ekterya.com

कैसे intervertebral डिस्क rehydrate

कठोरता और पीठ दर्द इतना आम है कि हम उन्हें ध्यान से भुगतान नहीं करते हैं आम तौर पर उन्हें आराम से राहत मिली है और कुछ एनाल्जेसिक ले जाने के बाद में हालांकि, आपको इन असुविधाओं को गंभीरता से लेना चाहिए, क्योंकि वे अंतःस्रावी डिस्क में प्रगतिशील जल हानि का पहला संकेत हो सकते हैं। यदि इस समस्या का समय समय पर इलाज नहीं किया जाता है, तो यह उसके अध: पतन का कारण बन सकता है। यदि आपको पता चल गया है कि अंतःस्रावीय डिस्क को पुन: रेखनाने से आपको स्वस्थ हड्डियों और एक मजबूत पीठ मिल सकता है, तो चरण 1 से पढ़ना शुरू करें।

चरणों

भाग 1

अपनी पीठ और हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार
आरंभ करें एक नया दिन चरण 12 शीर्षक वाली छवि
1
बहुत पानी ले लो इंटरवेटेब्रल डिस्क शरीर का हिस्सा हैं। यदि शरीर निर्जलित हो जाता है, तो डिस्क भी। इंटरवेटेब्रल डिस्क के फाइब्रोकार्टिलेज के इष्टतम स्वास्थ्य के लिए पानी आवश्यक है। निर्जलीकरण, फाइब्रोकार्टिलेज के लिए अपने प्राकृतिक रूप को ठीक करने और कार्य को ठीक से करने के लिए मुश्किल बनाता है।
  • एक दिन में 3 लीटर पानी ले लो। पानी को वापस क्षेत्र तक पहुंचने के लिए, आपको उस क्षेत्र में अच्छा संचलन होना चाहिए।
  • एक फास्ट स्टेप 10 के लिए अपना बॉडी तैयार करें शीर्षक वाला इमेज
    2

    Video: A herniated disc - What is it and what surgical treatments are available?

    आपके रक्त में क्षारीयता का पर्याप्त स्तर बनाए रखें सामान्य स्थिति में हमारा शरीर 7.4 का पीएच होता है, जो थोड़ा क्षारीय होता है (7 का एक पीएच तटस्थ होता है)। इससे कैल्शियम को अपरिपक्व हड्डियों और उपास्थि में जमा करने में मदद मिलती है। यदि शरीर की पीएच अम्लीय हो जाती है, तो कैल्शियम सहित कई क्षारीय पदार्थों में अतिरिक्त एसिड को बेअसर करना पड़ता है। इसलिए, हड्डियों और उपास्थि कैल्शियम खो देते हैं, जिससे उन्हें सूखने लगता है।
  • कॉफी, सिगार, शराब, परिष्कृत चीनी, जंक फूड, फास्ट फूड, ओवरकूट किए गए खाद्य पदार्थ, परिष्कृत ब्रेड, मांस आदि। वे जीव अम्लीय बनते हैं। उन्हें उपभोग से बचें
  • कच्चे खाद्य पदार्थ, खासकर सब्जियां, खून और शरीर के ऊतकों में क्षारीयता को बनाए रखने के लिए अच्छे हैं।
  • बहुत ज्यादा दूध पीने से रक्त पीएच को अम्लीय बनने का कारण बनता है, हालांकि यह कैल्शियम का अच्छा स्रोत है।
  • छवि शीर्षक से शुद्ध आपके गुर्दा चरण 3
    3
    कैल्शियम में समृद्ध पदार्थ खाएं कैल्शियम हड्डियों का मूल घटक है। इष्टतम उपास्थि स्वास्थ्य के लिए यह भी महत्वपूर्ण है। खपत कैल्शियम इंटरवेटेब्रल डिस्क और फाइब्रोकार्टिलेज को मजबूत करता है। यह विशेष रूप से बुजुर्ग लोगों और पोस्टमेनोपौशल महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण है जो कैल्शियम की कमी और फ्रैक्चर से ग्रस्त होने की अधिक संभावना है।
  • कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों में अखरोट दूध, नट बटर (मूंगफली का मक्खन नहीं), नट्स, बीज, हरी सब्जियां जैसे ब्रोकोली, हरी पत्तियों और स्प्राउट्स शामिल हैं।
  • यदि आप आहार स्रोतों के बारे में निश्चित नहीं हैं या यदि आपको कैल्शियम की कमी का पता चला है, तो आप कैल्शियम की खुराक भी ले सकते हैं। एक दिन में एक बार 500 मिलीग्राम कैल्शियम टैबलेट या एक कैल्शियम टैबलेट लेजिए, जब तक कि आपके लक्षण पूरी तरह से गायब न हों।
  • ट्रीट कम टेस्टोस्टेरोन चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    व्यायाम. हड्डियों और जोड़ों के कामकाज के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना अच्छा होता है आप किसी भी प्रकार का व्यायाम कर सकते हैं जैसे योग, एरोबिक्स या बस चलना निम्नलिखित इसके लाभ हैं:
  • पीठ की मांसपेशियों को सुदृढ़ बनाने से वजन का समर्थन करने की क्षमता में सुधार होता है।
  • रीढ़ की हड्डी के लचीलेपन को बढ़ाएं
  • पेट, पैर और बाहों की मांसपेशियों को मजबूत करके, वजन समान रूप से वितरित किया जाता है और पीठ में तनाव कम कर देता है।
  • उम्र से संबंधित हड्डी का नुकसान काफी कम है और, परिणामस्वरूप रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है और दबाव का सामना कर सकती है।
  • गर्भवती जल्दी चरण 5 प्राप्त करें
    5
    वजन कम करें. शायद आपने देखा है कि मोटे लोग पीठ दर्द, हर्नियेटेड डिस्क और अन्य प्रकार की पीठ की समस्याओं के बारे में अधिक शिकायत करते हैं। रीढ़ की हड्डी वजन का समर्थन करता है जब यह सीधा है इसलिए, यह सामान्य है कि मोटे लोगों में, रीढ़ की हड्डी को दबाव का सामना करना पड़ता है और वर्तमान सादगी चोटों या पतली होने के कारण अपनी ऊंचाई के अनुसार उचित वजन में अपना वजन रखने की कोशिश करें।
  • आपका डॉक्टर सही वजन का संकेत देगा और आपको अपना वजन कम करने और सुरक्षित तरीके से व्यायाम करने के लिए एक योजना में शुरू करना चाहिए। यहां तक ​​कि कुछ किलो कम भी फर्क पड़ सकता है!
  • भाग 2

    अपनी पीठ का ख्याल रखना
    गेट फिट ऑन होम चरण 15
    1
    अपनी पीठ के क्षेत्र में रक्त परिसंचरण में सुधार करें यह जरूरी है कि आपके पास पोषक तत्वों और जल के अंतर को intervertebral डिस्क के लिए सुविधाजनक बनाने के लिए अच्छा संचलन है और इस तरह उन्हें हाइड्रेटेड यदि आप पूरे दिन लेटते हैं या बेकार बैठते हैं, तो आपका रक्त परिसंचरण धीमा हो जाएगा। अपनी पीठ की देखभाल करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? सक्रिय रहें और मालिश करें
    • सरल गतिविधियों है जो आपके परिसंचरण में सुधार कर सकती हैं। अगर आपको लंबे समय तक बैठना चाहिए, तो अक्सर खड़े होकर थोड़ा सा चलना चाहिए।
    • खून की आपूर्ति में सुधार करने के लिए अपनी पीठ पर मालिश करें आपको इस क्षेत्र में विशिष्ट व्यक्ति की मदद की आवश्यकता हो सकती है। उस क्षेत्र में 1 या 2 बार 10 मिनट के लिए मालिश करने से आपको बहुत मदद मिलेगी
  • छवि का शीर्षक है एक स्वस्थ गर्भावस्था चरण 5
    2
    एक पूरक लेने पर विचार करें ग्लूकोसामाइन और चोंड्रोइटीन उपास्थि के आवश्यक घटक हैं, क्योंकि वे अपने लचीलेपन को बनाए रखते हैं। आप इन उपायों का उपयोग अपने कार्टिलेज को उत्तेजित और नवीनीकृत करने के लिए कर सकते हैं।
  • प्रति दिन तीन बार 500 मिलीग्राम ग्लूकोसामाइन की 1 गोली लेते हैं या एक दिन में तीन बार चॉन्ड्रोइटिन के 1 या 2 गोलियों के साथ इसे निगल लेते हैं। खुराक को 60 दिनों के बाद या आपके परिणामों के अनुसार अनुकूलित किया जा सकता है।
  • आप प्रभावित क्षेत्र पर ग्लूकोसामाइन सल्फेट क्रीम भी लागू कर सकते हैं। यह सूजन को कम करने और फाइब्रोकार्टिलेज के उपचार में तेजी लाने में मदद करेगा। दर्दनाक क्षेत्र पर क्रीम की एक पतली परत को लागू करें और उंगलियों से सावधानी से रगड़ें। दर्द का दूर होने तक दिन में 2 बार इसका प्रयोग करें।
  • सीधा सीन सरन यूज स्पिन चरण 11
    3
    पीठ के लिए कुछ प्रकार की चिकित्सा प्राप्त करने की संभावना पर विचार करें। अगर आप इंटरवेटेब्रल डिस्क्स के पतन के खिलाफ अपनी सावधानी बरतते हैं, तो उसी समय आप उन्हें निर्जलीकरण से बचाएंगे। आपके पास कई विकल्प हैं:
  • वैकल्पिक और पूरक चिकित्सा चिकित्सा (एमएसी): वे अंतर्वस्तु दुर्गों के निर्जलीकरण के प्रारंभिक चरणों में बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं, क्योंकि वे अपने प्रगतिशील अध: पतन को कम करते हैं और कभी-कभी उन्हें पुनर्जन्म करते हैं।
  • Chiropractic देखभाल: इस प्रकार के उपचार में, रीढ़ की हड्डी को उस क्षेत्र में जोड़ों के संरेखण को पुनर्स्थापित करने के लिए हाथों से छेड़छाड़ किया जाता है। चाइकोप्रैक्टर, लागू बल को नियंत्रित करते हैं, जोड़ों को जोड़ते हैं और अपने संरेखण को पुनर्स्थापित करते हैं। इस तरह से आप उस क्षेत्र के दबाव को काफी हद तक कम कर सकते हैं। केवल एक विशेषज्ञ हाड वैद्य को इस उपचार का प्रदर्शन करना चाहिए।
  • मालिश चिकित्सा: यह उपचार इस समस्या से संबंधित मांसपेशी तनाव से मुक्त होता है और प्रभावित संयुक्त के रक्त परिसंचरण में सुधार करता है। मसाज चिकित्सा के कई प्रकार हैं जो मसाज चिकित्सा जैसे विभिन्न परिणाम प्रदान करते हैं जो गर्मी और ठंड, पंचकर्म मालिश चिकित्सा आदि को बदलती हैं।
  • अन्य ज्ञात रूपरेखा अल्ट्रासोनिक या इलेक्ट्रिकल उत्तेजना उपचार, टोनिंग थेरेपी, जल चिकित्सा, आसन पुनर्वास, लचीलापन और शक्ति को विकसित करने के लिए प्रशिक्षण है। ये सभी रूपरेखा कुछ लोगों के लिए अद्भुत काम कर सकते हैं और एक विशेषज्ञ की देखरेख में कोशिश कर रहे हैं।
  • रीढ़ की हड्डी में विसंपीड़न ट्रैक्शन: यह वृद्धि डिस्क स्थान में मदद करता है और क्षतिग्रस्त डिस्क rehydrate करने के लिए पानी का प्रवाह की सुविधा। इस तरह की चिकित्सा केवल पुराने मामलों तक ही सीमित है। लंबर क्षेत्र में तीव्र सूजन और दर्द के मामले में इसे लागू नहीं किया जाना चाहिए।
  • मेकअप बॉस बिगर्ड चरण 1 वाला शीर्षक वाला इमेज
    4
    बुरा आसन से बचें. यह आवश्यक है कि हम दैनिक गतिविधियों के लिए अन्य पदों को अपनाने के लिए, क्योंकि वे हमारे अंतःस्रावी डिस्क और उनके निर्जलीकरण पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं। कुछ आसन डिस्क को विस्थापित करते हैं और उन पर दबाव डालते हैं। आपको इस तरह से सभी आंदोलन और गतिविधि को पूरा करना होगा कि आपकी डिस्क आराम से रहती है
  • अपने धड़ को यथासंभव सीधा रखें। जब आप अपनी पीठ पर झूठ बोलते हैं, अपने घुटनों के नीचे तकिए रखें और जब आप अपनी तरफ झुकाते हैं, तो अपनी पीठ के निचले हिस्से को समर्थन देने के लिए आपके पैरों के बीच तकिए रखें।
  • कुर्सी के पीछे के साथ अपने पूरे पीठ के संपर्क में सीधे बैठो। जब आप बैठते हैं, तो अपने नितम्बों को करीब के रूप में रखें जैसा कि आप कुर्सी के पीछे कर सकते हैं।
  • खड़े होने पर, अपनी पीठ सीधा रखें और पेट की मांसपेशियों को हर समय अनुबंध करें।
  • यदि आप किसी ऑब्जेक्ट को जमीन से ऊपर उठाने की जरूरत है, पहले बैठो और फिर ऑब्जेक्ट को अपने हाथों से दबाएं। एक घुटने लिफ्ट करें और उस घुटने पर ऑब्जेक्ट रखें। अपनी पीठ सीधी रखते हुए खड़े हो जाओ
  • लंबे समय तक खड़े रहना या बैठना न रखें।
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ बवासीर चरण 10



    5
    उठाने के लिए दोहराव के आंदोलनों और बुरे आसनों से बचें गलत आसनों के साथ दोहराव आंदोलन डिस्क पहन सकते हैं बचने की मुख्य स्थिति फिसलने (आगे झुकने) है यदि आप कुछ लिफ्ट करने के लिए फ्लेक्स जा रहे हैं, तो इसे अपने पैरों और अपनी पीठ के साथ सीधे करें सुनिश्चित करें कि आप वस्तुओं को अपने शरीर के करीब रखें
  • इसके भी दोहरावदार मोड़ और रोटेशन से बचें। यदि आप बारी करने जा रहे हैं, तो पहले अपने पैरों को स्थानांतरित करने और अपने पूरे शरीर को चालू करना न भूलें उदाहरण के लिए, यदि आप दाहिनी ओर बारी करने के लिए जा रहे हैं, तो पहले दाएं पैर की तरफ घुमाएं और फिर शरीर। इस प्रकार शरीर स्तंभ की ऊंचाई पर रोटेशन को कम कर सकता है।
  • इमेज का शीर्षक है कैल स्टेप 12
    6
    जब आप की जरूरत है सो जाओ सभी मामलों में सो रही अनिवार्य है, क्योंकि यह पीठ दर्द को बहुत प्रभावी तरीके से कम कर देता है। खड़े होने पर रीढ़ की हड्डी का वजन कम होता है, लेकिन जब सोता है, रीढ़ की हड्डी का वजन और पीछे की तरफ की मांसपेशियां यह तनाव से राहत देता है और आपको सहज महसूस करता है।
  • 2 से 3 दिनों के लिए बिस्तर में न रहें या आपकी मांसपेशियों को कमजोर न हो जाए, जो वांछनीय नहीं है। इसलिए, अपनी पीठ में दर्द कम होने के बाद अपनी गतिविधियों के साथ जारी रखें।
  • सर्वश्रेष्ठ अवशोब्ब मैग्नीशियम सप्लीमेंट्स शीर्षक वाली छवि चरण 10
    7
    दवा लेने शुरू करने की संभावना पर विचार करें अक्सर, दर्दनाशक दवाओं और एंटी-इन्फ्लैमेटरीज, रोगी को सामान्य गतिविधियों के साथ जारी रखने में मदद करते हैं। वे हमें व्यायाम की नियमितता जारी रखने, दर्द को दूर करने और पीठ को खींचने की इजाजत देते हैं ताकि डिस्क ठीक से चिकना कर सकें। निम्नलिखित दवाओं की विशेषताएं हैं:
  • गैर-ग्रहण विरोधी एंजाइमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडी) इंटरवेटेब्रल डिस्क्स के पतन के साथ जुड़े पीठ दर्द के लिए उपचार की पहली पंक्ति है। इनमें इबुप्रोफेन, केटोप्रोफेन, एस्पिरिन, इंडोमेथेसिन, डायक्लोफेनैक इत्यादि हैं।
  • अत्यधिक दर्द के मामलों में, जो एनएसएआईडीएस द्वारा कम नहीं किया जा सकता है, जैसे कि मॉर्फिन, कोडाइन, पैन्टोसोनीन आदि जैसे नशीले पदार्थों को कभी-कभी नियंत्रित किया जाता है। उन्हें थोड़े समय के लिए ले लो, क्योंकि दुष्प्रभाव अन्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं। सबसे आम साइड इफेक्ट मतली, उल्टी, कब्ज, चक्कर आना और लत के सभी जोखिमों से ऊपर है
  • सामान्यतः क्लोरोजॉक्साज़ोन के रूप में पेश किया जाने वाले स्नायु शिथिलता उनींदापन, अवसाद और सुस्ती की प्रवृत्ति से जुड़ी होती है, इसलिए आपको उन्हें 2 से 3 दिन से अधिक नहीं लेना चाहिए। यह कहा जाता है कि ये दवाएं मांसपेशियों की ऐंठन को नियंत्रित करने में मदद करती हैं।
  • जब अत्यधिक दर्द होता है और सभी उपचार विधियों में विफल हो जाते हैं, डॉक्टर कभी-कभी कोरिटीसोन का मिश्रण और रीढ़ की हड्डी के आसपास के स्थान में स्थानीय संवेदनाहारी का इंजेक्शन लगाने की सलाह देते हैं। इस प्रक्रिया को "एपीड्यूलल ब्लॉक" कहा जाता है एक एपिड्यूर को लागू करने से पहले, दर्द का कारण मूल जांच के अलावा, एक गणना टोमोग्राफी (सीटी) या पीठ के चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई) के माध्यम से निर्धारित किया जाना चाहिए।
  • कैसर प्रोस्टेट कैंसर चरण 6 नामक छवि
    8
    सुधार सर्जरी से गुजरने की संभावना पर विचार करें सर्जरी का प्रकार डिस्क की चोट के कारण पर निर्भर करेगा, उदाहरण के लिए:
  • लामिनेक्टॉमी और काठ गतिशील स्थिरीकरण काठ का रीढ़ की हड्डी के स्टेनोसिस के मामले में डिस्क के रीहायडेशन में सुधार हो सकता है।
  • वर्टेब्रल आर्थरोडिस, इलाज के लिए मुश्किल है कि degenerative स्पोंडिलोसिस के सभी मामलों के लिए संकेत उपचार है।
  • मेस्केकाइम्ल स्टेम कोशिकाओं का उपयोग करते हुए इंटरवेटेब्रल डिस्क का पुनरुत्थान निस्संदेह इस प्रकार के सभी डिगेंरेटिव विकारों का भविष्य है, हालांकि यह अभी भी परीक्षण चरण में है।
  • सर्जिकल सुधार सभी मामलों में सफल नहीं है और इसमें कुछ जोखिम शामिल हैं। इसलिए, यह केवल तभी किया जाना चाहिए जब सभी पारंपरिक तरीकों में विफल हो गए हों।
  • भाग 3

    अपनी पीठ को व्यायाम करें
    एक लोअर बैक स्ट्रेच सुरक्षित रूप से चरण 12 में शीर्षक वाली छवि
    1
    घुटने लिफ्टों करो यह तंत्रिका संपीड़न (लंबागो या कटिस्नायुशूल) के कारण दर्द को दूर करने में मदद करता है। हालांकि, किसी भी अभ्यास करने से पहले एक चिकित्सक या भौतिक चिकित्सक से परामर्श करना बेहतर है। इसका कारण यह है कि कुछ अभ्यासों को इसके लाभ के बजाय डिस्क को अधिक नुकसान हो सकता है व्यायाम का उद्देश्य रीढ़ की हड्डी का समर्थन करने के लिए पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करना और डिस्क को अपनी सामान्य स्थिति में वापस करना है। यह स्पष्ट करने के बाद, यह कैसे घुटने लिफ्टों किया जाता है:
    • अपनी पीठ पर लेट जाओ और अपनी उंगलियों के साथ एक घुटने पकड़ो entwined
    • अपने घुटने को अपनी पीठ को सीधा रखने के लिए ले आओ 20 सेकंड के लिए उस स्थिति को पकड़ो
    • दूसरे घुटने के साथ भी यही करें प्रत्येक प्रक्रिया में 20 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं। 2 दैनिक सत्र करें
  • चित्रा 2 को खींचकर चित्रित करें
    2
    श्रोणि झुकाएं यह निस्संदेह श्रोणि आगे झुकाने में मदद करेगा
  • अपने घुटनों के झुंड के साथ फर्श पर अपनी पीठ पर झूठ बोलना और अपने पैर सपाट।
  • पीठ की मांसपेशियों को आराम करने और उदर और गले की मांसपेशियों को समायोजित करने के निचले हिस्से के साथ फर्श को दबाएं और नितंबों को दबाएं।
  • 20 मिनट तक दबाए रखें मस्तक को घुटनों तक खींचने के लिए दोहराव की एक ही संख्या करो।
  • छवि का शीर्षक आपका कोर चरण 9
    3
    Abdominals बनाओ. यह आपको पेट और पार्श्व की मांसपेशियों को विकसित करने में मदद करेगा
  • घुटनों के झुकाव के साथ अपनी पीठ पर झूठ बोलना और अपने पैर सीधे मंजिल के खिलाफ।
  • अपनी उंगलियों के साथ अपने सिर को अपने सिर के पीछे रखो।
  • अपने सिर और कंधे के ब्लेड को धीरे-धीरे और धीरे-धीरे लिफ्ट करते हुए फर्श के खिलाफ अपनी पीठ रखते हुए आप अपने पेट की मांसपेशियों में तनाव महसूस करेंगे
  • 5 सेकंड के लिए अपने सिर को पकड़ो और फिर धीरे-धीरे इसे कम करें।
  • शुरुआत में, प्रत्येक सत्र में उस प्रक्रिया को 5 बार दोहराएं। धीरे-धीरे दोहराव को 20 में बढ़ाएं
  • मटिफिन टॉप स्टेप 1 9 में ग्रिड रड ऑफ़ इमेज
    4

    Video: L3-L4, L4-L5, L5-S1 Disc Bulge complete relief in 7 days - Nadipathy

    रिवर्स क्रंच करें जब आप संतुलन बनाए रखना सीखते हैं, धीरे-धीरे एक लेटा हुआ स्थिति में झुकाव की डिग्री बढ़ाते हैं और सीधे स्थिति में लौटते हैं। इसे निम्नलिखित तरीके से करें:
  • अपनी पीठ के साथ फर्श पर सीधे बैठो और घुटनों की झुकाव
  • अपने सामने अपने विस्तारित हथियार डालकर अपने आप को स्थिर करें
  • फिर, अपने पेट की मांसपेशियों को तंग रखने के दौरान धीरे-धीरे धीरे-धीरे और थोड़े से पीछे रहें।
  • पीछे की ओर गिरने से बचने के लिए अपने पेट और पार्श्व की मांसपेशियों का उपयोग करें 20 सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो।
  • इस प्रक्रिया को प्रति सत्र 20 बार दोहराएं। शुरुआत में यह पर्याप्त होगा कि आप प्रति दिन 2 से 3 सत्र का प्रदर्शन करेंगे।
  • एक कम वापस खींचो सुरक्षित रूप से कदम 20 नाम वाली छवि

    Video: स्टेम सेल उपचार अपक्षयी डिस्क रोग रिवर्स काठ का डिस्क पीठ दर्द वैकल्पिक DDD IVD 2018

    Video: Ayurvedic treatment for Slip Disc - Dr. Prashanth S Acharya

    5
    अपनी पीठ के साथ एक्सटेंशन बनाएं इस अभ्यास में अंतर्वन्तक्रकीय डिस्क को आगे बढ़ाने और तंत्रिका जड़ों में संपीड़न जारी करने में मदद मिलती है।
  • आराम से नीचे झूठ चेहरा
  • सिर और कंधों को लिफ्ट करें और फर्श पर हाथों की हथेलियों को पकड़ो।
  • 10 सेकंड के लिए उस स्थिति को पकड़ो और सामान्य स्थिति पर लौटें।
  • 20 सेकंड के लिए आराम करें और व्यायाम दोहराएं। शुरुआत में वह 5 पुनरावृत्ति करता है और 2 और अधिक बढ़ता है
  • युक्तियाँ

    • यदि आप पीठ पर असुविधा महसूस करते हैं, तो पहले कॉलम की समस्याओं में एक विशेषज्ञ से परामर्श करें।
    • यदि आप एक अपक्षयी डिस्क विकार से पीड़ित हैं, तो रीढ़ की हड्डी में विशिष्ट फिजियोथेरेपिस्ट से परामर्श न करें, एक व्यायाम योजना शुरू न करें।
    • अच्छी रस्सी, उचित व्यायाम और अच्छे पोषण डिस्क के पुनर्जलीकरण के लिए महत्वपूर्ण तत्व हैं।
    • आपके परिवार के इतिहास आपको अपक्षयी डिस्क विकारों के लिए अधिक संक्रमित कर सकते हैं।
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com