ekterya.com

फोटोग्राफी में कैसे आरंभ करें

यह लेख आपको मार्गदर्शन करेगा और फोटोग्राफी के लिए खुद को समर्पित करने के लिए तैयार करेगा, क्योंकि फोटोग्राफी बदल गई है और ऐसा करना जारी रखेगा, हालांकि केवल तकनीकी पहलू में। सुंदरता, अवधारणाओं, विषयों, प्रभाव और, सबसे महत्वपूर्ण बात, रवैया ही रहेगा

चरणों

स्टार्ट डूइंग फोटोग्राफ़ी चरण 1 के शीर्षक वाली छवि
1
किसी भी तरह की फोटोग्राफी करने के लिए, आपको धैर्य और बहुत रचनात्मक होना चाहिए। धैर्य के बिना आप सही शॉट हासिल करने में सक्षम नहीं होंगे और बिना रचनात्मकता के, आप कभी भी सही शॉट बनाने में सक्षम नहीं होंगे। फोटोग्राफी की सफलता पर लिंग, धर्म और संस्कृति का बहुत कम या कोई प्रभाव नहीं है।
  • प्रारंभ करना वाला फोटोग्राफ़ी चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक कला के रूप में फोटोग्राफी के दर्शन को समझता है जारी रखने से पहले, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप मूल विचार और इसकी अवधारणा को समझते हैं। फोटोग्राफी सिर्फ एक विषय नहीं है, यह एक कला है जिसकी कोई सीमा नहीं है। कैमरा एक ऐसा उपकरण है जो प्रकृति की सुंदरता को कैप्चर करता है जिसमें हम सब कुछ शामिल हैं। फोटो हमारे पास रहता है, न कि कैमरे में। फोटोग्राफ क्षणों को कैप्चर करता है और यह फोटोग्राफर जो छवि के लिए मूल्य देता है।
  • स्टार्ट डूइंग फोटोग्राफ़ी चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    एक पुस्तक पढ़ें फोटोग्राफी के बारे में एक गाइड या एक किताब पढ़ना इससे आपकी समझ में सुधार होगा और आपके कार्य में आपकी बहुत मदद करेगा। हर किसी को एक अभिविन्यास पुस्तक पढ़ने की जरूरत है, और लाभ केवल इसे पढ़ने के बाद देखा जा सकता है। यह फोटोग्राफी को अधिक लाभकारी बनाने का एक बहुत उपयोगी और व्यावहारिक तरीका है, और आप अधिक रचनात्मकता का उपयोग करने की अनुमति देते हैं।
  • स्टार्ट डूइंग फोटोग्राफ़ी चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    तय करें कि आप किस प्रकार की फोटोग्राफी में सबसे अधिक रुचि रखते हैं यह बेहतर है कि आप फ़ोटोग्राफ़ी का क्षेत्र तय करें जिसे आप अग्रिम में समर्पित कर रहे हैं। फोटोग्राफी के क्षेत्रफल के उदाहरण प्राकृतिक दृश्यों के साथ परिदृश्य हैं, या वन्यजीव जो उनके प्राकृतिक निवास स्थान में जानवरों की तस्वीरों में दिखाई देता है।
  • स्टार्ट डूइंग फोटोग्राफ़ी चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    कैमरा लें फोटोग्राफी में शुरू करने वालों के लिए पहला कदम कैमरा चुनना है, क्योंकि फोटोग्राफर खुद के बाद यह सबसे महत्वपूर्ण उपकरण है। डिजिटल कैमरे "सघन" वे शुरू करने वालों के लिए सबसे अच्छा हैं, क्योंकि उनके पास एसएलआर की तुलना में सरल नियंत्रण है। इसके अलावा, यह रखरखाव और लागत के मामले में सस्ता है। सरल डिजिटल कैमरे फोटोग्राफर को अपनी रचनात्मकता को खोलने के लिए भी अनुमति देते हैं लेकिन कैमरे कई मायनों में भिन्न हैं, इसलिए अपने विशिष्टताओं को ध्यान में रखते हुए महत्वपूर्ण है मॉडल के बीच सबसे आम अंतर सेंसर हैं: सीसीडी (चार्जिंग डिवाइस) और सीएमओएस (पूरक धातु ऑक्साइड अर्धचालक)। जबकि सीसीडी सस्ता और आसान बना और मरम्मत करती है, यह धीमी है और अधिक बिजली की खपत करती है। इसके अलावा, इसमें आईएसओ छवियों के साथ सीमाएं हैं दूसरी ओर, CMOS अधिक महंगी और जटिल है, लेकिन यह कम ऊर्जा की खपत करता है, आईएसओ के लिए तेज और अधिक अनुकूल है। एक अन्य कारक, मॉडलों में पाया कैमरा का प्रकार। हालांकि कॉम्पैक्ट कैमरे विभिन्न आकारों और कार्यों में आते हैं, फ़ंक्शन के साथ गुणवत्ता का संबंध मूल्य पर आधारित होता है। उन्होंने लेंस और सीमा तय की है, जिसमें ग्लास, गहराई से नुकसान, सटीक, उन्नत कार्य आदि के माध्यम से क्लिक करने में असमर्थता शामिल है - उच्च स्तर पर यह अधिक गहराई, स्थायित्व और अधिक कार्यों के साथ आता है। फिर बीडीएसएलआर, जो एसएलआर के नीचे एक स्तर है और थोड़ा सस्ता है - हालांकि, यह एक पेशेवर फोटोग्राफर को एक उत्कृष्ट बैकअप के रूप में उपयोग करने के लिए बनाया गया है। एसएलआर सबसे अच्छा विकल्प है, हालांकि यह सब कुछ लेकिन विरोध प्रदान करता है, इसलिए यह एक सौदा है।
  • स्टार्ट डूइंग फोटोग्राफ़ी चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र



    6

    Video: आरती गुरु रविदास जी की

    कैमरे खरीदने से पहले अपने बजट और जरूरतों को ध्यान में रखें कैमेरा जो खर्च किया जाता है उसके योग्य होना चाहिए। इसके अलावा, आपको उस तस्वीर के प्रकार के अनुसार सुसज्जित किया जाना चाहिए, जिसे आप लेना चाहते हैं सामान्य कैमरे परिदृश्य के लिए आदर्श हैं, जबकि चरम मौसम और मौसम की स्थिति के लिए विशेष कैमरे हैं, जिसमें सामान्य डिजिटल कैमरे अप्रभावी होंगे।
  • स्टार्ट डूइंग फोटोग्राफ़ी चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    आरंभ करने से पहले तैयार हो जाओ फोटोग्राफी की दुनिया में जाने से पहले, आपको कुछ चीजें करना है पहली बात यह है कि आप कितनी और कहाँ फ़ोटोग्राफ़ी करने जा रहे हैं इसका निरीक्षण करना और तय करना है। यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि आपको कैमरे के साथ समय बिताने की सलाह नहीं है, जब तक कि आपको बैठक में भाग लेने की ज़रूरत नहीं है, जब तक कि आप एक पेशा के रूप में फोटोग्राफ नहीं लेते हैं और एक शौक नहीं है। इन कालों के दौरान, जब आप केवल खुद फोटोग्राफी के लिए समर्पित होते हैं, तो कुछ भी करने की कोशिश न करें और अपनी सारी ऊर्जा का उपयोग केवल उसके लिए करें।
  • स्टार्ट डूइंग फोटोग्राफ़ी चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    अगली बात करना है कैमरा महसूस करना। इसे प्रयोग करने से पहले मैनुअल के प्रत्येक फ़ंक्शन को पढ़ें। साथ ही, अन्य फोटोग्राफरों द्वारा किए गए कार्य को देखने का प्रयास करें और अपनी वरीयताओं को चिह्नित करें।
  • प्रारंभ करना वाला फोटोग्राफी चरण 9 का चित्र
    9
    आपको कई अभ्यासों की आवश्यकता होगी मन की शांति के एक राज्य में किया जाता है, और हमेशा अभ्यास के साथ सुधार में एक तस्वीर बेहतर है।
  • स्टार्ट डूइंग फोटोग्राफ़ी चरण 10 का शीर्षक चित्र

    Video: सैमसंग गैलेक्सी जे7 प्रो और गैलेक्सी जे7 मैक्स में कितना दम | Samsung J7 Pro, J7 Max First Look

    10
    फोटोग्राफी और इसके विश्लेषण के बारे में पत्रिकाओं और ब्रोशर पढ़ें बेहतर पहलुओं और अंक सुधारने के बारे में सोचें इससे आपकी अपनी तस्वीरों का विश्लेषण करने में मदद मिलेगी और पता चले कि एक अच्छा क्या है
  • युक्तियाँ

    • यदि आपका बजट छोटा है तो आप पहले से उपयोग किए गए कैमरे का उपयोग कर सकते हैं
    • कम से कम, फ़ोटो की दो प्रतियां रखें ताकि वे खो गए न हों।
    • जब आप एक पेशेवर फोटो टूर लेते हैं, तो एक अतिरिक्त कैमरा लेने की सलाह दी जाती है।
    • कैमरे के रोल का चयन करते समय, आईएसओ की जांच करना मत भूलना

    चेतावनी

    • तस्वीरें लेने के दौरान लोगों या जानवरों को परेशान मत करो, क्योंकि आप बुरी प्रतिष्ठा और खराब स्वास्थ्य प्राप्त कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com