिशू पेपर और सुरक्षात्मक टेप के साथ लपेटें टॉयलेट पेपर ट्यूब भी एक मुंह या एक प्रदान करता है "गड्ढा" अपने ज्वालामुखी के लिए तैयार
  • यदि आपको एक बड़े स्थान की आवश्यकता है, तो आप प्लेट या कागज ट्रे पर ज्वालामुखी का मुख्य भाग रख सकते हैं। यह ज्वालामुखी जब फैल को रोकने के लिए भी उपयोगी हो सकता है "स्खलन"।
  • मेक ए पेपर माचर ज्वालामुखी चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    लगभग 6 सेंटीमीटर उच्च के बारे में छोटी बोतल लें यह बोतल होगा "गड्ढा" ज्वालामुखी का (चैंबर जिसमें आप सोडियम बाइकार्बोनेट और सिरका मिश्रण करेंगे) सुनिश्चित करें कि बोतल एक जलरोधी सामग्री से बनाई गई है जिसमें बिना सिर के बिना सिरका होता है आदर्श रूप में, आपको एक बोतल का चयन करना चाहिए जो फैलाने के बजाय दाने के लिए एक अपेक्षाकृत संकीर्ण गर्दन है।
  • एक छोटा ज्वालामुखी बनाने के लिए, फोटोग्राफिक फिल्म के कंटेनर या व्यक्तिगत दही की एक बोतल का उपयोग करें। एक बड़ा ज्वालामुखी बनाने के लिए, एक 350-एमएल (12-औंस) प्लास्टिक की बोतल का उपयोग करें ताकि इसमें अधिक प्रतिक्रियाशील सामग्री हो सकती है
  • यदि आप एक से अधिक ज्वालामुखी का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं (या यदि आपको लगता है कि आपको बोतल को बदलने की ज़रूरत है तो) इसे प्लास्टिक की थैलियों के साथ कवर करने पर विचार करें ताकि पेपर मास्क अपनी सतह पर चिपक न सकें। यह उपयोगी हो सकता है, उदाहरण के लिए, यदि आप क्रोटर को कोका-कोला प्रकाश की एक नई बोतल के साथ हर बार बदलना चाहते हैं, तो आप ज्वालामुखी को फूटने के लिए हर बार चाहते हैं।
  • 3
    बोतल चिपकाएं जो कि "गड्ढा" बेस के केंद्र में अतिरिक्त मजबूत गोंद के साथ। सुनिश्चित करें कि बोतल के मुंह को ऊपर इंगित करें ताकि आप समय-समय पर सिरका और बेकिंग सोडा के साथ इसे भर सकें। गोंद के साथ बोतल गोंद ताकि यह स्तर और मजबूत है यह ज्वालामुखी का मुख्य भाग है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप शेष मूर्तिकला के लिए एक मजबूत आधार स्थापित करें।
  • 4
    स्पल्स को पकड़ने के लिए एक ट्रे शामिल है यदि आप अपने पपीयर-माची ज्वालामुखी का निर्माण करने की योजना बना रहे हैं, तो आप फोम के कारण दुर्घटना के साथ समाप्त हो जाएंगे जो बेकिंग सोडा और सिरका के मिश्रण से परिणामस्वरूप होगा। एक कार्डबोर्ड बॉक्स का उपयोग करके ज्वालामुखी का निर्माण करने पर विचार करें (पक्षों को काट लें और सिरका को बहने के लिए एक छोटा किनारा सुरक्षित रखें) या एक फ्लैट कार्डबोर्ड बेस। आप पेस्ट कर सकते हैं "आधार" और ट्रे पर गोंद या टेप के साथ ज्वालामुखी का कोर। एक और चीज है जो आप कर सकते हैं बस अपने सुरक्षात्मक बिस्तर के भीतर तैयार ज्वालामुखी जगह जब यह समय के लिए उभरने के लिए है
  • एक प्लास्टिक के भोजन ट्रे, लकड़ी की एक शीट या एक पुराने फ्रिसबी का उपयोग करने की कोशिश करें ज्वालामुखी को किसी भी सतह पर रखें जो कि मूल्यवान या बदलने के लिए मुश्किल नहीं है।
  • एक और चीज जो आप कर सकते हैं वह जगह उस जगह में ज्वालामुखी रखती है जहां सिरका का प्रवाह और पका रही सोडा जल्दी से निकलता है जमीन पर ज्वालामुखी को बाहर, एक सिंक, टब या कंक्रीट आँगन में रखें।
  • विधि 2
    ज्वालामुखी का निर्माण

    1
    पास्ता का मिश्रण बनाओ पास्ता का मिश्रण किसी भी पेपर-माची परियोजना का अभिन्न अंग है। आप अलग-अलग मिश्रण कर सकते हैं हालांकि, आप उपयोग कर सकते हैं मुख्य सामग्री पानी, आटा और कभी कभी गोंद है। आटा और पानी के 6 भागों के 1 भाग का उपयोग करना एक अच्छा अनुपात है। आप अपने मिश्रण को थोड़ा मजबूत बनाने के लिए गोंद या पास्ता के एक या दो चम्मच जोड़ सकते हैं, हालांकि यह आवश्यक नहीं है।
  • 2
    अपने पेपर स्ट्रिप्स तैयार करें अख़बार या कागज़ के तौलिए कागज-माची के साथ सबसे अच्छा काम करते हैं ये उत्पाद पेस्ट मिश्रण को बेहतर ढंग से अवशोषित करते हैं और कॉपी पेपर या निर्माण पेपर के मुकाबले अधिक लचीले होते हैं, हालांकि बाद वाले भी व्यवहार्य विकल्प होते हैं। पेपर को 3 सेमी (1 इंच) चौड़ा और 15 सेंटीमीटर (6 इंच) लंबे स्ट्रिप्स में छिड़कें। यह आवश्यक नहीं है कि आपका मापन सटीक हो। ध्यान रखें कि अनुकूलतम कवरेज प्राप्त करने के लिए व्यापक और छोटे टुकड़ों के साथ काम करना आसान है।
  • 3
    अपने आधार पर कागज का आधार स्तर बनाओ पेस्ट मिश्रण में कागज की एक पट्टी डुबकी और दो उंगलियों के बीच पेपर रखकर किसी भी अतिरिक्त पेस्ट को दबाएं। फिर, आधार पर पट्टी को रखें यह अनुशंसा की जाती है कि आप स्ट्रिप्स को एक यादृच्छिक पैटर्न में रखें। यदि आप सभी स्ट्रिप्स को खड़ी या क्षैतिज रूप से लगाते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि उठाए गए और भद्दे किनारों या कागज़ की तरह सूखी सूखने पर भी दरारें। आधार पर कागज के स्ट्रिप्स को जारी रखने तक जारी रखें, जब तक कि यह पूरी तरह से कवर नहीं हो जाता।
  • अपने हाथों को साफ करने के लिए हाथ में कुछ पुराने कपड़े या कपड़ा लें पेपीयर माचें आपके हाथों को छड़ी कर सकती हैं और अन्य चीजें करते समय आपको कठिनाइयों का सामना कर सकती हैं। यदि आप अपने बच्चों को एक ज्वालामुखी बनाने में मदद करने की योजना बनाते हैं, तो उन्हें चिपचिपा मिश्रण से गंदा हो सकता है, उनके बीच गंदे हो सकता है या उनके चारों ओर जो कुछ भी हो सकता है।
  • मेक ए पेपर माचर ज्वालामुखी चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    प्रत्येक चरण के बीच ज्वालामुखी सूखें। अगर कोई दूसरा परत जोड़ने से पहले बेस परत या निम्न में से कोई भी परत पूरी तरह से सूखा नहीं है, तो ज्वालामुखी को पूरा होने पर सूखने में अधिक समय लगेगा। कागज की अधिक परतें, पेस्ट करें और रंग दें, अधिक नमी अंदर फंस जाएंगे। यदि ऐसा होता है, तो पूरे ज्वालामुखी, नमी के साथ गिर सकता है या गिर सकता है। इसके अलावा, रंग ठीक से सूख नहीं हो सकता है, जिसके कारण बाहरी को दरार हो सकता है



  • 5
    अधिक परतें जोड़ें बेस कोट सूखने के बाद, ज्वालामुखी के मूल के चारों ओर स्ट्रिप्स जोड़ते रहें जब तक आप चाहते हैं मोटाई नहीं मिलती। यदि आप एक विशिष्ट मोटाई नहीं चाहते हैं, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप आधार के आसपास पेपर के कम से कम तीन परत लपेटें। ज्वालामुखी के मुंह को नरम करने के लिए, आप शौचालय पेपर ट्यूब के अंदर एक स्ट्रिप के एक छोर को सुरक्षित कर सकते हैं और फिर ज्वालामुखी की बाहरी तरफ दूसरे छोर को सुरक्षित कर सकते हैं।
  • 6
    अंतिम परत जोड़ें और पूरे टुकड़े को पूरी तरह से सूखा दें। आधार पर सुचारू रूप से विस्तार करने के लिए पेपर माच की अंतिम परत के लिए आवश्यक नहीं है। दरअसल, यह बेहतर है कि ऐसा नहीं होता है! कागज की पिछली परत अपेक्षाकृत चिकनी होनी चाहिए ताकि ज्वालामुखी की ठोस संरचना हो। अंतिम परत केवल मुख्य रूप से ज्वालामुखी के बाहर आकार करने के लिए कार्य करता है। ज्वालामुखी पर पेस्ट के साथ कागज की पट्टी रखें और बीच में इसे निचोड़ें। यह कागज पर एक शिकन पैदा करेगा, जो आपके अंतिम परिणाम को पत्थर के पहाड़ जैसा बना देगा!
  • 7
    ज्वालामुखी पेंट करें एक बार जब पेपर मास्क सूख जाता है, तो आकृति को पेंट करें ताकि यह एक ज्वालामुखी जैसा लग सकता है! ज्वालामुखी को यथार्थवादी दिखने के लिए एक्रिलिक पेंट का उपयोग करें। आप अन्य प्रकार के पेंट्स का भी उपयोग कर सकते हैं, लेकिन एक्रिलिक्स पैपर-माच के साथ बेहतर काम करते हैं काले और भूरे रंग के रंगों को काले रंग के साथ छिड़क दिया जाता है, एक सक्रिय ज्वालामुखी के लिए एक पत्थर का रूप बना सकता है, जबकि हरे रंग की टोन घास से ढंके हुए ज्वालामुखी की उपस्थिति बना सकते हैं। यदि आप अपने पेंटिंग कौशल पर भरोसा करते हैं, ज्वालामुखी के मुंह से ज्वालामुखी के मुंह से स्प्रे लाल और पीले रंग का रंग उभरने ज्वालामुखी के मेग्मा को दिखाने के लिए
  • विधि 3
    ज्वालामुखी फूटना करें

    1
    विस्फोट करने के लिए ज्वालामुखी को तैयार करें। "विस्फोट" यह दो पदार्थों के बीच एक रासायनिक प्रतिक्रिया का परिणाम है, आमतौर पर सोडियम बाइकार्बोनेट और सिरका। आपको एक कप सिरका और बेकिंग सोडा के दो बड़े चम्मच जगह चाहिए, हालांकि ये तत्व ज्वालामुखी और गड्ढे के बड़े आकार के आधार पर भिन्न होंगे। एक और चीज जो आप उपयोग कर सकते हैं वो कोका-कोला रोशनी और मैंटोस कैंडीज की एक बोतल है, जिससे ज्वालामुखी विस्फोट हो सकता है और शास्त्रीय विधि बदलती है। इस प्रयोजन के लिए, आपको कोका-कोला प्रकाश की एक 350 मिलीलीटर (12 ऑउंस) की बोतल और तीन मेंटोस ब्रांड कैंडीज की आवश्यकता होगी।
  • 2
    बेकिंग सोडा और सिरका के साथ ज्वालामुखी उगवाएं। 1/4 कप सिरका (या एक कप तक) और बेकिंग सोडा के दो बड़े चम्मच का उपयोग करें। आप को भर सकते हैं "गड्ढा" सिरका के साथ ज्वालामुखी का और फिर प्रतिक्रिया ट्रिगर करने के लिए बेकिंग सोडा जोड़ें। आप बेकिंग सोडा को पहले और फिर सिरका जोड़ सकते हैं। बेकिंग सोडा या सिरका के किसी भी विशिष्ट ब्रांड का उपयोग करना आवश्यक नहीं है, हालांकि यह सबसे अच्छा विकल्प सफेद सिरका है। सिरका और बेकिंग सोडा मिश्रण के लिए लाल खाद्य रंग या चेरी जेली मिश्रण को जोड़ने पर विचार करें ताकि तरल अधिक लावा की तरह लग सके।
  • पहले बेकिंग सोडा और फिर सिरका जोड़ें। बोतल के तल में बेकिंग सोडा के दो बड़े चम्मच को मिलाएं जो कि रूपों के ऊपर होता है "गड्ढा"। सुनिश्चित करें कि आप फैल को नियंत्रित करने के लिए तैयार हैं जब आप ज्वालामुखी के लिए तैयार हो जाएं, तो बेकिंग सोडा पर 1/4 से 1 कप सिरका डालें। ज्वालामुखी के रूप में फोम के साथ विस्फोट होगा "लावा" गगनचुंबी किनारे के किनारे पर और नीचे की ओर पेपर-माची पर्वत के किनारे की तरफ।
  • पहले सिरका और फिर बेकिंग सोडा जोड़ें। गड्ढे में सिरका का एक कप डालो, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपने कितनी बोतल की थी। किसी भी खाद्य रंग या जिलेटिन ग्रैन्यूल को मिलाएं। जब आप तैयार हों, तो एक त्वरित गति में सिरका में बेकिंग सोडा डालें। देखो ज्वालामुखी कैसे उभर आता है!
  • 3

    Video: भारत की समीक्षा में नई गार्नियर चेहरा मास्क {दिल्ली फैशन ब्लॉगर}

    कोका-कोला रोशनी और मंटोस के साथ ज्वालामुखी विस्फोट करें आदर्श रूप में, आपको कोका-कोला प्रकाश की एक अनकॉटेड बोतल का प्रयोग करना चाहिए "गड्ढा" ज्वालामुखी का हालांकि, आप ताजा सोडा की एक बोतल भी खोल सकते हैं और विस्फोट के समय से पहले इसे गड्ढा में डाल सकते हैं। किसी भी तरह से, आपको अपने ज्वालामुखी के मॉडल के केंद्र में कोका-कोला प्रकाश की एक खुली और बबली बोतल चाहिए। एक मस्तिष्क और शक्तिशाली दाने प्राप्त करने के लिए जितनी जल्दी हो सके बोतल के अंदर सभी मेंटोस ब्रांड कैंडीज रखें।
  • यह भी प्रत्येक कैंडी के केंद्र में एक छोटा छेद ड्रिल करने के लिए उपयोगी है और एक स्ट्रिंग के साथ तीन लटका जब आप ज्वालामुखी का विस्फोट करने के लिए तैयार हो जाते हैं, तो बोतल में छेद पर तीन मेंटोस ब्रांड कैंडीज के साथ रस्सी पकड़ो और उन्हें गिरा दें।
  • कोका-कोला लाइट सोडा (वेनिला, चेरी, आदि) के अन्य स्वाद के साथ-साथ मूल के रूप में प्रतिक्रिया नहीं करते हैं। वही मैन्टो कैंडीज के अन्य स्वादों के लिए जाता है क्योंकि वे क्लासिक टकसाल स्वाद के साथ-साथ काम भी नहीं करते हैं। इसलिए, यह बेहतर है कि आप दोनों उत्पादों के मूल संस्करण का उपयोग करें।
  • 4
    सब कुछ साफ करो अगर ज्वालामुखी बनाने के लिए कोई भी सामग्री "स्खलन" फर्श, मेज या किसी भी सतह पर फैलता है, इससे पहले कि यह सूख जाता है, गंदगी को साफ करता है यह पहलू प्रकाश कोका-कोला के साथ विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सूखे होने पर चिपचिपा हो जाता है। सतहों को साफ करने के लिए स्पंज का उपयोग करें यदि आप फिर से ज्वालामुखी का उपयोग करने जा रहे हैं, तो फोम और तरल से पूरी तरह से भरा होने से पहले सतह को साफ करें। एक बार जब मॉडल सूख जाता है, तो आप फिर से उपयोग करने के लिए तैयार होंगे!
  • युक्तियाँ

    • यदि आप पारंपरिक अखबार स्ट्रिप्स का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आप कठोर लपेट ले सकते हैं। इस तरह, आप प्रक्रिया को आसान बना देंगे!
    • घास को अधिक यथार्थवादी बनाने के लिए, गहरे हरे और स्पष्ट का उपयोग करें। यदि आप ज्वालामुखी को बेहतर दिखना चाहते हैं, तो भूरे और भूरे रंग का उपयोग करें।

    चेतावनी

    • पीवीए गोंद (पोलिविनाल एसीटेट) का प्रयोग याद रखें या आपका ज्वालामुखी काम नहीं करेगा!

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अख़बार, पानी और आटा स्ट्रिप्स
    • स्क्वायर कार्डबोर्ड और पेपर कटोरा
    • पीवीए गोंद (पॉलीविनाल एसीटेट)
    • ग्रे, हरा, भूरा और काले पेंट करें
    • छोटे प्लास्टिक की पेय की बोतल या कंटेनर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com