ekterya.com

मोटरसाइकिल कैसे शुरू करें

क्या आप मोटरसाइकिल शुरू करना चाहते हैं? अगर यह अच्छी स्थिति में है, तो यह मुश्किल नहीं होना चाहिए एक मोटरसाइकिल शुरू करने के लिए इस बुनियादी ट्यूटोरियल को पढ़ें!

चरणों

विधि 1
स्थिति का विश्लेषण करें

आरंभ करें एक मोटरसाइकिल चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
निर्धारित करें कि क्या मोटरसाइकिल में कार्बराइजिंग सिस्टम है या ईंधन इंजेक्शन पर चलता है। कई मोटरसाइकिल, विशेष रूप से पुराने और सस्ती वाले, में कोई आधुनिक ईंधन इंजेक्शन सिस्टम नहीं है। यदि आप निश्चित नहीं हैं, नियंत्रण वाल्व की जांच करें यह आम तौर पर सींग के नीचे, बाएं हैंडलर पर पाया जाता है कार्बोरेटेड मोटरसाइकिलों में एक प्राइमर है, लेकिन ईंधन इंजेक्शन वाले नहीं हैं।
  • 2
    इसे चालू करने के लिए बाइक पर बैठें इस तरह आपके पास उस सब पर कुल नियंत्रण होगा जो तब होता है जब आप इसे चालू करते हैं। अगर किसी कारण से आप इस पर बैठे बिना मोटरसाइकिल शुरू करने का निर्णय लेते हैं, तो इंजन शुरू करने से पहले इसे तटस्थ (पहले और दूसरे बदलाव के बीच) में रखना सुनिश्चित करें। आप बिना बाइक को जाना चाहते हैं!
  • एक मोटरसाइकिल चरण 3 प्रारंभ करें
    3
    सुनिश्चित करें कि मोटरसाइकिल अच्छी हालत में है इसमें ईंधन होना चाहिए और बैटरी को चार्ज करना चाहिए। पर्याप्त सेवाएं प्रदान करना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप ठंड और आर्द्र वातावरण में हैं नई स्पार्क प्लग डालो अगर वे पहना नहीं जाते हैं, तो उन्हें जांचना प्रज्वलन के समय की जांच करें और यदि आवश्यक हो तो समायोजित करें। यदि यह सेट है, तो यह प्रारंभिक बिंदुओं को बदल देता है एक अच्छा विचार कार्बोरेटर की जांच करना है और इसे साफ करना है।
  • स्पार्क प्लग तारों को बदलें यदि वे बूढ़े, पहना या वृद्ध हैं। निर्माता द्वारा अनुशंसित केवल स्पार्क प्लग तार का उपयोग करें मोटरसाइकिल उपयोगकर्ता पुस्तिका में दिए गए निर्देशों को देखें।
  • 4
    तेल की जांच करें किसी भी वाहन को शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि यह स्नेहन है इसके लिए, आपको तेल के स्तर की जांच करनी चाहिए। यदि आपके पास तेल नहीं है या कम स्तर नहीं है, तो इंजन शुरू न करें। अन्यथा, यह ज़्यादा गरम करेगा और टूट सकता है।
  • आरंभ करें एक मोटरसाइकिल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    बैटरी की जांच करें चाबी रखें और इसे घड़ी की दिशा में बदल दें जब तक कि प्रकाश पर नहीं आता। यदि रोशनी हल्की नहीं होती है, तो यह संभव है कि बैटरी समाप्त हो गई है और आपको इसे पुनर्भरण या एक नया स्थान देना होगा।
  • विधि 2
    कार्बोरेटर के साथ एक मोटरसाइकिल शुरू करें

    आरंभ करें एक मोटरसाइकिल चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    चोक लीवर या कट स्विच खोजें इसे ठंडा करने के लिए, आमतौर पर एक चोक लीवर या हैंडलर पर कट स्विच होता है कुछ मोटरसाइकिलों पर, चोक लीवर कार्बोरेटर पर रखा जाता है। इंजन ठंडा होने पर ऐसा करते समय, एक अमीर ईंधन मिश्रण प्रदान किया जाता है, जब कुछ घंटों से अधिक के लिए इसका उपयोग नहीं किया गया है। अधिक गंदी कार्बोरेटर या कूलर इंजन है, और आपको प्राइमर की जरूरत है।
    • यदि इंजन गर्म है तो आपको मोटरसाइकिल शुरू करने के लिए चोक लीवर का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है यदि इंजन चल रहा है और अभी भी गर्म है, तो आपको उसे चालू करने की अधिक शक्ति की आवश्यकता नहीं होगी। इंजन को शुरू करने के लिए आपको केवल थोड़ी ही तेजी आनी चाहिए
    • कई मोटरसाइकिलों का समर्थन पैर में कट-ऑफ स्विच होता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि यह ऊपर है यदि आपके पास तटस्थ में मोटरसाइकिल है, तो आप समर्थन पैर के साथ कटौती को अक्षम कर देंगे।
  • 2
    चोक लीवर खोलें सुनिश्चित करें कि कट स्विच "चालू" है स्टार्टर या त्वरित प्रारंभ लीवर के संचालन के दौरान आपको थ्रॉटल हैंडल बंद करना होगा। अन्यथा, इंजन बाढ़ और प्रज्वलित होगा यह बहुत ही कठिन और असंभव होगा याद रखें: आमतौर पर, चोक लीवर का उपयोग करना आवश्यक नहीं है अगर मोटरसाइकिल कुछ ही घंटो पहले ही ऑपरेशन में था
  • 3



    स्टार्टर को "ऑन" स्थिति में बदलें। इस स्थिति में डैशबोर्ड रोशनी को रोशनी चाहिए। इसके अलावा, यदि बाइक तटस्थ में सुझाव दिया गया है, तो आपको हरी बत्ती दिखाई देनी चाहिए जो दर्शाती है कि यह तटस्थ स्थिति में है।
  • 4

    Video: अपनी बाईक से करें ये बिजनेस शुरू. how to attach bike in ola.

    इंजन शुरू करें क्लच लीवर (यह बाईं ओर है) को दबाए रखें और प्रारंभ बटन दबाएं (यह दाएं है)। आपको तेजस्वी मोटरसाइकिल की आनंदमय आवाज़ सुननी चाहिए।
  • 5
    स्टार्टर बंद करें और त्वरक खोलें। इंजन शुरू करने के कुछ ही समय बाद, यह स्टार्टर को धीरे-धीरे बंद कर देता है और थ्रॉटल खोलता है क्योंकि इंजन गरम होता है। जब आप मोटर साइकिल की सवारी करते हैं, तो आपको थोड़ी दूरी के लिए गला घोंटने की आवश्यकता पड़ सकती है। हालांकि, मोटरसाइकिल सवारी चिकनी बनाने के लिए जितनी जल्दी हो सके दम घुट को बंद करने का प्रयास करें। जब वार्मिंग हो रही हो तो फिर से मोटरसाइकिल को पारित न करें।
  • विधि 3
    ईंधन इंजेक्शन के लिए मोटरसाइकिल शुरू करना

    1
    तटस्थ में मोटरसाइकिल रखें आम तौर पर, आप इसे पहले और दूसरे बदलावों के बीच पा सकते हैं।
  • आरंभ करें एक मोटरसाइकिल चरण 12
    2
    प्राइमर के बारे में चिंता मत करो इलेक्ट्रानिक इंजेक्शन सिस्टम के साथ मोटरसाइकिल पर, इंजन प्रबंधन प्रणाली स्वचालित रूप से ईंधन की ज़रूरतों को ध्यान में रखेगी यदि इंजन गर्म या ठंडा है। ये मोटरसाइकिलें स्टार्टर नहीं हैं त्वरक को थोड़ी देर के लिए उपयोग करें जब आप इसे चालू करते हैं, या तो ठंडा या गर्म।
  • Video: कैसे घर भाग 2 में बिजली बाइक बनाने के लिए || क्रिएटिव साइंस

    3
    क्लच को संभालने के लिए खींचें। आम तौर पर, यह बाईं तरफ है कई मोटरसाइकिल भी एक ही समय में फ्रंट ब्रेक (सही हैंडलर पर स्थित) को खींचने के लिए चुनते हैं।
  • 4
    प्रेस और पावर बटन दबाए रखें। आम तौर पर, यह सही हैंडलर पर स्थित होता है, अंत के निकट, जहां हाथ टिकी हुई है
  • 5
    त्वरक का उपयोग करें यदि मोटरसाइकिल शुरू नहीं होता है, तो बिजली बटन दबाते समय त्वरक का उपयोग करें। ऐसा करते समय, क्लच को हर समय दबाया जाना सुनिश्चित करें।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि मोटरसाइकिल में नया तेल है और यह करने से पहले बैटरी पूरी तरह से चार्ज हो। यदि मोटरसाइकिल चालू नहीं होता है, तो आपके पास कुछ अन्य गंभीर समस्या हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com