ekterya.com

कैसे एक साइकिल चुभन को ठीक करने के लिए

कुछ भी नहीं एक साइकिल की सवारी एक फ्लैट टायर की तरह इतनी तेजी से खंडहर। हालांकि, आप इसे थोड़ा बल और कुछ सामान्य टूल और उत्पादों के साथ ठीक कर सकते हैं।

चरणों

एक बाइक टायर चरण 1 में एक पंचर में मिलाया जाने वाला चित्र
1
पंचर के कारण और आकार की स्थिति जानें। यदि टायर फट गया है या बड़े छेद है, तो आपको इसे बदलना होगा। यदि आप कांटों से ढंके हुए क्षेत्र में घूमते हैं, तो आपके पास हजारों छेद हो सकते हैं। हालांकि, यदि यह केवल एक छोटा छेद है, जैसे किसी कील के कारण होता है, तो आप आमतौर पर साइकिल से टायर हटाने के बिना इसे ठीक कर सकते हैं।
  • एक बाइक टायर चरण 2 में एक पंचर में मिला छवि
    2
    बाइक को उल्टा रखें ताकि वह सीट और संभाल पट्टी पर स्थित हो। सुनिश्चित करें कि यह ब्रेक लीवर या गियरशफ्ट लीवर पर आराम नहीं करता है। बाइक को पकड़ने के लिए आपको लकड़ी के एक ब्लॉक की आवश्यकता हो सकती है और इसे इन हिस्सों से दूर रखना चाहिए।
  • एक बाइक टायर चरण 3 में एक पंचर में सुधारित छवि
    3

    Video: मिल गया गठिया रोग का सही इलाज जानिये डॉ. दीपक श्रीवास्तव से...

    टायर धीरे धीरे चालू करें जांचें कि क्या कोई वस्तु टायर से निकलती है, जैसे कील, तार का एक टुकड़ा, एक स्क्रू या अन्य ऑब्जेक्ट
  • एक बाइक टायर चरण 4 में एक पंचर में सुधारित छवि
    4
    शेष हवा को कक्ष छोड़ दें इस प्रयोजन के लिए, आप वाल्व को हटाने के लिए एक उपकरण खरीद सकते हैं, स्टेम सिंक करने के लिए एक मैच या एक स्याही पेन का उपयोग कर सकते हैं। वाल्व स्टेम धातु का एक छोटा सा टुकड़ा है जो एक प्लास्टिक की टोपी से आच्छादित होता है जिसके माध्यम से हवा में टायर बढ़ जाती है।
  • एक बाइक टायर में पांचवें चरण में सुधार करें
    5
    टायर से टायर निकालें टायर से टायर हटाने के लिए टायर ब्रेकर्स का उपयोग करें रिम और टायर के बीच एक डिमाइन्टलर डालें, टायर को रिम से निकालने के लिए इसे नीचे दबाएं, टायर को हटाने के लिए दूसरा डिवाइन्टलर डालें और रिम के चारों ओर स्लाइड करें यदि आप टायर डिपार्टलर्स नहीं प्राप्त कर सकते हैं तो आप एक स्क्रू ड्रायवर का उपयोग निम्नानुसार कर सकते हैं: टायर और रिम के किनारे के बीच एक फ्लैटहेड पेचकश (सामान्य) दबाएं। फिर, टायर से निकालने के लिए टायर के किनारे का लाभ उठाएं आपको टायर के चारों ओर टायर को लगभग 3 सेमी या 5 सेमी (एक या दो इंच) निकालने के लिए टायर को लीवर करने की आवश्यकता होगी, जब तक कि इसे एक तरफ से निकालने के लिए पर्याप्त मात्रा में नहीं।
  • एक बाइक टायर चरण 6 में एक पंचर में मिला छवि
    6
    टायर चैंबर निकालें वाल्व स्टेम को फाड़ने की सावधानी बरतें कैमरे को रिम और फ्रेम के बीच लटका देना चाहिए इसलिए, अगर यह एक रियर व्हील है, तो इसे गियर या चेन के साथ टंगू नहीं होने दें।
  • एक बाइक टायर में चरण 7 में सुधार करें
    7
    टायर पर्याप्त रूप से बढ़ने के लिए कक्ष में पंप हवा और हवा के रिसाव को खोजने के लिए। साइकिल के कैमरे का युगल या ट्रिपल का मूल व्यास और आपके द्वारा लागू होने वाला हवा, अधिक छेद का विस्तार होगा। इस तरह, इसे खोजने में आसान होगा
  • एक बाइक टायर चरण 8 में एक पंचर में सुधारित छवि
    8
    कैमरे के चारों ओर देखो और एक छोटे छेद के लिए देखो। महसूस करो और सुनें अगर हवा बच जाती है। ऐसा करने का एक आसान तरीका है कि कैमरे को पानी के नीचे रखना, उदाहरण के लिए एक बाल्टी में, छेद से बचने वाले बुलबुले को देखने के लिए
  • एक बाइक टायर चरण 9 में एक पंचर में मिला छवि
    9
    जब आप छेद का स्थान ढूंढते हैं, तो इसे चिह्नित करें एक रोलिंग बॉलपॉइंट कलम या चाक का एक टुकड़ा का उपयोग करें, ताकि आप को आकर्षित कर सकें "+" पंचर के केंद्र तक बड़ा अन्यथा, आपको पैच को रखना मुश्किल हो सकता है। चैम्बर से हवा में एक बार फिर से भागने दें।
  • एक बाइक टायर में एक पंचर मिलाइये शीर्षक वाली छवि चरण 10



    10
    पोलिश क्षेत्र जहां आप पैच जगह होगी इनमें से अधिकांश टायर पैचिंग किट्स में इस प्रयोजन के लिए एक डाक टिकट स्टैम्प के आकार में एक छोटे से धातु खुरचनी या सैंडपेपर का टुकड़ा शामिल है।
  • एक बाइक टायर चरण 11 में एक पंचर में मिला छवि
    11
    पंचर साइट के चारों ओर एक पतली गोंद प्लेट फैलाएं। चमकदार तरल गायब होने तक सूखें। जितना संभव हो उतना हवा को कक्ष से बाहर छोड़ दें
  • एक बाइक टायर चरण 12 में एक पंचर में मिला छवि
    12
    पैच के पीछे से प्लास्टिक बंद करें सुनिश्चित करें कि आप चिपकने वाला और चिपचिपा सतह को स्पर्श न करें फिर, कैमरे पर चिपचिपा पक्ष को जगह में मजबूती से दबाकर रखें। आपको एक हाथ से कैमरे के पीछे पकड़ने और पैच से मुहर लगाने के लिए पर्याप्त दबाव डालना होगा।
  • एक बाइक टायर चरण 13 में एक पंचर में मिला छवि
    13
    कैमरा वापस टायर में रखें सुनिश्चित करें कि वाल्व स्टेम टायर में छेद के साथ संरेखित करता है जहां यह निकलता है।
  • एक बाइक टायर चरण 14 में एक पंचर में मिला छवि
    14
    टायर को अपने हाथों के हथेलियों के साथ जगह में रखें। महत्त्वपूर्ण: यदि संभव हो तो, टायर विघटनकर्ताओं का उपयोग करने से बचें और इस चरण का पालन करने के लिए कभी भी पेचकश का उपयोग न करें। इसका उद्देश्य टायर के किनारे को रिम पर वापस धकेलना है, बिना छेदने या किसी और छेद के कारण।
  • एक बाइक टायर चरण 15 में एक पंचर में मिलाया जाने वाला चित्र
    15
    साइकिल पर फिर से पहिये रखें। ब्रेक को बदलें यदि आप इसे व्हील को हटाने के लिए डिस्कनेक्ट कर दिया यदि यह रियर व्हील है, तो गियर सेट के आसपास की चेन को रखें। यह सत्यापित करें कि टायर ब्रेक के बीच के बीच में रहता है। फिर, पागल को कसकर या लीवर को जल्दी और मजबूती से छोड़ दें
  • एक बाइक टायर चरण 16 में एक पंचर में सुधारित छवि
    16
    टायर को फिर से बढ़ाना टायर के दबाव को पढ़ें जो टायर के एक तरफ छपा हुआ है और एक टायर वाल्व का उपयोग करके टायर को बहुत अधिक बढ़ाए जाने से बचें उपकरण निकालें और अपना चलना समाप्त करें।
  • एक बाइक टायर में 17 वीं रैंक में एक छवि का शीर्षक
    17
    यदि आप सभी चरणों का पालन करते हैं, तो आप समाप्त हो गए!
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • टायर को फिर से सील करने और उन्हें या पहियों को अलग करने के बिना उन्हें बढ़ाना बाजार पर आश्चर्यजनक उत्पाद हैं हालांकि, ध्यान रखें कि जब आप उनका उपयोग करते हैं, तो आपके पास टायर को फिर से बढ़ने के लिए एक इन्वेस्टर भी होना चाहिए। ब्रांड का उत्पाद "ठीक एक फ्लैट" यह एक एयरोसोल है जिसमें लेटेक्स रबर और एक संपीड़ित प्रणोदक गैस शामिल हो सकती है जो कि टायर को तुरन्त फुलाते हैं। हालांकि, यह उत्पाद उच्च दबाव मिश्रण है जो कभी-कभी ज्वलनशील हो सकता है, इसलिए यह बड़े टायर के लिए अधिक उपयुक्त है। टायर मरम्मत करने के लिए उपयोग किए जाने वाले रासायनिक आधारित उत्पादों में टायर के वजन भी शामिल हैं।
    • अपने साइकिल के घटकों के साथ अपने आप को परिचित कराएं चूंकि साइकिल की गियर, चेन, ब्रेक और अन्य घटकों के विभिन्न प्रकार हैं, इसलिए पहिया को निकालना मुश्किल हो सकता है। टायर को छिड़ने से पहले, आप घर पर पहियों को हटाने और हटाने का अभ्यास कर सकते हैं। साथ ही, बाहरी लिंक में छवियों के साथ मार्गदर्शिकाएं भी हैं
    • यदि आपके पास पैच या पैच के लिए गोंद नहीं है, तो आप पैच का उपयोग किए बिना आम मजबूत गोंद का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप मजबूत गोंद का इस्तेमाल करते हैं, तो यह रात भर सूखा देना बेहतर होता है।

    Video: आँखों के दर्द को तुरंत दूर करने वाला असरदार घरेलू उपाय | get rid of eyes pain

    चेतावनी

    • एक पेचकश एक अच्छा उपकरण है यदि आपके पास अन्य विकल्प नहीं हैं हालांकि, आप कैमरे में एक छेद बना सकते हैं, रिम को खरोंच कर सकते हैं (जो एक तेज सतह बनाता है जो कैमरे को फिर से छेड़ सकता है) और सामान्य रूप से नुकसान पहुंचा सकता है। यदि आपके टायर विघटनकर्ता हैं, तो दो का उपयोग करें टायर ब्रेकर कैमरे को नुकसान पहुंचा सकते हैं, हालांकि यह होने की संभावना कम है
    • खतरनाक स्थितियों या एक में, उच्च यातायात के क्षेत्रों में अपनी साइकिल की मरम्मत का कभी प्रयास करें ciclovía। कोई भी मरम्मत करने से पहले, अपनी टूटी हुई साइकिल को एक सुरक्षित जगह पर रखें। आप इसे मरम्मत करने पर इतना ध्यान केंद्रित करेंगे कि कार, साइकिल या स्केटर्स के दृष्टिकोण के बारे में आपको ध्यान नहीं दिया जाएगा।
    • यदि आप टायर को बहुत ज्यादा या अपरिवर्तनीय रूप से बढ़ाते हैं, तो यह खतरनाक हो सकता है और इसे फिर से पंचर की संभावना बन सकता है साइकिल टायर को बढ़ाते समय हमेशा निर्माता की सिफारिशों का पालन करें। ये सुझाव टायर के किनारे या रिम पर पाए जा सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • की सामग्री साइकल की मरम्मत के लिए आपातकालीन किट, जब आप अपनी साइकिल चलाते हैं, उसके आधार पर भिन्न हो सकते हैं। निम्नलिखित बुनियादी उपकरण आवश्यक हैं की वस्तुओं किट को कंगारू बैग या छोटे पेंजर में आसानी से फिट होना चाहिए और 2 किलो (5 पाउंड) से कम वजन करना चाहिए। आपातकालीन किट में शामिल होना चाहिए:
    • टायर रिमॉवर्स
    • अतिरिक्त कैमरा (यदि छेद के साथ एक को मरम्मत करना संभव नहीं है)
    • पर्वत बाइक inflator
    • पैचिंग किट जिसमें पैच शामिल है, चमकाने और गोंद के लिए एक धातु उपकरण
    • पंच बिंदु के स्थान को चिह्नित करने के लिए बॉल पॉइंट पेन या चाक
    • पहिया को हटाने के लिए साइकल की मरम्मत या उचित आकार की कम से कम एक कुंजी के लिए एक बहु उपकरण
    • साइकिल के लिए दबाव वाल्व (कार के लिए वाल्व से अधिक दबाव वाले उपायों)
    • वाल्व स्टेम को निकालने के लिए टूल (वैकल्पिक, लेकिन व्यावहारिक, आर्थिक और छोटा)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com