ekterya.com

कैसे पेपर माच के लिए पेस्ट बनाने के लिए

चाहे आप मूर्तिकला या एक पिनाटा बनाना चाहते हैं या कागज़ की कतरनों के साथ एक कलात्मक काम को सजाने के लिए चाहते हैं, आपको स्थायी परिणाम देने की गारंटी देने के लिए एक सुव्यवस्थित पेपर मास्क का उपयोग करना होगा। पेस्ट के लिए कुछ व्यंजनों की कोशिश करें जो हम इस लेख में वर्णन करते हैं और काग़ज़ के साथ काम करना शुरू करते हैं।

चरणों

विधि 1
ओवन में पेस्ट बनाओ

छवि पेपर माच पेस्ट चरण 1 को बनाएं
1
पानी तैयार करें आधा कप पानी का उपाय करें और इसे एक बर्तन में डालें। उच्च गर्मी पर गर्मी, इसे उबाल लें।
  • छवि पेपर माच पेस्ट स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    आटा पास्ता बनाओ एक कटोरे में आधा कप आटा, ठंडा पानी का आधा कप और नमक के एक चम्मच के आटे डालो। एक हल्के आटा बनाने के लिए सभी अवयवों को अच्छी तरह मिलाएं।
  • Video: Dalchini aur sahad ke fayde | दालचीनी और शहद के चमत्कारी फायदे | Benefits of Cinnamon with Honey

    3
    सामग्री मिक्स करें उबलते पानी पर आटा का पेस्ट डालें और मिश्रण को हल कर दें, इसे पांच मिनट तक उबालें। फिर, गर्मी बंद करें और एक मोटी पेस्ट रूपों तक सरगर्मी जारी रखें।
  • 4
    पास्ता ठंडा होने तक रुको। एक घने पेस्ट का निर्माण करने के बाद, बर्नर पर ठंडा होने तक इसे छूने के लिए अच्छा लगता है। यदि आप जल्दी में हैं, तो आप पॉट को एक और बर्नर पर छोड़ सकते हैं जो 15 मिनट के लिए ठंडा है और फिर इसे फ्रिज में डालकर 15 से 20 मिनट तक शांत कर दें।
  • 5
    उपयोग करने से पहले मिश्रण निकालें जैसे ही पेस्ट ने एक परिवेश के तापमान को ठंडा किया है, आप इसका उपयोग कर सकते हैं। एक चिकनी और सजातीय कवरेज प्राप्त करने के लिए एक मोटी ब्रश का उपयोग करके अपने पेपर माटे काम पर इसे लागू करें। आपको पेस्ट को फिर से गरम करना नहीं पड़ता है, जब तक यह उपयोग करने के लिए बहुत मोटी नहीं है। फ्रिज के अंदर ग्लास जार में आपके पास स्टोर करें।

  • विधि 2
    शेक विधि का उपयोग पेस्ट करें

    Video: सरसों का तेल और हल्दी कर देगी हैरान आपको Sarson ka Tel or Haldi Kar De Gi Hairaan Apko

    1
    सामग्री मिक्स करें आटे का आधा कप, ठंडा पानी के आधा कप और एक प्लास्टिक की थैली में नमक के एक चम्मच के आटे डालो। यदि आप चाहें, तो आप पेस्ट की छाया बदलने के लिए मिश्रण में भोजन रंग जोड़ सकते हैं।



  • 2
    सामग्री मिक्स करें बैग बंद करें, यह सुनिश्चित कर लें कि कोई भी उद्घाटन नहीं है फिर, सभी सामग्री को मिश्रण करने के लिए जोर से बैग को हिलाएं। अपनी उंगलियों के साथ शेष आटे का टुकड़ा को पूर्ववत करें
  • Video: नींबू की खेती करते समय सिंचाई का रखे ध्यान

    3
    पेस्ट खत्म करें जब आप यह सुनिश्चित कर लें कि पास्ता अच्छी तरह मिश्रित है, तो आप बैग के निचले कोनों में से एक में छेद कर सकते हैं।
  • 4
    पेपर माच के लिए पेस्ट का उपयोग करें। बैग को पकड़ो जैसे कि यह एक पेस्ट्री बैग था और धीरे से दबाएं ताकि पेस्ट कोने से बाहर आ जाए। उस ऑब्जेक्ट पर पेस्ट फैलाने के लिए मोटी ब्रश का इस्तेमाल करें जिसे आप पैपर-माच के साथ कवर करना चाहते हैं।
  • विधि 3
    सफेद गोंद का उपयोग पेस्ट करें

    इमेज का शीर्षक पेपर माच पेस्ट स्टेप 10
    1
    सामग्री इकट्ठा इस पेस्ट को बनाने के लिए, आपको स्कूल के इस्तेमाल के लिए नियमित रूप से सफेद गोंद, ठंडे पानी और एक कटोरा की आवश्यकता होगी ताकि सब कुछ मिक्स हो सके।
  • 2
    सामग्री मिक्स करें कटोरे में पानी के हर हिस्से के लिए गोंद के 3 भागों रखो। गोंद और पानी एक सजातीय मिश्रण बनाने तक सामग्री को हल करने के लिए एक चम्मच का प्रयोग करें।
  • 3
    पेस्ट का उपयोग करें आप पानी के साथ मिलाकर तुरंत पेस्ट का उपयोग कर सकते हैं। एक मोटी ब्रश का प्रयोग करें जिसे आप पेपर-माच के साथ कवर करना चाहते हैं उस ऑब्जेक्ट पर पेस्ट की एक परत फैलाएं।
  • युक्तियाँ

    1. सुनिश्चित करें कि आप कटोरे को साफ करते हैं जिसमें आप सामग्री का उपयोग करने के बाद अच्छी तरह से मिश्रण करते हैं - यदि आप नहीं करते हैं, तो आपको सूखी पेस्ट को साफ करना होगा।
    2. आटा और पानी के मिश्रण द्वारा निर्मित खराब गंध को खत्म करने के लिए पेस्ट पर दालचीनी का एक चम्मच जोड़ें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com