ekterya.com

कैसे घर पर बिजली बचाने के लिए

बहुत से लोग वास्तव में मासिक बिलों से हैरान होते हैं जो इतना अधिक है कि उन्हें हर महीने भुगतान करना पड़ता है। इससे भी बदतर क्या तथ्य यह है कि जहां तक ​​बिजली का संबंध है, कीमतें बढ़ रही हैं यह लोगों को ऊर्जा बचाने के लिए उपाय करने के लिए और वास्तव में लागत कम करने में सक्षम हो सकता है और संभवत: बेहतर और अधिक महत्वपूर्ण चीज़ों के लिए उस पैसे का उपयोग करके, जो वे बिजली पर खर्च करते हैं। यह सच है, कई बार मुश्किल होते हैं और इस कारण से, हमें अपनी जिंदगी में सुधार करने और इसे और अधिक प्रबंधनीय बनाने के तरीके खोजने के लिए अधिक ध्यान देना चाहिए। हम यह भी सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हम अपने पैसे का उपयोग कर रहे हैं और हम इसे महत्वपूर्ण चिंताओं को कवर करने के लिए उपयोग कर रहे हैं, क्योंकि इससे हमें बहुत कम समय लगता है और इसे कमाते हैं।

इस अनुच्छेद में, आपको कुछ उपाय मिलेगा ताकि आप इस प्रयास को प्राप्त कर सकें। निम्नलिखित कदम हैं:

चरणों

1
लोग अक्सर भूल जाते हैं कि साधारण चीजें वास्तव में सार्थक हैं यही कारण है कि उन चीजों के साथ शुरू करना उचित है जो आप पहले से कर रहे हैं। सुनिश्चित करें कि रोशनी और किसी भी उपकरण को चालू करें, अगर आप कमरे से बाहर जा रहे हैं, थोड़ी देर के लिए भी। यह थोड़े समय हो सकता है, लेकिन मुझे विश्वास है, जब वे जमा करते हैं तब जो बचत होती है वह महत्वपूर्ण है।
  • Video: घर पर बिजली कैसे बनाये बिलकुल फ्री में वीडियो जरुर देखे / HOW TO MAKE FREE ELECTRICITY AT HOME

    2
    कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट रोशनी के साथ पारंपरिक तापदीप्त बल्बों को बदलने में निवेश करें। आपको एहसास होगा कि यह अंत में महान बचत लाती है।
  • 3

    Video: बिजली का करंट लगने से यदि धड़कन हो जाये बंद तो इन उपायों से 5 मिनट में बचा सकते है व्यक्ति की जान

    ऊर्जा बचाने के लिए एक उपकरण खरीदें यह डिवाइस आपके उपकरणों को चलाए जाने वाले बिजली अधिभार को नियंत्रित करता है और सुनिश्चित करता है कि उन्हें न्यूनतम आवश्यक या उन्हें काम करने के लिए आवश्यक रखना चाहिए।



  • 4
    कपड़े धोने की मशीन के उपयोग को अधिकतम करें, इसे धोए जाने के लिए कपड़े धोने का एक पूरा भार मिलने के बाद इसे का उपयोग करें।
  • 5
    एयर कंडीशनिंग यूनिट का ध्यान रखें और उसके कार्यों की जांच करें, जैसे तापमान नियंत्रण और टाइमर।
  • 6
    किसी भी प्रकार के उपकरण को बंद करें जब यह प्रयोग में नहीं है, खासकर तब जब आप थोड़े से ब्रेक लेते हैं या खाने के लिए जाते हैं - उन्हें अनप्लग करें
  • Video: कैसे बिजली बचाने के लिए [How to save electricity]

    7

    Video: बिजली बचाने का उपकरण, एक जानकार इलेक्ट्रिशियन की कीमती सलाह/ Electricity Saving Box

    अपनी सौर और पवन ऊर्जा प्रणाली स्थापित करें ऊर्जा बचाने और लागत कम करने के लिए यह सबसे अधिक लाभदायक तरीके है। ऐसे कई मामले हैं जिनके साथ आप अपने आप को एक घर प्रणाली बना सकते हैं जिससे आपको अपना घर आपूर्ति करने की आवश्यकता होती है और हर दिन अपनी बिजली की जरूरतों को भरना पड़ता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com