ekterya.com

मूडल 2.4 कैसे स्थापित करें

दुनिया भर में शैक्षणिक समुदाय द्वारा सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला खुला स्रोत उपकरण मूडल है अंतिम स्थिर संस्करण 2.4 है। इस नए संस्करण को स्थापित करने या 1. 9 से अद्यतन करने के लिए निर्देश, आप इसे आधिकारिक मूडल पेज पर प्राप्त कर सकते हैं: Moodle.org। इस गाइड का उद्देश्य उन समस्याओं का समाधान प्रदान करना है जो आमतौर पर लिनक्स सर्वर पर स्थापना और / या अपडेट के दौरान उत्पन्न होती हैं।

चरणों

विधि 1

डाउनलोड और फ़ाइलों की प्रतिलिपि
1
अपने फाइल सिस्टम पर पहुंचें यदि आप एक होस्टिंग सेवा का उपयोग कर रहे हैं, तो संभवतः आपके पास एक नियंत्रण कक्ष होगा जो आपको अपना डेटाबेस बनाने और प्रदान किए गए पैनल के माध्यम से अपनी फ़ाइल सिस्टम तक पहुंचने की अनुमति देगा। यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप अपने सर्वर को एसएसएच के माध्यम से भी एक्सेस कर सकें और, कंसोल की कमांड लाइन तक पहुंच सकें। यदि आपके पास यह एक्सेस नहीं है, तो आपको इन दो सिस्टम फ़ाइलों में कुछ बदलाव करने के लिए अपने प्रदाता से पूछना होगा: my.cnf / PHP.ini
  • 2
    प्रोग्राम डाउनलोड करें मूडल को प्राप्त करने के दो तरीके हैं: एक संपीड़ित पैकेज के रूप में और सीवीएस के माध्यम से (यह मूडल के आधिकारिक डाउनलोड पेज पर विस्तार से समझाया गया है)
  • आप अपने वेब सर्वर की दस्तावेज निर्देशिका में पूर्ण फ़ोल्डर रख सकते हैं, उस स्थिति में साइट में स्थित होगा https://suservidor.com/Moodle
  • यदि आप अपने कंप्यूटर पर मूडल डाउनलोड कर रहे हैं और इसे अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर रहे हैं, तो आमतौर पर इसे एक फाइल के रूप में अपलोड करने और इसे सर्वर पर खोलना बेहतर होता है यहां तक ​​कि नियंत्रण पैनल जैसे Cpanel आपको "फ़ाइल प्रबंधक" में फ़ाइलों को खोलने की अनुमति देती है
  • विधि 2

    Cpanel के साथ एक डेटाबेस बनाएँ
    1
    डेटाबेस के प्रकार को परिभाषित करता है "नया MySQL डाटाबेस" आइकन पर क्लिक करें। प्रकार UTF8 होना चाहिए
  • 2
    डेटाबेस जोड़ें डेटाबेस फ़ील्ड में "मूडल" लिखें और "डेटाबेस जोड़ें" पर क्लिक करें
  • 3
    उपयोगकर्ता को परिभाषित करें संबंधित फ़ील्ड में एक यूज़रनेम और पासवर्ड (एक भी नहीं जो भी आप उपयोग करते हैं) दर्ज करें और "यूजर यूज़र जोड़ें" पर क्लिक करें।
  • 4
    उपयोगकर्ता जोड़ें अब नए डेटाबेस में "नए उपयोगकर्ता खाते" सभी अधिकार देने के लिए "डेटाबेस में उपयोगकर्ता जोड़ें" बटन का उपयोग करें
  • विधि 3

    एक डेटा निर्देशिका बनाएं
    1
    अपनी हार्ड ड्राइव पर स्थान बनाएं। मूडल को आपके हार्ड ड्राइव पर कुछ जगहों की ज़रूरत होती है, जो फाइल अपलोड करने के लिए संग्रहीत होती हैं, जैसे पाठ्यक्रम दस्तावेज़ीकरण और उपयोगकर्ता फोटो।
  • 2
    मूडलेडाटा निर्देशिका बनाएं मूडल इंस्टॉलर इस निर्देशिका को बनाने की कोशिश करता है, लेकिन अगर आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो आपको मैन्युअल रूप से इसे बनाना होगा। सुरक्षा के लिए, यह बेहतर है कि यह निर्देशिका सीधे वेब से उपलब्ध नहीं है इसे प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका यह है कि इसे वेब निर्देशिका के बाहर रख दिया जाए।
  • 3
    अनुमति दें। यह सुनिश्चित करने के Moodle इस निर्देशिका में अपलोड की गई फ़ाइलों को बचा सकता है, जाँच करें कि वेब सर्वर (जैसे अपाचे) पढ़ने, लिखने और इस निर्देशिका में निष्पादित करने की अनुमति है।
  • 4
    मालिक को अनुदान देता है यूनिक्स मशीनों पर, इसका अर्थ है कि निर्देशिका का मालिक "कोई नहीं" या "अपाचे" जैसा है और उस उपयोगकर्ता को पढ़ने, लिखने और अनुमति निष्पादित करने का मतलब है।
  • 5
    "फ़ाइल प्रबंधक" का उपयोग करें फ़ोल्डर ढूंढें, उस पर क्लिक करें और "परिवर्तन अनुमतियां" चुनें
  • विधि 4

    स्थापना स्क्रिप्ट बाहर ले जाने


    1
    स्थापना स्क्रिप्ट (install.php) चलाएं आपको बस अपने मूडल इंस्टॉलेशन के यूआरएल को एक्सेस करना है http: //suservidor/Moodle/install.php.
  • Video: 【4】भारत का संविधान- अनुसूचियाँ

    2
    कार्यक्रम के कॉन्फ़िगरेशन के लिए आगे बढ़ें। मूडल आवश्यक कॉन्फ़िगरेशन का पता लगाएगा और आपको config.php नामक कॉन्फ़िगरेशन फ़ाइल बनाने में मदद के लिए कुछ स्क्रीन के माध्यम से आपका मार्गदर्शन करेगा।
  • 3
    जांच के साथ समाप्त होता है उसी समय, इंस्टॉलर आपके सर्वर की विशेषताओं की जांच करेगा और यह सुझाव देगा कि कैसे किसी भी समस्या को हल करें।
  • विधि 5

    प्रशासनिक स्क्रिप्ट को निष्पादित करें
    1
    डेटा संग्रहण के लिए आगे बढ़ें। मूडल यूआरएल का उपयोग करते हुए एक बार सब कुछ स्थापित होने के लिए तैयार हो जाता है http: //suservidor/Moodle/.Moodle डेटा को सहेजने के लिए डेटाबेस को कॉन्फ़िगर करना और तालिकाओं को बनाने से शुरू होगा।
    • सबसे पहले, डेटाबेस में मुख्य तालिकाओं को बनाया जाता है। आपको एसक्यूएल स्टेटस की एक श्रृंखला देखेंगे जो स्टेटस मैसेजेस (हरे या लाल) में इनके समान हैं:

    टेबल कोर्स बनाओ .... ........................ मैरी कुंजी (आईडी)) टाइप = मायसाम


    सफलता


    ...और इसी तरह, इसके बाद: "मुख्य डेटाबेस को सफलतापूर्वक सेट अप किया गया।"

    1. 1

      Video: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी में घर में ऐसे करें पूजन। Laddu Gopal Daily Pooja Vidhi 2018

      सुनिश्चित करें कि सब कुछ अच्छी तरह से चल रहा है आप नहीं मिला है "seccuesfully मुख्य डेटाबेस सेट अप ...", वहाँ डेटाबेस या कॉन्फ़िगरेशन विकल्प config.php में सेट के साथ कुछ समस्या होना चाहिए। जाँच करें कि PHP को "सेफ़ मोड" के रूप में कॉन्फ़िगर नहीं किया गया है (कभी-कभी होस्टिंग कंपनियों को यह प्रतिबंध सक्रिय है)। # * आप एक छोटी फ़ाइल बनाकर पीएचपी वैरिएबल्स की जांच कर सकते हैं
    2. 2
      कॉन्फ़िगरेशन चर पर जारी रखें पृष्ठ के निचले भाग तक स्क्रॉल करें और "जारी रखें" लिंक पर क्लिक करें। अब आपको एक प्रपत्र देखना चाहिए जिसमें आप अपनी स्थापना के लिए अधिक विन्यास चर परिभाषित कर सकते हैं, जैसे कि डिफ़ॉल्ट भाषा, एसएमटीपी सर्वर और ऐसी चीजें।
    3. अभी सब कुछ होने के बारे में चिंता मत करो, आप हमेशा वापस जा सकते हैं और इसे बाद में प्रशासन इंटरफ़ेस का उपयोग कर संपादित कर सकते हैं। पृष्ठ के निचले भाग तक स्क्रॉल करें और "परिवर्तन सहेजें" लिंक चुनें।
    4. 3
      तालिकाओं के निर्माण का निरीक्षण करें इसके बाद आप कई संदेश संदेशों के साथ देखेंगे क्योंकि विभिन्न मूडल मॉड्यूल द्वारा आवश्यक सभी तालिकाओं को कॉन्फ़िगर किया गया है। पहले की तरह, वे सभी हरे रंग की होनी चाहिए
    5. 4

      Video: झाड़ू को घर में रखें इस स्थान पर, बरसेगा पैसा ही पैसा ...

      एडमिनिस्ट्रेटर उपयोगकर्ता बनाएं अंत में आपको प्रशासन पृष्ठ पर भावी पहुंच के लिए एक शीर्ष-स्तरीय व्यवस्थापक उपयोगकर्ता बनाने के लिए कहा जाएगा। अपने खुद के नाम, ईमेल पते आदि से विवरण पूरा करें। और "परिवर्तन सहेजें" पर क्लिक करें सभी फ़ील्ड की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यदि आप एक महत्वपूर्ण क्षेत्र को भरना भूल जाते हैं तो आपको सूचित किया जाएगा।
    6. यदि किसी कारण से अधिष्ठापन में बाधा है, या किसी प्रकार की एक सिस्टम त्रुटि है जो आपको व्यवस्थापक खाते का प्रयोग करने से रोकती है, तो आप पासवर्ड "व्यवस्थापक" के साथ उपयोगकर्ता "व्यवस्थापक" का प्रयोग कर सामान्यतः लॉग इन कर सकते हैं।

    विधि 6

    स्थापना समाप्त करें
    1
    होम पेज पर लौटें एक बार सभी उपरोक्त हासिल हो जाएंगे, तो आप अपनी साइट के मुख्य पृष्ठ पर लौट सकते हैं। इसमें पृष्ठ की बाईं ओर दिखाई देने वाले मेनू में व्यवस्थित लिंक की एक श्रृंखला है (ये तत्व भी प्रशासन के एक अलग पृष्ठ पर प्रदर्शित होते हैं) ये तत्व केवल आपके लिए दृश्यमान हैं क्योंकि आपने व्यवस्थापक उपयोगकर्ता के रूप में प्रवेश किया है
  • 2
    प्रशासन के प्रबंधन का निरीक्षण आपके सभी प्रशासन प्रबंधन को अब इस मेनू से किया जा सकता है, जैसे:
  • पाठ्यक्रम बनाएं और हटाएं
  • शिक्षक खाते प्रबंधित करें
  • साइट विकल्प, जैसे विषयों, आदि को बदलें।
  • क्रोन सेट करें https://docs.Moodle.org/all/es/Cron
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक वेब सर्वर अधिकांश उपयोगकर्ता अपाचे का उपयोग करते हैं, लेकिन मूडल को किसी भी वेब सर्वर पर अच्छी तरह से काम करना चाहिए जो कि PHP का समर्थन करता है, जैसे आईआईएस (इंटरनेट सूचना सर्वर) विंडोज प्लेटफॉर्म पर।
    • ऑपरेशन में एक PHP स्थापना (संस्करण> 5.3.3)
    • एक डेटाबेस: MySQL
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com