ekterya.com

कैसे एक क्रॉस गाँठ कंगन बनाने के लिए

क्या आप एक मित्र को सही उपहार देना चाहते हैं? मैत्री कंगन एक सरल और सुखद प्रोजेक्ट है जो केवल कुछ धागे की आवश्यकता होती है। यहां आपको आसान, मध्यम और उन्नत कंगन पैटर्न के साथ आरंभ करने के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका मिलेगी।

चरणों

विधि 1
छह सूत्रों के साथ नॉट पैटर्न (आसान)

मेक ए क्रॉस नॉट फ्रेंडशिप ब्रेसलेट स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
स्ट्रिंग या कढ़ाई धागा के तीन टुकड़े काटें। आप चाहते हैं किसी भी रंग चुनें किसी शासक का उपयोग करके, प्रत्येक टुकड़ा एक कंगन के लिए 71 से 76 सेमी लंबे के बीच बनाएं - टखने के कंगन या चोकर के लिए अधिक लंबाई जोड़ें।
  • मेक ए क्रॉस नॉट फ्रेंडशिप ब्रेसलेट स्टेप 2 नामक छवि
    2
    शुरुआत में एक गाँठ बाँधो एक ही ऊंचाई पर तीन धागे रखें ढेर के आधा भाग लें (सुनिश्चित करें कि यह आधा स्ट्रिंग मैच के छोर पर देख रहा है)। अपने दूसरे हाथ से केंद्र बिंदु से 2.5 सेमी के धागे को दबाएं, ताकि ढेर एक धागे की तरह दिखाई दे। स्क्रॉल के साथ एक मंडली बनाएं और केंद्र के माध्यम से स्क्रॉल का गोल केंद्र खींचें। आपके पास गाँठ के ऊपर धागा का एक छोटा सा चक्र होना चाहिए और गाँठ से बाहर आने वाले छः धागे होना चाहिए।
  • मेक ए क्रॉस गाँठ मैत्री कंगन चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    गाँठ को सुरक्षित रखें गठबंधन से बाहर आने वाले छोटे धागे को एक टेबल या काउंटर पर संलग्न करने के लिए चिपकने वाली टेप का उपयोग करें, या गाँठ के माध्यम से सुरक्षा पिन डालें और अपनी पैंट (बैठे हुए) पर हुक कर दें। एक सुरक्षा गाँठ आपको निरंतर तनाव बनाए रखने में सहायता करेगा।
  • मेक ए क्रॉस नॉट मैत्री कंगन चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपना कंगन बनाना शुरू करें अपने धागे को दो समान समूहों में विभाजित करें, प्रत्येक पक्ष पर तीन धागे के साथ। लोगों को दाईं तरफ ले जाएं (फ़ोटो में गुलाबी) और बाएं (नीले रंग) पर ऊपर और नीचे दिए गए एक चक्र बनाएं। फिर गुलाबी धागे को सर्कल के माध्यम से डाल दें, जो आपने नीले धागे के चारों ओर बनाया है। नीले धागे क्षैतिज रूप से खींचें, उन्हें अपने घुटने या टेबल के समानांतर रखते हुए, और गुलाब से खड़ी रहें, उन्हें अपने घुटने या मेज पर लंबवत रखें। ऐसा करते समय, गुलाबी गाँठ को शीर्ष पर बड़े गाँठ की तरफ बढ़ना चाहिए। यह एक क्रॉस गाँठ कहलाता है।
  • मेक ए क्रॉस नॉट फ्रेंडशिप ब्रेसलेट स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    नीले धागे के साथ गाँठ को दोहराएं। गुलाबी धागे के ऊपर और नीचे एक चक्र बनाएं और उन्हें सर्कल के माध्यम से खींचें।
  • मेक ए क्रॉस नाट मैत्री कंगन चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    जब तक आपका कंगन समाप्त नहीं हो जाता, तब तक प्रत्येक पक्ष पर गाँठ को वैकल्पिक बनाएं।
  • मेक ए क्रॉस नॉट मैत्री कंगन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    अंत को सुरक्षित रखें अपने ब्रेसलेट के अंत में लगभग 5 सेमी अन्तर्चित धागे को छोड़ दें, रंग अलग रखें प्रत्येक रंग के लिए, लगभग 1`3 सेमी धागा तक एक सामान्य चोटी बनाओ। प्रत्येक चोटी के अंत में एक सामान्य गाँठ बनाओ
  • मेक ए क्रॉस नॉट फ्रेंडशिप ब्रेसलेट स्टेप 8 नामक छवि
    8
    कंगन बांधें एक ब्रैड्स को चलाने के लिए जिसे आप शीर्ष मंडल से ऊपर की सर्कल के माध्यम से पूरा कर लेते हैं, फिर एक डबल गाँठ के साथ दूसरी ब्रैड पर टाई दें आपका दोस्त एक हाथ से दिन के अंत में कंगन को हटाने में सक्षम होना चाहिए।
  • विधि 2
    चार धागे के साथ कैंडी लपेट पैटर्न (मध्यम)

    मेक ए क्रॉस नॉट फ्रेंडशिप कंगन चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    स्ट्रिंग या कढ़ाई धागा के दो टुकड़े काटें। आप दो अलग रंग या एक ही रंग के दो किस्में का उपयोग कर सकते हैं। एक शासक का उपयोग करना, प्रत्येक टुकड़े 71 से 76 सेमी लंबा ब्रेसलेट के लिए बनाएं - टखने के कंगन या चोकल के लिए अधिक लंबाई जोड़ें।
  • मेक ए क्रॉस नॉट मैत्री कंगन शीर्षक 10 शीर्षक वाला चित्र
    2
    शुरुआत में एक गाँठ बाँधो एक ही ऊँचाई पर दो धागे रखें। ढेर के आधा भाग लें (सुनिश्चित करें कि यह आधा स्ट्रिंग मैच के छोर पर देख रहा है)। अपने दूसरे हाथ से केंद्र बिंदु से 5 सेमी के धागे को दबाएं, ताकि ढेर एक धागे की तरह दिखाई दे। स्क्रॉल के साथ एक मंडली बनाएं और केंद्र के माध्यम से स्क्रॉल का गोल केंद्र खींचें। आपके पास गाँठ के ऊपर धागा का एक छोटा सा चक्र होना चाहिए और गाँठ से बाहर आने वाले चार धागे हैं।
  • मेक ए क्रॉस नॉट फ्रेंडशिप ब्रेसलेट स्टेप 11 नामक छवि
    3
    गाँठ को सुरक्षित रखें गठबंधन से बाहर आने वाले छोटे धागे को एक टेबल या काउंटर पर संलग्न करने के लिए चिपकने वाली टेप का उपयोग करें, या गाँठ के माध्यम से सुरक्षा पिन डालें और अपनी पैंट (बैठे हुए) पर हुक कर दें। एक सुरक्षा गाँठ आपके लिए अपने ब्रेसलेट बनाते समय निरंतर तनाव बनाए रखने में आसान बना देगा।
  • मेक ए क्रॉस नॉट फ्रेंडशिप ब्रेसलेट स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपना कंगन बनाना शुरू करें चार किस्में अलग से पकड़ो। एक को दाईं ओर ले जाएं और दाएं से ऊपर और नीचे एक चक्र बनाएं। सर्कल के माध्यम से अंत रखें - थैली अपने पैंट या टेबल पर गाँठ खड़ी या लंबवत बनाने के लिए खींचें, जबकि दूसरे तीन धागे को क्षैतिज रूप से खींचकर या अपने पैंट या टेबल के समानांतर खींचें। इससे आपको गाँठ को शीर्ष गाँठ के करीब बनाया जाना चाहिए
  • मेक ए क्रॉस नॉट फ्रेंडशिप ब्रेसलेट स्टेप 13 शीर्षक वाला इमेज

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    5
    अगले दो धागे में एक क्रॉस गाँठ बनाएं। सबसे निकटतम एक का उपयोग करके, बाईं तरफ दूसरे धागे के ऊपर और नीचे एक मंडल बनाएं। पहले की तरह गाँठ को कस लें धागा में प्रक्रिया को दोहराएं जो बाएं आगे है
  • मेक ए क्रॉस नॉट फ्रेंडशिप कंगन चरण 14
    6
    फिर से प्रक्रिया का पालन करें अब, धागा जो सही से दूर था वह होना चाहिए जो बाएं से दूर है। नया धागा जो दाहिनी ओर आगे है और फिर से प्रक्रिया शुरू करें, जिससे प्रत्येक सूत्र को बाईं तरफ पार किया जाता है। इस तरह से जारी रखें
  • मेक अ क्रॉस नॉट मैत्री कंगन चरण 15
    7
    अंत में समुद्री मील बनाओ जब आपके पास लगभग 5 सेमी धागा होता है आखिरी गाँठ के लिए संभव के रूप में एक सामान्य गाँठ बनाओ फिर थ्रेड के अंत से लगभग 1`3 सेंटीमीटर एक और सामान्य गाँठ बनाओ।



  • मेक ए क्रॉस गाँठ मैत्री कंगन चरण 16 का शीर्षक चित्र
    8
    दो सिरों को जोड़कर कंगन समाप्त करें जब आपके दोस्त की कलाई का कवच आपकी कलाई पर होता है, तो आखिरकार, प्रारंभिक गाँठ पर सर्कल के माध्यम से समाप्त हो गया। फिर अपने ऊपर अंत गुना और समाप्त करने के लिए एक स्लिपनॉट बना। आपका दोस्त दिन के अंत में एक हाथ से कंगन को हटाने में सक्षम होना चाहिए।
  • विधि 3
    आठ धागे के साथ हार्ट पैटर्न (उन्नत)

    मेक ए क्रॉस नॉट मैत्री कंगन चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    1
    स्ट्रिंग या कढ़ाई धागा के चार टुकड़े काटें। दो किस्में एक रंग और दूसरे रंग के दूसरे दो किस्में हैं। इस पैटर्न के लिए, 165 सेमी धागा को 15.2 सेमी ब्रेसलेट देना चाहिए। उन्हें गुड़िया के आकार के अनुसार समायोजित करें
  • मेक ए क्रॉस नॉट मैत्री कंगन चरण 18
    2
    शुरुआत में एक गाँठ बाँधो एक ही ऊंचाई पर चार धागे रखें। ढेर के आधा भाग लें (सुनिश्चित करें कि यह आधा स्ट्रिंग मैच के छोर पर देख रहा है)। अपने दूसरे हाथ से केंद्र बिंदु से 5 सेमी के धागे को दबाएं, ताकि ढेर एक धागे की तरह दिखाई दे। स्क्रॉल के साथ एक मंडली बनाएं और केंद्र के माध्यम से स्क्रॉल का गोल केंद्र खींचें। आपके पास गाँठ के ऊपर धागा का एक छोटा सा चक्र होना चाहिए और गाँठ से बाहर आने वाले आठ धागे होना चाहिए।
  • मेक ए क्रॉस नॉट मैत्री कंगन चरण 1 9
    3
    गाँठ को सुरक्षित रखें गठबंधन से बाहर आने वाले छोटे धागे को एक टेबल या काउंटर पर संलग्न करने के लिए चिपकने वाली टेप का उपयोग करें, या गाँठ के माध्यम से सुरक्षा पिन डालें और अपनी पैंट (बैठे हुए) पर हुक कर दें। एक सुरक्षा गाँठ आपके लिए अपने ब्रेसलेट बनाने के दौरान निरंतर तनाव बनाए रखने के लिए आसान बना देगा।
  • मेक ए क्रॉस नॉट फ्रेंडशिप ब्रेसलेट स्टेप 20 नामक छवि

    Video: TUTORIAL COMO HACER UNA PULSERA CON CRUZ DE MACRAME CON CUENTAS ADAPTABLE DIY

    4
    अपने धागे का आदेश दें इस डिजाइन के लिए, रंगों को शुरू करने से पहले एक पैटर्न का पालन करना होगा। Altérnalos ताकि रंग 1212 2121 हैं। दो केंद्रीय धागे एक ही रंग के होते हैं - दो रंग के बाहरी धागे और केंद्र के विपरीत
  • मेक ए क्रॉस नाट मैत्री कंगन चरण 21
    5
    समुद्री मीट का पहला दौर शुरू होता है। इस पद्धति के लिए, आपको अगली गाँठ और पिछली गाँठ के बीच का अंतर पता होना चाहिए। असल में, एक अग्रेषित गाँठ होता है जब आप दायीं ओर एक क्रॉस गाँठ बनाने के लिए एक धागा का उपयोग करते हैं। पिछली गाँठ होती है जब आप बाईं तरफ एक पर एक संकीर्ण गाँठ बनाने के लिए एक धागा का उपयोग करते हैं।
  • धागे से शुरू होकर जो सही से आगे है, तीन नॉट्स आगे करें उस थैली को ले लीजिए जो अधिक से अधिक है और उस धागे के नीचे एक चक्र बनायें जो आपके बाईं ओर है सर्कल के माध्यम से दाईं ओर एक के अंत को खींचें फिर इसे खड़ी खींचें, या अपने पैर या मेज पर सीधा, जब आप दूसरे क्षैतिज रूप से खींचें, या अपने पैर या तालिका के समानांतर करें। धागा जो अभी अधिक था, दाईं ओर दूसरा वाला होगा। इस धागे का उपयोग करना, अगले दो धागे में पीछे की ओर गाँठ। जब थ्रेड जो अधिक से अधिक होता है तो केंद्र में होता है, उसके तीन थ्रेड्स के दाईं ओर होता है
  • धागे से शुरू करने के लिए जो बाएं से आगे है, तीन नॉट्स आगे करें। उस धागा को ले जाएं जो बाईं ओर सबसे अधिक है और उस धागे के नीचे एक चक्र बनाएं जो आपके दाहिनी ओर बस है सर्कल के माध्यम से बाईं ओर एक के अंत खींचो फिर इसे खड़ी खींचें, या अपने पैर या मेज पर सीधा, जब आप दूसरे क्षैतिज रूप से खींचें, या अपने पैर या तालिका के समानांतर करें। धागा जो बाएं से अधिक था अब बाईं ओर दूसरा वाला होगा। इस धागे का इस्तेमाल करते हुए अगले दो धागे में आगे बढ़ें। जब थ्रेड जो बाएं से अधिक होता है तो केंद्र में, तीन थ्रेड्स को इसके बाईं ओर होता है। आपका रंग पैटर्न अब 2121 1212 होना चाहिए।
  • मेक ए क्रॉस नॉट फ्रेंडशिप कंगन स्टेप 22 नामक छवि
    6
    गाँठ के दूसरे दौर में क्या करें दूसरा दौर पहले की तरह होगा, केवल विपरीत रंगों के साथ। दाहिनी ओर से शुरू करो और तीन नॉट्स वापस करें - फिर बाएं से शुरू होने वाले तीन समुद्री मील आगे बढ़ें। अंत में आपका पैटर्न रंग फिर से 1212 2121 होगा
  • मेक ए क्रॉस नॉट फ्रेंडशिप ब्रेसलेट स्टेप 23 शीर्षक वाली छवि
    7
    तीसरे दौर के समुद्री मील बनाओ दाहिनी ओर दूसरे धागे के साथ, दाहिनी ओर से आगे बढ़ने वाले एक गाँठ को आगे बढ़ाएं। बाईं तरफ दूसरे धागे के साथ, बाईं ओर एक पर वापस एक गाँठ टाई। आपका रंग पैटर्न 2112 2112 होना चाहिए।
  • मेक ए क्रॉस नॉट फ्रेंडशिप ब्रेसलेट स्टेप 24 नामक छवि
    8
    चतुर्थ दौर के समुद्री मील बनाओ धागे के साथ जो अब दायीं ओर दूसरा है, बाईं तरफ दो धागे पर दो समुद्री मील वापस करें। धागे से जो अब बाईं ओर से दूसरा है, दो नॉट्स को आगे बढ़कर दो तरफ बना दें। आपका रंग पैटर्न 2121 1212 होनी चाहिए।
  • मेक ए क्रॉस नॉट फ्रेंडशिप ब्रेसलेट स्टेप 25 शीर्षक वाली छवि
    9
    समुद्री मील के पांचवें दौर को करो धागा जो अब दायीं ओर दूसरा है, उस दाहिनी ओर एक गाँठ को टाई दें जो सही से दूर है। धागा जो अब बाईं तरफ दूसरा है, एक गाँठ को एक के पीछे छोड़ दें जो बाएं से आगे है आपका रंग पैटर्न अब 1221 1221 है
  • मेक ए क्रॉस नॉट फ्रेंडशिप ब्रेसलेट स्टेप 26 नामक छवि
    10
    छठे दौर के समुद्री मील बनाओ दायीं ओर दूसरी धागा के साथ, दो समुद्री मील वापस बाईं तरफ दो पर करें। बाईं तरफ दूसरे धागे के साथ, दो धागे को दाईं तरफ दो ओर बना दें आप अब पैटर्न में दिल को देखने में सक्षम होना चाहिए। इस चरण के बाद आपका रंग पैटर्न 1212 2121 होना चाहिए।
  • मेक ए क्रॉस गाँठ फ्रेंडशिप ब्रेसलेट स्टेप 27 नामक छवि
    11
    5 से 10 के चरणों को दोहराएं समुद्री मील कर रखें जब तक आप लगभग धागे के अंत करने के लिए 5 सेमी हैं या आप दिल के रूप में है कि लंबाई के करीब समाप्त कर दिया है। चार के दो समूहों, दाएं और बाएं, और trénzalos दो में अलग धागे (चार सूत्र के साथ एक चोटी के लिए, बस दो तारों को एक साथ पकड़ और उन्हें इलाज के रूप में यदि वे एक किरण जबकि चोटी थे)। प्रत्येक चोटी एक सामान्य गाँठ अंत से लगभग 1.3 सेमी के साथ समाप्त होता है।
  • मेक ए क्रॉस नॉट फ्रेंडशिप ब्रेसलेट स्टेप 28 नामक छवि
    12
    कंगन बांधें एक ब्रैड्स को खींचें, जिसे आपने शुरुआती गाँठ पर सिर्फ सर्कल के माध्यम से पूरा किया है, फिर इसे दूसरी ब्रैड पर डबल गाँठ के साथ टाई। आपका दोस्त दिन के अंत में एक हाथ से कंगन को हटाने में सक्षम होना चाहिए।
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • अपना पहला कंगन बनाने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन अभ्यास को इसे आसान करना चाहिए।
    • रचनात्मक रहें - अनूठे परिणाम प्राप्त करने के लिए विभिन्न संख्याओं के थ्रेड्स या अलग गाँठ पैटर्न का प्रयास करें।
    • अपने धागे को सीधा और अन्तर्गित रखने की कोशिश करें
    • अपने दोस्त के कलाई के आकार के आधार पर, आप सबसे लंबे या कम से कम धागे को काट सकते हैं।
    • "कंगन" दोस्ती का टखने कंगन या दलाल के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। चोर के लिए, बस लंबे समय तक किस्में का उपयोग करें
    • यदि आपको गाँठ को वापस करना है, तो उनसे जाने के लिए सावधानी से सुरक्षा पिन का उपयोग करें।
    • आपके थ्रेड्स के समाप्त होने पर समय बीत सकता है इसे ठीक करने के लिए, जिस भाग को क्षतिग्रस्त कर दिया गया है या कटे हुए ब्रेसलेट के टुकड़े को अलग करने के लिए एक गाँठ को बांधें।
    • यह कंगन एक लंबे समय तक रह सकता है और एक महान जन्मदिन का उपहार है!

    चेतावनी

    • बच्चों और पालतू जानवरों के लिए छोटे टुकड़ों को निगलने में हानिकारक हो सकता है अवशेष साफ रखें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • रस्सी या धागा (अलग-अलग रंग वैकल्पिक है)
    • एक नियम
    • कैंची की एक जोड़ी
    • चिपकने वाला टेप या एक सुरक्षा पिन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com