ekterya.com

कीबोर्ड के साथ पेस्ट कैसे करें

जब आपको किसी कंप्यूटर पर कुछ सामग्री के साथ नियमित रूप से सौदा करना पड़ता है, तो आप अपनी दक्षता बढ़ाने के लिए कुछ बुनियादी शॉर्टकट सीखना चाहेंगे। पेस्टिंग महत्वपूर्ण शॉर्टकट में से एक है और प्रतिलिपि बनाने के लिए मौलिक है। आप व्यावहारिक रूप से किसी ऑपरेटिंग सिस्टम और प्रोग्राम में पेस्ट करने के लिए कीबोर्ड शॉर्टकट का उपयोग कर सकते हैं। यह कैसे करना है यह जानने के लिए चरण 1 से देखें।

चरणों

स्टेप 1 के साथ पेस्ट करें शीर्षक वाला इमेज
1
क्लिपबोर्ड में कुछ कॉपी करें पेस्ट करने के लिए, आपको सबसे पहले पहले ही कुछ कॉपी की आवश्यकता होगी आप कंप्यूटर पर लगभग सभी चीजों को पाठ, छवियों से फ़ाइलें और फ़ोल्डर में कॉपी कर सकते हैं। आप कॉपी करने के लिए कीबोर्ड शॉर्टकट का भी उपयोग कर सकते हैं: Ctrl-C in विंडोज और लिनक्स या कमान (सीएमडी) में सी मैक ओएस एक्स. जब सामग्री की प्रतिलिपि बनाकर उसके मूल स्थान में रहेगा और एक प्रतिलिपि बनायेगी तो आप इसे कहीं और पेस्ट कर सकते हैं
  • आप प्रतिलिपि बनाने के बजाए कटौती कर सकते हैं, जो सामग्री को उसके मूल स्थान से निकाल देगा ताकि आप इसे नए स्थान पर पेस्ट कर सकें। कट करने के लिए कीबोर्ड का शॉर्टकट है: Ctrl-X in विंडोज और लिनक्स और कमान (सीएमडी) -X में मैक ओएस एक्स.
  • स्टेप 2 के साथ चिपकाएँ शीर्षक वाला छवि



    2
    वह जगह जहां आप हिट करना चाहते हैं। जब आप कीबोर्ड को दबाते हैं, तो सामग्री को चिपका दिया जाएगा, जहां कर्सर सक्रिय है। यदि आप कुछ पाठ पेस्ट करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि कर्सर दस्तावेज़ में सही स्थान पर है। यदि आप फ़ाइलों को पेस्ट करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह खुली है और सही विंडो को सक्रिय करें।
  • Video: आपको कुछ पढ़ना लिखना नहीं आता तो इंग्लिश में चैट कैसे करें |Translate Voice Typing Hindi to English

    Video: whatsapp मैसेज को इंग्लिश से हिंदी में कैसे अनुवाद करे सबसे अच्छी trick |

    स्टेप 3 के साथ चिपकाएं छवि शीर्षक

    Video: Hindi English Translator Android Application

    3
    सामग्री पेस्ट करें जब कर्सर सही जगह पर है, तो सामग्री को चिपकाने के लिए कीबोर्ड शॉर्टकट दबाएं: Ctrl-V या Shift-insert विंडोज और लिनक्स या कमान (सीएमडी) -V में मैक ओएस एक्स. अगर आप फ़ाइलों की प्रतिलिपि बना रहे हैं तो कंट्रोल प्रदर्शित होगा, जहां कर्सर या सूची के अंत में है।
  • अगर आप फ़ाइलों को पेस्ट करते हैं, तो पेस्ट एक्शन को पूरा करने में कुछ समय लग सकता है, खासकर अगर फाइल बड़ी हो एक प्रगति बार आपको दिखाएगा कि प्रक्रिया कितनी देर तक होगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com