ekterya.com

मित्रों के समूह को छोड़ने का तरीका

दोस्ती हमेशा के लिए नहीं होती है अगर आपके पास प्रमुख मित्रों के समूह, आपके स्वास्थ्य के लिए परेशान या हानिकारक है, तो आपको उन्हें छोड़ने के बारे में सोचने का कारण होगा। आप मित्रों के समूह को तुरंत या धीरे-धीरे छोड़ सकते हैं ऐसा करने में, आपको अपने निर्णय के बारे में उनके साथ ईमानदार होना चाहिए दोस्तों के एक समूह को छोड़ने का विकल्प चुनने से पहले, विचार करने के तरीकों से आप मित्रों के अपने सर्कल के साथ चीजों को व्यवस्थित कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, अपनी चिंताओं को व्यक्त करके या उनके साथ कम समय बिताने के लिए, समूह को पूरी तरह से छोड़ने के बजाय उन्हें सामना करना पड़े

चरणों

विधि 1
जिस तरह से आपको समूह छोड़ना चाहिए चुनें

एक समूह का मित्र, स्टेप 1 छोड़े जाने वाला इमेज

Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

1
अपने फैसले के बारे में समूह को सूचित करें दोस्तों के एक समूह को छोड़ने का सबसे सीधा तरीका है कि उन्हें छोड़ने के आपके फैसले के बारे में बात करें। आप सभी को एक बार बता सकते हैं कि वे अब मित्र नहीं होंगे या आप उन्हें एक-एक करके बता सकते हैं। यह विधि असहज हो सकती है, क्योंकि समूह में कई संदेह हो सकते हैं
  • अगर आप उस समूह के अपने सभी दोस्तों के बहुत करीबी हैं, तो आपको शायद उन्हें एक ही बार में बताना होगा।
  • यदि आप उनमें से कुछ के करीब हैं, तो आप उन्हें पहले उन लोगों को बताने का विकल्प चुन सकते हैं, जिन्हें आप निकटतम और फिर दूसरों पर विचार करते हैं
  • अगर आप अपने दोस्तों के समूह को अपने फैसले को बताने जा रहे हैं, तो अपने आप को अच्छी तरह से तैयार करें। जो कुछ भी आप चिप्स या लिखित पत्रक का उपयोग करना चाहते हैं उसे व्यक्त करें
  • एक समूह का मित्र स्टेप 2 छोड़ें शीर्षक वाला इमेज
    2
    समूह को धीरे-धीरे छोड़ दें सीधे समूह को छोड़ने के लिए मित्रों के सामने आने के बजाय, कभी-कभी यह धीरे धीरे और लगातार करना बेहतर होता है सामान्य तौर पर, मित्रों के समूह को तुरंत छोड़ना जरूरी नहीं है, जब तक वे खतरनाक या अवैध कुछ नहीं करते यदि आप अपने दोस्तों की भावनाओं को चोट नहीं पहुंचना चाहते हैं, तो आप उनके साथ कम समय बिता सकते हैं, अंत में, आप उन्हें देख रहे हैं।
  • अपने जीवन में निजी चीजों और घटनाओं के बारे में बात करना बंद करो
  • इस समूह के साथ मिलने के बजाय, इस समय अन्य दोस्तों के साथ खर्च करें या एक नया शौक अपनें
  • अपने कॉल और संदेशों को तुरंत जवाब न दें
  • समय के साथ, आपके मित्र आकस्मिक परिचित होंगे, फिर वे पूरी तरह से आपसे संपर्क करना बंद कर देंगे (यदि आप चाहें)।
  • ध्यान रखें कि आपके मित्र प्रश्न पूछ सकते हैं वे आपसे पूछ सकते हैं कि आप इतने दूर क्यों हैं, यदि कुछ बुरा होता है, यदि आप ठीक हैं, आदि। ईमानदारी से इन सवालों के जवाब देने के लिए तैयार रहें
  • छवि का शीर्षक एक समूह का मित्र छोड़ें चरण 3
    3
    सभी संचार कट करें दोस्तों के एक समूह को छोड़ने की इस विधि को ठंड और क्रूर माना जा सकता है, लेकिन अगर वे आपको दुरुपयोग करते हैं या आपको चोट पहुँचाते हैं, तो उनके साथ सभी संचार काट देना उचित हो सकता है यह दोस्तों के समूह को छोड़ने का एक उपयुक्त तरीका नहीं होगा यदि आप चाहते हैं कि आप को परेशानी से निपटना नहीं है, तो आप उनके साथ ईमानदार होने या उनके सवालों का जवाब देकर महसूस करेंगे। इस अप्रिय तरीके से दूर होने की तुलना में सहानुभूति, अखंडता और ईमानदारी से लंबे समय तक बेहतर होगा। इसके अलावा, आपको यह महसूस होगा कि आपको "लोगों को चकमा देना" चाहिए या बाद में उन्हें बचाना होगा यदि आप अपने दोस्तों के अपने सर्कल में फिर से मिल जाएंगे।
  • स्पष्टीकरण न दें या अपने कॉल, संदेश या ईमेल का उत्तर न दें।
  • अपने सोशल नेटवर्क खातों में दोस्तों के समूह को ब्लॉक करें
  • इमेज का शीर्षक एक समूह का मित्र चरण 4 छोड़ें
    4
    एक पार्टी को व्यवस्थित करें यदि आप नौकरी छोड़ने या कॉलेज जाने के लिए जा रहे हैं, तो आपको उन दोस्तों के समूह को छोड़ना होगा, जिन्हें आप प्यार करते हैं और उनकी देखभाल करते हैं। इस मामले में, आपको एक पार्टी का आयोजन करना चाहिए और उन्हें आमंत्रित करना चाहिए। अपने पसंदीदा वाटर पार्क में जाकर या अपने पसंदीदा रेस्तरां में भोजन करने की तरह, आपको कुछ पसंद करें अपनी दोस्ती साझा करने के लिए पार्टी का लाभ उठाएं और अपने साथ अच्छे समय को याद रखें।
  • सोशल नेटवर्क, संदेश और ईमेल का इस्तेमाल करने वाले दोस्तों के संपर्क में रहें
  • जब आपके पास मौका मिलता है तो उन पर जाएं
  • अपने समूह में प्रत्येक मित्र को एक पत्र लिखें, जिसमें आप उन्हें बताते हैं कि आप कितनी देखभाल करते हैं आपको उनकी दोस्ती देने और उन विशिष्ट मामलों का हवाला देने के लिए धन्यवाद, जिसमें उन्होंने आपको दिखाया है कि वे अच्छे दोस्त हैं।
  • विधि 2
    सही दृष्टिकोण को अपनाना

    एक समूह का मित्र छोड़ें शीर्षक का चित्र चरण 5
    1
    ईमानदारी से रहें यदि आपके दोस्तों का आग्रह है कि आप इस कारण की व्याख्या करते हैं कि आप समूह छोड़कर क्यों न जाएंगे, तो ईमानदारी से चाहे जो भी आपके कारण हों उदाहरण के लिए, उन्हें न बताएं कि आप किसी अन्य क्षेत्र में जाकर सिर्फ उनसे बचने या समूह छोड़ने के लिए जा रहे हैं। इसके बजाय, खुला और ईमानदार होना चाहिए कि आप समूह छोड़ने की आवश्यकता क्यों चाहते हैं या महसूस करते हैं।
    • यदि आप अपने आप को लिखित रूप में व्यक्त करना आसान पाते हैं, तो अपने शिकायतों को समझाते हुए अपने समूह के दोस्तों (या समूह के नेता) को ईमेल या एक पत्र भेजने में कोई समस्या नहीं है
  • छिपे हुए चित्र का शीर्षक एक समूह का मित्र चरण 6
    2
    अपने दोस्तों की भावनाओं का सम्मान करें कभी-कभी सच दर्द होता है तरीकों से देखें कि आप ईमानदार और आदर दिखा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप मित्रों के समूह को छोड़ने जा रहे हैं, क्योंकि वे अब आपकी हितों को साझा नहीं करते हैं या उन्हें बहुत उबाऊ मानते हैं, स्थिति को कूटनीतिक ढंग से संबोधित करते हैं और ऐसा कुछ कहते हैं जैसे "मेरे पास केवल आपके लिए समस्याएं हैं"। चेहरे पर उन्हें साफ़ न करें कि आप समूह छोड़ देंगे।
  • अपने स्वयं की भावनाओं और अपनी दृष्टिकोण के बारे में जोर दें, और दूसरे व्यक्ति के वाक्यांशों से बचें जो उन्हें दोष देते हैं (जैसे "वे बहुत उबाऊ हैं")।
  • आप उनसे झूठ बोलेंगे, वे केवल आपको और अधिक झूठों के लिए प्रेरित करेंगे। यह कारणों के बारे में ईमानदार होना सबसे अच्छा होगा कि आप समूह को क्यों छोड़ेंगे।
  • कभी-कभी, अस्पष्ट जवाब बेहतर काम करते हैं, क्योंकि वे ईमानदारी और सम्मानपूर्ण हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, "मैं व्यस्त हूं" या "मैं यात्रा कर रहा हूं" उन दोस्तों के लिए प्रभावी स्पष्टीकरण हो सकता है जो जानना चाहते हैं कि आप उनके साथ इतना समय क्यों नहीं बिताते हैं
  • छवि शीर्षक से एक समूह का मित्र छोड़ें चरण 7
    3
    अपनी स्थिति की रक्षा करें अक्सर, दोस्तों आपको समूह में वापस लाने की कोशिश करेंगे, खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें आप लंबे समय से जानते हैं समूह को छोड़ने के लिए दृढ़ता से अपना निर्णय रखें समूह के दबाव या उत्पीड़न में मत देना
  • उदाहरण के लिए, अगर कोई आपको दोस्तों के समूह में रहने की कोशिश करता है, तो कुछ कहें, "मुझे खेद है, मैं बहुत व्यस्त हूं" या "हमारे पास कुछ महान क्षण हैं, लेकिन अभी के लिए मुझे थोड़ी देर के लिए समूह से दूर जाना है।"
  • जब आप उन मित्रों के समूह के साथ बाहर जाने के लिए निमंत्रणों को अस्वीकार करते हैं, तो शांत और दयापूर्ण रहें, जिन्हें आप छोड़ना चाहते हैं (या छोड़ दिया है)।
  • विधि 3
    मित्रों के समूह को छोड़ने के बजाय अन्य विकल्प ढूंढें

    एक समूह का मित्र छोड़ें जिसका शीर्षक शीर्षक 8 है
    1
    अपने चिंताओं के बारे में अपने दोस्तों के समूह से बात करें उन व्यवहारों के बारे में अपने दोस्तों के समूह से बात करें, जिन्हें आप अस्वीकार्य मानते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपके मित्र आपको स्थायी रूप से बहिष्कृत करते हैं, तो उनमें से कम से कम एक अकेले बात करें हो सकता है कि वे इसे उद्देश्य पर न करें और, यदि आप उन्हें बताएं कि आपको क्या लगता है, तो वे अपने व्यवहार को सही करेंगे और आपको और अधिक बार शामिल करेंगे



  • इमेज का शीर्षक एक समूह का मित्र छोड़ें चरण 9
    2
    ब्रेक लें कभी-कभी आप यह निर्धारित करने के लिए लंबे समय तक अपने दोस्तों से खुद को अलग कर सकते हैं कि क्या आप वास्तव में समूह छोड़ने के लिए खुश हैं। जब आप अपने जीवन का हिस्सा नहीं हैं, तो आप क्या महसूस करते हैं, यह निर्धारित करने के लिए उस समय का उपयोग करें जब आप उनसे अलग हो जाएं। नए दोस्त खोजें, अपने शौक का अभ्यास करें और करीबी परिवार के सदस्यों के साथ समय व्यतीत करें।
  • यदि आप देखते हैं कि आप अलग होने की अवधि के दौरान खुश हैं, तो आप इसे लंबा कर सकते हैं और समूह से कुल जुदाई में बदल सकते हैं।
  • दूसरी तरफ, अगर आप देखते हैं कि आप अपने दोस्तों को याद करते हैं, तो आपको इस संक्षिप्त अवधि के प्रतिबिंब का कारण यह याद रखना चाहिए कि आपका मित्र इतनी बुरी क्यों नहीं हैं और समूह के साथ फिर से सम्बंधित हो जब आपके पास अवसर होता है। उन्हें बताएं कि आपने उन्हें याद किया है और आप उन्हें फिर से देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकते
  • एक ग्रुप ऑफ फ्रेंड्स स्टेप 10 छोड़ने वाला इमेज
    3
    अपने दोस्तों में बदलाव को प्रेरित करें। नकारात्मक व्यवहार करने वाले दोस्तों से दूर रहने के लिए अच्छा है, लेकिन उन्हें हमेशा बुरा निर्णय लेने से दूर रहने का प्रयास करना चाहिए और उनकी गलतियों को ध्यान में रखने में उन्हें मदद करना चाहिए। उन गानों के समूह को छोड़ने से पहले, जो गैरकानूनी या अनैतिक कार्य करते हैं, उन्हें सुधारने में मदद करने के लिए सक्रिय उपाय अपनाएं।
  • यदि आपके मित्र नशीले पदार्थों या शराब से पीड़ित हैं, तो उनको अज्ञात शराबियों या अज्ञात नारकोटिक्स जैसे समूह में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें और उनकी लत का इलाज करने के लिए चिकित्सा का अनुरोध करें।
  • यदि आपके मित्र चाहते हैं कि आप उन्हें निजी संपत्ति चोरी या बर्खास्त करने के लिए साथ दें, तो उन्हें ऐसा करने की मनाही मत करें। उन समस्याओं के बारे में याद दिलाना जिससे वे मिल सकें अगर वे पकड़े गए और एक अन्य गतिविधि का सुझाव देते हैं (जैसे फिल्मों में जाने)।
  • विधि 4
    जब आप अपने दोस्तों को छोड़ना चाहिए पहचानें

    इमेज का शीर्षक, समूह का मित्र छोड़ें चरण 11
    1
    नियंत्रित मित्रों को पहचानें यदि आपके मित्र हमेशा अपने समूह को सामूहीकरण करने का एकमात्र तरीका बनाने की कोशिश करते हैं, तो आपको उसे छोड़ने का विकल्प पर विचार करना चाहिए। इसी तरह, वे अपने दूसरे दोस्तों, परिवार के सदस्यों या अपने साथी के साथ बुरा बोल सकते हैं ताकि आपको इन लोगों के साथ कम समय बिताने के लिए दबाव डाला जा सके। जैसे ही आप कर सकते हैं, इस प्रकार के दोस्तों के समूह को छोड़ दें।
  • Video: Rajiv Malhotra's Lecture at British Parliament on ‘Soft Power Reparations’

    एक समूह का मित्र, स्टेप 12 छोड़ें चित्र
    2
    उन दोस्तों के साथ सावधान रहें जो बुरा प्रभाव डालते हैं। लोग अक्सर वे करते हैं जो दूसरों को देखते हैं चाहे अच्छे या बुरे के लिए, मित्र आपके जीवन में एक महत्वपूर्ण प्रभाव होते हैं। यदि आपके मित्र नकारात्मक व्यवहार करते हैं, तो इससे पहले कि आप उनके साथ परेशान हो जाएं, आपको समूह छोड़ना चाहिए। यदि आप निम्न कार्य करते हैं तो आपको समूह को छोड़ने के विकल्प को ध्यान में रखना चाहिए:
  • वे दुकानों में चोरी करते हैं
  • वे दवाओं और अल्कोहल का दुरुपयोग करते हैं
  • सार्वजनिक या निजी संपत्ति पर बर्बरता का कार्य करें
  • वे अन्य अनैतिक या अवैध कार्य करते हैं
  • छवि का शीर्षक एक समूह का मित्र छोड़ें चरण 13
    3
    दोस्तों के समूह को छोड़ दें जहां वे आपको जाने के लिए आमंत्रित नहीं करते हैं यदि आपके मित्र आपसे अवहेलना करने के लिए सहमत हैं, तो आप को दूर करने के विकल्प पर विचार करना चाहिए। यह अप्रत्यक्ष उत्पीड़न (बहिष्कार द्वारा उत्पीड़न) का एक प्रकार हो सकता है। मित्र जो ये कार्य करते हैं, वे आपकी कंपनी की कीमत नहीं मानते हैं और आपको उन सभी को मित्र नहीं समझना चाहिए।
  • एक समूह का मित्र, स्टेप 14 छोड़ें
    4
    ऐसे दोस्त से बचें जो केवल आपको ढूंढ़ते हैं क्योंकि उन्हें कुछ चाहिए यदि आपके पास मित्र का एक समूह है, जो कुछ समय के लिए आपके साथ समय बिताना चाहते हैं, तो इसका मतलब है कि वे बुरे दोस्त होंगे। यदि आप उन्हें पैसे, भोजन या रात में रहने के लिए जगह देते हैं, और वे आपकी उदारता से मेल नहीं खाते - इसका मतलब है कि वे आप का फायदा उठा रहे हैं, इसलिए आपको समूह छोड़ना चाहिए।
  • एक समूह का मित्र छोड़ें शीर्षक का चित्र चरण 15
    5
    उन दोस्तों के साथ सावधान रहें जो आपके साथ प्रतिस्पर्धा करने का प्रयास करते हैं। अगर आपके मित्र हमेशा लाभ लेने की कोशिश करते हैं, तो यह समूह छोड़ने का समय होगा। उन लोगों से बचें, जो आपकी उपलब्धियों को कम करने की कोशिश करते हैं। ये बुरे दोस्त हैं और उन्हें रखने के लायक नहीं है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने दोस्तों को बताते हैं कि आपने अपने परीक्षण में उच्च अंक अर्जित किए हैं और उनका अनुमान है कि यह इतना बड़ा नहीं है क्योंकि आपका भी बेहतर है, इसका मतलब है कि वे बुरे दोस्त हैं।
  • इसी प्रकार, यदि आप उन्हें बताते हैं कि आपके पास बुरे दिन हैं और उनका आग्रह है कि उनका दिन भी खराब है, तो समूह छोड़ने के विकल्प को ध्यान में रखें।
  • छवि शीर्षक से एक समूह का मित्र छोड़ें चरण 16
    6
    उन दोस्तों के समूह को छोड़ दें, जो आपकी ऊर्जा निकासता है। अपने दोस्तों के साथ समय बिताने के बाद आपको पुनर्जन्मित, नवीनीकृत और उत्साहित होना चाहिए।
  • यदि आप देखते हैं कि आप अपने दोस्तों के समूह से बचने के लिए बहाने बनाते हैं, तो संभवतः वे आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए उपयुक्त नहीं हैं।
  • आपको उन दोस्तों को भूलना चाहिए जो आपको अपनी शिकायत, उनके नाटक या उनकी आलोचनाओं से निकाला देते हैं
  • युक्तियाँ

    • यदि संभव हो तो समूह को अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ छोड़ दें इस तरह, आपके पास किसी दूसरे व्यक्ति को अपने जीवन के अन्य मित्रों को निकालने के बाद भी बात करनी होगी।
    • अपने दूसरे दोस्तों को अपने साथ समूह छोड़ने पर दबाव डालना न दें, लेकिन उन्हें ऐसा करने के लिए आमंत्रित करें यदि आप इसे उचित मानते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com