ekterya.com

कैसे एक गुड़िया बनाने के लिए

घर के खिलौने फायदेमंद होते हैं, मज़े करना और अच्छी यादें समाप्त कर सकते हैं। वे अच्छे उपहार भी हो सकते हैं। अपने घर के आराम में, गुड़िया बनाने के लिए कुछ अलग-अलग तरीकों से जानने के लिए, नीचे दिए गए चरणों को बच्चों के लिए सबसे अधिक प्रतीकों वाले खिलौने में से एक पढ़ें।

चरणों

विधि 1
हथियार एक गुड़िया भाग लेने में भाग लेते हैं

मेक ए गुल चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
सामग्री खरीदें एक शौक की दुकान पर जाएं और गुड़िया के सिर, शरीर, हथियार और पैरों को खरीद लें। सुनिश्चित करें कि सब कुछ एक समान आकार का है। कुछ दुकानें उन हिस्सों के सेट बेच सकती हैं जो आपको उस समस्या को बचाती हैं। आपको रंग, पतले, एक छोटा ब्रश और गुड़िया के लिए कुछ कपड़े भी चाहिए।
  • गुड़िया सिर सिंथेटिक बाल के साथ पूर्व-चित्रित विनाइल सिर से हो सकते हैं, सरल तत्वों के लिए जिन्हें आप फिट देख सकते हैं। ध्यान रखें कि यदि आप सिर, आंख और विग को अलग से खरीदते हैं, तो आपको गुड़िया को इकट्ठा करने के लिए थोड़ा कठिन प्रयास करना होगा।
  • विग्स किसी प्रकार के कपड़े हो सकते हैं जो आपको पसंद हैं अलपाका ऊन, मोहायर और कर्ल जैसे विशेष ऊन हैं, जो बहुत सुंदर बाल बनाने के लिए उपयोग किए जाते हैं, लेकिन रागड़े एन की तरह रंगों के ऊन भी काम करेंगे।
  • मेक ए गेल चरण 2 नामक छवि
    2
    गुड़िया का हाथ आमतौर पर, प्लास्टिक की गुड़िया के नरम भागों को छेद से दबाया जा सकता है जो पहले से ही शरीर में बनाये जाते हैं, जिससे एक कलाई बनती है जो उसके हाथों को ले जाती है। एक और विकल्प सही स्थिति में अंग को ठीक करने के लिए या सरल या कठिन भागों के साथ एक गुड़िया बनाने के लिए उपयुक्त प्रकार के गोंद (प्लास्टिक सीमेंट या लकड़ी गोंद) का उपयोग करना है
  • यदि आप गोंद का उपयोग करते हैं, तो आप समाप्त होने के दौरान संयुक्त चारों ओर की अतिरिक्त को साफ करें।
  • मेक डे गुड़िया चरण 3 नामक छवि
    3
    गुड़िया के लिए एक चेहरा पिन करें यदि आपकी कलाई का सिर पेंट नहीं किया गया है, तो समय आ गया है मेकअप (और, यदि आवश्यक हो, आँखों को पेंट) डाल दिया जाए। एक्रिलिक पेंट अधिकांश सामग्रियों के लिए एक अच्छा विकल्प है पेंटिंग और मूल रंगों के साथ शुरू होने पर एक छोटा ब्रश का प्रयोग करें (उदाहरण के लिए, सफेद, फिर दूसरे रंग, फिर आंखों के लिए एक काला शिष्य)। अगले चरण को चित्रित करने से पहले प्रत्येक परत सूखें और एक बार जब आप समाप्त हो जाए तो लगभग दो घंटे तक कलाई को सुखा दें।
  • गुलाबी रंग के साथ गाल को हल्का करने के बारे में सोचें, जो थोड़ा पतला है।
  • अगर आपकी कलाई का चेहरा कोई विशेष नहीं है, तो आप अपने नाक, आँखें और मुंह को बेहतर तरीके से पेंट कर सकते हैं। आसानी से बनाने के लिए एक यू या यू को विकर्ण बनाएं
  • मेक ए गुल चरण 4 नामक छवि
    4
    विग पर रखो। यदि आपकी कलाई को विग की जरूरत है, तो इसे लगाने का समय है आप एक सरल और स्थायी विग एक मजबूत चिपकने वाला के साथ गुड़िया सिर के शीर्ष पर ऊन के कई टुकड़े चिपके कर सकते हैं या आप एक है कि आप कपड़े का एक टुकड़ा है कि गुड़िया सिर में फिट बैठता है पर embroidering ऊन बदल सकते हैं कर सकते हैं । आप गुड़िया के लिए पूर्वनिर्मित wigs भी खरीद सकते हैं।
  • मेक ए गुल चरण 5 नामक छवि
    5
    उसे पोशाक आपके द्वारा खरीदे गए कपड़े और गुड़िया के कपड़े तैयार करें जैसे आप कृपया। यदि आप अच्छे कपड़े नहीं ढूंढ पाए, तो गुड़िया को पल के लिए छोड़ दें और कुछ कपड़े ढूँढ़ने पर ध्यान दें। एक बार आपकी गुड़िया सशस्त्र, चित्रित और तैयार हो जाती है, तो आप समाप्त हो जाएंगे!
  • विधि 2
    मकई के पत्तों के साथ एक गुड़िया बनाओ

    मेक ए गुल चरण 6 नामक छवि
    1
    अपनी सामग्री इकट्ठा देहाती अमेरिकी शैली में इस गुड़िया को बनाने के लिए, आपको मकई के पत्तों की ज़रूरत होगी जो अभी भी रेशम रखती हैं। लगभग एक दर्जन मकई भूसे (मकई की अधिकतम एक या दो कान) एक गुड़िया बनाने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। पत्तियों और कुछ पिनों और सूजन को काटकर उन्हें आकार देने के लिए आपको एक बड़े पानी के कंटेनर, कैंची की आवश्यकता होगी
  • मेक डे गुड़िया चरण 7 नामक छवि
    2
    पत्तियों को सूखा बनाना मकई के पत्तों की गुड़ियां सूखे पत्तों के साथ बनाई जाती हैं। एक भोजन dehydrator का उपयोग करें या उन्हें कुछ दिनों तक सूरज में डाल दें, जब तक कि वे सूखे और हरे रंग का रंग खो देते हैं। पत्तियों का सूर्य सुखाने पसंदीदा तरीका है क्योंकि यह अधिक परंपरागत है (और कलाई पत्ते मक्का अमेरिकी भारतीय और औपनिवेशिक परंपरा के प्रतीक हैं), लेकिन जब तक यह सूखा है के रूप में, परिणाम कम या ज्यादा समान है ।
  • मेक ए गुल चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    रेशम निकालें अगले चरण पर जाने से पहले, सूखे रेशम को पत्तियों से अलग करने के लिए खींचें और इसे अलग करें। आप इसे शीघ्र ही उपयोग करने जा रहे हैं, लेकिन पत्तियों को भिगोते हुए इसे पेस्ट होने से रोकने के लिए इसे सूखा रखना पड़ता है। सभी रेशम को एक ही दिशा में डालें या इसे उलझाए रखने के बजाय रख दें।
  • मेक ए गुली चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    पत्ते गीले जब आप अपनी गुड़िया बनाने के लिए तैयार हों, सूखे पत्तों को लगभग 10 मिनट के लिए पानी की एक कटोरी में भिगो दें। यद्यपि यह विरोधाभासी लगता है, आप उन पत्तियों को फिर से नहीं हटाएंगे जिनकी आप इस तरह की देखभाल से सुखा लेंगे - बल्कि, आप थोड़ी देर के लिए उन्हें अधिक लचीला बना देंगे, ताकि आप उन्हें मोड़ कर उन्हें तोड़कर उन्हें आकार दें। एक बार जब आप पत्तियों को भूला कर लेते हैं, उन्हें कागज़ के तौलिये के साथ सूखा दें और उन्हें एक तरफ सेट करें।
  • यदि चादरें अलग-अलग आकार के हैं, तो बड़े लोगों को तोड़ने या कटने का एक अच्छा समय है, ताकि वे सभी एक ही आकार को कम या ज्यादा कम कर सकें। यह आपकी कलाई को मुड़ने से रोक देगा।
  • मेक ए गेल चरण 10 नामक छवि
    5
    सिर तैयार करें मकई का एक टुकड़ा लें और इसे आपके सामने टिप के साथ डालें, फिर शीर्ष पर कुछ मकई रेशम डाल दें। फिर, पहले के शीर्ष पर दो शीट डालकर और रेशम को जोड़ दें, साथ में विपरीत दिशा में दिए गए सुझावों के साथ और अधिक रेशम जोड़ें। सब कुछ एक बार फिर से करें (कुल छह चादरें और रेशम के चार अनुभागों को जोड़ने के लिए), और फिर पूरे ढेर को लगभग 3.8 सेमी (1 आधा इंच) शीट के फ्लैट सिरों से बांधाएं, लगभग कैंची का उपयोग समाप्त होने के लिए करें
  • मेक ए गुल चरण 11 नामक छवि
    6
    अपना सिर बनाओ पत्तियों और रेशम के बंडल को लें और इसे मुड़ के मुंह से दृढ़ता से रखें, ताकि पत्ते की ओर बढ़ें ऊपर की ओर इंगित कर रहे हों। पत्तियों को एक-एक करके, एक दूसरे से दूसरे दिशा में खीचें ताकि प्रत्येक शीट एक अलग तरफ समाप्त हो जाए। एक बार जब आप सभी पत्तों को छील कर देते हैं, तो आपके पास एक गांठ होगा "बाल" रेशम के एक गोल आकार के केंद्र को छोड़ देगा। पत्तियों के चारों ओर एक स्ट्रिंग फिर से बनाने के लिए एक फार्म "सिर" लगभग 2.5 सेमी (1 इंच) उच्च



  • मेक ए गेल स्टेप 12 नामक छवि
    7
    अपने हथियार बनाओ दो बुनियादी शैलियों आप से चुन सकते हैं: लट में या ट्यूबलर ट्यूबलर की बाहों को बनाने के लिए, 15.2 सेमी (6 इंच) शीट का एक टुकड़ा कट कर, उसे एक ट्यूब के साथ रोल करें और फिर इसे दोनों सिरों के पास एक तार के साथ टाई। ब्रैटेड बाहों को बनाने के लिए, लंबाई में ब्लेड के 15.2 सेमी (6 इंच) काटकर उन्हें 3 स्ट्रिप्स और त्रिएंजाल प्राप्त करने से पहले लंगर डालें। बस एक ट्यूब या एक चोटी बनाओ और फिर, पत्तियों के माध्यम से इसे सिर के नीचे से गुजारें ताकि प्रत्येक तरफ फैले हुए हथियार एक ही लम्बाई हो।
  • मेक ए गुल चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    कमर बांधो। बाहों के नीचे पत्तियों को लपेटने के लिए एक स्ट्रिंग का उपयोग करें और फिर कमर बनाने के लिए समायोजित करें। ताकि आप अगर जरूरी हथियार सामान्य रूप से थे 2.5 या 3.8 सेमी होना चाहिए ठीक कर सकते हैं बांधने की समाप्त करने से पहले कि हथियार एक उपयुक्त ऊंचाई पर हैं सुनिश्चित करने के लिए जाँच करें, (1 इंच या 1½) की कमर। एक बार जब आप संतुष्ट हैं, तो एक पतली कमर कलाई पर की हड्डी के ऊपर चादर का टुकड़ा एक बेल्ट या सैश की हड्डी बना सकते हैं और छिपाने के लिए गिर्द घूमती है। एक धनुष के साथ पीठ में टाई
  • विधि 3
    एक कपड़ा गुड़िया बनाओ

    मेक ए गेल स्टेप 14 नामक छवि
    1
    अपनी सामग्री इकट्ठा एक कपड़ा गुड़िया बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण घटक पैटर्न है। मुफ्त में इंटरनेट पर उपलब्ध कपड़े गुड़िया के कई पैटर्न हैं, साथ ही पैटर्न जो कपड़े के स्टोर और हस्तशिल्प पर खरीदा जा सकते हैं। तैयार गुड़िया की छवि को देखो और एक है कि आप की तरह चुनें इसके अलावा, आपको कपड़े और भरने के लिए, उदाहरण के लिए, अस्तर को खरीदने चाहिए।
    • एक ठेठ गुड़िया कपड़े प्राकृतिक रंग (और कपड़े के लिए अन्य रंग), अस्तर, रंगीन धागे, एक सिलाई सुई और पिन के कपड़े का एक आयताकार टुकड़ा की आवश्यकता होगी जगह में भागों धारण करने के लिए काम करते हुए बनाने के लिए। अधिक विवरणों के लिए पैटर्न के निर्देश पढ़ें।
  • मेक ए गुल चरण 15 नामक छवि
    2
    कपड़ा कटौती आपके द्वारा खरीदी गई पद्धति का पालन करें और कपड़ों के प्रत्येक टुकड़े के साथ कपड़े के प्रत्येक टुकड़े को काट लें और उन्हें एक तरफ सेट करें, न सावधान रहना, न मोड़ना या उन्हें ढकना। थोड़ा अतिरिक्त कपड़े छोड़ना याद रखें, आमतौर पर 0.3 सेमी (1/8 इंच), प्रत्येक टुकड़े के आसपास तेजी का उपयोग करने के लिए
  • अधिकांश गुड़िया पैटर्न में विपरीत रंग के कपड़ों को शामिल करना चाहिए, या तो एक अलग रंग का शरीर या साधारण पोशाक के साथ - उन भागों को कटौती करने के लिए मत भूलना।
  • मेक ए गेल स्टेर 16 नामक छवि
    3

    Video: बार्बी गुलाबी बेडरूम स्नान सुबह रूटीन - राजकुमारी गुड़िया नृत्य Ballerina प्ले सेट

    टुकड़ों को सीना अपनी कलाई को सफ़ाई के साथ सही ढंग से भरने के लिए, आपको आमतौर पर घटता को परिभाषित करने के लिए सिलाई करना पड़ता है अपने नियोक्ता के विशिष्ट निर्देशों का पालन करना मत भूलना
  • मेक ए गुल चरण 17 नामक छवि
    4
    बल्लेबाजी जोड़ें वेडिंग के साथ एक गेंद बनाएं और इसे कलाई के प्रत्येक भाग में डालें जिसे भरना चाहिए। प्राकृतिक कपड़े के रूप में एक ही रंग की यार्न का प्रयोग करें जिसे आपने कलाई के शरीर के लिए चुना है और खुले सिरे से गुजारें और अस्तर को बंद होने से रोकें। एक बार जब आप टुकड़ों को भर देते हैं, तो उन्हें अपने नियोक्ता के निर्देशों के अनुसार संलग्न करें।
  • अस्तर गांठ या धारियों में बैग से निकाल दिया जाता है, लेकिन आप एक गेंद में समान रूप से एक स्टार या त्रिकोण में छोटे टुकड़ों रखने और प्रत्येक रोलिंग जब तक आप आकार आप चाहते हैं पाने के फार्म कर सकते हैं।
  • कठोर टांके के साथ सिर सीना, ताकि यह फर्म है शरीर को अधिक ढीला भरें।
  • Video: कैसे एक बच्चा जिंदा गुड़िया बिस्तर बनाने के लिए

    बनाओ एक गुड़िया कदम 18 शीर्षक छवि
    5
    बाल और चेहरे की विशेषताएं जोड़ें तुम्हारी ज़रूरत है रंगीन धागा और थोड़ा धैर्य। मुंह के लिए आंखों और लाल या काली यार्न के लिए काले, भूरा, नीले या हरे यार्न का प्रयोग करें। कलाई के धागे के साथ पिरोया सुई के साथ कलाई के चेहरे पर प्रत्येक विशेषता सीवर करें ताकि रंग देखा जा सके। ऊन बालों को बस सीवन किया जा सकता है।
  • यह सुनिश्चित करें कि आंख और मुंह पिन जहाँ आप उन्हें सीना लिए जा रहे हैं के साथ एक समान झंडा रहते हैं। प्रत्येक पिन ले लो के रूप में आप उस हिस्से पर काम करने के लिए शुरू करते हैं।
  • यदि आप ऊन के साथ लूप बनाते हैं जब आप इसे कलाई के बालों में लगाते हैं, तो यह केवल छोरों को छूता है ताकि आपके सिर गन्दा बालों से भरा हो।
  • विधि 4
    कपड़ों के साथ एक गुड़िया बनाओ

    मेक ए गेल चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी सामग्री इकट्ठा इस सरल लकड़ी गुड़िया बनाने के लिए, आप, जो शिल्प अकड़न और आम तौर पर शिल्प की दुकानों पर खरीदा जा सकता है (प्रकार पकड़ के अंत पर एक गोल घुंडी होने के) बड़ा clotheslines की जरूरत है। एक्रिलिक पेंट भी एक ठीक टिप मार्कर और संगठन के लिए कुछ सामग्री, जैसे लगा, टेप, या कपड़े स्क्रैप की जरूरत है।
  • मेक ए गुला चरण 20 नामक छवि
    2
    दबाना पेंट करें घुंडी पकड़ सिर होगा और नीचे विभाजन पैर के लिए काम करते हैं। जूते सहित आप चाहते सुविधाओं, जो आसानी से नीचे से अगर पिंट 0.6 सेमी (¼ इंच) किया जा सकता है के लिए ऐक्रेलिक रंग का प्रयोग करें, के बारे में है कि रंग पर काले या भूरे की सूखी और फिर रंग जाने मझधार। काले या भूरे रंग पहले जुर्राब का रंग है अपना जूता का रंग है।
  • आप प्राकृतिक रंग पेंट के साथ क्लिप पेंट कर सकते हैं, अगर आप चाहते हैं, लेकिन यह आवश्यक नहीं है यदि आप करते हैं, तो अन्य विवरण जोड़ने से पहले इसे सूखा देना सुनिश्चित करें।
  • चेहरे को पेंट करें जिससे कि वह पैर अलग हो जाए। अन्यथा, आपकी कलाई बहुत अजीब लगेगी
  • मेक ए गुल चरण 21 नामक छवि
    3
    विवरण जोड़ें अतिरिक्त जानकारी जिसे आप आंखों के विद्यार्थियों या मुस्कुराते हुए मुंह जैसे गुड़िया पर डालना चाहते हैं, को ठीक करने के लिए एक ठीक-थलग मार्कर का उपयोग करें।
  • मेक ए गेल स्टेप्प 22 शीर्षक वाला इमेज
    4
    अपनी गुड़िया पोशाक स्क्रैप, कैंची और थोड़ा गोंद का उपयोग करें, और अपनी गुड़िया के लिए एक अजीब पोशाक के बारे में सोचो। याद रखें कि कटौती करने से पहले आपको पिन्स के साथ सब कुछ ठीक करना होगा, यह सुनिश्चित करना कि यह अच्छी तरह से फिट बैठता है अपनी कलाई के गंजे हुए सिर के लिए किसी तरह का टोपी या विग बनाने पर विचार करें एक बार जब आप संतुष्ट हो जाएं तो प्रत्येक आइटम को थोड़ा गोंद के साथ छड़ी दें।
  • आपके चिमटा गुड़िया बहुत खेल का समर्थन नहीं करेंगे, लेकिन यह एक महान परिवार परियोजना या बचपन की स्मृति हो सकती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com