ekterya.com

लाइट बॉक्स कैसे बनाएं

एक लाइट बॉक्स एक सबसे उपयोगी वस्तुओं में से एक है जो एक पेशेवर (या शौकिया) फोटोग्राफर हो सकता है। यह एक समान पृष्ठभूमि पर वस्तुओं की स्पष्ट और हड़ताली तस्वीरें लेने के लिए चमक और प्रकाश देता है। घर पर अपना खुद का लाइटबॉक्स बनाने के तरीके जानने के लिए निम्न चरणों को पढ़ें।

चरणों

विधि 1
बुनियादी निर्माण

मेक अ लाइटबॉक्स चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
आकार चुनें पहली बात आप अपने प्रकाश बॉक्स की तैयारी से पहले क्या करने की जरूरत है कि आप आकार मामले के लिए उपयुक्त मानते हैं, के रूप में सबसे प्रकाश बक्से असली मामलों से बने होते हैं चुनना है। आप मुख्य रूप से फूल, चीनी मिट्टी के बरतन संग्रहणीय या खिलौने की तरह छोटी वस्तुओं फ़ोटोग्राफ़ी योजना है, बॉक्स अपेक्षाकृत छोटे (लगभग 30 सेमी) हो सकता है - इस तरह के रसोई उपकरणों जैसे बड़े मदों के लिए, बड़ा अनुपात के एक बॉक्स की आवश्यकता है।
  • सामान्य शब्दों में, बॉक्स है कि आप चुना है जाँच है कम से कम दो बार वस्तुओं है कि तस्वीर के लिए जाते हैं, आम तौर पर एक बड़ा बॉक्स एक बहुत ही सुरक्षित विकल्प है, लेकिन यह भी अधिक स्थान ले से भी बड़ा। अपनी आवश्यकताओं और सीमाओं के अनुसार योजना
  • मेक अ लाइटबॉक्स चरण 2 नामक छवि
    2
    अपनी सामग्री इकट्ठा घर पर लाइट बॉक्स बनाने का सबसे आसान तरीका नालीदार कार्डबोर्ड के भारी बॉक्स से शुरू करना है। आप अधिक टिकाऊ सामग्री का एक प्रकाश बॉक्स बना सकते हैं, लेकिन जब तक आप इसे रखने और इसके साथ बहुत कुछ नहीं लेते हैं, तब तक ऐसा करने में कोई मतलब नहीं है। बॉक्स के अलावा, आपको एक कटर, शासक, मास्किंग टेप और रिक्त चमकीले मुद्रण पेपर की आवश्यकता होगी।
  • बॉक्स के पक्षों को एक साथ प्रिंट पेपर के दो सेट की तुलना में काफी बड़े होते हैं, तो आप सफेद बॉक्स अच्छी, साफ और सफेद कपड़े के रूप में एक नए सिरे से नई शीट काम करेंगे पोशाक के लिए बड़ा भूमिकाओं की आवश्यकता होगी। तुम भी प्रकाश आकार के कागज या वीडियो प्रोजेक्टर स्क्रीन का उपयोग कर सकते हैं।
  • मेक अ लाइटबॉक्स चरण 3 नामक छवि
    3
    बॉक्स को काटें, बॉक्स के शीर्ष पर ढक्कन के फ्लैप्स को काटने से शुरू करें
  • बॉक्स के एक तरफ प्रत्येक किनारे के साथ अंतरिक्ष के मार्जिन को परिभाषित करने के लिए शासक की चौड़ाई का उपयोग करें।
    मेक ए लाइटबॉक्स स्टेप 3 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • फिर बॉक्स के उस हिस्से को काट लें, जिससे मार्जिन बरकरार हो।
    मेक ए लाइटबॉक्स स्टेप 3 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • अन्य तीन पक्षों या बॉक्स का आधार कटौती न करें।
    मेक ए लाइटबॉक्स स्टेप 3 बुलेट 3 शीर्षक वाली छवि
  • मेक अ लाइटबॉक्स चरण 4 नामक छवि
    4
    बॉक्स चालू करें और पेपर जोड़ें बॉक्स को चालू करें ताकि आपके द्वारा कट की गई सीमा छत का सामना कर रही हो, और बॉक्स के ऊपर आप के सामने है यह आपके लाइट बॉक्स का उचित अभिविन्यास है। प्रिंटिंग पेपर की शीट्स को बॉक्स के प्रत्येक अंदर की सतह पर थोड़ी-बहुत आच्छादित किया जाता है और उन पर दबाने के द्वारा टुकड़े टुकड़े में टेप के साथ उन्हें अच्छी तरह से चिपकाएं। बॉक्स के अंदर पूरी तरह से सफेद होना चाहिए
  • मेक ए लाइटबॉक्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    बैकअप शीट जोड़ें कम रियर कोने छिपाने के लिए और अपनी तस्वीरों के लिए एक सतत और वर्दी पृष्ठभूमि बनाने के लिए, आप उस पर कागज की अवस्था का एक टुकड़ा जोड़ने की आवश्यकता होगी। छोटे बक्से के लिए केवल वापस आंशिक रूप से पीछे की ओर ऊपर और आंशिक रूप से बॉक्स की सतह के माध्यम से करने के लिए, के रूप में अगर पर मुद्रण कागज के एक पत्रक स्थानों "बैठे।" न डबल, जो अपने आप को दोगुना करने की अनुमति दी अकेले। यह हल्के ढंग से शीर्ष पर गोंद।
  • उज्ज्वल सफेद कार्ड स्टॉक या इसी तरह की सामग्री जो आपके द्वारा पसंद की चमक के स्तर पर होती है वह बड़े बक्से के लिए आदर्श है।
    मेक ए लाइटबॉक्स चरण 5 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • यदि आप एक सफ़ेद पृष्ठभूमि पसंद नहीं करते हैं, तो बैकिंग शीट वह रंग हो सकता है, जिसे आप चाहते हैं, यह बॉक्स से जुड़ा नहीं होगा, इसलिए जब भी आप चाहें इसे बदल सकते हैं
    मेक ए लाइटबॉक्स चरण 5 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • मेक ए लाइटबॉक्स चरण 6 नामक छवि
    6
    बॉक्स को रोशन करें अब जब बॉक्स सशस्त्र है, तो उसे प्रबुद्ध होना चाहिए। छोटे बक्से के लिए, लचीली डेस्क लैंप का इस्तेमाल किया जा सकता है - बड़े बक्से को क्लिप लैंप या बड़ी लचीला लैंप की आवश्यकता होती है। दो बल्बों को सीधे प्रकाश बॉक्स में फोकस करें, एक तरफ प्रत्येक, प्रत्येक के सामने अपने सामने की तरफ। दोनों रोशनी को चालू करें और फोटोग्राफिक टेस्ट के लिए एक ऑब्जेक्ट को बॉक्स के अंदर रखें।
  • अपनी तस्वीरों के लिए प्रतिभाशाली संभव प्रकाश सुनिश्चित करने के लिए आपके पास चमकदार स्पॉटलाइट का उपयोग करें। लैंप समायोजित करें ताकि परीक्षण ऑब्जेक्ट के चारों ओर फर्श पर कोई छाया न हो।
    मेक अ लाइटबॉक्स चरण 6 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • बड़े बक्से के लिए, एक तिहाई छत दीपक जोड़ा जा सकता है। प्रयोग और सुनिश्चित करें कि आप कष्टप्रद छायाओं को प्रोजेक्ट नहीं करते हैं
  • विधि 2
    तीन दीपक के बॉक्स

    मेक अ लाइटबॉक्स चरण 7 नामक छवि



    1
    अधिक कटौती करें तीन दीपक का एक बक्सा बनाने के लिए जो अधिक फैलाना प्रकाश का उपयोग करता है, आपको सिर्फ एक की बजाय बॉक्स के तीनों पक्षों को काट देना होगा। सुनिश्चित करें कि किनारे पर मार्जिन को छोड़ दें ताकि बॉक्स इसका आकार बनाए रखे।
  • मेक अ लाइटबॉक्स चरण 8 नामक छवि
    2
    पक्षों को समान रूप से कवर करें तीनों पक्षों को आसानी से और समान रूप से कवर करें, एक चमकदार नई शीट पेपर का उपयोग करें, या चमकदार श्वेत पत्र के रोल, और टेप या एक समान चिपकने वाला चौथा पक्ष पर कवर सुरक्षित करें। सुनिश्चित करें कि कवर पर कोई झुर्रियां या कमियां नहीं हैं।
  • मेक अ लाइटबॉक्स चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक आंतरिक कवर जोड़ें। बॉक्स को चालू करें ताकि यह उस पक्ष पर निर्भर हो जिस पर कोई कटौती न हो, साथ में आपके सामने ऊपरी भाग और पीठ के निचले हिस्से के साथ। एक कटर के ऊपरी हिस्से में थोड़ी सी कटौती करें (किनारे के किनारों पर) जो कि बॉक्स के रूप में व्यापक है। एक कठोर पेपर का उपयोग एक बैकिंग शीट के रूप में करें और उसे स्लॉट के माध्यम से स्लाइड करें, इससे बॉक्स के आधार को छूने के बाद उसे आप की ओर झुकना पड़ता है।
  • अगर कागज पर्याप्त रूप से बॉक्स के आधार को कवर नहीं करता है, जहां आप फोटो लेते हैं, जगह लेते हैं और पहले एक दूसरे पेपर का विस्तार करते हैं।
  • Video: जूते के डिब्बे से घर बैठे ऐसे बनाएं स्मार्टफोन को मूवी प्रोजेक्टर

    मेक अ लाइटबॉक्स चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    बॉक्स को रोशन करें प्रत्येक तरफ दीपक का उपयोग करें और बॉक्स के शीर्ष पर एक का प्रयोग करें। खाली पक्ष प्रकाश को पारभासी आवरण के माध्यम से फैलाने की अनुमति देगा, जो बॉक्स के अंदर समान और उज्ज्वल प्रकाश पैदा करेगा।
  • सुनिश्चित करें कि आप रोशनी को बॉक्स के किनारे से थोड़ा दूर रखें ताकि आप इसे ज़्यादा गरम न करें।
  • विधि 3
    तस्वीर लोग लोग

    मेक अ लाइटबॉक्स चरण 11 शीर्षक वाली छवि

    Video: बेकार प्लास्टिक की बोतल से बनाएं पेंसिल बॉक्स या मेकअप ब्रश ऑर्गेनाइजर सिर्फ 5 मिनट में by Rubi

    1
    बहुत सी जगह है लोगों को फोटोग्राफ करने के लिए एक सफेद "लाइट बॉक्स" जरूरी है कि "यह तस्वीर से ज़्यादा बड़ा बना रहा है" की थीम के साथ जारी रहना बहुत ज़रूरी है। यह कम से कम घर का पूरा कमरा लेगा - यदि आप 6 मीटर की दूरी पर 6 मीटर की दूरी पर 3 मीटर ऊँचाई (20 फीट से 20 फीट तक 10 फीट) या अधिक मिल सकते हैं, तो यह बेहतर होगा।
    • एक साफ और खाली गेराज समस्या का समाधान कर सकता है।
  • Video: Pencil Box DIY How to make a pencil case out of cardboard

    2
    सामग्री प्राप्त करें आरंभ करने के लिए, आप पेपर को एक तरफ से दूसरे तक चलने वाले लोगों का समर्थन करने की उम्मीद नहीं कर सकते हैं, इसलिए इसके बजाय एक सफेद टाइल फलक की आवश्यकता होगी। मंजिल से 3 मीटर (10 फीट तक 10 फीट) या अधिक से 3 मीटर तक कवर करने के लिए पर्याप्त खरीदें। फिर विशेष भंडार में उपलब्ध 2.75 मीटर (9 फीट) के पारदर्शी पेपर की एक रोल खरीदें - यह भी कुछ ठोस प्लेटफार्मों और ए के रूप में clamps को इसे उच्च और जगह में रखने के लिए। तीन उज्ज्वल रोशनी खरीदें, लम्बे खड़े पर एक ही प्रकार के सभी (समायोज्य कम से कम 3 मीटर (10 फीट))। अंत में, होम डिपो की तरह एक जगह से सफेद वापस दरवाजे तह खरीदते हैं।
  • आप तह दरवाजे खरीद सकते हैं और एक तरफ सफेद टाइल फलक ठीक कर सकते हैं।
  • यह असेंटेज व्यावसायिक गुणवत्ता फोटोग्राफी के लिए है यह सस्ता या तेज नहीं है यदि आप केवल लोगों की साधारण तस्वीर चाहते हैं, तो आप चमकदार रोशनी की एक जोड़ी के साथ पारदर्शी कागज को सजाने और स्थिति के साथ खेल सकते हैं जब तक कि आप अच्छे दर्जे की तस्वीर नहीं मिलते।
  • 3
    रोशनी रखें मुख्य प्रकाश को उच्च स्थान पर रखें और केन्द्रित करें जहां पारदर्शी कागज लटका दिया जाएगा। थोड़ा प्रकाश फैलाने के लिए उस पर एक स्क्रीन रखें। दूसरे दो रोशनी को स्टैण्ड पर, सामने और मुख्य दीपक के किनारों पर रखें और केंद्र की तरफ थोड़ा ध्यान केंद्रित करें। प्रत्येक तरफ दीपक के अंदर, व्यक्ति के क्षेत्र में प्रत्यक्ष रूप से पहुंचने से तरफ दीपक की रोशनी को रोकने के लिए अंदर के अंदर तह दरवाजे का उपयोग करें। उनको मोड़ो ताकि उनके कोने भीतर की तरफ और दीवट की तरफ सफेद पीठ उनके बीच 2.75 मीटर (9 फुट) अंतरिक्ष छोड़ दो, जिसके माध्यम से मुख्य प्रकाश चमकना चाहिए।
  • 4
    सफेद कवर रखें। कैमरे की स्थिति से जहां पारदर्शी पेपर प्रदर्शित किया जाएगा, फर्श पर सफेद टाइल के दो मैदानों को छोड़ दें। धीरे से उनको कवर करें, जो कि पारदर्शी पेपर के किनारे पर परत की तुलना में कैमरे के किनारे की परत के साथ होता है ताकि तस्वीरों में बढ़त दिखाई न दे। स्टैंड पर स्पष्ट कागज के रोल प्लेस और आंशिक रूप से इसे टाइल फलक पर फैलाने के लिए, इसे अपने आप से गुना करने की अनुमति देता है, जबकि कैमरे को देखते हुए फर्श पर झुकना। शीर्ष पर ए में clamps के साथ कागज रखें
  • 5
    लाइट और फोटो इस विधानसभा में एक परिपूर्ण चित्र पाने के लिए कई अन्य विचार शामिल हैं, लेकिन इस बिंदु से, बुनियादी अवधारणाओं को उपेक्षित नहीं किया जाना चाहिए। पारदर्शी कागज के पास, सामने में तह दरवाजे के बीच व्यक्ति को रखें। तीन रोशनी चालू करें और बीच में और तह दरवाजे के पीछे तस्वीरें लेने शुरू करें।
  • एक लाइटबॉक्स पहचान बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    6
    हो गया।
  • युक्तियाँ

    • स्पॉटलाइट्स के साथ प्रयोग करें विभिन्न रंगों और सामग्री प्रकाश बॉक्स के अंदर अलग-अलग प्रभाव प्रदान करते हैं। प्रकाश बल्बों, सफेद, मंद और हलोजन प्रकाश की कोशिश करें, और जो कुछ भी आप सोच सकते हैं, जब तक कि आप अपनी परियोजनाओं के लिए सही प्रकाश गुणवत्ता न मिलें
    • संपादित करने के लिए तैयार एक प्रकाश बॉक्स के बारे में अच्छी बात यह है कि यह पृष्ठभूमि हस्तक्षेप के बिना वस्तुओं के कुरकुरा, स्पष्ट चित्र प्रदान करता है, तथापि, गुणवत्ता और कैमरा सेटिंग की परवाह किए बिना, प्रकाश व्यवस्था का उपयोग करें, और मन की शांति है कि आप, आमतौर पर है अच्छी गुणवत्ता प्राप्त करने के लिए एक तस्वीर संपादन प्रोग्राम में अपनी तस्वीरों को खत्म करना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com