ekterya.com

कैसे एक आपातकालीन किट बनाने के लिए

क्या आप आपात स्थिति के बारे में पूछा है? कुछ लोग परवाह नहीं करते हैं और आपदा होने के बाद वर्तमान लेख में एक किट तैयार नहीं करते हैं, जिसे बहुत देर तक भी जाना जाता है। इस लेख के साथ, आप अपनी खुद की आपातकालीन किट जल्दी से बनाते हैं, जिसे आपको 3 दिनों के लिए ज़िंदा और आरामदायक रखना चाहिए, जो कुछ भी होता है।

चरणों

अपनी खुद की इमरजेंसी आपदा किट का निर्माण शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
परिभाषित करें कि आपके अस्तित्व का क्या मतलब है इसका मतलब यह हो सकता है कि आप अपनी सारी उंगलियों और पैर की उंगलियों को रख सकते हैं, या विलासिता में रहना जारी रखें।
  • अपनी खुद की इमरजेंसी आपदा किट का निर्माण शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    अगर आप चाहें तो तय करें "एक एकल उपयोग किट" डिस्पोजेबल वस्तुओं या एक किट का पुन: उपयोग किया जा सकता है यह दो कारणों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है, पहला यह है कि जब एकल-उपयोग किट का उपयोग मृत्यु के कगार पर होता है, तो दूसरी यह है कि एकल उपयोग किट आम ​​तौर पर परिभाषा में आती है " अंगों के साथ या बिना जीवित रहना"। पुन: प्रयोज्य किट एक जीवन शैली बन सकती है, जिससे कई लोग परिवर्तित हो सकते हैं "आपदाओं" असुविधाओं या यहां तक ​​कि रोमांच में
  • अपनी खुद की इमरजेंसी आपदा किट का निर्माण शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3

    Video: सबसे सस्ता इन्वर्टर घर पर बनाए. सिर्फ 250 रुपये में..without battery new life hack trick hindi

    अतिरिक्त सामान से बचें (जब तक आपके पास कोई अतिरिक्त मोटरहोम न हो) यह आकर्षक है और यह थोड़ा अनुशासन लेगा, लेकिन कहने के लिए प्रलोभन का विरोध करें "मुझे इसकी आवश्यकता हो सकती है"। एक किट जो कि बहुत बड़ा या बहुत भारी है वह अक्सर किस्म के किट के रूप में बेकार नहीं है।
  • अपनी खुद की इमरजेंसी आपदा किट का निर्माण शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    आश्रय खोजें यह सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है। सूरज, बेक होगा बारिश आप फ्रीज (यदि आप गीला, हाइपोथर्मिया जल्दी से गिरावट, वसंत और सर्दियों के दौरान हो सकता है), और जब तक आप भाग्यशाली हैं पर्याप्त एक सौम्य वातावरण में पकड़ा जा करने के लिए (ताहिती की तरह) आश्रयों की कमी एक उपद्रव से अधिक होगी। आपका आश्रय एक तम्बू या एक शामियाना, एक कचरा बैग या तम्बू ट्यूब द्वारा समर्थित (यदि क्या आप चाहते हैं जीवित रहने के लिए है), या एक मोबाइल घर हो सकता है। एक महान लाभ एक नायलॉन पोंचो होता है जिसे तहंका के रूप में जोड़कर उपयोग किया जा सकता है वे बहुत बहुमुखी हैं, हल्के होते हैं, बहुत मुश्किल, बहुउद्देशीय हैं (आवश्यक है, तो अपने किट पर्याप्त प्रकाश इसे ले जाने के लिए है), और आप उन्हें एक बड़ा तम्बू बनाने के लिए एक साथ उपयोग कर सकते हैं यदि आप और अधिक लोगों के साथ कर रहे हैं। एक छोटी सी रस्सी और दांव लाने के लिए सुनिश्चित करें
  • अपनी खुद की आपातकालीन आपदा किट का निर्माण शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    सुनिश्चित करें कि आपके पास पानी है आपके किट में पानी की मात्रा के लिए आपके पास बहुत सारे सुझाव हैं आपके आकार के आधार पर, आपको प्रति दिन कम से कम 30 से 60 औंस लेना चाहिए। यदि आप बहुत छोटा हैं तो पहले, यदि आप बड़ा हो, तो दूसरे को लें। यह आपको लेना चाहिए सबसे कम राशि है इससे कम राशि और आप अपने जीवन के साथ गंभीरता से खेलना शुरू करेंगे। सरकार का कहना है कि प्रति दिन प्रति व्यक्ति एक गैलन है, लेकिन इसमें धोने, खाना पकाने आदि के लिए पानी भी शामिल है। पानी के विकल्प में निष्फल बक्से, निष्फल एल्यूमीनियम बैग, पानी की बोतलें और पुन: प्रयोज्य कंटेनर शामिल हैं। निष्फल पानी (बैग या बॉक्स) बहुत सुविधाजनक हैं यदि आप अपने रिश्तेदार उपलब्धता की कमी को अपने उपयोग से बचने के लिए आवश्यक नहीं करते हैं। उनके पास 5 साल की उम्र है और आप उनके बारे में भूल सकते हैं। हर साल पानी की बोतल को बदलना होगा और वे बहुत ज्यादा अतिरिक्त जगह ले लेते हैं, लेकिन तब से, वे अच्छी तरह से काम करते हैं। आप पुन: प्रयोज्य कंटेनर (आमतौर पर लचीला प्लास्टिक बना सकते हैं) प्राप्त कर सकते हैं जो अच्छी तरह से काम करेंगे अगर आप पानी को निर्बाध कर सकते हैं (और इसे निष्फल रख सकते हैं) या यदि आप उन्हें धो लें और पानी को अक्सर बदल दें जल शोधन गोलियां एक विकल्प हैं, लेकिन उनके स्वाद के कारण (वे आपको उल्टी कर सकती हैं) आप उन्हें नहीं चाह सकते हैं कुछ खेल उपकरण आपूर्तिकर्ताओं में जल शोधन प्रणाली है
  • अपनी खुद की इमरजेंसी आपदा किट का निर्माण शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    प्रति व्यक्ति प्रति दिन 2,000 कैलोरी भोजन का उपभोग करें कई विकल्प हैं, लेकिन सबसे अच्छा यह है कि किसी भी तैयारी या बर्तन या खाने के लिए व्यंजन की आवश्यकता नहीं है। सभी प्रकार की ऊर्जा सलाखों इस श्रेणी में आती हैं, जैसे कि ग्रैनोला, गोर्पो आदि। वे सभी अच्छी तरह से काम करते हैं, लेकिन आपको उन्हें प्रतिवर्ष या उनकी समाप्ति तिथि के अनुसार बदलना होगा। कोस्ट गार्ड पांच वर्षों की उम्र के साथ ऊर्जा बार का उपयोग करता है उन सभी को प्राप्त करें जिनके पास बहुत सारे प्रकार हैं, जैसे पागल, साबुत अनाज, आदि। तीन दिनों के लिए लिविंग ऊर्जा बार इतनी बुरी तरह नहीं है, सिवाय इसके कि अंत में आप एक हैमबर्गर के लिए इंग्लिश चैनल भर में तैरना चाहेंगे। अगले सर्वोत्तम प्रकार का भोजन टूना है, एमआरई (तैयार-से-खाया भोजन) आदि। उन्हें बर्तन की आवश्यकता होती है लेकिन ट्यूना को बैग से बाहर खाया जा सकता है, जैसे एमआरई, हालांकि थोड़ा अधिक कठिनाई के साथ अंतरिक्ष और वजन एक समस्या है अगर MREs के पैकेजिंग और अति आवश्यक तत्वों की अत्यधिक मात्रा में मुझे एक मुख्य भोजन स्रोत के रूप में उन्हें इस्तेमाल करने से रोका है। नोट: जितना संभव हो उतना स्वस्थ खाएं। कहने के लिए मत गिरो: "अधिक आराम और ऊर्जा के लिए बहुत सारी मीठे और जंक फूड लें चीनी आपकी ऊँचाई के लिए आनुपातिक ऊर्जा में एक बूंद का कारण बनता है। यह शरीर को असंतुलन में भी डालता है, और तनावपूर्ण स्थिति में आखिरी चीज है जिसे आप खाना चाहिए। पूरे अनाज, नट आदि। वे आपको ऊर्जा में धीरे-धीरे वृद्धि देंगे और आपको आवश्यक वसा, प्रोटीन और पोषक तत्व प्रदान करेंगे (जो कि तनाव के समय में वृद्धि होती है)।
  • अपनी खुद की इमरजेंसी आपदा किट का निर्माण शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    गर्म कपड़े जाओ ऊन और आलीशान अच्छे विकल्प हैं I दोनों गीले जब भी गर्मी बरकरार रखती हैं, ऊन इतनी आसानी से जला नहीं होता है, और आलीशान नरम और हल्का है यदि आप उस क्षेत्र में हैं जहां आग में समस्या होने की संभावना है, तो जब तक यह बहुत भारी न हो तब ऊन पर रहें। कपास से दूर रहें, क्योंकि यह गीला होने पर आपके शरीर की गर्मी को अवशोषित करता है। यदि आप नारंगी कंबल प्राप्त कर सकते हैं, यह संकेत के लिए एक बढ़िया अवसर है (भले ही इसमें कोई बच्चा शामिल हो) [1]. किसी भी आपात स्थिति के लिए पन्नी कंबल को शामिल करना एक अच्छा विचार है वे छोटे भागों में जोड़ते हैं और एक फर्श की चटाई के रूप में काम कर सकते हैं, आप अपने शरीर की गर्मी को बनाए रख सकते हैं, यह वाष्प की बाधा के रूप में काम करता है और जैसे ही हवा को टूटता है, आदि। थर्मल प्रतिबिंब के अपने अद्भुत गुणों पर पूरे शो को खरीदना न करें, हालांकि, यह केवल गर्मी विकिरण को दर्शाता है और सभी के बाद, केवल काग़ज़। बहुत ठंडे मौसम वाले लोग अपने सभी शिविरों के लिए सोने की थैलियों की खरीद की जांच कर सकते हैं और उन्हें अपने 72 घंटे की किट में स्टोर कर सकते हैं। यह एक अविश्वसनीय रूप से छोटा और हल्का पैकेज है और यह अविश्वसनीय रूप से गर्म है
  • अपनी खुद की आपातकालीन आपदा किट का निर्माण शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    व्यक्तिगत स्वच्छता वस्तुओं को पैक करें जिन्हें आपको असुविधा से बचने की आवश्यकता है, लेकिन इसे ज़्यादा नहीं करें टॉयलेट पेपर, कपास की रूमाल (मास्क के लिए, कपड़े धोने आदि),, साबुन, बैग toileting और N95 धूल मुखौटा और वायरस के लिए आवश्यक हैं पोंछे। अतिरिक्त महत्वपूर्ण वस्तुओं में टूथब्रश, टूथपेस्ट, लेटेक्स दस्ताने और स्त्री पैड शामिल हैं।
  • अपनी खुद की आपातकालीन आपदा किट बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 9



    9
    प्राथमिक चिकित्सा किट तैयार करें 3,200 पट्टियों और कुछ एस्पिरिन के साथ एक मानक प्राथमिक चिकित्सा किट खरीदें। पट्टियाँ, कुछ जाली, micropor, कुछ दर्द निवारक, शराब पोंछे, जलता है और घाव के लिए एक क्रीम जाओ, पेट्रोलियम जेली या अन्य स्नेहक या मॉइस्चराइजर (जैसे लाल मिर्च, जो भी एक एंटीबायोटिक है के रूप में) कुछ रक्त coagulants। आप अपनी खुद की जाली पट्टियाँ और micropor बनाने के लिए होगा, लेकिन आप सबसे मामूली चोटों को कवर करने में सक्षम हो जाएगा।
  • अपनी खुद की आपातकालीन आपदा किट का निर्माण शीर्षक वाली छवि चरण 10
    10
    उपकरण और बचाव एड्स शामिल हैं एक बार फिर, इसे ज़्यादा मत करो आपको एक प्रकाश (हल्की बार या एक क्रैंक लालटेन), गर्मी (गर्म संकुचित) और एक सीटी की आवश्यकता होगी। अतिरिक्त लेख "आपको `आग किट, बहुउद्देशीय टिनसेल, आग्नेयास्त्रों, छोटे रस्सी, हाथ में हुए रेडियो, डक्ट टेप और एक तह की आवश्यकता हो सकती है। आप एक छोटी सी जेब चाकू (एक देखा, कैंची, चिमटी, तेज चाकू, हुक) के साथ ले जाना चाहते हैं सामान्य रूप से, बाकी सब कुछ आवश्यक नहीं है यदि आप ग्रामीण आयडाहो में रहते हैं तो आप एक रस्सी और मछली के लिए हुक पैक कर सकते हैं, लेकिन इसे ज़्यादा नहीं करते आपके किट के लिए उपकरण का एक अच्छी तरह से सोचा जाने वाला चयन Gorgimi.com पर पाया जा सकता है, बस लिंक के अनुसरण करें "उपकरण"।
  • अपनी खुद की आपातकालीन आपदा किट का निर्माण शीर्षक वाली छवि चरण 11
    11
    तय करें कि आप क्या पैक करने जा रहे हैं एक कूलर पाने के लिए आसान है, लेकिन (हाँ, मैं राजमार्ग सामग्री पर एक ट्रेलर की पीठ पर बिखरे हुए थे) से इसे कहीं भी ले करने के लिए ढक्कन आसानी से बाहर हो सकता है क्योंकि कोशिश मत करो। सूखी बैग, कैनवास, दैनिक लपेटे आदि वे आपके बजट और स्थान के आधार पर व्यवहार्य विकल्प हैं आप इसे ले जाना चाहते हैं और यह जलरोधक होने के लिए (खाता है कि अमेरिका में सबसे अधिक प्राकृतिक आपदाओं पानी से जुड़े हुए हैं को ध्यान में रखकर) चाहते हैं, एक सूखी बैग आप एक बैग की तरह अपने सबसे अच्छा विकल्प है ले जा सकता है। कई कठोर और जलरोधक होते हैं, और कुछ अलग-अलग तरीकों से पहना जा सकता है। ठंड के लिए ziploc बैग (वे बैग की तुलना में भारी हैं "भंडारण"), वे आइटम को अपने बैग के अंदर समूहबद्ध रख सकते हैं और उन्हें सूखा भी रख सकते हैं यदि यह एक महत्वपूर्ण वस्तु है, जैसे कि मैचों में, दो बैग में उत्पाद को अलग-अलग दिशाओं की ओर इशारा करते हुए बंद करें। छोटी रीसाइक्लिंग डिब्बे, जैसे कि गोली की बोतलें और गोली के बक्से का इस्तेमाल सिलाई, मछली पकड़ने, निजी स्वच्छता के लिए घर किटों के लिए और आपके आईडी को संग्रहीत करने के लिए किया जा सकता है।
  • अपनी खुद की आपातकालीन आपदा किट का निर्माण शीर्षक वाली छवि चरण 12
    12
    कोशिश करो! इसे शिविर से ले जाओ, अक्सर इसका इस्तेमाल करें वस्तुओं को शिविर उपकरण के रूप में खरीदें और उन्हें अपने किट में 72 घंटे के लिए स्टोर करें। आप अच्छी तरह से निवेश करेंगे और आपको पता चलेगा कि जब आपको वास्तव में इसकी ज़रूरत होती है तो सब कुछ कैसे काम करता है। शायद आप अपने किट का सहारा होगा रोशनी बाहर जाने के लिए जब भी, जब आप अपनी कार में चिप्स जब आप सड़क, जब आप एक टॉर्च कहीं और नहीं मिल सकता है पर असहाय कर रहे हैं उसके दांत बैग के साथ नहीं खोल सकता, और निश्चित रूप से जब से आप आयोवा में राजमार्ग के एक उजाड़ खिंचाव में बर्फ से स्थिर रहे हैं 3 फुट।
  • अपनी खुद की आपातकालीन आपदा किट का निर्माण शीर्षक छवि 13 कदम
    13
    क्रय "स्वयं संचालित रेडियो" और " स्व-संचालित फ़्लैश लाइट्स"। ये आपको हल्के, विशेष रूप से आपातकाल के कारण के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे, और बैटरी एक आपातकालीन स्थिति में उपलब्ध नहीं होगी। इसके अलावा यह चमकीले सलाखों को प्राप्त करता है, वे मोमबत्तियों से भी ज्यादा सुरक्षित होते हैं, खासकर अगर आपातकाल एक तूफान है, भूकंप जिसने गैस लाइनों को नष्ट कर दिया, अगर आप गैस का पता लगा लेंगे इन उपकरणों में से कुछ मोबाइल फोन चार्ज करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, इसलिए यदि सेल फोन टॉवर नीचे गिरा दिया गया है तो यही कारण है कि आपका सेल फ़ोन काम नहीं करेगा, जब तक कि आप अपने द्वारा सेल फ़ोन नहीं तोड़ते हैं
  • Video: कैसे एक आपातकालीन स्थिति से बाहर अपनी कार के लिए जाओ

    अपनी खुद की आपातकालीन आपदा किट का निर्माण शीर्षक वाली छवि चरण 14
    14

    Video: unwanted 72 tablet full review in hindi \ अनवांटेड-72 का सही उपयोग व नुकसान full review in hindi

    हो गया!
  • युक्तियाँ

    Video: Автомобильные хитрости, полезные советы, авто лайфхаки для водителей!

    • हम एक पालतू किट होने की भी सलाह देते हैं
    • किट में डॉक्टरों और रिश्तेदारों के नामों और फोन नंबरों के साथ एक सूची बनाने के लिए बहुत उपयोगी है, साथ ही साथ में व्यक्तिगत जानकारी रखने के मामले में (यदि आपको कुछ होता है, तो कौन सी संख्या है, अगर आपको एलर्जी है, तो आप कहां रहते हैं)
    • यह सिफारिश की जाती है कि प्राकृतिक आपदा के मामले में आपके पास किट में नकदी है, बैंक एटीएम बंद कर देते हैं।
    • अपने किट के लिए बेहतरीन सहायक उपकरण खरीदें, उसी तरह कि आप अपनी सामान्य गतिविधियों में उपयोग कर सकते हैं बस उन्हें फिर से सहेजने के लिए मत भूलना
    • यदि आप जानते हैं कि उन्हें आसानी से स्थानांतरित किया जा सकता है, तो केवल किट के सामान या सामान का उपयोग करें जब आप अपना किट तैयार करते हैं, तो इसे ध्यान में रखें कि कौन इसका उपयोग कर सकता है
    • निजी मनोरंजन के लिए अपने किट खेल और किताबों में देखने के लिए सुनिश्चित करें।
    • हमेशा प्रशिक्षित कर्मियों जैसे कि पुलिस, अग्निशामकों, नागरिक सुरक्षा अधिकारी या सैन्य के निर्देशों का पालन करें।

    चेतावनी

    • यह किट आपके अस्तित्व की गारंटी नहीं देता है।
    • सामान अति मत करो, लेकिन न तो सवारी करते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • शुद्ध पानी
    • lifejacket
    • एक कुल्हाड़ी
    • Cobijas
    • डिब्बाबंद खाना
    • प्राथमिक चिकित्सा आपूर्ति
    • रेडियो और आपातकालीन टेलीफोन
    • बैटरी
    • जूते
    • मैच और मोमबत्तियाँ

    नियुक्तियों और संदर्भ

    फ़ेमा-logo-1875.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
  • https://72hours.org/build_kit.html
  • https://redcross.org/services/disaster/0,1082,0_217_,00.html
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com