ekterya.com

घर पर बिजली से खुद को कैसे बचा सकता है

कभी कभी घर पर होने आप एक बिजली की तथापि तक पहुँचने के लिए, अगर एक एक इमारत पर या सीधे बिजली की लाइन पर पड़ता है को रोकने के लिए सबसे सुरक्षित तरीका है, लेकिन आप अगर आप किसी भी तत्व के साथ संपर्क में हैं विद्युत् से कर सकते हैं कि ड्राइव बिजली। जब आप घर पर रहते हैं, तो अपने आप को बिजली से बचाने के लिए, आपको कुछ ऐसी गतिविधियां करने से बचना चाहिए जो इलेक्ट्रैक्चर और किसी अन्य प्रकार की घातक चोट का कारण बन सकती है। विभिन्न तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए इस लेख को पढ़ना जारी रखें, जब आप घर पर रहते हैं तो आप अपने आप को बिजली से बचा सकते हैं।

चरणों

इमेज शीर्षक से छवि खुद को बिजली से बचाने के लिए जब घर के अंदर चरण 1
1

Video: बिजली का करंट से मरे अादमी को बचाया जा सकता है,जाने कैसे?Everyone should know

तूफान के दौरान किसी भी पाइपलाइन का उपयोग करने से बचें। अपने घर में या अपने भवन में या पास के एक इमारत में बिजली हड़ताल, अपने पाइपलाइन में धातु पाइप, जो आप अगर आप पाइपलाइन जुड़े उपयोग कर रहे थे विद्युत् से मारना पर एक बिजली के प्रभारी प्रदान कर सकते हैं पाइप कहा है।
  • स्नान न करें या स्नान न करें, और तूफान के दौरान सिंक या नल का इस्तेमाल न करें।
  • पानी चलाने के लिए, आपके घर में पॉलीविनायल क्लोराइड (पीवीसी) पाइप लगाए गए हैं इस सामग्री के आधार पर नलसाजी आप बिजली के तूफान के दौरान विद्युत चुम्बक होने से बचा सकते हैं यदि आप एक के लिए नलसाजी का उपयोग करने पर जोर देते हैं
  • इमेजर्स स्टेप 2 में बिजली से खुद को सुरक्षित रखें शीर्षक से छवि
    2

    Video: अगर आपका बिजली का बिल आता है ज्यादा, तो ये हो सकती हैं वजहें

    तूफान के दौरान केबल के साथ अपने लैंडलाइन का इस्तेमाल करने से बचें। यदि बिजली आपके पड़ोस में या आपके घर के बाहर की मुख्य टेलीफोन लाइन पर आक्रमण करता है, तो सदमे बिजली लाइन से जुड़ी हर टेलीफोन के माध्यम से यात्रा करेगी और किसी भी व्यक्ति को इसका उपयोग करने वाले इलेक्ट्रिक्यूट
  • अगर आपको आंधी के दौरान कॉल करने की ज़रूरत हो, तो वायरलेस फोन खरीदें या इंस्टॉल करें या अपने सेल फोन का उपयोग करें
  • Video: गोबर से बिजली banane ka tarika || गाय के गोबर के साथ लाइट बनाओ

    इमेज शीर्षक से शीर्षक खुद को बिजली से बचाने के लिए जब घर के अंदर कदम 3
    3
    बिजली के तूफान के दौरान दीवार में प्लग किए गए उपकरणों का उपयोग न करें। दीवारों में लगाए गए उपकरणों का उपयोग और चालू होना खतरनाक हो सकता है यदि बिजली आपके घर या उच्च वोल्टेज केबल से जुड़ी हुई है जो इससे जुड़ा है
  • बिजली के तूफानों के दौरान, टीवी, कंप्यूटर, एयर कंडीशनर और अन्य उपकरणों को बंद करें जिन पर प्लग किया गया है और चालू है।
  • बिजली के तूफानों के दौरान बिजली से बचने के लिए वायरलेस या बैटरी संचालित उपकरणों का उपयोग करें वायरलेस वैक्यूम क्लीनर, कर्लिंग लोहा और रेज़र वायरलेस डिवाइस के कुछ उदाहरण हैं जिन्हें आप उपयोग कर सकते हैं।



  • इमेज शीर्षक से छवि खुद को बिजली से बचाने के लिए जब घर के अंदर चरण 4
    4
    तूफान के दौरान सतह पर खड़े रहने से बचें, जहां नमी या पानी है। विद्युत धाराएं उस मिट्टी के माध्यम से यात्रा कर सकती हैं जहां पानी मौजूद है और इन सतहों के संपर्क में आने वाले किसी भी व्यक्ति को मारना पड़ सकता है। सतहों के कुछ उदाहरण जिन्हें आप से बचना चाहिए, तहखाने के फर्श, आंगनों, गेराज फर्श और अन्य मंजिल हैं जहां पानी और अन्य प्रकार की नमी मौजूद हो सकती है।
  • इमेज शीर्षक से शीर्षक खुद को बिजली से बचाने के लिए जब चरण 5
    5
    तूफान के दौरान दीवारों पर झुकें या बैठें मत कभी-कभी, दीवारें दीवारों में तारों तक पहुंच सकती हैं, यदि आप दीवार के खिलाफ हैं तो बिजली के झटके या बिजली का कारण बन सकता है।
  • Video: बिजली बिल कैसे चेक करें मोबाइल से | how to Bijli bill kaise check kare online Bijli bill bhare

    युक्तियाँ

    • विद्युत आउटलेट से बिजली के तूफान के दौरान आपके लिए ज़रूरी उपकरणों को डिस्कनेक्ट करें। यह बड़े बीम को रोकेगा जो बिजली के तूफानों जैसे कि डेस्कटॉप और टीवी के दौरान स्थायी रूप से हानिकारक मूल्यवान उपकरण के करीब आते हैं।
    • अपने घर या कार्यालय में वृद्धि रक्षकों में अपने उपकरणों से कनेक्ट करें यद्यपि वृद्धि रक्षक अपने उपकरणों की रक्षा करने की गारंटी नहीं देते हैं, जब बिजली के पास पूरी तरह से हमले होते हैं, तो वे स्पाइक्स या पावर सर्ज को कम करने में मदद कर सकते हैं जो संभावित रूप से आपके डिवाइस को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

    चेतावनी

    • शौचालय, बस स्टॉप और अन्य इसी तरह की छोटी संरचनाएं जो बाहर हैं, में बिजली से आश्रय न ढूंढें। यद्यपि यह संभव है कि ये संरचनाएं धातु नहीं हैं, फिर भी आप इस प्रकार के छोटे से बाहरी घरों में अपने आप को बिजली काट सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com