ekterya.com

अपने घर वायरलेस नेटवर्क को सुरक्षित कैसे करें

यह लेख उन तकनीकों का वर्णन करता है जो एक उपयोगकर्ता अपने घर में अपने वायरलेस नेटवर्क को सुरक्षित करने के लिए उपयोग कर सकता है। यह बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यदि आप नहीं करते हैं, तो आपके पड़ोसी केवल आपके इंटरनेट कनेक्शन को ही उधार नहीं ले सकते, लेकिन वे आपकी फाइल देख सकते हैं और देख सकते हैं कि आप क्या करते हैं।

चरणों

सुरक्षित आपका वायरलेस होम नेटवर्क चरण 1 शीर्षक वाला छवि
1
अपने राउटर को अपने इंटरनेट ब्राउज़र से कनेक्ट करें, कुछ गेटवे आईपी पते को टाइप करें।
  • अपने गेटवे आईपी पते को खोजने के लिए और इसे विंडोज में कनेक्ट करें:
  • "प्रारंभ> भागो> प्रकार सीएमडी> दर्ज करें पर क्लिक करें
  • कमांड प्रॉम्प्ट स्क्रीन दिखाई देने के बाद, `ipconfig / all` टाइप करें और Enter दबाएं।
  • "गेटवे / गेटवे" नामक एक रेखा का पता लगाएँ और उस नंबर पर ध्यान दें जो निम्नानुसार है। `192.168.1.1` जैसा दिखता है
  • ओपन इंटरनेट एक्सप्लोरर (या आपका पसंदीदा ब्राउज़र)
  • नेविगेशन बार में गेटवे IP पता दर्ज करें और Enter दबाएं
  • इस आईपी पते को खोजने के लिए और मैक पर इसे कनेक्ट करें:
  • ओपन फ़ाइंडर और "टर्मिनल" एप्लिकेशन को चलाने के लिए जो "एप्लिकेशन> यूटिलिटीज" के अंतर्गत स्थित है।
  • टर्मिनल विंडो में एक बार, `ipconfig -a` टाइप करें और Enter दबाएं।
  • `गेटवे` नामक रेखा को ढूंढें और उस नंबर पर ध्यान दें, जो निम्नानुसार है। यह `192.168.1.1` जैसा दिखता है
  • सफ़ारी खोलें (या आपका पसंदीदा ब्राउज़र)
  • नेविगेशन बार में गेटवे IP पता दर्ज करें और Enter दबाएं
  • सुरक्षित आपका वायरलेस होम नेटवर्क चरण 2 शीर्षक वाला चित्र

    Video: खुशखबरीः अभी चलता रहेगा जिओ 4जी का फ्री ऑफर !

    2
    अपने पहुंच बिंदु पर एन्क्रिप्शन सक्षम करें 128-बिट एन्क्रिप्शन या बड़ा से एक का उपयोग करना आपके वायरलेस नेटवर्क को सुरक्षित बनाता है WEP और WPA पूरी तरह से अलग एन्क्रिप्शन योजनाएं हैं WEP बहुत सुरक्षित नहीं है और इंटरनेट पर मुफ़्त उपयोगिताओं का उपयोग करके कुछ मिनटों में तोड़ा जा सकता है। कम से कम WPA का उपयोग करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह बहुत अधिक सुरक्षित है, लेकिन कभी-कभी यह WEP की तुलना में कॉन्फ़िगर करने में अधिक कठिन है, और यह पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है। कुछ पुराने एक्सेस प्वाइंट या वायरलेस कार्ड WPA2 का समर्थन नहीं करते हैं। यदि आपके पास है, तो उन लोगों को खरीदने की सिफारिश की जाती है जो डब्लूपीए 2 का समर्थन करते हैं, इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपनी सुरक्षा पर कितना ज़रूरी सोचते हैं।
  • Video: इन 5 तरीकों से आप अपने वाई-फाई की स्पीड को बेहतर कर सकते हैं| Increase your Wifi SPEED ||

    सुरक्षित आपका वायरलेस होम नेटवर्क चरण 3 शीर्षक वाला छवि
    3
    अपने राउटर के लिए एक पासवर्ड सेट करें जिस व्यक्ति के पास आपके रूटर की पहुंच है, वह आपके पास कॉन्फ़िगरेशन को अक्षम कर सकता है। यदि आप अपना पासवर्ड भूल जाते हैं, तो अधिकांश रूटर फ़ैक्टरी सेटिंग्स पर रीसेट कर सकते हैं। सबसे अच्छा विकल्प यह है कि आप उपयोग कर सकते हैं अधिकतम लंबाई के एक यादृच्छिक अनुक्रम का उपयोग करने के लिए है - आप केवल एक बार टाइप करना होगा, इसलिए यह बहुत मुश्किल नहीं है जब आप इसे कॉन्फ़िगर करते समय लैन केबल के द्वारा राउटर से कनेक्ट करते हैं, तो आप पासवर्ड को रूटर और अपनी स्थानीय सेटिंग में कॉपी कर सकते हैं, इसलिए आपको इसे फिर से टाइप करना नहीं है।
  • एक सुरक्षित पासवर्ड का उपयोग करें अपने WPA2 या आपके राउटर के लिए आसान-अनुमान वाले पासवर्ड का उपयोग न करें, जैसे "एबीसी 123", "पासवर्ड" या क्रम में संख्याओं की एक श्रृंखला। लगता है कि कुछ अपरकेस और लोअरकेस अक्षरों के साथ-साथ संख्याएं भी शामिल हैं। थोड़ा सोचने की कोशिश करें - अच्छा पासवर्ड याद रखना मुश्किल हो सकता है, लेकिन अनुमान लगाने में भी मुश्किल है।
  • यदि आप एक कमजोर संयोजन का उपयोग करते हैं तो आप आसानी से अपने WPA और WPA2 सुरक्षा को तोड़ सकते हैं। एक सुरक्षित कुंजी उत्पन्न करने का सबसे अच्छा तरीका एक नंबर जनरेटर है या अपरकेस और लोअरकेस में पूर्ण वर्णमाला लिखता है, और कागज के अलग-अलग टुकड़ों पर 0-9 से संख्या लिखता है, टुकड़ों को मिलाया जाता है और पासवर्ड को बनाने के लिए बेतरतीब ढंग से कई टुकड़े चुनता है।
  • सुरक्षित आपका वायरलेस होम नेटवर्क चरण 4 शीर्षक वाला छवि
    4
    उस नेटवर्क या एसएसआईडी का नाम बदलें जो कि किसी अनूठी चीज़ के लिए डिफ़ॉल्ट हो। एक डिफ़ॉल्ट एसएसआईडी हैकर्स को बताता है कि नेटवर्क एक नौसिखिया द्वारा सेट किया गया था और अन्य विकल्प (जैसे कि पासवर्ड) भी डिफ़ॉल्ट हैं एक नाम का प्रयोग करें जिसे आप याद रख सकते हैं और पहचान सकते हैं, क्योंकि एसएसआईडी का आपके नेटवर्क की सुरक्षा पर कोई प्रभाव नहीं है (भले ही आप उसे संचारित न करने का चुनाव करते हों)।
  • सुरक्षित आपका वायरलेस होम नेटवर्क चरण 5 शीर्षक वाला छवि



    5
    अपने पहुंच बिंदु या राउटर पर मैक पते फ़िल्टर सक्षम करें एक मैक एड्रेस अस्तित्व में प्रत्येक वायरलेस नेटवर्क कार्ड के लिए एक अनूठा कोड है। मैक एड्रेस फिल्टर नेटवर्क पर आपके डिवाइसों के हार्डवेयर के मैक एड्रेस को रिकॉर्ड करेगा, और केवल उन डिवाइसों को ही अनुमति देगा, जिन्हें आप अपने नेटवर्क से कनेक्ट करने के लिए मैक पता जानते हैं। हालांकि, हैकर्स MAC पते को क्लोन कर सकते हैं और अपने नेटवर्क में प्रवेश कर सकता है, तो आप एक WPA2 एन्क्रिप्शन के बजाय इसका उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • सुरक्षित आपका वायरलेस होम नेटवर्क चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    SSID संचरण को अक्षम न करें। अपने एक्सेस प्वाइंट या राउटर से अपने SSID को प्रसारित करने के लिए फ़ंक्शन को अक्षम न करें। यह सामान्य ज्ञान के विपरीत लग सकता है, लेकिन यह वास्तव में एक बुरा विचार है। यद्यपि ये आपके नेटवर्क को आपके पड़ोसियों के लिए अदृश्य बना देगा, फिर भी कोई भी हैकर आपके एसएसआईडी को पता लगा सकता है - और आप अपने कंप्यूटर को अपने SSID को चिल्लाने के लिए मजबूर कर रहे हैं, जबकि आप इसे कनेक्ट कर सकते हैं। कोई भी आपके राउटर को उस एसएसआईडी के साथ अनुकरण कर सकता है, और उस तरीके से अपना क्रेडेंशियल प्राप्त कर सकता है।
  • सुरक्षित आपका वायरलेस होम नेटवर्क चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    7
    दूरस्थ कनेक्शन अक्षम करें अधिकांश डिफ़ॉल्ट उपयोगकर्ता नाम "व्यवस्थापक" हैं वायरस को पासवर्ड प्राप्त करना मुश्किल नहीं है, अगर वे उपयोगकर्ता नाम जानते हैं अच्छी खबर यह है कि routers इस समारोह में आम तौर पर अक्षम है। सुनिश्चित करें कि जब आप इसे सेट अप करते हैं और इसे समय-समय पर जांचते हैं तो इसे अक्षम किया गया है यदि आपको अपने रूटर की सेटिंग को दूर से अपडेट करना है, तो बस कनेक्ट होने पर पहुंच को कॉन्फ़िगर करें।
  • सुरक्षित आपका वायरलेस होम नेटवर्क चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    8
    वायरलेस प्रशासन अक्षम करें अंत में, एक वायरलेस कनेक्शन के माध्यम से रूटर को प्रबंधित करने की अनुमति देने वाली सेटिंग बदल दें (जिसका अर्थ है कि प्रशासन के लिए एक लैन केबल से कनेक्ट करना) यह अक्षम करता है कंप्यूटर में किसी भी वायरलेस हैकिंग
  • युक्तियाँ

    • आपको अपने कंप्यूटर और राउटर पर समान WPA2 सेटिंग कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता है।
    • आपको अपने एक्सेस प्वाइंट या राउटर के फर्मवेयर को अपडेट करना पड़ सकता है, अगर इसमें ये सुविधाएं नहीं हैं कुछ स्थितियों में, आपको एक नया एक्सेस प्वाइंट खरीदने की आवश्यकता होगी
    • सुरक्षा सुविधाओं को सक्षम या अक्षम करने के तरीके को देखने के लिए अपने एक्सेस पॉइंट और अपने राउटर के मैनुअल देखें

    चेतावनी

    • "कन्टेना" वाला उपयोगकर्ता आपके वायरलेस नेटवर्क को दूर से एक्सेस कर सकता है। सिर्फ इसलिए कि आपके कंप्यूटर के बगीचे में कोई संकेत नहीं है, इसका मतलब यह नहीं है कि कोई आपके नेटवर्क को दूर एक मील तक नहीं पहुंच सकता है।
    • अपने कंप्यूटर के लिए वायरलेस कनेक्शन के गुणों में "फ़ाइल और प्रिंटर साझाकरण" अक्षम करें यह केवल माइक्रोसॉफ्ट फ़ाइल एक्सचेंज के "क्लाइंट फ़ॉर माइक्रोसॉफ्ट नेटवर्क" प्रोग्राम का उपयोग करता है। इसका मतलब यह है कि आपके लैपटॉप को मशीन से कनेक्ट होना चाहिए जो चीजों का उपयोग करने के लिए फाइल / फ़ोल्डरों को साझा करता है, और ये कि आपके कंप्यूटर से आपकी मशीन की फ़ाइलों तक पहुंचने के लिए आपके लैपटॉप से ​​कनेक्ट करने के लिए नहीं कह सकते। कम से कम "माइक्रोसॉफ्ट फाइल एक्सचेंज" के माध्यम से नहीं। वहाँ अन्य सेवाओं और वापस दरवाजे हैं।
    • विंडोज के कुछ संस्करणों में अलग-अलग वायरलेस डोमेन के लिए अलग-अलग वायरलेस नेटवर्क सेटिंग्स नहीं हैं इसका अर्थ है कि आपके लैन के साथ घर पर "साझाकरण" फाइलें वायरलेस नेटवर्क पर किसी के साथ "साझा" फाइलें होंगी, यहां तक ​​कि एक वायरलेस नेटवर्क के साथ भी जिस पर आप भरोसा करते हैं।
    • यदि आप मैक फिल्टर का उपयोग कर रहे हैं, तो कंप्यूटर, लैपटॉप, खिलाड़ियों और स्टोरेज नेटवर्क सहित आपके नेटवर्क में सभी डिवाइसों को पंजीकृत करना सुनिश्चित करें। मैक पतों को सही तरीके से दर्ज करने के लिए सुनिश्चित करें, क्योंकि अगर आप गलती करते हैं, तो इन्हें बदलने के लिए कंप्यूटर को रूटर में कनेक्ट करने में सक्षम नहीं होंगे और आपको इसे रीसेट करना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com