ekterya.com

मोटर साइकिल की बैटरी की देखभाल कैसे करें

उड़ने और एक मोटरसाइकिल ड्राइविंग से आने वाली खुशी की भावना के अलावा, मैकेनिकल साइड भी है इसे समस्याओं के बिना काम करने के लिए, आपको इष्टतम स्थितियों में रखना चाहिए इसमें बिजली भी शामिल है, और, हर गंभीर मोटरसाइकिलवाला जानता है कि उसे अपनी मोटर साइकिल की बैटरी बनाए रखना होगा। मालिकों में नियमित मोटर साइकिल की बैटरी (पारंपरिक वाले) या जिनके रखरखाव की आवश्यकता नहीं होती है उन्हें चुनने का विकल्प होता है। यदि आप उत्तरार्द्ध का उपयोग करते हैं, तो नियमित आधार पर कोशिकाओं के साथ कोशिकाओं को रिचार्ज करने की आवश्यकता नहीं होगी।

चरणों

मोटरसाइकिल बैटरियों के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
नेत्रहीन बैटरी की जांच करें एक मोटरसाइकिल की सभी बैटरी महीने में कम से कम एक बार जांच करनी चाहिए।
  • मोटरसाइकिल बैटरियों के लिए देखभाल शीर्षक चरण 2
    2
    टर्मिनलों को साफ करें जंग से बचने के लिए आपको टर्मिनलों को साफ करना चाहिए क्योंकि इससे मोटरसाइकिल शुरू करने में समस्याएं पैदा हो सकती हैं। सफाई नियमित रूप से गंदगी और तलछट के संचय को रोकता है।
  • Video: मोटरसाइकिल बैटरी रखरखाव - अपने बैटरी का जीवनकाल बढ़ाने के लिए

    मोटरसाइकिल बैटरियों के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    यह सुनिश्चित करने के लिए कि कनेक्टर्स ढीली नहीं हैं, महीने में कम से कम एक बार टर्मिनलों की जांच करें। ढीला कनेक्टर्स का मतलब यह हो सकता है कि मोटरसाइकिल शुरू नहीं होगी या केवल मज़बूती से शुरू होगा फैल या मामूली दुर्घटनाओं के बाद आपको उन्हें भी जांचना चाहिए।



  • मोटरसाइकिल बैटरियों के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक 4 चरण
    4
    यह देखने के लिए बैटरी की जांच करें कि क्या यह लीक है। नियमित रूप से रखरखाव में भी लीक की तलाश है या यह गीली है या नहीं। कभी-कभी पानी मामले के अंदर प्राप्त हो सकता है और मेटल कनेक्टर को ऑक्सीडीज करने का कारण बनता है। एक रिसाव से समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए, आपको इसका तुरंत इलाज करना चाहिए
  • छवि शीर्षक मोटरसाइकिल बैटरियों के लिए देखभाल चरण 5
    5

    Video: जम्मू और पी साइकिल टेक टिप - कैसे अपने मोटरसाइकिल बैटरी को बनाए रखने के लिए

    यदि आप नियमित मोटरसाइकिल बैटरी का उपयोग करते हैं, तो इलेक्ट्रोलाइट कोशिकाओं को आसुत जल से भरा होना चाहिए। आपको हर दो सप्ताह में कम से कम एक बार जल स्तर की जांच करनी चाहिए। गाइड के रूप में उपयोग करें न्यूनतम और अधिकतम मार्करों जो कोशिकाओं के अंदर दर्ज हैं। आसुत जल की सिफारिश सिर्फ इसलिए कि इसमें दोष नहीं है इसलिए, इसका मतलब है कि बैटरी को संचालित करने के लिए बहुत मुश्किल काम नहीं करना होगा और इसके परिणामस्वरूप, यह अधिक समय तक चलेगा
  • छवि शीर्षक मोटरसाइकिल बैटरियों के लिए देखभाल चरण 6
    6
    चार्ज किया बैटरी रखें आपको सप्ताह में एक बार एक मोटर साइकिल की बैटरी चार्ज करना होगा। यदि आप इसे पूरी तरह से समाप्त हो जाते हैं, तो आप केवल अपनी जिंदगी को छोटा कर देंगे और उसके प्रदर्शन पर असर होगा। जब आप इसे कार की बैटरी की तरह शुरू कर सकते हैं, यह हमेशा इसकी देखभाल करने के लिए बेहतर होगा और इसलिए यह अनावश्यक होगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि यह उचित देखभाल और मोटरसाइकिल की बैटरी की जगह है, तो आपके जैसे मोटरसाइकिल के प्रति उत्साही से जानकारी मिलने से बेहतर कुछ भी नहीं है उनमें से कई ने शायद अपने गौरव और खुशी की देखभाल करने के लिए सब कुछ देखा और किया है। एक सच्चे मोटरसाइकिल के लिए, वे खुद मोटरसाइकिल के रूप में महत्वपूर्ण हो सकते हैं।
    • यदि थोड़ी देर के लिए मोटरसाइकिल को संग्रहित किया जा रहा है, तो आपको बैटरी को डिस्कनेक्ट करना होगा और उसे निकाल देना होगा। इस प्रकार, आपको अपनी उपयोगी ज़िंदगी को आगे बढ़ाने के लिए इसे ठंडे स्थान पर रखना चाहिए - हालांकि, आपको ऐसे स्थानों से बचने की आवश्यकता होगी जो ठंड से बचने के लिए बहुत ठंडा हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप उन जगहों पर रखें जो गर्मी नहीं करते हैं, उदाहरण के लिए, लकड़ी या प्लास्टिक पर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com